Unique disability ID card क्या है?। Unique disability ID card online कैसे बनाएं।

Unique disability ID card: हमारे देश के कुल जनसंख्या में थे 2.21% दिव्यांग भाई बहन है। दिव्यांगों का जीवन सामाजिक और आर्थिक रूप से आसान नहीं होता है। आज भी कई सारे लोग हमारे देश में ऐसे हैं, जो दिव्यांगों को केवल बेचारा और बेचारी के दृष्टिकोण से देखते हैं, जो अपने आप में सही नहीं है। 

वहीं कुछ ऐसे लोग भी आपको मिल जाएंगे, जो दिव्यांग भाई-बहनों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं। हमारी देश की सरकार ने दिव्यांग भाई बहन के लिए काफी सारी योजनाएं और सुविधाएं प्रारंभ की है, परंतु ज्यादातर इन सभी सरकारी सुविधाओं के बारे में पता ना होने की वजह से दिव्यांग भाई बहन का लाभ नहीं उठा पाते हैं। 

आज के इस लेख को प्रस्तुत करने का उद्देश्य केवल दिव्यांग भाई-बहनों के सहायता और सरकारी सुविधाओं से अवगत कराने के लिए प्रस्तुत किया गया है। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को स्वावलंबन विकलांग (दिव्यांग) प्रमाण पत्र क्या है ? और स्वाबलंबन दिव्यांग प्रमाण पत्र कैसे बनाएं?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी बताने वाले हैं।

Table of Contents

यूनिक विकलांग प्रमाण पत्र क्या है? ( UDID disability ID card in Hindi)

Unique disability ID card kya hai: हमारे देश की केंद्र सरकार ने दिव्यांग भाई बहनों को एक विशिष्ट पहचान हमारे समाज में प्रदान करने के लिए दिव्यांग स्वाबलंबन प्रमाण पत्र जारी करने का प्रावधान बनाया हुआ है। यूनिक दिव्यांग प्रमाण पत्र को unique disability ID card ( UDID) के नाम से भी जाना जा रहा है। 

दिव्यांग भाई-बहनों का यूनिक डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट बिल्कुल एक स्मार्ट कार्ड के लिए से होता है और इसमें दिव्यांग भाई बहन के संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को दर्ज किया गया होता है।

दिव्यांग भाई-बहनों की इस सर्टिफिकेट में जानकारी पूरी ऑनलाइन रूप में सुरक्षित की जाती है और इस सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करके दिव्यांग भाई बहन सभी प्रकार की केंद्रीय और राजकीय सुविधाओं का लाभ उठा पाते हैं।

इस प्रमाण पत्र के जरिए दिव्यांग भाई बहन सभी सरकारी सुविधाओं का लाभ कहीं से भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। दिव्यांग भाई-बहनों के लिए स्वाबलंबन दिव्यांग प्रमाण पत्र बहुत ही महत्वपूर्ण सभी प्रकार के दस्तावेजों में से एक हो चुका है।

स्वाबलंबन दिव्यांग प्रमाण पत्र कौन लोग बनवा सकते हैं? (UDID eligibility criteria in Hindi)

उडिड कार्ड के लिए पात्रता मापदंड?: दोस्तों दिव्यांग भाई बहन अगर केंद्र सरकार द्वारा संचालित किए गए यूनिक सर्टिफिकेट को बनवाना चाहते हैं, तो सभी प्रकार के दिव्यांग बहन के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं और अब चलिए जानते हैं, कि दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कौन-कौन से लोग अपना आवेदन कर सकते हैं? और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • अंधापन से पीड़ित दिव्यांग भाई बहन अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • श्रवण बाधित के श्रेणी में आने वाले दिव्यांग भाई बहन अपना कार्ड बनवा सकते हैं।
  • मस्तिष्क पक्षाघात के श्रेणी में आने वाले भी दिव्यांग भाई बहन कार्ड बनवाने के लिए योग्य है।
  • कम दृष्टि से देखने वाले दिव्यांग भाई बहन।
  • कुष्ठ रोग से पीड़ित दिव्यांग भाई बहन अपना स्वाबलंबन दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।
  • मानसिक रूप से बीमार रहने वाले दिव्यांग भाई बहन विकलांग सर्टिफिकेट बनवाने के लिए योग्य है।
  • मानसिक मंदता वाले दिव्यांग भाई बहन।
  • लोको मोटर दिव्यांगता के अंतर्गत आने वाले दिव्यांग भाई बहन अपना यूनिक दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Divyang Pension Online Apply 2020 | दिव्यांग पेंशन ऑनलाइन अप्लाई 2020

यूनिक डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज?( Required document for applying unique disability card in Hindi)

Documents required for unique disablity ID card: स्वावलंबन कार्ड बनाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर चुनाव प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • निवास प्रमाण पत्र।
  • दिव्यांगता प्रमाण पत्र संबंधित अधिकारी द्वारा सर्टिफाइड होना चाहिए।
  • नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो।
  • एक स्थाई मोबाइल नंबर की जरूरत होगी।

स्वाबलंबन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (Handicap certificate online registration process in Hindi 2021)

Unique disability ID card registration process: आप घर बैठे बिना किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाए अपना स्वाबलंबन प्रमाण पत्र अर्थात यूनिक दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। आप इस प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इसकी प्रोसेस इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

Handicap certificate online registration process in Hindi 2021
Handicap certificate online registration process
  • Step 1.  स्वाबलंबन प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आपको सर्वप्रथम इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://www.swavlambancard.gov.in/ पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • Step 2.  आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “अप्लाई फॉर डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट एंड यूडीआईडी कार्ड” नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3. अब आपके सामने स्वावलंबन कार्ड बनाने हेतु आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • Step 4. अब इस आवेदन फॉर्म में आपको एक-एक करके सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरनी है।
  • Step 5. अब इतना करने के बाद आपको अपने डिसेबिलिटी की डिटेल को भरना है।
  • Step 6. यदि आपके पास पहले से डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट है, तो इसके लिए आपको “यस” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है और फिर उसे आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।
  • Step 7. ठीक इसी प्रकार के सभी प्रकार की जानकारियां देने के बाद आपको अंतिम में “नेक्स्ट” पर क्लिक कर देना है।
  • Step 8. अब आप अपना आधिकारिक वेबसाइट पर कोई भी एक पहचान प्रमाण पत्र अपलोड कर देना है और फिर “प्रोसीड” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 9. अब अंतिम चरण में आपको “कंफर्म आईडेंटिफिकेशन” नामक विकल्प पर क्लिक करना है और फिर “सम्मिट” का विकल्प आपके सामने आएगा और अंतिम में इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 10. इस प्रकार से आपका यूनिक आईडेंटिफिकेशन के लिए आवेदन पूर्ण हो जाता है।

Uttar Pradesh Divyang Shaadi Vivah Yojana Online Form Registration 2020

यूनिक डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?( How to apply offline for UDID card 2021 Hindi)

UNIQUE DISABILITY CARD OFFLINE KAISE BANAEN 2021: अगर आप स्वाबलंबन प्रमाण पत्र ऑफलाइन बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेट को फॉलो करें।

  1. Step . सबसे पहले आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर ब्लॉक में जाकर यूनीक आईडेंटिफिकेशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन पत्र को प्राप्त करें। 
  2. Step . आवेदन पत्र प्राप्त करने के पश्चात इसमें आप मांगी जा रही जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरें।
  3. Step . अब मांगे जा रहे आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपि को भी आवेदन फॉर्म में संलग्न करें।
  4. Step . अब अपने आवेदन फॉर्म को आप अपने नजदीकी जिला सदर अस्पताल में या फिर तहसील में जाकर संबंधित विभाग में जमा करवा सकते हैं।
  5. Step . इस प्रकार से आपका प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन आवेदन पूरा हो जाता है।

यूनिक दिव्यांगता प्रमाण पत्र का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें? ( How to track application status of unique disability identity card in Hindi 2021)

Unique disability ID card ka status online kaise check Karen? : यूनिक विकलांगता प्रमाण पत्र बनवाने के बाद अगर आप उसका ऑनलाइन स्टेटस चेक करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं, कि आपकी आवेदन फॉर्म की स्थिति क्या है (UDID card status)?, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  1. Step . आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “ट्रेक एप्लीकेशन स्टेटस” नामक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  2. Step . अब आपको यहां पर एनरोलमेंट नंबर, यूडी आईडी नंबर या फिर रिक्वेस्ट नंबर को दर्ज करना है।
  3. Step . इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के बाद आपको “गो” के विकल्प पर क्लिक कर देना है और फिर आपके स्क्रीन पर आपके आवेदन फॉर्म की स्थिति दिखाई देने लगेगी।

यूनिक दिव्यांगता प्रमाण पत्र का सत्यापन कैसे होता है? ( What is the procedure of verification unique identification card in Hindi)

Disability certificate verification process: दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनवाने के बाद इसका सत्यापन किया जाता है और उसके बाद ही इसे लाभार्थी को जारी किया जाता है। चलिए जानते हैं, कि यूनिक दिव्यांग प्रमाण पत्र सत्यापन करने की क्या प्रोसेस होती है? और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आवेदन फॉर्म को जमा करने के बाद सीएमओ कार्यालय में चिकित्सा प्राधिकरण विभाग के अंतर्गत कार्य करने वाले अधिकारी के माध्यम से आपके डॉक्यूमेंट का सत्यापन किया जाता है।
  • डॉक्यूमेंट का सत्यापन करने के बाद जिला चिकित्सा प्राधिकरण संबंधित विशेषज्ञों द्वारा आप की जांच की जाती है।
  • अब आपके जिले का सीएमओ ऑफिशल आपके दिव्यांगता को देखते हुए आपको आपके दिव्यांगना प्रतिशत प्रदान करेगा।
  • जिले का सीएमओ ऑफिस दिव्यांग प्रमाण पत्र और एक यूडी आईडी प्रमाण पत्र जारी करेगा।
  • अब आपको प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए तारीख बता दी जाएगी और आप उस डेट को जाकर अपना यूनिक आइडेंटिफिकेशन डिसेबिलिटी कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

यूनिक दिव्यांग आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करे? (How to download unique disability ID card in Hindi 2021)

 Unique disability ID card download: आपने अपने आवेदन पत्र का अगर स्टेटस चेक कर लिया है और आप का प्रमाण पत्र जारी कर दिया गया है, तो ऑनलाइन डाउनलोड करके आवश्यकता पड़ने पर प्रयोग में ले सकते हैं। अब आइए जानते हैं, कि आप कैसे अपने विकलांग प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं?, जिसकी प्रक्रिया इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

 unique disability ID card  features
unique disability ID card features
  • Step 1. प्रमाण पत्र बनवाने के डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम स्वाबलंबन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।
  • Step 2. अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “download your e-disability card and e-UDID card” विकल्प मिलेगा और आपको इस पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3. अअब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और यहां पर आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, यूडीआईडी नबर और जन्म दिनांक को दर्ज करें और आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करें। अगर आपके पास यह डिटेल नहीं है, तो सर्वप्रथम अपना अधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन पूरा करें और फिर लॉगिन करें।
  •  Step 4. नए पेज पर आपको आपके सर्टिफिकेट से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दिखाई देगी और एक तरफ आपको एक “मेन्यू” क विकल्प दिखाई देगा और इसमें आपको “डाउनलोड ई-यूडी आईडी कार्ड” का विकल्प दिखाई देगा और फिर आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • Step 5.  इतनी प्रक्रिया को पूरा करते ही आपका डॉक्यूमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।
  • Step 6. अब आप इसका प्रिंट आउट निकलवा कर आवश्यकता वाली जगहों पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

PM WANI Yojana Free Wifi Advantages Features And Registration Online 2020

प्रमाण पत्र को कैसे ऑनलाइन रिन्यूअल करें? ( How to renewal online disability certificate and you UDID disability card)

Unique disability ID card ko kaise renewal Karen: अगर आपका पहले से दिव्यांग प्रमाण पत्र बना हुआ है और आप उसे रिन्यू करवाना चाहते हैं, तो इसे घर बैठे ऑनलाइन आसानी से करवा सकते हैं और इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

  • Step 1. इसके लिए सर्वप्रथम आपको स्वाबलंबन की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  • Step 2. इस वेबसाइट के अधिकारिक होम पेज पर आपको “अप्लाई फॉर डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट एंड यूडी आईडी कार्ड रिनुअल” का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3. अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म फुल कर आएगा और इस आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को आप को बड़े ध्यान पूर्वक तरीके से भरना है।
  • Step 4. आवश्यक जानकारियों को भरने के पश्चात आपको अंतिम में “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 5. इसके बाद आपका यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड रिनुअल बड़ी ही आसानी से पूरा हो जाता है।

 स्वावलंबन प्रमाण पत्र के फायदे? ( UDID CARD BENEFIT IN HINDI)

 Disability certificate benefit in Hindi: दिव्यांग प्रमाण पत्र के बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताया जाए।

  1. दिव्यांग भाई बहन की जानकारी अब इस कार्ड में रहेगी और उन्हें कागज वाले डॉक्यूमेंट को लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं होती।
  2. यह एक बहुउद्देशीय स्मार्ट होगा और दिव्यांग भाई बहनों को किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र लेकर घूमने की आवश्यकता नहीं होगी।
  3. इस कार्ड के अन्दर एक प्रकार की चिप लगी रहती है और इसमें दिव्यांग भाई बहन की संपूर्ण जानकारी सेव रहती है।
  4. इस यूनिक आईडी कार्ड के प्राप्तकर्ता की भौतिक और वित्तीय प्रगति को ट्रैक किया जा सकता है और यह सब कुछ दिव्यांग भाई-बहनों की भलाई के लिए के जरिए किया जाएगा।
  5. सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए या फिर सरकारी सेवा का लाभ लेने के लिए यूनिक कार्ड दिव्यांग भाई-बहनों के लिए काफी सहायक होगा।

UP viklang pension yojana form kaise bhare

Unique disability ID card related FAQ:

Q : UDID card क्या होता है?

Ans :- यह विशिष्ट दिव्यांगता प्रमाण पत्र हैं।

Q : UDID card का फुल फॉर्म क्या है?

Ans :- इसका फुल फॉर्म unique disability ID card होता है।

Q : क्या विकलांग प्रमाण पत्र और यूनिक डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट एक दूसरे से अलग है?

Ans :-  नहीं दोनों एक ही है, परंतु अभी से एक स्मार्ट कार्ड का रूप दे दिया गया है।

Q : विकलांगता प्रमाण पत्र बनवाने के फायदे क्या है?

Ans :- इसके जरिए सभी सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ दिव्यांग भाई बहन को मिलता है।

Q : स्वावलंबन प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाने का तरीका?

Ans :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक पढ़े।

निष्कर्ष :-


हमने आज के अपने इस लेख में आप सभी लोगों को स्वाबलंबन प्रमाण पत्र क्या है? ( Unique disability ID card kya hai ) और स्वावलंबन प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं? (Unique disability id card online kaise banaen), इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगी। अगर आज के इस विषय से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment