PM Ujjwala Yojana 2.0 me apply kaise karen 2021|उज्जवला योजना 2.0 क्या है?

PM Ujjwala Yojana 2.0 me apply kaise karen – हमारे देश के प्रधानमंत्री ने हर एक घर के गरीब के रसोई में धुआं रहित खाना बनाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी और अब पीएम उज्जवला योजना 2.0 को लॉन्च कर दिया गया है। इस नई योजना को पिछले योजना के मुकाबले काफी ज्यादा और बेहतर रूप से लांच किया गया है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम इसमें आवेदन करके कैसे इस लाभकारी योजना का लाभ उठाएं । इस योजना के अंतर्गत अब कोई भी बड़ी ही आसानी से प्रधानमंत्री योजना योजना 2.0 के अंतर्गत नया गैस का कनेक्शन बिना किसी समस्याओं का सामना करके प्राप्त कर सकता है। चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और आज के इस महत्वपूर्ण योजना के बारे में आपको और भी विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करते हैं।

Table of Contents

PM Ujjwala Yojana 2.0 की लॉन्च डिटेल? (Launch detail of PM Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2021)

योजना का परिचययोजना का परिचय बिंदु
योजना का पूरा नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 2021
योजना को लांच कियाप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने
योजना की लॉन्चिंग डेट10 अगस्त वर्ष 2021
योजना के लाभार्थीदेश के सभी गरीब व्यक्ति एवं प्रवासी मजदूर
योजना का मुख्य उद्देश्यदेश के हर एक गरीब घर में और प्रवासी मजदूर के घर में निशुल्क गैस कनेक्शन को उपलब्ध करवाना भी सरकार का मुख्य उद्देश्य है
योजना में आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन और ऑनलाइन
योजना की आधिकारिक वेबसाइटक्लिक हेयर

PM Ujjwala Yojana 2.0 क्या है? ( What is pm Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2021)

pm Ujjwala Yojana 2.0 new update 2021 : दोस्तों देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने वर्ष 2016 में पीएम उज्जवला योजना का शुभारंभ किया था और उन्होंने इस लाभकारी योजना को उत्तर प्रदेश के ही एक राज्य से लॉन्च किया हुआ था और अब माननीय प्रधानमंत्री जी ने पीएम उज्जवला योजना 2.0 को भी लॉन्च कर दिया है और इस योजना को प्रधानमंत्री जी ने यूपी के महोबा जिले से एक वीडियो कांफ्रेंस के जरिए लॉन्च किया है।

What is pm Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2021
What is pm Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2021

 पीएम उज्जवला योजना 2.0 पिछली योजना के मुकाबले काफी और ज्यादा बेहतर रूप में लांच किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को नए एलपीजी कनेक्शन को लेने के लिए किसी भी प्रकार के दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी और वे सीधे केवल अपने द्वारा लिखित प्रमाण पत्र के इस्तेमाल से अपने लिए नया गैस का कनेक्शन उज्जवला योजना के अंतर्गत प्राप्त कर सकते हैं। सरकार ने कहा है, कि इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को फ्री में गैस कनेक्शन प्रदान करने के साथ-साथ उसकी पहली रिफ्यूलिंग भी सरकार खुद करके देगी और इतना ही नहीं आपको गैस चूल्हा में सरकार अपने तरफ से निशुल्क में प्रदान करेगी।

इस लाभकारी योजना के लांच हो जाने की वजह से अब देश का हर एक नागरिक बिना किसी स्थाई पते का दस्तावेज जमा किए या फिर बिना किसी महत्वपूर्ण दस्तावेज के एलपीजी कनेक्शन प्राप्त कर सकता है और वह भी पूरी तरीके से निशुल्क में। 

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपना आवेदन करना होगा और आप आगे जानेंगे कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन करने की कंपलीट प्रोसेस क्या है?, इसके लिए आपको आगे लेख पढ़ना होगा।

PM Ujjwala Yojana 2.0 के लिए पात्रता की जानकारी 2021? ( Eligibility for PM Ujjwala Yojana 2.0 in Hindi 2021)

Pm Ujjwala Yojana 2.0 ke liye patrata kya hai : दोस्तों प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी योजना में अगर आप लाभान्वित होना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना होगा और तब जाकर आप इस योजना में अपना आवेदन पूरा कर पाएंगे। नीचे पात्रता की जानकारी को समझे।

  •  इस योजना में केवल भारतीय नागरिक ही अपना आवेदन कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • बीपीएल श्रेणी में आने वाले व्यक्ति ही इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में आवेदन करने के दौरान व्यक्ति की आय कम से कम गरीबी रेखा के नीचे होनी चाहिए या फिर इसके समकक्ष में होनी चाहिए।
  •  अगर आप पहले से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना या फिर कुछ इसी प्रकार की योजना का लाभ उठा रहे हैं, तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 18 वर्ष या फिर इससे अधिक की होनी चाहिए। 

PM Ujjwala Yojana 2.0  में  आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी?

Pm Ujjwala Yojana 2.0 ke liye avashyak dastavej ki jankari: वैसे तो प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के इस दूसरे और नए चरण में उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत आवेदन करने के दौरान नहीं होने वाली है, परंतु फिर भी आपको कुछ आवश्यक जानकारी के बारे में तो पता होना ही चाहिए और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आपका पूरा नाम आवेदन फॉर्म में पूछा जाएगा।
  •  आपके एड्रेस को वेरीफाई करने के लिए कम से कम आपको आधार कार्ड देने की आवश्यकता होगी।
  •  आपके पास कम से कम जाति प्रमाण पत्र होना ही चाहिए और साथ ही में आपके पास अगर आय प्रमाण पत्र हो तो भी चलेगा।
  •  केवाईसी अपडेटेड बैंक की डिटेल आपको अपने आवेदन फॉर्म में संलग्न करना पड़ेगा, क्योंकि इसी के जरिए आप सब्सिडी की धनराशि को प्राप्त कर पाएंगे।

[फॉर्म] प्रधानमंत्री उज्जला योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan mantri Ujjwala Yojana 2020 In Hindi

PM Ujjwala Yojana 2.0 me apply कैसे करें? 2021

 PM Ujjwala Yojana 2.0 me apply kaise karen 2021: अगर आपपीएम उज्जवला योजना 2.0 में आवेदन करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि पीएम उज्जवला योजना के दूसरे चरण में आवेदन कैसे करें?, तो दोस्तों इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपना आवेदन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, कि आप दोनों ही तरीकों से अपना आवेदन कैसे पूरा करेंगे और इसके लिए नीचे हमने विस्तार से जानकारी दी है और आप उन्हें पढ़ें और फॉलो करें।

 PM Ujjwala Yojana 2.0 me ऑफलाइन अप्लाई कैसे करें

Pradhanmantri Ujjwala Yojana 2.0 me Apna offline aavedan kaise kare: प्रधानमंत्री के इस लाभकारी उज्जवला योजना के दूसरे चरण में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है सबसे पहले हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेप को आप फॉलो करें।

STEP 1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण यानी के प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी एलपीजी डीलर से संपर्क करना है।

STEP 2.  अब आपको अपने एलपीजी डीलर से बताना है, कि आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण के और फिर वह आपको एक आवेदन फॉर्म प्रदान कर देगा।

STEP 3. अब आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को आप को एक-एक करके पढ़ना है और फिर उसी हिसाब से जानकारी को एक-एक करके ध्यान पूर्वक से भरना है।

STEP 5. अगर आपके पास दस्तावेज उपलब्ध है, तो आप अपने दस्तावेज को भी संलग्न कर सकते हैं अन्यथा आप केवल स्वप्रमाणित प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं और आपको इसमें लिखना है कि आप किस जगह के रहने वाले हैं और आपको खुद सही से सत्यापित कर देना।  

STEP 6.  अब आपको अपने उज्जवला योजना के आवेदन फॉर्म को ले जाकर डीलर को दे देना है और फिर डीलर आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेरीफाई करेगा।

STEP 7. अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होगी और आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए योग्य होंगे, तब आपको निशुल्क एलपीजी कनेक्शन प्रदान कर दिया जाएगा और साथ में आपको गैस चूल्हा भी प्रदान किया जाएगा।

PM Ujjwala Yojana 2.0 me ऑफलाइन आवेदन करने की प्रोसेस क्या है

Pm Ujjwala Yojana 2.0 me online aavedan ki process :इस लाभकारी योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और तब जाकर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर पाएंगे तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि कैसे आप अपना ऑनलाइन पीएम उज्जवला योजना 2.0 में आवेदन कंप्लीट कर पाएंगे?। 

STEP 1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको इसके टॉप में ही ‘Apply for new Yojana 2.0 connection’ नमक आपको एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Pm Ujjwala Yojana 2.0 me online aavedan ki process
Pm Ujjwala Yojana 2.0 me online aavedan ki process

STEP 3. अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और यहां पर आपको योजना से संबंधित पात्रता एवं अन्य आवश्यक जानकारी दिखाई देगी और साथ में आपको ‘Online portal’ नामक आपको एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपने स्क्रीन पर एक नया विंडो खुल कर आएगा और आपको यहां पर  सभी गैस कंपनियों की सूची दिखाई देगी।

STEP 5. अब आप जिस गैस कंपनी के कनेक्शन को लेना चाहते हैं, उसका चुनाव करें।

STEP 6. अब आगे की प्रोसेस में आपको ‘Click here for apply’ नामक विकल्प का चयन करना है और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 7.  उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट आपको आपके द्वारा चुनी गई एलपीजी कंपनी के वेबसाइट पर डायरेक्ट ट्रांसफर कर देंगे और फिर आपको यहां पर कनेक्शन को प्राप्त करने के लिए एक आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा।

STEP 8. अब आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके बड़ी ही ध्यान पूर्वक तरीके से भरना है और साथ ही में आवश्यक दस्तावेजों के कॉपी को स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

STEP 9. किसी भी प्रकार के दस्तावेज ना होने की परिस्थिति में आपको अपना एक खाली पेज पर स्व प्रमाण पत्र लिखना है और इसके अंदर आपको आप किस जगह के रहने वाले हैं, उसकी डिटेल देखनी है और इसे खुद ही वेरीफाई कर लेना है। 

STEP 10. अब इतना करने के बाद आपको इसे अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपलोड कर देना है। 

STEP 11. अब आप के द्वारा कंप्लीट किया गया आवेदन पत्र आपको ऑनलाइन सबमिट कर देना है।

STEP 12. अब आपके आवेदन फॉर्म को वेरीफाई किया जाएगा और सब कुछ सही पाए जाने के पश्चात आपको 1 सप्ताह के भीतर भीतर ही पीएम उज्जवला योजना 2.0 के अंतर्गत फ्री में एलपीजी कनेक्शन और गैस चुला प्रदान कर दिया जाएगा।

 PM Ujjwala Yojana 2.0 का ऑनलाइन केवाईसी कैसे पूरा करें?

Pm Ujjwala Yojana 2.0 ka online KYC Kaise complete Karen: प्रधानमंत्री जी की इस लाभकारी योजना का लाभ उठाने हेतु आपको सबसे पहले अपना केवाईसी कंप्लीट करना होगा और आप इसकी केवाईसी को घर बैठे ऑनलाइन भी कंप्लीट कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कैसे आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 ऑनलाइन केवाईसी कंप्लीट कर पाएंगे?, इसकी जानकारी इस प्रकार के नीचे निम्नलिखित स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार से बताई गई है।

STEP 1. ऑनलाइन केवाईसी को कंप्लीट करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको ‘Contact’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. अब इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करने के पश्चात आपके सामने एक नया विंडो खोलकर आएगा और आपको यहां पर ‘KYC form’ नमक आपको एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब इसके बाद आपके सिस्टम में केवाईसी फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा और आपको इस केवाईसी फॉर्म को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है।

STEP 5. अब केवाईसी फॉर्म को डाउनलोड करने के पश्चात और इसे भरने के पश्चात आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन सबमिट कर देना है।

STEP 6. इस प्रकार से आपका प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए केवाईसी कंप्लीट हो जाता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत अपना स्टेटस कैसे चेक करें?

Pm Ujjwala Yojana 2.0 me Apna Naam Kaise Dekhen : अगर आपने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण के लिए अपना आवेदन पूरा कर लिया है और आप इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि पीएम उज्जवला योजना 2.0 एप्लीकेशन का स्टेटस क्या है?, तो दोस्तों आपको हमारे द्वारा नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

STEP 1. सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और आपको यहां पर ‘New list’ अब इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और बार नया खुल कर आएगा।

STEP 4.  आपके सामने एक फार्म खुलकर आएगा और आपको यहां पर अपना राज्य, अपना जिला, अपना ब्लॉक और अपने गांव का चयन करना है।

STEP 5. इतनी जानकारी करने के बाद आगे अंतिम में Submit’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपके सामने लाभार्थियों की सूची दिखाई देने लगेगी और अगर आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया गया होगा तब आपको यहां पर अपना नाम लाभार्थी सूची में दिखाई देने लगेगा।

Unique disability ID card क्या है?। Unique disability ID card online कैसे बनाएं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के फायदे? (Pm Ujjwala Yojana 2.0 benefit in Hindi 2021)

Pradhanmantri Ujjwala Yojana 2.0 ke Labh : हमारे देश के प्रधानमंत्री जी ने पीएम उज्जवला योजना के दूसरे चरण को लांच करते हुए देश के जरूरतमंद लोगों को एक और लाभ प्रदान किया हुआ है। दोस्तों इस योजना के लांच हो जाने से गरीब और प्रवासी मजदूरों को काफी लाभ होगा, तो चलिए जान लेते हैं, कि इस लाभकारी योजना के क्या-क्या फायदे हैं?, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत नहीं होगी।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में उम्मीदवारों को बिल्कुल फ्री में एलपीजी का कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।
  •  एलपीजी कनेक्शन के साथ साथ लाभार्थियों को पहले सिलेंडर की रिफ्यूलिंग फ्री में प्राप्त होगी और इतना ही नहीं लाभार्थियों को गैस चूल्हा भी फ्री में प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के लाभ के लिए देश का हर एक गरीब और प्रवासी मजदूर बिना किसी दस्तावेज के अपना आवेदन कर सकता है।
  •  इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन करने की सुविधा मिल जाती है।

निष्कर्ष :-

 दोस्तों आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को PM Ujjwala Yojana 2.0 me apply kaise karen 2021?, से संबंधित पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि आपको आज के हमारे इस लेख में  इस विषय से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी।लेख से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल या फिर आपके कोई भी सुझाव हेतु आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और शादी में आज के हमारे को आप अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले धन्यवाद।

FAQ:

Q: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 क्या है?

ANS :- इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को बिना किसी दस्तावेज के प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत फ्री में एलपीजी का कनेक्शन, सिलेंडर का पहला रिफ्यूलिंग और गैस चूल्हा फ्री में दिया जाता है।

Q: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 2021 के अंतर्गत कितने लोगों को लाभान्वित किया जाएगा?

ANS :- इस योजना के अंतर्गत आने वाले समय में एक करोड़ से भी अधिक लोगों को फ्री में गैस कनेक्शन प्रदान किए जाने का सरकार का एक बड़ा लक्ष्य है।

Q: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के अंतर्गत एक घर से कितने लोग आवेदन कर सकते हैं?

ANS :- इस योजना में एक परिवार से एक महिला को आवेदन करने का पूरा अधिकार है।

Q: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 में आवेदन करने के लिए आयु की सीमा क्या है?

ANS :- इसके लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 बार पर या फिर से अधिक की होनी अनिवार्य है।

Q: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 में आवेदन कैसे करें?

ANS :- इसके लिए आपको लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक पढ़ना होगा।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment