[फॉर्म] प्रधानमंत्री उज्जला योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan mantri Ujjwala Yojana 2020 In Hindi

Pradhan mantri Ujjwala Yojana 2020 In Hindi:- हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी हमारे देश के नागरिको के हितों के लिए बहुत सी योजना का आयोजन करते रहते है। आज हम आप लोगों के साथ इस अर्टिकल मे Pradhan mantri Ujjwala Yojana के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हमारे देश के ज्यादातर लोगों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। जिस कारण कमजोर वर्ग के परिवार की माता और बहनों को अपना भोजन पकाने के लिए लकड़ी और गोबर गैस का प्रयोग करते है। गोवर गैस और लकड़ी का इस्तेमाल करने से बहुत धुंआ होता है।

जिससे कमजोर वर्ग की महिलाओं के साथ साथ उनके बच्चों के स्वास्थ्य भी खराब होता है। इस समस्या को दूर करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने Pradhan mantri Ujjwala Yojana की शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने गरीब परिवार के लोगो को पहेली बार निःशुल्क भरा हुआ गैस सिलेंडर देने का फैसला किया है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की Pradhan mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों को एक गैस चूल्हा और एलपीजी सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। इसके साथ ही गैस कंपनी की ओर से 1600 रुपये का कर्ज भी दिया जाएगा। जिसका भुकतान आवेदक एक साथ या किस्तो में भी कर सकते हैं।

यदि आवेदक 14.2 kg का सिलेंडर लेना चाहता है तो इसके लिए आवेदक को पहले 6 रिफिल के लिए को भी लोन नही चुकाना होगा। और यदि आवेदक 5 का सिलेंडर लेता है। तो इसके लिए आवेदक को 17 रिफिल के लिए किसी भी प्रकार की इएमआई नही देनी होगी। इसके साथ ही केंद सरकार लाभर्थियों के खाते सब्सिडी प्रदान करेगी।

Pradhan mantri Ujjwala Yojana  के लाभ-

Pradhan mantri Ujjwala Yojana के लाभों की सूची निम्न प्रकार है। जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही है।

  • प्रत्येक परिवार में गैस सिलेंडर और चूल्हा होने से परिवार की महिलाओ को लकड़ी से होने वाले धुँए से छुटकारा प्राप्त होगा।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में धुँए से होने वाली मृत्यु की दर भी कम होगी।
  • गैस सिलेंडर और चूल्हे का इस्तेमाल करने से बातावरण में बढ़ रहे वायु प्रदूषण भी कम होगा। जिससे बातावरण स्वच्छ और साफ होगा।
  • इसके साथ ही धुँए की बजह से बच्चों के स्वस्थ में होने वाली बीमारिया और मृत्यु भी कम होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवारो को मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा प्रदान किया जाएगा।

Pradhan mantri Ujjwala Yojana के लिए पात्रता-

इस Pradhan mantri Ujjwala Yojana का लाभ केवल पात्र लोगो के लिए प्रदान किया जाएगा। यदि आप इस योजना से जुड़ी पात्रता के बारे में जाना चाहते हैं तो इसकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करने जा रहे है।

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए केवल महिलाओं को ही पात्र बनाया गया है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • बीपीएल परिवार की महिलाओं को भी इस योजना का पात्र बनाया गया है।
  • आवेदक के नाम या आवेदक के परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पहले से ही गैस कनेक्शन नही होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ कमजोर और गरीब परिवार की महिलाओं को दिया जाएगा।
  • किसी सरकारी पड़ पर कार्य करने वाले सरकारी कर्मचारियों को इस योजना का लाभ प्रदान नही किया जाएगा।

Pradhan mantri Ujjwala Yojana के लिए जरूरी कागजात-

यदि आप Pradhan mantri Ujjwala Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो कई जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि आपको कुछ दस्तावेज की जरूरत होगी। जो केंद्र सरकार के द्वारा निर्धारित किए गए हैं।

  • इस Pradhan mantri Ujjwala Yojana का लाभ बीपीएल कार्ड से नीचे के वर्ग के लोगो को प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदन करने के लिए आपको अपना आयु प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी की आवश्कयता होगी।
  • यदि आप इस योजना में आवेदन करके इस योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड की जरूरत होगी।
  • आवेदक को अपने बैंक पासबुक की जानकारी देनी होगी क्योंकि इस योजना के तहत दी जाने वाली सब्सिडी को लाभर्थि के खाते में दी जाएगी।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास राशनकार्ड की फोटो कॉपी का होना अनिवार्य है।
  • इसके साथ ही आवेदक को मोबाइल नंबर और कुछ पासपोर्ट साइज फ़ोटो की आवश्यकता होगी।

Pradhan mantri Ujjwala Yojana के लिए आवेदन प्रक्रिया-

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको Pradhan mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत आवेदन करना होगा। यदि आप इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ स्टेप्स के बारे में जानकारी देने वाले है। इनकी मदद से आप आसानी अवेदन करके इस Pradhan mantri Ujjwala Yojana का लाभ उठा सकते हैं।

Step1. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्बल योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Step2. दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल जायेगा। जिसमे आपको सबसे ऊपर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक कर देना है।

Pradhan mantri Ujjwala Yojana 2020 In Hindi

Step3. रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार का इंटरफेस ओपन हो जाएगा जिसमे आपको सबसे ऊपर डाऊनलोड फॉर्म का ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step4. इसके बाद आपके सामने ऍप्लिकेशन फॉर्म डाउन करने के ऑप्शन दिखाई देगा। जिसमे आप हिंदी या इंग्लिश में ऍप्लिकेशन फॉर्म को डाऊनलोड कर सकते है आप अपनी सुविधा के अनुसार फॉर्म को डाऊनलोड कर सकते है।

Step5. इतना करने के बाद आपको एप्लिकेशन फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर कर दस्तावेज को संगलित करके अपने निजी क्षेत्र के एलपीजी केंद्र में जमा करना है। आपके द्वारा दिए गए दसतावेज और एप्लीकेशन फॉर्म में दी गयी जानकारी का सत्यापन होने के बाद आपको गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट [फॉर्म] प्रधानमंत्री उज्जला योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan mantri Ujjwala Yojana 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस [फॉर्म] प्रधानमंत्री उज्जला योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan mantri Ujjwala Yojana 2020 In Hindi लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment