महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Rate this post

महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है – और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। जैसा कि हम सभी जानते हैं , कि इस कोरोना महामारी के समय में संपूर्ण देश में लॉकडाउन था। ऐसे में अनेक राज्यों में बेरोजगारी भी बढ़ गई थी। इस बेरोजगारी को दूर करने के लिए सरकार द्वारा महिलाओं के लिए एक ऐसी योजना चलाई गई है , जिसके द्वारा महिलाओं को सहायता मिलती है। इस योजना का नाम महिला सामर्थ्‍य योजना है। 

इस योजना के माध्यम से महिलाओं को अपनी आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए उड़ता सहायता प्रदान कराई जाती है। क्या आप जानते हैं , कि महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है , यदि नहीं तो यह लेख आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है , क्योंकि इस लेख के माध्यम से केवल यही नहीं बल्कि यह भी जानेंगे , कि महिला सामर्थ्‍य योजना का शुभारंभ कब हुआ था , इसके लिए पात्रता और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें इत्यादि के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है। 

यदि आप भी इस विषय पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , तो कृपया आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें , ताकि आपको भी पता चल सके कि महिला सामर्थ्‍य योजना क्या होता है।

महिला सामर्थ्‍य योजना क्या है ?

महिला सामर्थ्‍य योजना एक प्रकार की सरकारी योजना है , जिसके माध्यम से प्रत्येक महिलाएं अपना रोजगार कर सकती हैं और इससे पर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रख सकती हैं। इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर चुकी प्रत्येक महिलाओं को प्रशिक्षण प्रदान करा जाता है। 

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रदान कराए जाने वाला यह प्रशिक्षण बिल्कुल निशुल्क होता है जिससे कि प्रत्येक महिला इस योजना का लाभ उठा सकें। इस योजना का उपयोग करके महिलाएं स्वयं पर निर्भर होती हैं , अर्थात उन्हें किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं होना होता है। 

जो भी महिलाएं इस योजना का लाभ प्राप्त करती है , वह स्वयं को आत्मनिर्भर ही नहीं बल्कि अपने आप को सशक्त भी मानती हैं। हम आपको बता देना चाहते हैं , कि भारत सरकार द्वारा कोरोना वायरस की इस महामारी के दौर में पड़ी आर्थिक मंदी से जूझ रहे परिवारों की महिलाओं का महामारी के समय से ही नई-नई योजनाओं के साथ उनका सामर्थ्‍य कर रही है।

महिला सामर्थ्‍य योजना का उद्देश्य :-

जैसा कि हमने आपको बताया , कि इस योजना का उपयोग करके महिलाएं स्वयं की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखती हैं। ऐसे में इससे यह स्पष्ट हो जाता है , कि महिलाएं इस योजना का उपयोग करके आत्मनिर्भर बन सकती हैं और महिला सामर्थ्‍य योजना का मुख्य उद्देश्य भी यही है। 

इस योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को वस्त्र उत्पादन से जुड़े सभी प्रकार के कार्य प्रबंधन ओं के विषय में प्रशिक्षण प्रदान कराया जाता है। 

इस योजना का उद्देश्य यह भी है , कि प्रत्येक महिलाओं को किसी ना किसी क्षेत्र के ( वस्त्र उत्पादन इत्यादि ) विषय में पूर्णतया प्रशिक्षण प्रदान करके उन्हें रोजगार प्रदान करना। केवल इतना ही नहीं , महिलाएं इस योजना के उपयोग से प्रशिक्षण प्राप्त करके प्राप्त प्रशिक्षण के अनुसार स्वयं का व्यापार भी अपने कौशल की मदद से शुरू कर सकती हैं।

महिला सामर्थ्‍य योजना में आवेदन के लिए पात्रता :-

जैसा कि हम सभी जानते हैं , कि किसी भी सरकारी योजना में आवेदन करने के लिए हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण पात्रता होनी चाहिए।यदि आप महिला सामर्थ्‍य योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं , तो आपके पास कुछ आवश्यक पात्रता होने चाहिए , जिसके बाद ही आप इस योजना के अंदर अपना आवेदन करा पाएंगे। आइए जानते हैं , कि महिला सामर्थ्‍ययोजना के लिए आवश्यक पात्रता क्या है।

  • जिन जिन राज्यों में यह योजना लागू की गई है , आपको उन्हीं में से किसी एक राज्य का मूल निवासी होना अति आवश्यक है , यदि आप उनमें से किसी एक राज्य का मूल निवासी होती हैं , तभी आप इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करा पाएंगी।
  • यदि आप इस योजना में अपना आवेदन कराना चाहती है , तो आपको बेरोजगार तथा किसी भी क्षेत्र में कुछ कौशल होना अति आवश्यक है।
  • यदि वह महिला आवेदन करना चाहती है , जोकि पहले से ही कोई ना कोई रोजगार कर रही हो या उसके परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी पद पर हो , तो वह महिला इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती।
  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक स्थिति से कमजोर महिलाएं और बेरोजगार महिलाएं ही आवेदन कर पाएंगी।

महिला सामर्थ्‍य योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज :-

यदि आप में से कोई भी महिला महिला सामर्थ्‍य योजना में आवेदन करना चाहती है तो उस महिला के पास नीचे बताया गए कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

  • आवेदन कर रही महिला का आधार कार्ड
  • उम्मीदवार आवेदन कर्ता महिला का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक महिला की राशन कार्ड
  • आवेदन कर रही महिला का बेरोजगार प्रमाण पत्र , जोकि enrollment office से जारी हुआ हो।
  • इस योजना में आवेदन कर रही महिला का एक स्थाई मोबाइल नंबर।
  • आवेदक महिला का एक पासपोर्ट साइज फोटो।

महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

यदि आप उस राज्य के मूल निवासी हैं , जिस राज्य में यह योजना जारी की गई है और आवेदक महिला को कुछ रोजगार शुरू करना हो या फिर वह रोजगार की तलाश कर रही हो , तो आप को इस योजना के अंतर्गत सबसे पहले आवेदन करना होता है। 

यदि आप इस योजना में आवेदन करते हैं , तो आप इस योजना का पूर्णतया लाभ उठा पाएंगे। आइए जानते हैं , कि महिला सामर्थ्‍य योजना में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया क्या है।

  • यदि आप इस योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करना चाहते हैं , तो आपको सबसे पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप जैसे ही इस वेबसाइट को ओपन करते हैं , तो आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाता है , आपको यहां से कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होता है।
  • इतनी प्रक्रिया को पूरी करने के बाद आपको इस योजना में आवेदन देने के लिए एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा , जहां पर आपको आप से जुड़ी सभी जानकारियां बड़े ही ध्यान पूर्वक से इस फॉर्म में भरनी होती है।
  • ऊपर बताई गई इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको आवेदन फॉर्म में भरी गई संपूर्ण जानकारियों को एक बार फिर से जांच कर लेना है और इसके बाद आप को सबसे अंत में दिख रहे सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना होता है।
  • जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेती हैं , तो आपका रजिस्ट्रेशन इस योजना के अंतर्गत पूर्ण हो जाता है , अब आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

महिला सामर्थ्‍य योजना के लाभ :-

यदि आप महिला सामर्थ्‍य योजना में आवेदन कर चुकी है , तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं , आइए जानते हैं , कि इस योजना का क्या लाभ होता है।

  • इस योजना के माध्यम से भारत सरकार सभी बेरोजगार महिलाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करती है , जिससे वे महिलाएं रोजगार पाने के लिए समर्थ हो जाती हैं।
  • इस योजना के माध्यम से सभी महिलाएं निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और स्वयं को सशक्त बना सकती है।
  • इस योजना के माध्यम से सभी महिलाओं की आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके सभी आवेदक महिलाएं स्वयं के पैरों पर खड़ी हो पाएंगी और वह स्वयं को आत्मनिर्भर भी बना पाएंगी।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि , आप महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से कर पाएंगे , महिला सामर्थ्‍य योजना क्या होता है , इत्यादि इसके साथ हम उम्मीद करते हैं , कि आपको यह अवश्य ही पसंद आया होगा , तो कृपया इस लेख को अपने मित्र गणों एवं प्रियजनों के साथ अवश्य साझा करें।

FAQ :-

प्रश्न :- क्या महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क देना होता है ?

उत्तर :- जी नहीं।

प्रश्न :- महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ?

उत्तर :- जी हां।

प्रश्न :- महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए सरकार ने कितने रुपए का बचत बनाया होगा ?

उत्तर :- लगभग 200 करोड रुपए का बजट।

प्रश्न :- महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए आवेदन किस प्रकार से किया जा सकता है ?

उत्तर :- ऑनलाइन प्रकार से।

Delhi free tirth Yatra Yojana kya hai . तीर्थ यात्रा योजना में आवेदन कैसे करें

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment