how to make resume in Hindi | रिज्यूमे कैसे बनाये

Rate this post

how to make resume in Hindi :–आज के इस दौर में सबको किसी ना किसी Job की जरूरत होती है। कोई भी व्यक्ति जो Job पाना चाहता है, अपनी एक अच्छी खासी resume बना कर वह किसी भी job को आसानी से प्राप्त कर सकता है। यही resume किसी भी job को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।

अक्सर लोग रिज्यूम बनाने में confuse रहते हैं , उन्हें यह नहीं पता होता है कि अपने resume को कैसे attractive बनाएं। किसी भी व्यक्ति के resume में आप से संबंधित सारी जानकारियां मौजूद होती है , जैसे कि आपका नाम , आपकी उम्र , आप की शैक्षणिक योग्यता , या यदि आपने कहीं अन्य स्थान पर job किया है तो वहां भी पर आपका resume में दर्ज होता है।

यदि कभी आप कहीं भी resume देने के लिए जाते हैं , तो सबसे पहले आपसे रिज्यूम ही मांगा जाता है , इसलिए रिज्यूम को जितना बेहतर बना सके उतना ही आपके लिए अच्छा होगा। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बेहतरीन रिज्यूम बनाने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं , हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को कृपया अंत तक अवश्य पढ़ें।

रिज्यूम क्या है ? (What is resume in Hindi)

रिज्यूम एक प्रकार का documents होता है , जो candidate के नाम , शैक्षणिक योग्यता , experience , skill और achievement को दर्शाता है। यदि हम job प्राप्त करने के लिए किसी भी company में interview के लिए जाते हैं तो हमें वहां पर सबसे पहले अपना रिज्यूम दिखाना पता है , ताकि वे हमारे बारे में बेहतर रूप से जान सके।

हमारे इस रिज्यूम को देखकर इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को यह सुनिश्चित करना होता है , कि आगे की प्रक्रिया के लिए हम capable हैं या नहीं। यदि हम उसके योग्य होते हैं वो हमसे कुछ questions भी पूछे जाते हैं। रिज्यूम शब्द French language के रिज्यूम से बना है इसका अर्थ होता है व्यक्ति के बारे में संपूर्ण “सारांश” । फ्रांस के निवासी Leonardo da Vinci को सबसे पहले रिज्यूम बनाने व्यक्ति का श्रेय जाता है। आज के समय में हर किसी व्यक्ति के पास उसका रिज्यूम होना अनिवार्य होता है।

रिज्यूम बनाना क्यों आवश्यक है ? (Why we need make resume in Hindi )


आज के समय में कंपटीशन का दौर चल रहा है , और लगभग हर व्यक्ति एक दूसरे से बेहतर है। रिज्यूम एक ऐसा माध्यम है जो हमारे पिछले कार्यों के अनुभव को भी दर्शाता है। आज के समय में लगभग प्राइवेट सेक्टर हो या फिर गवर्नमेंट सेक्टर सभी जगह पर कैंडिडेट से रिज्यूम की डिमांड की जाती है। इसलिए सभी कैंडिडेट के पास अपना रिज्यूम होना अनिवार्य होता है।

रिज्यूम बनाने के लिए किन – किन चीजों की आवश्यकता पड़ती है ? (What type of thing need to make resume in Hindi )

यदि आप रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो आपके पास ये निम्न चीजें उपलब्ध होनी चाहिए। —

  • .एक कैपेबल डिवाइस जैसे smartphone या laptop होना चाहिए।
  • . आपके laptop या smartphone में internet connection का होना अति आवश्यक है।
  • . यदि आप लैपटॉप में बना रहे हैं , तो MS word या फिर स्मार्टफोन में बना रहे हैं तो किसी अच्छे application का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • . अंतिम में आपको आपका photo और आपका signature चाहिए होगा।

रिज्यूम बनाने का तरीका क्या है ? (How to make resume in Hindi )

किसी job vacancy में reject होने का सबसे बड़ा कारण आपका खराब resume presentation होता है। ऐसा एक मार्ग होता है , जिसके माध्यम से कोई भी job candidate को किसी भी job vacancy के लिए interview के रास्ते तक पहुंचाता है।

अब सवाल उठता है , कि एक अच्छा रिज्यूम किस प्रकार से बनाया जा सकता है। रिज्यूम बनाने का तरीका बहुत ज्यादा कठिन नहीं है , यह बिल्कुल आसान है। आप एक रिज्यूम को बड़ी ही आसानी से अपने laptop या smartphone के माध्यम से बना सकते हैं। एक अच्छा quality वाला रिज्यूम आपको एक अच्छे job selection में काफी सहायता करता है। हम आपको laptop और smartphone के माध्यम से रिज्यूम बनाने के तरीके बताएंगे।

मोबाइल से resume को कैसे बनाएं ?

वैसे तो रिज्यूम बनाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर कई सारे एप्लीकेशन आपको उपलब्ध मिलेंगे मगर आपको सबसे बेहतर कंप्यूटर या स्मार्टफोन में एमएस वर्ड ही पड़ता है। यदि आप चाहें तो अपने अनुसार Play Store से रिज्यूम बनाने वाले एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं , ऐसे एप्लीकेशन में आपको पहले से ही डिजाइन किए हुए टेंपलेट मिल जाते हैं और बस उन्हें आपको मॉडिफाई करना होता है , जिसमें आप अपना डाटा दर्ज करते हैं। आइए समझते हैं , कि आप किस प्रकार से अपने स्मार्टफोन के माध्यम से एक अच्छा सा रिज्यूम बना सकते हैं।

प्ले स्टोर से रिज्यूम बनाने वाली एप्लीकेशन इंस्टॉल करें :-

रिज्यूम बनाने के लिए आप गूगल के प्ले स्टोर पर जाएं वहां से आप “MS word” या फिर “resume builder free CV maker template format app” नामक एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले , और इस app को ओपन करें । इस एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको सबसे पहले आपको create resume नामक एक विकल्प दिखाई देगा उस पर बस आप को क्लिक करना है , और उसके बाद हमारे द्वारा बताए गए steps को फॉलो करना है , और इस तरह आपका अच्छा resume बन जाएगा।

  • Career objectives :–यहां पर आपको आपके जीवन के लक्ष्य के बारे में लिखना है। अपने करियर ऑब्जेक्टिव को कंपनियों के हिसाब से बदल – बदल कर लिखें यह ऑब्जेक्टिव करिए हमेशा बदलता रहता है ।
  • Educations :–

    यहां पर आपको अपने शिक्षा से संबंधित सभी चीजों को बड़े ही ध्यान से एक एक step by step भरना है , जैसे कि आपने कौन सा कोर्स किया है , वह कोर्स कितने वर्षों का था , आपने उस कोर्स को किस वर्ष में खत्म किया इसके अतिरिक्त आप अपने शैक्षणिक योग्यता का भी percentage लिखना अनिवार्य होगा।
  • Experience :–

    यदि आपने अपने करियर में कभी भी किसी कंपनी में जॉब की होगी तो आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी लिखनी होगी जैसे कि आपके digestion का नाम और उस कंपनी में आपके department का नाम आपका destination आपकी joining date आपके उस कंपनी में roles and responsibility क्या थी।
  • Projects :–यदि आपने अपने पढ़ाई के समय में किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट पर काम किया है तो उस प्रोजेक्ट के बारे में रिज्यूम में दर्शाए। आपने जेस भी प्रोजेक्ट पर काम किया था उसका नाम और उसके बारे में थोड़ा विस्तार पूर्वक यहां पर लिखें।
  • Technical skills :–यदि आपको किसी भी प्रकार के technical field में जानकारी है तो आपको उसके बारे में लिखना होगा। ऐसा करने से आपको जॉब प्राप्त होने के थोड़े chance बढ़ जाते हैं।
  • Interest :-

    हर एक व्यक्ति की किसी ना किसी प्रकार की शौक होती है यदि आपकी भी कुछ शौक है , तो आप अपने रिज्यूम में इसके बारे में भी थोड़ा लिख सकते हैं जैसे कि cricket playing , internet using , chess playing football playing and listening music इत्यादि।
  • Industrial experience :–बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो पढ़ाई के बीच में ही ट्रेनिंग या इंटरशिप करने के लिए किसी भी industry या company में ज्वाइन हो जाते हैं और उसके अंतर्गत एक से लेकर 6 महीने तक आवश्यक training को प्राप्त करते हैं अगर आपने ऐसी ही कुछ training की है तो आप इसकी भी जानकारी इसमें दर्ज करें।
  • Achievements and awards :–जब हम किसी कंपनी में पढ़ाई के दौरान अपना बेस्ट करते हैं तो हमें उसके स्वरूप में पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है यदि आपको भी इस तरह के कोई सम्मान या पुरस्कार प्रदान किए गए हैं , तो इसके बारे में आप अपने रिज्यूम में इसे अवश्य लिखें ऐसा करने से आपके रिज्यूम में आपकी योग्यता को एक अच्छी क्वालिटी मिल जाती है।
  • Activities :–यदि आप अपने कॉलेज या स्कूल की पढ़ाई के दौरान किसी भी प्रकार की extra curriculum activity पार्टिसिपेट किया हो जैसे कि वृक्षारोपण कंपटीशन इत्यादि जैसे extra curriculum activities में आज्ञा हो तो इसके विषय में भी आप अपने रिज्यूम में अवश्य लिखें।
  • Personal strength :–हर एक व्यक्ति के अंदर कुछ ना कुछ विशेष जरूर होता है , इसकी जानकारी केवल उस व्यक्ति के अलावा किसी को नहीं होती , यही आपका एक मजबूत पक्ष भी है उदाहरण के तौर पर हम समझे कि मैं एक सकारात्मक विचार वाला व्यक्ति हूं मुझे किसी भी कार्य को करने में आलस नहीं आता है और मैं उसे हार नहीं मानता हूं , इसके अतिरिक्त मुझे teamwork का कार्य करना भी पसंद है । ऐसा ही कुछ आपके अंदर विशेष है तो आप इसे रिज्यूम में अवश्य लिखें।
  • Declaration :–

    अभी इस स्थान में आपको सारी जानकारियों का सत्यापन करना है जैसे कि आपने जितने भी जानकारियां ऊपर लिखी हैं वे सभी सही है और उसमें किसी भी प्रकार का झूठ नहीं लिखा गया है।
  • Photo and signature :–

    यह कुछ एक्स्ट्रा चीजें हैं , जिसमें आप अपना फोटो और सिग्नेचर लगा सकते हैं , यदि आप नहीं लगाना चाहते तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

एमएस वर्ड में रिज्यूम कैसे बनाएं ? (How to make resume in MS word)

आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में एमएस वर्ड को इंस्टॉल कर लें । अब आपको MS word के अंदर भी कुछ template मिल जाते हैं या फिर आप कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं , जहां पर रिज्यूम बनाने के लिए complete को download कर सकते हैं। ऊपर हमने जो प्रक्रिया स्मार्टफोन के माध्यम से रिज्यूम बनाने की बताई है , उसी प्रक्रिया के माध्यम से आप एमएस वर्ड में रिज्यूम बना सकते हैं। यूट्यूब पर भी आपको कई सारे वीडियो मिल जाएंगे , जिसमें एमएस वर्ड में आकर्षित रिज्यूम बनाने के तरीके का जिक्र भी किया गया होता है। आप यूट्यूब पर भी जाकर आकर्षित रिज्यूम बनाने के तरीके सीख सकते हैं।


रिज्यूम बनाते समय हमें किन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए ? (Important tips for making resume in Hindi )

  • जब भी आप रिज्यूम बनाएं उसको इस प्रकार से बनाए जैसे आप professional व्यक्ति हैं। उस रूम में आपकी पूरी तरह से personality दिखनी चाहिए। ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति पर आपका अच्छा प्रभाव पड़ता है।
  • अपने रिज्यूम के फॉर्मेट में आप उन्हीं बातों का जिक्र करें जिसमें आप एक्सपोर्ट हैं।ऐसे किसी भी बातों का जिक्र ना करें जिसमें आपको जानकारी ना हो यदि आप ऐसा करेंगे, तो सामने वाला आपसे उसी प्रकार का प्रश्न करेगा जैसा आपने अपने रिज्यूम में अपने व्यक्तित्व के बारे में लिखा होगा। ऐसा करने से आपके job के ऊपर भी और आपके personality के ऊपर भी सवाल खड़ा हो सकता है।
  • अपने किसी भी अचीवमेंट के बारे में अपने रिज्यूम में छोटा परंतु आकर्षित लेकर इसे बढ़ा चढ़ाकर लिखने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप बढ़ा चढ़ाकर लिखेंगे तो सामने वाले पर आपका प्रभाव अच्छा नहीं पड़ेगा।
  • आपको अपने resume format में सिंपल और आकर्षित दिखने वाला format ही तैयार करना है। ज्यादा advance करने का प्रयास ना करें , ऐसा करने से आपके रिज्यूम में वह बात नहीं रह जाएगी जो होनी आवश्यक है।
  • आप अपने रिज्यूम को कम से कम 3 पेजों वाला ही बनाएं । यदि आप इससे ऊपर का रिज्यूम बनाएंगे तो सामने वाला आपका रिज्यूम पढ़ते-पढ़ते बोरिंग महसूस करने लगेगा और आपके ऊपर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात आपको अपने रिज्यूम में किसी भी प्रकार का ग्रामर और स्पेलिंग मिस्टेक नहीं करना है। अपने रिज्यूम के डिजाइन पर आपको विशेष रुप से ध्यान देना है।

निष्कर्ष :-

आज के पोस्ट में आपको बताया गया how to make resume in hindi अच्छा फॉर्मेट और डिजाइन वाला रिज्यूम आपके नौकरी पर भी असर डालता है। आज के समय में हर एक नौकरी पाने वाले व्यक्ति के पास उसका रिज्यूम होना आवश्यक है। सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में भी आवेदकों से उनसे रिज्यूम की डिमांड की जाती है। इसीलिए आज के इस कंपटीशन भरे दौर में आपको अपना आकर्षित और सिंपल दिखने वाला रिज्यूम बनाना आवश्यक है।

traffic rules in hindi | यातायात के नियम और दिशानिर्देश 2020

How to Apply for Instant Pan Card for Free 2020- Pan Card Latest Update 2020 hindi

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

2 thoughts on “how to make resume in Hindi | रिज्यूमे कैसे बनाये”

  1. Mr Roshan Kumar mobile number 8766334063 my 10 pass hu age 24 hight 5.6 Inc job karne ko chahta hun madam Kaisa job karna chahta hun aur koi bhi job mil jaaye to mat kar sakta hun please sar Mera help kijiye main bahut pareshan hun mere pass job Nahin hai aur mujhe help job

    Reply

Leave a Comment