Hmm Meaning In Hindi | व्हाट्सएप पर यूज होने वाले शॉर्ट फॉर्म।

5/5 - (1 vote)

Hmm Meaning In Hindi क्या आप भी व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आजकल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द हम Hmm के बारे में जानना चाहते हैं। आजकल व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया पर चैटिंग के दौरान कुछ इन्हीं शब्दों का उपयोग काफी ज्यादा किया जाता है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Hmm का क्या मतलब होता है? और इसके यूज करने के पीछे क्या वजह है? इसके बारे में आपको जानकारी बताने वाले हैं। वैसे आपने भी चैटिंग के दौरान इस शब्द का उपयोग किया होगा और अगर नहीं किया है तो इसके बारे में तो जरूर कहीं ना कहीं सुना होगा। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में आगे की ओर बढ़ते हैं और आज की इस रोचक जानकारी के बारे में जानते हैं।

Hmm का क्या मतलब होता है – Hmm Meaning In Hindi 

आजकल लोग फोन कॉल से कम बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से चैटिंग के द्वारा ज्यादा बातें किया करते हैं। अब रहे इस शब्द के Hmm शब्द का क्या मतलब है? तो हम आपको बता दें कि यह ऐसा कोई शब्द नहीं है जिसका कोई अर्थ है। हमारे कहने का तात्पर्य है कि  किसी भी डिक्शनरी में इस शब्द का अर्थ या वर्णन नहीं किया गया है। 

किस प्रकार के शब्द का उपयोग केवल इंटेंशन को समझने के लिए या फिर यूं कहें कि किसी भी व्यक्ति द्वारा कुछ समझाएं जाने पर उसके भाव को समझ में या उसके मतलब को समझने पर हम इस शब्द का उपयोग करते हैं। इस शब्द का उपयोग करने पर सामने वाला व्यक्ति समझ जाता है कि आपने उसके द्वारा कही गई बातों को समझ लिया है और कुछ इस प्रकार से आप इस शब्द का अर्थ समझ सकते हैं। 

Hmm शब्द का उपयोग क्यों किया जाता है – Hmm words uses in Hindi

अब चलिए आगे जानते हैं कि आखिर Hmm शब्द का यूज क्यों किया जाता है? चैटिंग में शार्ट फॉर्म का यूज क्यों किया जाता है? तो दोस्तों हम बता दें कि ज्यादातर हम चैटिंग के दौरान बहुत सारे शब्दों का यूज करते हैं और जल्दी जल्दी चैटिंग करने के लिए आज तो ज्यादातर लोग शब्दों के शॉर्ट फॉर्म का यूज करने लगे हैं। 

चैटिंग में किसी भी शब्द के शॉर्ट फॉर्म का यूज करने से हम टाइपिंग के दौरान कम शब्दों को टाइप करके ज्यादा से ज्यादा बातों को दूसरे को समझा सकते हैं या उससे बातचीत कर सकते हैं। ठीक उसी प्रकार से किसी भी बात को समझ लेने के बाद और उसका इंटेंशन क्लियर हो जाने के बाद हम रिप्लाई के रूप में इस शब्द का उपयोग करते हैं। 

इस शब्द का उपयोग करने पर सामने वाला व्यक्ति भी समझ लेता है कि आपने उसकी बात को अच्छे से समझ लिया है और साथ ही इंटेंशन भी कि आपने आखिर क्या कहा और उसने समझा है या नहीं। 

WhatsApp kya hai in Hindi , Benefits & side effect

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट फॉर्म का प्रचलन क्यों? – Why short form is most popular in social media platform in Hindi

आजकल लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत तो करते हैं परंतु वे किसी एक व्यक्ति पर लंबा समय तक बात करना पसंद नहीं करते हैं। इसीलिए एक समय पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग कई सारे लोगों से चैटिंग करते हैं और अलग-अलग तरीके से बातें करते हैं। अब अगर हम किसी एक व्यक्ति से अच्छे से चैटिंग करने लगे तो उससे चैटिंग पर बातचीत करने में हमें बहुत ज्यादा समय देना होगा क्योंकि हमें एक एक वर्ड को टाइप करना होता है। 

और टाइपिंग स्पीड कितना भी तेज हो परंतु वर्ड टाइपिंग करने के दौरान थोड़ा बहुत तो समय लग ही जाता है। ऐसे में अगर आप कई सारे लोगों के साथ एक साथ चैट कर रहे हैं तो आप उनको जल्दी-जल्दी किस प्रकार से रिप्लाई करेंगे। इसीलिए आजकल लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई सारे लोगों के साथ एक टाइम पर चैटिंग करने के लिए शॉर्ट फॉर्म वर्ड का यूज करते हैं। 

जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं थे तब शॉर्ट फॉर्म वर्ड का यूज नहीं किया जाता था और ना ही लोग शॉर्ट फॉर्म वर्ड से अवगत थे। मगर जब से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आया और जब से लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को धीरे-धीरे अपने जीवन का हिस्सा बनाया तब से लोगों में काफी ज्यादा बदलाव आए और लोगों में जानने एवं समझने की क्षमता भी धीरे-धीरे बढ़ने लगी। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपडेट रहकर आप सभी चीजों से कनेक्ट रहते हैं और खुद को अपडेट रखते हैं और शायद यही कारण है कि आज लोग अलग-अलग शॉर्ट फॉर्म के वर्ड को यूज करने लगे हैं और उसका मतलब भी समझ में लगे हैं।

व्हाट्सएप पर सबसे ज्यादा लोकप्रिय शॉर्ट फॉर्म वर्ड – most popular WhatsApp short form words in Hindi

 चलिए हम आगे आप सभी लोगों को व्हाट्सएप पर चैटिंग के दौरान सबसे ज्यादा यूज होने वाले शॉर्ट फॉर्म  वर्ड और उनके मतलब के बारे में बताते हैं जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • H m m m ka Matlab :

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही इसके बारे में बताया इस शब्द का कोई भी अर्थ नहीं है सिर्फ भावना या फिर इंटेंशन को समझने के बाद हम रिप्लाई के रूप में शब्द का यूज करते हैं। 

  • DP ka Matlab :

कई सारे लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और बार-बार डीपी सबसे का भी उपयोग करते हैं। हमें देखा है कि व्हाट्सएप के प्रोफाइल फोटो को बदलने के लिए अपडेट करने के लिए लोग कहते हैं कि अपनी डीपी बदलोया अपना डीपी अपडेट करो। जिनको डीपी का फुल फॉर्म नहीं पता वे लोग भी इस शब्द का उपयोग करते हैं। हम आपको बता दें कि व्हाट्सएप पर डीपी का मतलब होता है डिस्प्ले पिक्चर व्हाट्सएप पर प्रोफाइल पिक्चर की जगह डीपी शब्द का यूज किया जाता है।

  • Ping Me ka Matlab :

सुना होगा कि कई सारे लोग कहते हैं कि व्हाट्सएप पर मुझे पिंग कर देना या फिर प्लीज पिंग मी ऑन माय व्हाट्सएप। इसका मतलब होता है कि आप मुझे व्हाट्सएप पर मैसेज कर देना या फिर कोई भी ट्रैक पर लिख कर भेज देना। अगर आपको कोई इस प्रकार का शब्द बोले तो आपको बस उसे व्हाट्सएप पर मैसेज करना है या फिर कोई भी टेक्स्ट लिख कर भेज देना है।

  • GN And GM Ka Matlab: 

वैसे तो आपको इस शब्द का उपयोग कहां किया जाता है और कब कब किया जाता है इसके बारे में तो पता ही होगा। इसका मतलब गुड मॉर्निंग और गुड नाइट से है। व्हाट्सएप पर ही नहीं बल्कि कॉमन बातचीत के दौरान भी लोग जीएन और जीएम शब्द का उपयोग करते हैं। इसलिए यह शब्द का मन है और इसका उपयोग आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से लेकर कैजुअली लोगों के साथ कन्वर्सेशन करने के दौरान भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Ok And K Ka Matlab:

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं व्हाट्सएप पर चैटिंग के दौरान ओके शब्द का भी उपयोग काफी ज्यादा किया जाता है। ओके सब अपने आप में एक शॉर्ट फॉर्म है परंतु इसका भी सोशल मीडिया पर लोग शॉर्ट फॉर्म बना चुके हैं और उसका यूज़ करते हैं। व्हाट्सएप पर ‘ओके’ का शॉर्टकट सिर्फ ‘के’ लिखा जाता है। अगर आपको व्हाट्सएप पर कोई ओके की जगह सिर्फ इसी शब्द का यूज करके रिप्लाई करें तो बस आप उसे ओके ही समझिए।

व्हाट्सएप पर यूज होने वाले कुछ अन्य शॉर्ट फॉर्म वर्ड – Other WhatsApp short form words in Hindi

अब चलिए यहां पर हम आपको व्हाट्सएप पर इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ और शॉर्ट फॉर्म वर्ड्स के बारे में बताते हैं जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • Oh
  • Wow
  • Hurrah
  • Alas
  • Oops
  • Aha
  • Hey

ध्यान दें:-

इस प्रकार के वर्ड को आप इंटर्जेक्शन वर्ड कह सकते हैं और व्हाट्सएप पर ही नहीं बल्कि अनेकों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चैटिंग के दौरान इन्हीं सब शब्दों का उपयोग किया जाता है और भी कई सारे शब्द हैं जिनका उपयोग इंटर्जेक्शन वर्ड के रूप में किया जाता है और आप भी इनका उपयोग चैटिंग के समय कर सकते हैं। 

Pc Ka Full Form | पर्सनल कंप्यूटर का विकास।

निष्कर्ष:-

आज का इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा यूज होने वाले शब्द Hmm Meaning In Hindi  के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आज कि यह जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा ज्ञानवर्धक और हेल्पफुल सिद्ध होगी।

अगर आपको आज का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले। आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव के लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment