NABH Full Form In Hindi – NABH का फुल फॉर्म क्या है

NABH Full form in Hindi – भारत में अलग-अलग प्रकार के अस्पताल और स्वास्थ्य सेवा केंद्र मौजूद है। अलग-अलग तरह के इलाज के लिए अलग-अलग तरह की कीमत अलग-अलग अस्पताल और सेवा प्रदाता के द्वारा शुरू ना किया जाए इसलिए सरकार ने इन सभी को मिलाकर एक बोर्ड बनाया है। NABH Board सरकार द्वारा गठित अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को मिलाकर बनाया गया एक ऐसा संगठन है जो स्वास्थ्य सुविधा को सुचारू रूप से पूरे देश भर में चलने में मदद करता है। अगर आपने nabh शब्द सुना है और इस का फुल फॉर्म जानना चाहते हैं तो हमारे लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

NABH एक तरह से सरकारी संगठन है जो राज्य में मौजूद सभी प्रकार के अस्पताल को गुणवत्ता के आधार पर मान्यता प्रदान करता है। NABH एक ऐसी संस्था है जिसके मान्यता से यह पता चलता है कि राज्य का कौन सा अस्पताल की गुणवत्ता और सुविधा के अस्तर पर कितना बेहतर है। मगर यह कैसी संस्था है इसका फुल फॉर्म क्या है इसके बारे में देश के प्रत्येक नागरिक को मालूम होना चाहिए और इस तरह की जानकारी आज के लेख में सरल शब्दों में बताई गई है।

NABH का फुल फॉर्म क्या है- NABH Full Form In Hindi

NABH का फुल फॉर्म  NATIONAL ACCREDITATION BOARD FOR HOSPITALS & HEALTHCARE PROVIDERS है। हिंदी में इसे नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थ केयर कहते है।

इस संस्था के नाम से ही मालूम चल रहा है कि भारत में मौजूद सभी प्रकार के ऐसी संगठन जो आपको स्वास्थ्य की सुविधा प्रदान करते है, उनकी गुणवत्ता का ख्याल रखने के लिए इस संगठन को निर्मित किया गया है। अगर आप किसी भी अस्पताल में इलाज करवाने जाते हैं तो यह जरूरी है कि आप उसे अस्पताल की जानकारी NABH में देखें। यह पता लगाने का प्रयास करें कि इस संस्था के द्वारा आपके द्वारा निर्धारित अस्पताल को किस तरह की मान्यता या मानक अंक प्रदान किए गए हैं।

NABH का मतलब क्या होता है 

जैसा कि हमने आपको बताया की NABH एक सरकारी संस्था है जो भारत में मौजूद सभी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने वाली संस्था को मानव अंग प्रदान करती है और उसकी गुणवत्ता के आधार पर उसे मान्यता प्रदान करती है। 

सरल शब्दों में NABH का मतलब एक ऐसी संस्था से है जो भारत में मौजूद किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने वाली संस्था के लिए उच्च गुणवत्ता का बेंचमार्क तैयार करती है। NABH कुछ सरकारी लोगों का ऐसा ग्रुप है जो यह तय करता है कि भारत में मौजूद सभी स्वास्थ्य सुविधा देने वाली संस्था सही तरीके से काम कर रही है या नहीं।

NABH भारत में मौजूद किसी भी अस्पताल या स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने वाली संस्था के द्वारा निर्धारित दाम डॉक्टर, नर्स और अन्य स्टाफ के कार्य और उनके द्वारा दी जाने वाली गुणवत्ता सर्वेश के आधार पर उन्हें सरकारी मान्यता दे दी है। अगर कोई स्वास्थ्य सुविधा देने वाली संस्था मरीजों का सही तरीके से ख्याल रखती है सुरक्षा और सही गुणवत्ता वाला इलाज प्रदान करती है तो उसे एनपीएच की मान्यता प्रदान होती है।

इसे भी पढ़े –

NABH क्या है 

नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड फॉर हॉस्पिटल्स एंड हेल्थ या NABH एक ऐसी सरकारी संस्था है जिसमें बहुत सारे मेडिकल के प्रचलित लोग रहते है। यह संस्था भारत के सभी राज्यों में मौजूद स्वास्थ्य की सुविधा देने वाले संस्थानों की जांच करती है। अगर आप किसी भी राज्य में स्वास्थ्य सुविधा का कोई केंद्र शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जहां इसकी जानकारी एन ए बी एच के पास जाती है।

इसके बाद NABH उस संस्था तक जाकर उसकी गुणवत्ता की जांच करती है। जब किसी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने वाली संस्था के द्वारा मरीज की सुरक्षा और हर मरीज को उचित गुणवत्ता वाला इलाज दिया जाता है तब एनबीएच की तरफ से उन्हें मान्यता दिया जाता है।

हम आपको यह भी बता दें कि कितनी तरह की स्वास्थ्य सुविधा दी जा रही है इसके आधार पर और गुणवत्ता के आधार पर दो तरह की सुविधा प्रदान करती है – पहला फुल एनबीएच मान्यता, और दूसरा एंट्री लेवल एनआईबीएच मान्यता।

जब किसी स्वास्थ्य सुविधा देने वाली संस्था में उचित गुणवत्ता के साथ इलाज प्रक्रिया को किया जाता है साथी अलग-अलग प्रकार की स्वास्थ्य सुविधा दी जाती है तो उसे फुल एनएबीएस की सुविधा दी जाती है इसमें आम तौर पर भारत के प्रचलित और बड़े-बड़े हॉस्पिटल आते है। इसके बाद दूसरी एंट्री लेवल एनएबीएस मान्यता होती है यह मान्यता आमतौर पर छोटे मोटे अस्पतालों को दी जाती है। अगर कोई अस्पताल छोटा है मगर अच्छी गुणवत्ता का काम करता है तो उसे पंजीकरण के साथ एनएबीएस मान्यता दी जाती है, यह एक एंट्री लेवल एनएबीएस मान्यता होती है। 

उम्मीद करते हैं आप समझ गए होंगे कि भारत में स्वास्थ्य सुविधा की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए सरकार के द्वारा किस तरह NABH का बोर्ड चलाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य सभी अस्पताल और स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने वाले केंद्र की गुणवत्ता को बढ़ाना है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को NABH Full Form In Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की गई है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी यूज़फुल और हेल्पफुल साबित हुई होगी।

अगर आप लोगों के लिए हमारे आज की यह जानकारी उपयोगी और सहायक साबित हुई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आपके जरिया ने लोगों को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके और उन्हें आगे ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और बार-बार भटकने की बिल्कुल भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस महत्वपूर्ण लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक बनने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.