How to Apply for Instant Pan Card for Free 2020- Pan Card Latest Update 2020 hindi

Rate this post

अब INSTANT PAN CARD पाएं ऑनलाइन सिर्फ 5 मिनट में
परमानेंट अकाउंट नंबर (PAN) इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में आपकी पहचान है। अगर आप अपना टैक्स रेगुलर भरते हैं और एक भारतीय नागरिक की हैसियत से टैक्स रिटर्न्स, व्यावसायिक मदद और बैंकिंग व्यवस्था का लाभ उठाना चाहतें हैं तो PAN होना अति आवश्यक है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अब PAN कार्ड बनाना बहुत ही आसान कर दिया है। पहले जहां PAN कार्ड बनवाने के लिए 150 रुपये देने पड़ते थे और कम से कम 7 से 15 दिन का वेट करना होता था, वहीँ अब PAN कार्ड बनाना बिलकुल मुफ्त है और साथ ही आपको कोई वेट भी नहीं करना है। आप 5 मिनट के अंदर PAN कार्ड अप्लाई कर के ऑनलाइन ही डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके लिए आपके आधार कार्ड के साथ सिर्फ आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
हम आज आपको ये डिटेल में समझाएंगे की कैसे आप 5 मिनट के अंदर अपना PAN कार्ड फ्री में अप्लाई कर के डाउनलोड कर सकते हैं। यहां कुछ स्टेप्स लिखे हैं, उनके अनुसार आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल पर आसानी से नए PAN कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है:
अपने कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन पर ब्राउज़र ओपन कीजिये www.incometaxindiaefilling.gov.in, लेफ्ट साइड पर बहुत सारे लिंक होंगे जहां से आपको सबसे पहले लिंक Instant PAN through Aadhaar पर क्लिक करना है।
जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे एक विंडो खुलेगा जहां पर आपको दो ऑप्शन दिए जायेंगे:
a) Get New PAN
b) Check Status / Download PAN
आपको पहला ऑप्शन (Get New PAN) सेलेक्ट करना है जो की नए PAN कार्ड अप्लाई करने के लिए है।
पहला ऑप्शन क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा (पेज नंबर 1), जिसमें कि सबसे ऊपर इंस्टेंट PAN कार्ड अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस लिखा होगा।
पेज नंबर 1

  • पहली लाइन में आपको आपका आधार नंबर लिखना होगा।
  • दूसरी लाइन में अंग्रेजी के लेटर्स और नंबर्स का मिला जुला एक कोड (captcha) आएगा जो आपको जैसा है वैसा ही भरना होगा वहीँ दिए गए बॉक्स में।
  • इसके बाद आपको 5 चीज़ें कन्फर्म करनी होंगी वही पर बने एक छोटे बॉक्स में क्लिक कर के जिसके सामने अंग्रेजी में (I confirm that) लिखा है। आपकी जानकारी के लिए हमने ये 5 चीज़े यहां लिखी हैं:
  1. मुझे कभी भी PAN नियत नहीं किया गया है। (I have never been allotted a PAN)
  2. मेरा मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक किया जा चुका है। (My mobile number is linked with Aadhaar number)
  3. मेरी पूरी जन्मतिथि आधार कार्ड पर लिखी है। (My complete date of birth DD-MM-YYYY is available on Aadhaar card)
  4. PAN के लिए एप्लीकेशन डेट पर में माइनर नहीं हूँ। (I am not minor as on application date of PAN) इसका मतलब है कि जब आपने PAN कार्ड के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरा तब आप व्यसक (18 साल से ऊपर) हैं।
  5. मैंने टर्म्स & कंडीशंस पढ़ लिए हैं। (I have read terms and Conditions)

पेज नंबर 1 के अंत में दो ऑप्शन लिखे होंगे:

  1. Generate Aadhaar OTP

OTP (वन टाइम पासवर्ड) जो कि आपके उस मोबाइल नंबर पर आएगा जो आधार नंबर से लिंक्ड है।

  1. Cancel

आपको पहले ऑप्शन (Generate Aadhaar OTP) पर क्लिक करना है। जिसके अनुसार आपके आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP, SMS के द्वारा आएगा। और साथ ही कंप्यूटर पर एक दूसरा पेज (पेज नंबर 2) खुल जायेगा।
पेज नंबर 2
यहां पर आपके मोबाइल में जो OTP आया है उसको लिखिए और उसी के नीचे एक छोटे बॉक्स में टर्म्स के कन्फर्मेशन के लिए क्लिक कीजिये।
पेज के अंत में Validate Aadhaar OTP and Continue के ऑप्शन को क्लिक करेंगे। क्लिक करते ही आपकी सारी डिटेल प्रोसेस/ वैलिडेट होगी और आप अगले पेज (पेज नंबर 3) पर पहुँच जायेंगे।
पेज नंबर 3
यहां आपकी सारी जानकारी, जो कि आधार कार्ड बनवाते समय ली गयी थी, आपकी फोटो के साथ सामने आ जाएगी। पेज नंबर 3 के नीचे (पहले पेज कि तरह) 3 चीज़ें स्वीकृत करनी होंगी वहीँ दिए गए छोटे बॉक्स (I accept that) में क्लिक कर के।
ये 3 चीज़े यहां लिखी हैं :

  1. यहां लिखी सारी डिटेल्स सही हैं और आपको कभी भी PAN कार्ड नहीं मिला है।
  2. अगर आपके पास कभी भी एक से ज्यादा PAN कार्ड मिले तो धारा 272B(1) के तहत आपके ऊपर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा।
  3. और तीसरी स्वीकृति आप देते है कि, आप इनकम टैक्स 1962 के रूल्स के रूल नंबर 114(1B) के तहत आधार कार्ड की जानकारी के अनुसार PAN कार्ड बनाने की अनुमति दे रहे हैं।

इसी पेज के अंत में आपको फिर दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें से आपको पहले ऑप्शन (Submit PAN Request ) पर क्लिक करना है।
पेज नंबर 4
इस पेज पर आपको आपके PAN कार्ड एप्लीकेशन जमा करने का कन्फर्मेशन नंबर (Acknowledgement number) मिलेगा और उसी के नीचे लाल रंग के शब्द (check) पर क्लिक करके आपके PAN कार्ड का स्टेटस (PAN कार्ड एप्लीकेशन की प्रगति) जानने का ऑप्शन मिलेगा।
अब इसके बाद आपको आपके एप्लीकेशन जमा करने की प्रगति देखनी है तो आप वापिस से वेबसाइट के होम पेज पर जायेंगे जहां आपने Instant PAN through Aadhaar लिंक पे क्लिक किया था, आपको दोबारा वही लिंक क्लिक करना है और पहले जैसे ही विंडो खुलेगा जहां पर आपको दो ऑप्शन मिले थे।
a) Get New PAN
b) Check Status / Download PAN
अबकी बार आपको दूसरा ऑप्शन (Check Status / Download PAN) सेलेक्ट करना है जो कि PAN कार्ड की प्रगति देखने और उसको डाउनलोड करने के लिए है। क्लिक करते ही फिर एक पेज खुलेगा जिसमें सबसे पहले आप अपना आधार नंबर लिखेंगे और फिर कोड (captcha) जैसा कि आपके स्क्रीन पर दिखेगा। और पेज के अंत में पहले ऑप्शन यानि कि Submit पे क्लिक करना है। इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर फिर से एक OTP आएगा जो आप स्क्रीन पर दिख रहे OTP बॉक्स में लिख कर अंत में Submit ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर पहुँच जायेंगे जहां पर आपके PAN कार्ड की प्रगति (स्टेटस) रिपोर्ट आपको मिल जाएगी। अगर आपका PAN कार्ड नियत हो गया है, तो आपको उसी पेज के अंत में Download PAN का ऑप्शन मिलेगा जिसपे क्लिक करते ही आपका PAN कार्ड आपके डाउनलोड के लिए निर्धारित जगह पर आ जायेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह PAN कार्ड का डॉक्युमेंट एक पासवर्ड से लॉक रहेगा जो कि सुरक्षा की दृष्टि से बहुत महत्त्वपूर्ण है। यह पासवर्ड आपकी जन्मतिथि है, DD-MM-YYYY के फॉर्मेट में। (eg: अगर आपकी जन्मतिथि 1 नवंबर 2002 है, तो ये पासवर्ड ऐसे भरा जायेगा – 01112002)। आप आपका PAN कार्ड देख कर उसका प्रिंट ले सकते हैं और यह प्रिंट इसके ऊपर छपे बारकोड की वजह से आसानी से कही और कभी भी वेरीफाई हो जायेगा।
एक जरूरी बात: ऑनलाइन तरीके से प्राप्त किया हुआ PAN कार्ड आपको PDF फॉर्मेट में ही ऑनलाइन मिलेगा, यह किसी भी हालत में आपके घर नहीं भेजा जायेगा यदि आपको फिजिकल कार्ड चाहिए तो NSDL से आर्डर करना पड़ेगा।
हम उम्मीद करते है कि आपको यहां लिखी हुई जानकारी से INSTANT PAN CARD अप्लाई करने के लिए काफी मदद मिलेगी । इससे सम्बंधित किसी भी और जानकारी के लिए आप हमे कांटेक्ट कर सकते हैं।

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment