e shram card ke fayde जाने आपको क्या क्या मिलने वाला है फायदा

e shram card ke fayde क्या क्या है? एवं E Shram Card Download Kaise Kare इसके बारे में लोग जानना चाहते हैं क्योंकि आज की डेट तक कई लाखों लोगों ने श्रम कार्ड को बनवाया है और लोगों के मन में यही उम्मीद है कि उन्हें कई सारे सरकारी बेनिफिट श्रम कार्ड के माध्यम से मिलने वाले हैं और अगर आप आज के इस लेख को पढ़ रहे हो तो आपके मन में भी यही सवाल होगा कि हमें श्रम कार्ड के जरिए कौन-कौन सा लाभ मिल सकता है?। 

अनुक्रम दिखाएँ

तो हम आपको बता दें कि आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को श्रम कार्ड के बेनिफिट के बारे में एक विस्तृत जानकारी बताने वाले हैं ताकि आपको पता हो श्रम कार्ड बनवाने के आपको क्या-क्या फायदे मिलने वाले हैं और सरकार आपको क्या-क्या देने वाली है?। 

अगर आप श्रम कार्ड के पौधों के बारे में जानना चाहते हो तब आपको ऐसे में हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ना चाहिए ताकि आपको आज के इस विषय पर पूरी कंप्लीट जानकारी मिल सके और आपको कहीं और भटकने की आवश्यकता ही ना हो।

श्रम कार्ड क्या है

दोस्तों श्रम कार्ड एक आधार कार्ड जैसे दिखने वाला बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है। श्रम कार्ड बिल्कुल आधार कार्ड के जैसे ही दिखता है परंतु यहां पर आपको आधार कार्ड की जगह पर श्रम कार्ड दिखाई देता है और बाकी सभी जानकारियां श्रम कार्ड के अंदर आधार कार्ड के जैसे ही होती है।

श्रम कार्ड के माध्यम से केंद्र सरकार गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को सभी प्रकार की अधिकारी की योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी और इतना ही नहीं सरकार को भी पता होगा कि उन्होंने किन किन लोगों को कौन-कौन सी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया हुआ है और जब सरकार के पास यह सब कुछ डाटा होगा तो वह आगे भी बेहतर योजनाएं देशवासियों के हित के लिए लॉन्च करती रहेगी। 

श्रम कार्ड कैसे बनाएं

दोस्तों हमने अपने पिछले लेख में श्रम कार्ड के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करें? में पूरी कंप्लीट डिटेल प्रदान की हुई है अगर आप चाहो तो उस लेख को पढ़कर घर बैठे श्रम कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकते हो। इतना ही नहीं हमने अपने पिछले लेख में श्रम कार्ड को डाउनलोड कैसे करें? के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। वैसे हम आपको बताना चाहते हैं कि श्रम कार्ड के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते हो और श्रम कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले सभी प्रकार के लाभ को ले सकते हो। 

श्रम कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक योग्यता

श्रम कार्ड बनवाने के लिए सरकार ने कुछ अधिकारी पात्रता निर्धारित की हुई है और अगर आप उस पात्रता के अंतर्गत आते हो तब आप बड़ी ही आसानी से अपना श्रम कार्ड ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों की तरीके से आवेदन करके बना सकते हो। चलिए हम आगे आप सभी लोगों को श्रम कार्ड बनाने के लिए आवश्यक योग्यता के बारे में जानकारी बता देते हैं जो कि नीचे विस्तृत तरीके से बताई गई है।

  • श्रम कार्ड बनाने के लिए आप की उम्र 16 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • अगर आपने अपना राशन कार्ड बनवाया है और आपका राशन कार्ड गरीबी रेखा के नीचे बना हुआ है तब आप ऐसे में श्रम कार्ड के लिए अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हो।
  • गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को ही श्रम कार्ड जारी किया जा रहा है अर्थात अगर आप गरीबी रेखा के नीचे आते हैं तब आप ऐसे में श्रम कार्ड के लिए अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हो।
  • श्रम कार्ड बनवाने के लिए अब स्टूडेंट भी अपना आवेदन कर सकते हैं ताकि स्टूडेंट लोगों को भी आवश्यक सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सके।

श्रम कार्ड बनवाने के फायदे  E Shramik card ke fayde

श्रम कार्ड बनवाने के बाद श्रम कार्ड धारकों को काफी लाभ होता है और सरकार की तरफ से कई सारी योजनाओं का भी लाभ प्रदान किया जाता है। लोगों के मन में श्रम कार्ड को बनवाने के बाद यह सवाल काफी ज्यादा बेचैन कर रहा है कि आखिर श्रम कार्ड के जरिए भारत सरकार कौन-कौन से लाभ को प्रदान करने वाली है और प्रत्येक श्रम कार्ड धारकों को श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत या क्या मिलने वाला है। 

अगर आपके मन में भी कुछ इसी प्रकार का सवाल श्रम कार्ड से संबंधित उठ रहा है तो नीचे हमने श्रम कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है बस आपको उन जानकारी को पढ़ना है और फिर आपको पता चल जाएगा कि श्रम कार्ड के अंतर्गत सरकार कौन-कौन से लाभ प्रदान कर रही है। 

1. आवश्यक दस्तावेज के रूप में मान्य होगा

जिस प्रकार से आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड आवश्यक दस्तावेजों की श्रेणी में गिने जाते हैं ठीक उसी प्रकार से अब श्रम कार्ड को भी पूरे देश भर में आवश्यक दस्तावेज के रूप में मान्यता प्रदान की गई है और आप इसका इस्तेमाल करके सभी प्रकार के आवश्यक कार्यों को कर सकते हो और श्रम कार्ड आपके प्रमाणिकता को भी प्रमाणित करने में उपयोगी है और आप इस श्रेणी में भी किसी भी प्रकार के काम को करने के लिए श्रम कार्ड का यूज कर सकते हो। 

2. सभी प्रकार के श्रमिक व्यक्ति का विरोध सरकार के पास होगा

अगर आपने श्रम कार्ड बनवाया है और आप एक श्रमिक व्यक्ति हो तो सरकार के पास आपका सारा विवरण होगा और सरकार आपको उसी आधार पर आवश्यक लाभ प्रदान कर सकेगी ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। श्रमिकों के लिए श्रम कार्ड बहुत ही ज्यादा उपयोगी और लाभकारी है।

3. श्रम कार्ड धारकों को दो लाख बीमा सुरक्षा योजना का लाभ

अगर आपने अपना श्रम कार्ड बनवाया हुआ है और किसी दुर्भाग्यवश आपके साथ दुर्घटना हो जाती है और उस दुर्घटना में अगर आप की मृत्यु हो जाती है या फिर आप दिव्यांग हो जाते हो तब ऐसी परिस्थिति में भारत सरकार की तरफ से आपको आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी और मृत्यु हो जाने की परिस्थिति में परिजनों को ₹200000 की धनराशि मुआवजे के रूप में प्रदान की जाएगी।

4. छात्रों के लिए श्रम कार्ड का लाभ

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं अब श्रम कार्ड 16 वर्ष के उम्र वाले लोगों को भी जारी किया जा रहा है अर्थात अगर आप एक छात्र हो तो ऐसे में आपको श्रम कार्ड जारी किया जाएगा और आप श्रम कार्ड के जरिए सभी प्रकार की छात्रों से संबंधित योजनाओं के लिए योग्य होंगे। भारत सरकार छात्रों को मिलने वाली सभी प्रकार की आवश्यक योजनाओं और अन्य लाभों को इस कार्ड के माध्यम से प्रदान करेगी और सरकार के पास पूरा विवरण भी होगा ताकि वह अन्य आवश्यक छात्रों के हित के लिए योजनाओं का निर्माण कर सके और छात्रों को बेहतर सुविधा प्रदान कर सके।

5. श्रमिक व्यक्तियों को आवश्यक औजार खरीदने के लिए दी जाएगी सहायता राशि

अगर आप एक श्रमिक व्यक्ति है और आपके पास काम करने के लिए आवश्यक औजार नहीं है और आप उन सभी आवश्यक हजारों को खरीदने की भी परिस्थिति अनुकूल नहीं है तब ऐसे में भारत सरकार प्रत्येक श्रमिक व्यक्ति जिनके पास श्रम कार्ड होगा उन्हें अवतारों को खरीदने के लिए आवश्यक आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी ताकि श्रमिक व्यक्ति उनके उपयोग में होने वाले औजार को खरीद सके और अपना काम धंधा करके गुजर बसर कर सके। कुल मिलाकर अगर हम एक शब्द में कहे तो अब भारत सरकार श्रमिक व्यक्तियों को श्रम कार्ड के अंतर्गत औजार खरीदने के लिए भी आवश्यक सहायता राशि प्रदान करेगी।

6. श्रम कार्ड यूएएन के अंतर्गत जारी किया जाएगा 

अगर आपने श्रम कार्ड बनाया है तब हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि श्रम कार्ड ‘यूनिवर्सल अकाउंट नंबर’ यानी कि यूएएन के अंतर्गत  जारी किया जा रहा है अर्थात अगर आपने श्रम कार्ड बनवा लिया तब आपके पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होगा और यह सभी के लिए जारी किया जा रहा है। इसके जरिए भारत सरकार सभी के बैंक खातों को ट्रैक करेगी ताकि गरीबों को आवश्यक सहायता राशि प्रदान कर सके और इतना ही नहीं सरकार अन्य लाभकारी योजनाओं को भी प्रदान करेगी। 

7. श्रम कार्ड के माध्यम से आप देश में कहीं पर भी काम ढूंढ सकते हो और कर सकते हो 

श्रम कार्ड के माध्यम से आप कहीं पर भी देश में काम ढूंढ सकते हो और काम कर भी सकते हो। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं श्रमिकों को एक जगह पर लंबे समय तक काम नहीं मिलता और उन्हें एक जगह पर जब काम खत्म हो जाता है तब अलग-अलग जगह पर काम घूमना पड़ता है और इस चक्कर में वे अपना काफी ज्यादा समय दबा देते हैं और उन्हें जब काम मिलता है तब वह काम भी 2 महीने 4 महीने या फिर इससे कम समय का ही होता है। 

अब ऐसे में अगर आप किसी अन्य राज्य में या फिर किसी अन्य सिटी में काम ढूंढना चाहते हो जहां पर आपको लंबे वक्त तक काम मिलता रहे तब ऐसे में आपको श्रम कार्ड तुरंत ही बनवा लेना चाहिए क्योंकि देश में अगर कहीं पर भी आप काम करने के लिए जाओगे तब उस दौरान अगर आपने श्रम कार्ड को दिखा दिया तब आपको सबसे पहले काम पर रखा जाएगा क्योंकि सरकार ने यह निर्धारित किया है।

कि सभी प्रकार के श्रमिक व्यक्तियों को सबसे पहले जो भी काम हो उनके योग्य का प्रदान किया जाए ताकि वह अपने दिनचर्या को और अपने परिवार को आसानी से चला सके। इसीलिए आप श्रम कार्ड तुरंत ही बनवाएं ताकि आपको कहीं पर भी आसानी से किसी भी राज्य में काम मिल सके और आप अपने परिवार का पालन पोषण बिना किसी बाधा के कर सको। 

8. सभी केंद्रीय और राजकीय योजनाओं का मिलेगा लाभ

जिन लोगों के पास श्रम कार्ड होगा उन्हें सरकार सभी प्रकार के केंद्रीय और राज्य की योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी। जिन लोगों के पास श्रम कार्ड नहीं होता है उन्हें लगभग सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है क्योंकि वह योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं करते और आवेदन ना करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि उन्हें योजना के बारे में पता ही नहीं होता है।

मगर श्रम कार्ड के धारकों को सरकार स्वयं केंद्रीय और राजकीय योजनाओं का लाभ प्रदान करेगी अगर आपको उस योजना का लाभ नहीं मिला है तब ऐसे में सरकार आपको आवश्यक लाभ जरूर प्रदान करेगी। इसीलिए श्रम कार्ड को बनवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको राजकीय और केंद्रीय योजनाओं का लाभ निरंतर रूप से मिलता रहेगा। 

श्रम कार्ड के फायदे से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उत्तर

Q. श्रम कार्ड बनवाने का सबसे बड़ा फायदा क्या है?

श्रम कार्ड बनवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको यह एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में जारी किया जाता है ताकि आप अपने प्रमाण को प्रमाणित कर सको।

Q. श्रम कार्ड के अंतर्गत ₹1000 कब मिलेगा?

ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार प्रत्येक श्रम कार्ड के धारकों को ₹1000 की धनराशि उनके सीधे बैंक खाते में डिपॉजिट करेगी परंतु इसके बारे में लोगों को पूरी तरीके से जानकारी नहीं है और इसीलिए हम आपको बता दें कि जैसे ही सरकार इस प्रकार की कोई भी लाभकारी योजना के जरिए आप को लाभान्वित करेगी तो इसका अधिकारी का बयान श्रम कार्ड के आधिकारिक वेबसाइट के साथ-साथ अन्य आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा और साथ में आप न्यूज़ चैनल वगैरह पर भी इसके बारे में जानकारी को देख पाओगे।

Q. श्रम कार्ड धारकों को कितने रुपए का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है?

श्रम कार्ड के अंतर्गत दुर्घटना होने की परिस्थिति में श्रम कार्ड धारक की मृत्यु हो जाएगी तब श्रम कार्ड धारकों को ₹200000 का मुआवजा प्रदान किया जाएगा और इतना ही नहीं दुर्घटना में दिव्यांग होने की परिस्थिति में भी आवश्यक सहायता सरकार अपनी तरफ से जरूर करेगी।

Q. श्रम कार्ड के जरिए क्या श्रमिकों को काम भी मिलेगा?

हो सकता है कि भारत सरकार आगे श्रम कार्ड के श्रमिकों को जहां पर भी काम मिले वहां पर काम करने के लिए आमंत्रित जरूर करेगी और इस प्रकार से श्रमिकों को भी निरंतर रूप से काम मिलता रहेगा। इतना ही नहीं श्रमिक खुद किसी भी राज्य में जाकर अपने योग्य काम को ढूंढ सकते हैं और वे श्रम कार्ड को दिखाकर काम करने के लिए अपनी योग्यता को भी प्रमाणित कर सकते हैं। श्रम कार्ड को पूरे देश में मान्य किया गया है और यह एक उपयोगी दस्तावेजों में से एक है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को e shram card ke fayde क्या-क्या मिलेंगे? के बारे में आपको विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है। हमें उम्मीद है कि अब आपको पता चल गया होगा कि श्रम कार्ड बनवाने के बाद आपको कौन-कौन से बेनिफिट मिलने वाले हैं। 

अगर आपको श्रम कार्ड के फायदे से संबंधित जानकारी जानकर अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर लोगों के साथ शेयर करना ना भूले ताकि अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके और उन्हें कहीं और इस विषय पर जानकारी हासिल करने के लिए भटकने की आवश्यकता ना हो। 

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे। हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.