NTT Full Form – एनटीटी क्या है 

आज के इस आर्टिकल में हम ntt full form के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। अगर आप 12वीं पास कर चुके हैं और टीचर के फील्ड में जाना चाहते हैं। यानी कि आप बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एनटीटी कोर्स करना बेहद जरूरी है। 

अगर आप एनटीटी कोर्स करते हैं तो आप आसानी से छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हैं। हम कह सकते हैं कि एनटीटी में छोटे बच्चों को पढ़ाने के तरीके सिखाए जाते हैं। अगर आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानकारी होना चाहिए कि एनटीटी कोर्स है क्या? 

अगर आप एनटीटी कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे इस आर्टिकल को कृपया अंत तब तक पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको एनटीटी के फुल फॉर्म के साथ साथ यह भी बताएंगे कि एनटीटी क्या है और यह कोर्स क्यों किया जाता है। इसके साथ साथ हम आपको एनटिटी से संबंधित और भी जानकारी देंगे जो आपको जानना जरूरी है। 

एनटीटी क्या है 

अगर आप एनटीटी के बारे में जानना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके मन में जो प्रश्न उठ रहा होगा कि एनटीटी क्या है। 

अगर नॉर्मल भाषा में समझाय जाए तो एनटीटी 1 तारीख का डिप्लोमा कोर्स है। जिसे 12वीं के बाद किया जाता है। यह कोर्स साल भर का होता है। अगर आप इसको 12वी से पहले करना चाहेंगे तो नहीं कर पाएंगे। इसको कोर्स को आप 12वीं के बाद कभी भी 1 साल के लिए कर सकते हैं। 

एनटीटी कोर्स में आपको बताया जाता है कि नर्सरी लेबल के बच्चों को यानी कि जो बच्चे छोटे हैं और नीचे क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं। उन बच्चों को किस तरह से पढ़ाना है और कैसे उनके साथ बर्ताव करना है जिससे उनकी मानसिक स्थिति जल्दी विकास करें। 

एनटीटी कोर्स में आपको बताया जाता है कि आपको कैसे बच्चों को पढ़ाना है और उनके साथ कैसा व्यवहार रखना है। इसके साथ-साथ आपको यह भी बताया जाता है कि आप उन बच्चों को इस तरह पढ़ाएं की उनका क्लास में मन लगे और वह खेल खेल में ही पढ़ाई पूरी कर लें। 

NTT Full Form in hindi

अब आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि ntt full form क्या होता है। हम आपको बता दें की एनटीटी का फुल फॉर्म Nursery Teacher Training होता है। 

जैसे कि नाम में ही नर्सरी टीचर ट्रेनिंग है इससे साफ जाहिर है कि इस कोर्स में लोगों को बताया जाता है कि नर्सरी के बच्चों को कैसे पढ़ाएं। इस बात को हम ऐसे भी कह सकते हैं कि इस कोर्स में नर्सरी के बच्चों को पढ़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है। 

एनटीटी का फुल फॉर्म नर्सरी टीचर ट्रेनिंग होता है और इसका अर्थ नर्सरी शिक्षक प्रशिक्षण होता है। इसका अर्थ यह हुआ कि इसमें शिक्षकों को प्रशिक्षण दी जाती है कि वह नर्सरी के बच्चों को कैसे पढ़ा सकते हैं। अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपको शुरुआत एनटीटी कोर्स से ही करनी पड़ती है। 

इसे भी पढ़े –

एनटीटी कोर्स के लिए कुछ योग्यता 

अगर आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं और एनटीटी कोर्स के उम्मीदवार हैं। तो आपके पास कुछ योग्यता होनी जरूरी है। अगर आपके पास यह योग्यता नहीं रहती है तो आपको एनटीटी कोर्स करने के लिए दाखिला नहीं मिल पाएगा। 

अब आप यह सोच रहे होंगे कि हमारे अंदर कौन सी योग्यता होनी चाहिए जिसके कारण हम एनटीटी कोर्स कर सकते हैं। आइए नीचे जानते हैं कि कौन कौन सी योग्यता आपके पास रहेगी तो आप एनटीटी कोर्स कर सकते हैं। 

  • अगर आप एनटीटी कोर्स करना चाहते हैं तो सबसे पहली शर्त यह है कि आपको किसी भी सब्जेक्ट से 12 वीं पास होना बेहद जरूरी है। अगर आप 12वीं पास नहीं है तो आपको एनटीटी कोर्स में दाखिला नहीं मिलेगा। 
  • 12 वीं पास होना ही केवल जरूरी नहीं है बल्कि आप जिस भी सब्जेक्ट से 12वीं पास है उसमें आपको 50% से ज्यादा नंबर लाने होंगे। अगर आप जनरल कैटेगरी में है और 50 परसेंट से कम पर पास हुए हैं तो आप एनटीटी कोर्स नहीं कर सकते हैं। 
  • लेकिन अगर आप आरक्षित सीट के द्वारा एनटीटी कोर्स प्राप्त करने के लिए जाते हैं। तो आपको आरक्षण के तौर पर कुछ परसेंट की छूट मिलती है। आरक्षण की छूट आपके कैटेगरी पर तय होती है कि आप किस कैटेगरी से हैं। अगर आप अति पिछड़ा कैटेगरी से हैं। तो आपको ज्यादा छूट मिलेगी और अगर आप ओबीसी कैटेगरी से हैं। तो आपको थोड़ी कम छूट मिलेगी लेकिन छूट मिलेगी। 

एनटीटी कोर्स में एडमिशन करने के लिए प्रवेश परीक्षा 

आप अभी यह सोच रहे होंगे कि क्या 12वीं में 50 परसेंट से ज्यादा लाने के बाद अगर आप किसी एनटीटी कॉलेज में एडमिशन कराने जाते हैं। तो वहां पर आपसे प्रवेश परीक्षा लिया जाएगा या नहीं। 

हम आपको बता दें कि ज्यादातर कॉलेज एनटीटी कोर्स में एडमिशन करने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन नहीं करती है। भारत सरकार के द्वारा भी कोई ऐसा प्रावधान नहीं है कि एनटीटी कोर्स में एडमिशन करने के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाए। 

ज्यादातर कॉलेज उम्मीदवारों के 12वीं के प्राप्तांक के अनुसार एडमिशन लिस्ट घोषित कर देती है और उसी मार्कशीट पर उम्मीदवारों का नामांकन कर लिया जाता है। 

लेकिन कुछ बड़े-बड़े एनटीटी कॉलेज जहां पर काफी ज्यादा बच्चों द्वारा एनटीटी कोर्स में एडमिशन करवाने के लिए फॉर्म भरा गया है। वह लोग प्रवेश परीक्षा का आयोजन करते हैं ताकि वह सही बच्चे का चुनाव कर सके। 

इसे भी पढ़े –

निष्कर्ष 

आप हमारे इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ कर आए इसके लिए हम आपको तहे दिल से धन्यवाद देते हैं और उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसके साथ साथ हम आपसे यह भी उम्मीद करते हैं कि हमने इस आर्टिकल में आपको जितनी भी जानकारी दी है वह जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

हम आपको एक बार फिर से याद दिला दें कि आज की इस आर्टिकल के माध्यम से हमने ntt full form के बारे में जानकारी प्राप्त किया। इसके साथ-साथ हमने आपको यह भी बताया कि एनटीटी कोर्स क्या है और इस कोर्स में एडमिशन करवाने के लिए आपके पास क्या-क्या योग्यता होनी जरूरी है। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी समझ में आ गई। तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें‌‌। अगर आप चाहे तो इस आर्टिकल में कमेंट करके हमसे इस आर्टिकल से संबंधित सवाल पूछ सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.