Paytm postpaid service kya hai ?। लाभ कैसे उठाएं।

Paytm postpaid service kya hai 2021: जैसा कि हम सभी लोग वाली बात ही तो जानते हैं, कि पेटीएम बहुत ही पॉपुलर पेमेंट एप्लीकेशन बन चुका है और लगभग इसका इस्तेमाल हमारे देश में लोग एक बड़ी संख्या में करते हैं। पेटीएम ने अपने बढ़ते ग्राहकों की संख्या को देखते हुए उनके हित के लिए काफी सारी सेवाएं लांच की हुई है। 

अभी हाल ही में पेटीएम ने अपने ग्राहकों की रोज-रोज की पेमेंट की झंझट को लगभग खत्म करने के लिए अपनी एक नई सर्विस “paytm postpaid service 2021″ की सेवा को प्रारंभ किया हुआ है। 

आज हम आपको अपने इस लेख में पेटीएम पोस्टपेड सर्विस क्या है? और इसके क्या फायदे हैं ? एवं इसका लाभ कैसे उठाएं?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अतः आप लोग हमारा आज का यह लेख अंतिम तक अवश्य पढ़ें और पेटीएम के इस सर्विस का लाभ उठाएं।

Table of Contents

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस क्या है? (About paytm postpaid service in Hindi)

Paytm postpaid service information: हमारे देश में इस सेवा को भारत की सबसे जानी मानी और प्रमुख ई-कॉमर्स पेमेंट कंपनी ने वर्ष 2018 को लॉन्च किया हुआ था। यह सेवा एक प्रकार से उधार खाता की तरह होती है, इस सेवा के अंतर्गत आप अपने महीने भर के खर्च को अपने बिना अकाउंट से एक भी पैसा खर्च किए आसानी से कर सकते हैं। 

अब महीने के आखिरी में आपने जितने भी रुपए की खरीदारी की होगी, उसका एकमुश्त भुगतान करना होगा। पेटीएम द्वारा शुरू की गई इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है और अब चलिए हम आपको, ऐसी कुछ विशेषताएं इस प्रकार से बताते हैं –

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस के संस्करण? (Variant of paytm postpaid service in Hindi)

Paytm postpaid service ke vargikaran: दोस्तों पेटीएम के इस सेवा का लाभ लोगों को सही से प्राप्त हो इसके लिए इसे तीन संस्करण में विभाजित किया गया है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

Lite:-

पेटीएम पोस्टपेड सेवा के इस पहले संस्करण में ग्राहकों को हर महीने ₹20000 खर्च करने की छूट प्रदान की जाती है और इन्हें कुछ निर्धारित शुल्क भी देना पड़ता है। आपका चाहे जो भी मासिक खर्च होता है, उसमें से आपको 0% से लेकर 4% तक का सुविधा शुल्क पेटीएम कंपनी को चुकाना पड़ता है। अगर आप निर्धारित भुगतान के समय से पहले या उसी वक्त अपना बिल चुकाते हैं, तो ऐसे में आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है।

  • ध्यान दें: 

पेटीएम की यह लाभकारी सेवा ऐसे लोगों को भी प्रदान की जाएगी, जिनका क्रेडिट इसको बहुत ही अच्छा नहीं है। इसके साथ ही समय पर भुगतान करने वाले कारकों को खर्च लिमिट में भी बढ़ोतरी की जाती है।

Delight:-

पेटीएम के इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले ग्रामों को इस सेवा में प्रत्येक महीने ₹20000 से लेकर ₹100000 तक का खर्च करने की छूट प्रदान की जाती है और इन्हें किसी भी प्रकार का अतिरिक्त सुविधा शुल्क नहीं देना होता है।

Elite:-

इसमें ग्राहकों को हर महीने₹100000 से लेकर ₹20000 तक खर्च करने की छूट प्रदान की जाती है और इन्हें भी किसी भी प्रकार का अतिरिक्त सुविधा शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है।

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस में बिल भुगतान की प्रोसेस क्या है? (Paytm postpaid service payment processing system in Hindi)

Paytm postpaid service payment processing system in Hindi
Paytm postpaid service payment processing system in Hindi

Paytm postpaid service mein bill payment kaise hoti hai: हर महीने एक तारीख से लेकर और उस महीने की आखिरी तारीख तक जितने भी रुपए का खर्च आपने किया होगा और उसका जितना भी बिल होगा, उसे महीने के अंतिम में तैयार किया जाता है। महीने का अंतिम तारीख बिलिंग पीरियड का होता है और इस बिलिंग पीरियड के अंतर्गत बिल्डिंग का सारा बेवरा आपको अगले महीने की 1 तारीख को ई-मेल पर प्रदान कर दी जाती है और इसका भुगतान आप 1 से लेकर 7 तारीख के भीतर कभी भी कर सकते हैं और अगर आप इस समय के ऊपर भुगतान करेंगे, तो आपको कुछ सुविधा शुल्क चुकाना पड़ सकता है।

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस के लिए पात्रता मापदंड? (Paytm postpaid service eligibility criteria)

How to check eligibility criteria of paytm postpaid service in Hindi: दोस्तों पेटीएम के द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी सेवा में आपको अगर लाभ प्राप्त करना है, तो इसके लिए निर्धारित किए गए कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को आप को फॉलो करना होगा। अब आइए जान लेते हैं, कि paytm postpaid service ki patrata kaise check Karen?, इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

Step 2. अब आपको इस के होम पेज पर पेटीएम द्वारा दी गई सभी प्रकार की सुविधाओं की सूची दिखाई देगी।

Step 3. पेटीएम एप्लीकेशन के अंदर आपको “paytm postpaid” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आप इस विकल्प पर क्लिक कर दें।

Step 4. पेटीएम आपको किसी भी प्रकार का पोस्टपेड सर्विस प्रदान करने से पहले क्रेडिट प्रोफाइल चेक करता है।

Step 5. अब पेटीएम पार्टनर संस्था की तरफ से ऑनलाइन केवाईसी भी जरूरतमंदों की पूरी की जाती है।

Step 6. एक बार पेटीएम पोस्टपेड की सेवा प्रारंभ हो जाने के पश्चात आप आगे भविष्य में कभी भी खरीददारी और उसका भुगतान आसानी से कर सकेंगे।

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का यूज़ कौन-कौन लोग कर सकते हैं?(who is eligible for using paytm postpaid service in Hindi)

Paytm postpaid service ka use kaun kar sakta hai: वर्तमान समय में पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का इस्तेमाल इस के चुनिंदा ग्राहक ही कर सकते हैं। पेटीएम ग्राहक के लेनदेन के अनुसार ही उसे यह सेवा प्रदान की जाती है। 

जिन ग्राहकों का लेन-देन रिकॉर्ड कॉपी अच्छा होता है, उन्हें हर महीने ₹100000 तक खर्च करने की छूट प्रदान की जाती है। 

इसके साथ ही जिन ग्राहकों का लेन-देन रिकॉर्ड थोड़ा कम अच्छा है, ऐसे ग्राहकों को सिर्फ ₹20000 प्रतिमाह खर्च करने की अनुमति की सेवा के अंतर्गत पर पेटीएम प्रदान करता है।

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का यूज कहां करें? (How to use paytm postpaid service in Hindi)

Paytm postpaid service ka use kaise karen: दोस्तों अब आपके अंदर सवाल उठ रहा होगा कि आखिर पेटीएम के द्वारा प्रारंभ की गई इस लाभकारी सेवा का हम लाभ कहां कहां पर और कैसे ले सकते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए पॉइंट को समझें।

  • ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने
  • बिल पेमेंट करने
  • पोस्टपेड सिम और फोन रिचार्ज करने के लिए
  • डीटीएच का भुगतान करने के लिए
  • पेटीएम मॉल से शॉपिंग करने के लिए
  • किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट से शॉपिंग करने के लिए
  • एलपीजी के बिल का भुगतान करने के लिए
  • इलेक्ट्रिसिटी के बिल का भुगतान करने के लिए
  • किराना के सामान को खरीदने और उसका भुगतान करने के लिए
  • और भी कई प्रकार के पेमेंट का भुगतान करने के लिए हम इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं

Paytm mein bank account kaise add Karen। Paytm में अकाउंट कैसे जोड़े

पेटीएम पोस्ट पर सर्विस में पेमेंट कैसे करें? (What are the bill repayment option)

Paytm postpaid service repayment option: आप इस सेवा का लाभ उठाने के बाद आए हुए बिल का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, पेटीएम वॉलेट, यूपीआई,  लिंक्ड बैंक अकाउंट से कर सकते हैं। इन सारे पेमेंट के ऑप्शन का आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

पेटीएम पोस्टपेड सर्विस में लेट फीस के क्या शुल्क है? (Penalty late fees in paytm postpaid service in Hindi)

Paytm postpaid service mein late fees ki penalty kya hai: अगर आप किसी कारणवश समय रहते अपने बिल का भुगतान नहीं कर पाते हैं, तो आपको लेट फीस पेमेंट का भुगतान करने के दौरान देना होता है। दोस्तों अलग-अलग भुगतान की रकम के अनुसार ग्राहकों से लेट फीस चार्ज की जाती है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे टेबल के जरिए समझिए।

बकाया रकम (Outstanding Amount)बिलंब शुल्क प्रति माह (Late Fees per month)
100 रुपए तककोई लेट फीस नहीं (0 रुपए)
101 से 250 रुपए तक10 रुपए
251 से 500 रुपए तक25 रुपए
501 से 1000 रुपए तक50 रुपए
1001 से 2000 रुपए तक100 रुपए
2001 से 5000 रुपए तक250 रुपए
5001 से 10000 रुपए तक500 रुपए
paytm postpaid service late fess table

पेटीएम पोस्टपेड सेवा के फायदे?( Paytm postpaid benefit in Hindi)

 Paytm postpaid service ke fayde: दोस्तों पेटीएम पोस्टपेड सर्विस के आ जाने से पेटीएम के ग्राहकों को काफी  सहूलियत ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए मिली है और पेटीएम के ग्राहक पेटीएम के द्वारा लांच की गई इस लाभकारी सेवा का भी खूब आनंद उठा रहे हैं। पेटीएम के इस सेवा का अपना एक से अधिक लाभ है और अब चलिए आगे हम आपको पेटीएम के द्वारा प्रारंभ की गई इस सेवा के कुछ प्रमुख लाभों के बारे में जानकारी देते हैं और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • पेटीएम के ग्राहकों को अब ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है, वे इस सेवा का लाभ उठाते हुए अपने मन पसंदीदा चीज को तुरंत ही खरीद सकते हैं।
  •  आज से पहले पेटीएम ग्राहकों को किसी भी प्रकार की शॉपिंग करने पर उन्हें उसका तुरंत ही भुगतान करना पड़ता था, परंतु यह सर्विस ऐसे लोगों के लिए काफी लाभकारी है, जो तुरंत ही किसी भी चीज का भुगतान नहीं कर सकते हैं और उसका भुगतान आगे समय रहते कर सकते हैं।
  •  अपने जरूरत का सामान आप तुरंत केवल एक क्लिक के भुगतान प्रक्रिया के अंतर्गत खरीद सकते हैं और इसीलिए यह सेवर कॉपी लाभकारी ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए लांच की हुई है।
  •  आप इस सेवा का लाभ उठाकर लगभग सभी प्रकार के भुगतान तो ऑनलाइन कर सकते हैं।
  •  अब पेटीएम के ग्राहकों को ऑनलाइन शॉपिंग करने में किसी भी प्रकार की पाबंदी महसूस नहीं होगी।
  •  पेटीएम के पोस्टपेड सर्विस का लाभ उठाने के लिए पेटीएम के ग्राहकों को कुछ अतिरिक्त निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है।
  •  पेटीएम में कई सारी सेवाएं लांच हुई है, अब उन्होंने इस सेवा के जरिए अपने ग्राहकों का और भी दिल जीत लिया है।
  •  पेटीएम पोस्टपेड सेवा के आ जाने से पेटीएम के ग्राहकों की संख्या में भी काफी ज्यादा वृद्धि होगी।

Paytm first point kya hai और कैसे रिडीम करें।

निष्कर्ष :-

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को पेटीएम पोस्टपेड सर्विस क्या है ? और पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का लाभ कैसे उठाएं एवं इससे जुड़े हुए अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की  है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई पेटीएम के ऊपर आज की यह जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध होगी।

अगर आपके मन में आज के हमारे इस लेख से संबंधित कोई सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। हम चाहते हैं कि आज के हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को आप सभी लोग अपने मित्र जन और अपने अन्य सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करें ताकि उन लोगों को इस विषय पर एक विस्तृत जानकारी आप के जरिए प्राप्त हो सके।

Faq:

Q:पेटीएम पोस्टपेड सेवा क्या है?

Ans :- यह एक पेटीएम की ऐसी सेवा है, जिसके जरिए पेटीएम के ग्राहक किसी भी प्रकार का भुगतान लेट फीस की सुविधा के जरिए उठा सकते हैं। सेवा पेटीएम के ग्राहकों के लिए ही लांच की गई है।

Q: पेटीएम पोस्टपेड सर्विस को कब लांच किया गया?

Ans :- एटीएम के इस सेवा कोवर्ष 2018 में लांच किया गया था, परंतु अभी हाल ही में इस सेवा के लिमिट को इंप्रूव कर दिया गया है और अब इसे और भी लोग जानने लगे हैं।

Q:पेटीएम पोस्टपेड सर्विस में ग्राहकों को कितने खर्च लिमिट प्रदान की गई है?

Ans :-  इसमें ग्राहकों को ₹20000 से लेकर ₹100000 तक की खर्च लिमिट प्रदान की गई है और यह लिमिट पेटीएम ग्राहकों के लेनदेन के हिस्ट्री के आधार पर निर्धारित की जाती है।

Q: पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का लाभ कौन-कौन लोग ले सकते हैं?

Ans :- वर्तमान समय में पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का लाभ पेटीएम के कुछ गिने-चुने ही ग्राहक ले सकते हैं और आगे भविष्य में इस सेवा का लाभ हर एक पेटीएम ग्राहक उठा सकेगा।

Q:पेटीएम पोस्टपेड सर्विस का लाभ लेने के लिए क्या करें?

Ans :- इस सेवा का लाभ लेने के लिए हमें सबसे पहले इस सेवा को एक्टिवेट करना होगा और इसका एक्टिवेशन चार्ज बिल्कुल निशुल्क है।

Q: पेटीएम पोस्टपेड सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें?

Ans :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़ें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment