jio balance enquiry kaise karen 

आप jio balance enquiry kaise karen के उलझन में फंसे हैं तो इस संबंध में आज के इस लेख में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। 

आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है तो हो सकता है अब जिओ मोबाइल या जिओ सिम का इस्तेमाल करते हो। 2016 में इंटरनेट को पूरी तरह से सस्ता और सभी के लिए मुक्त करने में जियो का नाम है। उस दिन से ही भारत में जिओ सिम काफी तेजी से प्रचलित हो गया है आज लगभग हर कोई सीमा के नाम पर जिओ का इस्तेमाल कर रहा है। मगर जब भी हम किसी सिम का इस्तेमाल करते है तो उसका बैलेंस चेक करने की आवश्यकता पड़ती है अगर

अगर आप इस बात को समझना चाहते है कि jio balance enquiry kaise karen और जिओ सिम के बैलेंस को कैसे आसानी से पता कर सकते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं आज के लेख में हम इसी संबंध में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। 

jio balance enquiry kaise karen

आपको बता दें कि जिओ का बैलेंस पता करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं उनमें से कुछ तरीकों के बारे में नीचे जानकारी दी गई है जैसे – 

जिओ से मैसेज मंगवा कर

अर्थात हमारे पास एक कोड है जिसका इस्तेमाल अगर आप करते हैं तो जिओ की तरफ से आपको चंद सेकंड में मैसेज आ जाएगा कि आपके पास कितनी बैलेंस बचा है। 

जब आप 1299 dail कर के कॉल करेंगे तो आपका कॉल अपने आप कट जाएगा और गूगल के तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आपका कितना डाटा बैलेंस बचा है और कितना कॉलिंग बैलेंस बचा है वह सब विस्तारपूर्वक लिखा हुआ होगा। अगर आप जियो से कोई रिचार्ज करवाए हैं जिसमें आपको इंटरनेट और कॉल करने की सुविधा दी जा रही है और वह कितने दिन के लिए बची है या आपका कितना डाटा आज का बचा है यह सब जानकारी चंद सेकंड में आपको इस नंबर पर कॉल करते ही मिल जाएगी। 

जिओ से मैसेज के जरिए संपर्क करके

जिओ एक प्रसिद्ध कंपनी है जिसके साथ आप मैसेज के जरिए संपर्क कर सकते है और अपने बैलेंस की जानकारी प्राप्त कर सकते है। इस तरह से बैलेंस को पता करने के लिए आपको 199 पर कॉल करना है। जब आप मैसेज एप्लीकेशन को खोलेंगे और 199 पर BAL लिख पर मैसेज कर देंगे तो उधर से आपको बैलेंस से जुड़ी जानकारी दे दी जाएगी। 

अर्थात् 199 पर आपको BAL लिख कर मैसेज करना है और यह मैसेज jio को चला जायेगा और वो आपके बैलेंस की सभी जानकारी जैसे आपका इंटरनेट बैलेंस कितना बचा है और कॉल करने की अवधि कितने दिन की बची है यह सब जानकारी एक मैसेज के रूप में बता देंगे। 

इसे भी पड़े – Jio PUK code unlock | jio puk code kaise khole | jio sim puk

जिओ ऐप को डाउनलोड करके

आजकल हर कंपनी का अपना एक एप्लीकेशन होता है जहां वह अपनी सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाती है जिओ कंपनी भी ऐसी ही है इसके एप्लीकेशन का नाम माय जिओ ऐप है जिसे आप प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते है और अपने जिओ सिम से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी मुफ्त में पा सकते हैं। 

तो आपको सबसे पहले माय जिओ ऐप डाउनलोड करना है और उसके बाद उसे ओपन करके अपना मोबाइल नंबर डालना है अगर आपका मोबाइल नंबर जिओ सिम का होगा तो आपको एक ओटीपी आएगा जिससे उससे ऐप पर डालना है और आपके समक्ष एक स्क्रीन आएगा जहां आपका रोजाना दैनिक data बैलेंस और कॉल बैलेंस के बारे में जानकारी दी हुई होगी आप का रिचार्ज कब खत्म हो रहा है यह भी आपको आपके पहले स्क्रीन पर ही बता दिया जाएगा। 

1991 पर कॉल कर के 

एक और नंबर है जो ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते है और Jio भी इसे इस्तेमाल करने का सुझाव देता है वह है 1991, इस नंबर पर आपको कॉल कर रहा है जैसे ही आप इस नंबर पर कॉल करेंगे गूगल आपको कॉल पर सभी जानकारी बताएगा। 

अगर आप 1991 पर कॉल करते है तो jio आपको भाषा चयन करने के लिए कहेगा और आप अपना भाषा चयन कर लेंगे तो गूगल आपका रोजाना डाटा बैलेंस कितना बचा है और आपके बैलेंस की अवधि कितने दिन तक की बची है यह सभी प्रकार की बैलेंस जानकारी देगा जिसे आप अच्छे से इस्तमाल कर सकते है। 

Frequently Asked Questions (FAQ) about jio balance enquiry

Q. जिओ का बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका?

अगर आप JIO सिम का इस्तेमाल करते है तो उसका बैलेंस पता करने का सबसे आसान तरीका है कि आप माय जिओ ऐप को डाउनलोड करें और आपको जब भी अपनी दैनिक डाटा कोटा या बैलेंस अवधि के बारे में पता करना हो तो उस ऐप को ओपन करें। 

Q. किस नंबर पर कॉल करके हम जिओ का बैलेंस पता कर सकते हैं?

1991 पर कॉल करके आप कभी भी अपने जिओ सिम का बैलेंस पता कर सकते हैं। 

Q. हम अपने जियो मोबाइल का बैलेंस कब पता कर सकते हैं?

आप अपने जियो मोबाइल लिया जिओ सिम का बैलेंस कभी भी पता कर सकते हैं इसके लिए फोन 1991 पर आपको कॉल करना है या फिर 199 पर bal लिख कर मैसेज करना है। 

Q. Jio का बैलेंस चेक करने पर हमे क्या पता चलेगा?

जब आप jio का बैलेंस पता करेंगे तो उसमे आपको आपके सिम की रोजाना डाटा कोटा और कॉलिंग सुविधा की अवधि के बारे में बताया जाएगा। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं आपने इस लेख को विस्तार पूर्वक पड़ा होगा और jio balance enquiry kaise karen के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी पाई होगी। अगर इस लेख के माध्यम से आपको यह पता चला है कि किस प्रकार आप जिओ बैलेंस को आसानी से पता कर सकते हैं और ऊपर बताए गए सभी तरीके आपके लिए कारगर साबित हुए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट के जरिए बताना ना भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.