Paytm se galat transfer Kiya Paisa Wapas Kaise le 2021

Paytm se galat transfer Kiya Paisa Wapas Kaise le :- आज की डिजिटल दूनिया मे आनलाईन पैसा ट्रांसफर करना काफी आसान हो गया है और इसी आसानी से हम और भी कई कार्य कर सकते है ऑनलाइन बिजली बिल जमा करना, ऑनलाइन रिचार्ज करना इत्यादि। यह सभी कार्य उतने ही अच्छे जितने लगते है।

कई बार हमने ऐसा भी देखा है की ऑनलाइन पैसे भेजते समय आपके पैसे बीच मे अटक जाते है या किसी दूसरे खाते मे चले जाते है तो आपको काफी नुकसान होता है।

हम हमारे इस लेख Paytm se galat transfer Kiya Paisa Wapas Kaise le मे इसी के बारे मे बता रहे है की अगर आप Paytm से गलत पैसे भेज देते है तो आप क्या कर सकते है जिससे की आपके पैसे वापस आ जाये अतः आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।

Paytm क्या है

Paytm एक भारतीय कंपनी है जो आपको को तरह की सर्विस देती है जिसमे मोबाइल का रिचार्ज करना, टिकट बुक करना , पैसे भेजना इत्यादि शामिल है। Paytm से आप आसानी से पैसे एक दूसरे को भेज सकते है। इसके अलावा paytm अपने ग्राहकों लो upi की सुविधा भी देता है जिससे कि आप आसानी से पैसे किसी भी खाते में भेज सकते है।

यह उतना की आसान है जितना की दांतो से नाखून चबाना। कभी कभी पैसे भेजते समय कुछ ऐसा होता है जिस वजह से पैसे किसी दूसरे खाते में चले जाते है तो उस स्तिथि में आप क्या करे इसके को जानना भी काफी जरूरी है। paytm इण्डिया में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमानुसार काम करती है जो कि भारत मे paytm को फाइनेंस संबंधित काम करने की परमिशन देती है।

Paytm se galat transfer Kiya Paisa Wapas Kaise le 

Paytm भी एक डिजिटल कंपनी है जो आपको कई तरह की सेवाएं देती हैं जिसमे आपको पैसों का आदान प्रदान करने की भी सुविधा शामिल है। कई बार पैसे इस सुविधा मद तकीनीकी खामियों के कारण अटक जाते है तो उस स्तिथि में आप क्या करे उसके बारे में जरूर समझे –

  • सबसे पहली चीज़ है जिस वजह से आपके पैसे इस प्रोसेस में अटक जाते है उनमे शामिल हैं नेटवर्क की कमी ओर तकनीकी खामियां ।
  • अगर आपका पैसा paytm से ट्रांसक्शन्स करते वक़्त अटक जाए तो आप paytm से संपर्क कर सकते है जिसके कई सारे प्रोसेस है।

Paytm में पैसा अटक जाए तो क्या करे

Paytm में पैसा अटकना आम बात है और उतना ही आम है पैसे वापस लाना, अगर आप paytm से कोई भी ट्रांसक्शन्स करते हो चाहे तो recharge हो, upi हो या ओर कोई तो आपको इन steps को फॉलो करना चाहिये ताकि आपको मदद मिल सके ओर आपके पैसे भी वापस आ जाये।

Paytm se galat transfer Kiya Paisa Wapas Kaise le 2021

Paytm 24*7 Help

Paytm से संपर्क करने के कई तरीके है जिसमे यह सबसे पॉपुलर ओर आसान है । paytm से संपर्क हेतु आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे जो आप paytm एप्लीकेशन से आसानी से कर सकते है।

  • Step 1- सर्वप्रथम paytm एप्लीकेशन खोले ओर उसके बाद left side में मेनू बार दिखाई देगा और तीन लाइन वाला आइकॉन भी दिखाई देगा उस ऑप्शन पर जाना होगा।
  • Step 2 – इस पर आने के बाद जो मेनू की लिस्ट खुलेगी उसमे आपको सबसे नीचे जाना होगा जहां आपको 24X7 help का ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • Step 3 – उस ऑप्शन पर आने के बाद आपको वो सब ट्रांसेक्शन दिखाई देंगे जो आपके दुवारा किये गए होंगे, उनमे से उस ट्रांसक्शन्स का चुनाव करे जिससे आपको समस्या है या जिस पर आपत्ति है।
  • Step 4 – इस ट्रांसक्शन्स का चुनाव करने पर आपको आपके ट्रांसक्शन्स की पूरी जानकारी दिखाई देगी जिसके सबसे नीचे contact us का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।
  • Step 5 – इस पर आने के बाद आप paytm को मैसेज कर सकते है जिसमे आपको इसकी पूरी जानकारी देनी होगी, इसके बाद आपकी समस्या का सामाधान हो जाएगा।
  • Step 6 – इस मैसेज में आपको अपनी सारी जानकारी देनी होगी जो paytm दुवारा मांगी जाती है जिसमे मोबाइल नंबर , ट्रांसक्शन्स डिटेल्स इतियादी ।

Paytm 24*7 twitter help 

Paytm से संपर्क करने का एक तरीका यह भी है कि आप paytm को ट्विटर के जरिये मैसेज करे। कैसे करेंगे यह जाने

  • Step 1 – अपना ट्विटर एप्लीकेशन ओपन करे या अगर खाता नही है तो एक नया खाता बनाये ओर paytm को ट्विटर में search करे।
  • Step 2 – Paytm को सर्च करे परंतु मैसेज भेजने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखे की आप जिसपे मैसेज भेज रहै है वो paytm का आधिकारिक खाता है किसी ओर एकाउंट पर मैसेज ना भेजे।
  • Step 3 – Paytm को मैसेज भेजने के साथ वो सब जानकारी डाले जो paytm के लिए जरुरी होती है यह जानने के लिए जिससे कि वह आपके एकाउंट को जांच सके और आपकी समस्याओ का सामाधान कर सके।

Paytm email help

Paytm को ईमेल कर के  भी आप अपनी समस्याओं का समाधान करवा सकते है जिसमे आपको paytm को साधारण सा एक ईमेल भेजना होगा जिज़मे आपकी सारी जरूरी जानकारी होनी चाहिये।

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर से आपकी ईमेल को ओपन करना होगा जहाँ से आप मेल भेज सकेंगे।
  • Step 2 – जब आप ईमेल ओपन करे तो आपको एक नया मेल [email protected] पर भेजना होगा जिसमें आपकी समस्या के संबंधित सारी जानकारी होनी चाहिये।
  • Step 3 – मेल भेजने के बाद लगभग 24 घंटे में आपको जवाब मिल जाएगा और हो सकता है आपकी समस्याओ का सामाधान भी हो जाये।

इन साधारण से स्टेप के बाद आपको आपकी समस्याओ का सामाधान मिल जाएगा।

क्यों अटक जाता है ट्रांजैक्शन ? Paytm में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय कई बार तकनीकी समस्याओं के कारण गलत ट्रांजेक्शन हो जाता है या ट्रांजेक्शन बीच मे अटक जाता है तो उसके पीछे क्या कारण है उनको भी जाने तो आप आसानी से इस समझ सकते है तो होने वाले गलत ट्रांजेक्शन को रोका जा सकता है।

  • मोबाईल चार्ज – कई बार ऐसा देखा जाता है की मोबाईल से ट्रांजेक्शन करते समय मोबाइल की बैटरी मे चार्ज नहीं रहता या कम रहता है और मोबाइल मे इंटरनेट चालू होने की वजह से बैटरी जल्दी खत्म होती है तो इस बात का पूरा ख्याल करे की ट्रांजेक्शन करते समय मोबाईल की बेटरी मे चार्ज कम से कम 15 प्रतिशत हो।
  • मोबाइल नेटवर्क – ऐसा भी देखा गया है की मोबाईल मे नेटवर्क काफी कम रहता है या उतना नहीं रहता जितना इस एप्लीकेशन को चाहिए होता है तो आप इस बात का भी ख्याल रखें की जब भी ट्रांजेक्शन करे तो मोबाईल ऐसी जगह हो जहां नेटवर्क अच्छा आता हो।
  • सर्विस प्रोवाइडर की खामियां – कुछ समय ऐसा भी होता ही की जब सामने वाली कम्पनी या सर्विस प्रोवाइडर की कुछ कमियां हो जिस वजह से पैसे आपके खाते से कट जाते है ओर सामने वाली सर्विस प्रोवाईडर की कमियों के चलते आपको ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है आप चिंता न करें क्योंकि ऐसी स्थिति मे आपके पैसे निर्धारित समय सीमा मे वापस आपके खाते मे आ जाते है।

Paytm का उपयोग करते समय क्या सावधानियां बरते ? 

Paytm का उपयोग करते समय कुछ जरूरी सावधानियां है जो आपको बरतनी चाहिए जो की आपको काफी फायदा देगी आपके पैसे को बचाने मे-

  • Paytm का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपके मोबाइल मे नेटवर्क एकदम अच्छे से आ रहा है एवं उसकी कनेक्टिविटी भी सही आ रही है अन्यथा पैसे अटकने के काफी ज्यादा संभावनाएं है।
  • Paytm का उपयोग करते समय आपको इस बात का भी ध्यान रखना है की जिसको आप पेमेंट कर रहे है उसका खाता एक्टिव हो ताकि पैसे सीधे उनके खाते मे जा सके क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है की सामने वाले का खाता एक्टिव नहीं होता हो पैसे अटकने की संभावनाएं बढ जाती है।
  • Paytm मे इस बात का भी ध्यान रखें की आपका मोबाइल नंबर एक्टिव है क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है की मोबाईल एक्टिव ना होने की वजह से आप अपने बैंक का स्टेटमेंट भी न देख सके ओर फिर आपको अपने पैसों को पता भी न चल सके।
  • Paytm का जितना हो सके कम से कम उपयोग करे क्योंकि यह तकनीकी चीज़े है तो इसमे कमियां रहनी स्वाभाविक हैं।

Paytm की अन्य सुविधाएं

Paytm आपको पैसे ट्रांसफर करने के अलावा और भी कई सुविधाए देती है जिसमे शामिल है –

  • मोबाइल रिचार्ज – घर बैठे मोबाइल रिचार्ज करना अब काफी आसान हो गया है। paytm से आप अपने नंबर और आफर भी चेक कर सकते है और उन आफर ओर रिचार्ज भी कर सकते है।
  • Dth रिचार्ज – tv के शौकीन अगर घर बैठे tv का रिचार्ज करना चाहते है तो paytm आपको यह सुविधा भी देती है जिससे आप आसानी से dth रिचार्ज कर सकते है।
  • SIP निवेश – अगर आप म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने की चाहत रखते है तो आपको बता दे की paytm का एक ओर फीचर है जिसको paytm gold के नाम से जानते है जिसमे आप अपनी इच्छानुसार निवेश कर सकते है।
  • Saving account – paytm का यह सबसे amazing फीचर है जो आपको घर बैठे केवल kyc के आधार पर ही खाता खोलने की सुविधा देती है जिस पर आपको यह paytm bank 4 प्रतिशत तक का ब्याज भी देती है जमा राशि पर।
  • Paytm for business – paytm आपको यह सुविधा भी देती है जिससे आप अपने ग्राहकों से पैसे प्राप्त कर सकते है online ओर बिना कोई सेवा शुल्क दिए आप उसे अपने खाते में ट्रांसफर भी कर सकते है।
  • Paytm postpaid – paytm से पैसे भेजने के साथ ही paytm यह सुविधा भी देती है जिससे आप आसानी से रिचार्ज कर सकते है बिना पैसे आपने एकाउंट से कटवाए, पोस्टपेड एक लोन की तरह काम करता है जिसको आपको महीने के अंतिम समय मे चुकाना पड़ता है।

अन्य एप्लीकेशन ( Other applications )

कुछ अन्य applications जो आपको पैसे ट्रांसफर करने की सुविधाएं देती है जिनमे से कुछ निम्न है –

  • Google pay – यह भी काफी अच्छी एप्लीकेशन है तो आपको upi के दुवारा पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती, इससे आप मोबाइल नंबर या एकाउंट नंबर में आप पैसे ट्रासंफर कर सकते है।
  • Mobikwik – mobikwik भारत मे एक प्रस्तिथित कंपनी है तो आपको पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। आप आसानी से इससे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • Phonepe – phonepe भी भारत मे एक प्रस्तिथित कंपनी है तो आपको पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा देती है। आप आसानी से इससे पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

paytm कितना चार्ज लेता है पैसे ट्रांसफर करने के लिए ?

paytm पैसे ट्रांसफर करने का कोई चार्ज नही लेती क्योंकि भारत मे upi से ट्रांसेक्शन फ्री है । paytm इण्डिया में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमानुसार काम करती है जो कि भारत मे paytm को फाइनेंस संबंधित काम करने की परमिशन देती है।

निष्कर्ष

Paytm भारत की ही एक कंपनी है जिसे भारत मे serverlised किया गया है। यह paytm एप्लीकेशन आपको कई तरह की सुविधाएं देती है जिससे आप अपने मोबाइल का रिचार्ज आसानी से कर सकते है

अपने बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट मे पैसे भेज सकते है, टिकट बुक कर सकते है इसके साथ और भी अन्य कार्य कर सकते है। paytm इण्डिया में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमानुसार काम करती है जो कि भारत मे paytm को फाइनेंस संबंधित काम करने की परमिशन देती है। उम्मीद करते है आपको यह लेख पसन्द आया होगा।

Faq:

प्रश्न 1 – paytm क्या है ?

उत्तर – paytm भारत की सबसे बडी इंटरनेट की कंपनी one99 का ही एक प्रोडक्ट है जिसे हम paytm के नाम से जानते है। यह एप्लीकेशन आपको कई तरह की सुविधाएं देती है।

प्रश्न 2 – Paytm कैसे काम करता है ?

उत्तर – Paytm एक पेमेंट ट्रांसफर कंपनी है जो आपको भारत मे पैसे ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

प्रश्न 3 – Paytm कितना चार्ज लेता है पैसे ट्रांसफर करने के लिए ?

उत्तर – Paytm पैसे ट्रांसफर करने का कोई चार्ज नही लेती क्योंकि भारत मे upi से ट्रांसेक्शन फ्री है ।

प्रश्न 4 – Paytm कितना सुरक्षित है ? 

उत्तर – एक व्यक्तिगत रूप में देखा जाए तो यह काफी सुरक्षित है क्योंकि यह कंपनी इण्डिया में काफी अच्छा business करती है

प्रश्न 5 – Paytm कैसे काम करता है ?

उत्तर – paytm इण्डिया में रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमानुसार काम करती है जो कि भारत मे paytm को फाइनेंस संबंधित काम करने की परमिशन देती है।

How to pay e-challan from Paytm in Hindi

How to pay Electricity bill paytm 2020

Leave a Comment