Bihar Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi- बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी?

Bihar Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi:- जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे हमारा देश डिजिटल होता जा रहा है। यदि अब आप किसी भी सरकारी दस्तावेज को बनबाने के लिए आवेदन करना है तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बहुत से राज्यों की सरकार अपने राज्य के लोगो के लिए बहुत सी डिजिटल सेवाएं उपलब्ध करा रही है।

हमारे देश के अन्य राज्यो की तरह बिहार राज्य की सरकार भी अपने राज्य के लोगो के लिए कई सारी डिजिटल सेवाएं उपलब्ध करा रही है। जैसा कि आप सभी जानते है कि आय जाति और निवास प्रमाण पत्र हमारे लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसका उपयोग हर जगह किया जाता है। जिससे बनबाने के लिए हमे सरकारी दफ्तरों में बार बार चक्कर लगाने होते थे और पूरा पूरा दिन लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता था।

लेकिन आज के समय में अब आप अपने घर से ही अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन के द्वारा बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।और आसानी से अपना आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र कर सकते हैं। आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के बारे में बताने वाले हैं।

अब आपको बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बनबाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने की जरूरत नही है। और न ही लम्बी लम्बी लाइनों में खड़े होने ही आवश्यक है। क्या आप बिहार राज्य के निवासी है और आपने अभी तक बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र नही बनवाया है और आप इन दस्तावेज को बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं

तो आप हमारे इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे। हम आपको बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के बारे में एक एक स्टेप्स की जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं। उम्मीद है आपको काफी पसंद आएगी।

बिहार आय, Bihar Cast Certificate और निवास प्रमाण पत्र क्या है-

आज आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बहुत ही आवश्यक दस्तावेज बन चुके है। इसके बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ, स्कूल या कॉलेज में एडमिशन नही ले सकते है। अगर आप बैंक में बैंक एकाउंट ओपन करते है तो भी आपको आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होती है। इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो भी आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए सरकार ने देश के हर नागरिक के पास आय जाति निवास और आय प्रमाण पत्र को अनिवार्य कर दिया है। अगर आपके पास आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र नही है तो आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ नही उठा सकते।

Bihar Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi-बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बिहार आय, Bihar Cast Certificate और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के लाभ-

इस डिजिट सेवा में बिहार राज्य के नगरीकों को निम्न लाभ प्राप्त होंगे जिनके बरए में हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • पहले राज्य के लोगो को जाति आय निवास प्रमाण पत्र बनबाने के लिए विभाग के ऑफिस के कई चक्कर लगने पड़ते थे।
  • लेकिन अब राज्य के नागरिकों को अब बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बनने के लिए दफ्तरों के  बार बार चक्कर नही लगने होंगे।
  • और न ही उन्हें घण्टो लम्बी लाइनों में नही लगना होगा। जिस कारण उनके समय की भी बचत होगी

बिहार आय, Bihar Cast Certificate और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप अपना या अपने परिवार के किसी सदस्य का आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ दतस्तावेजो की आवश्यकता होगी जो राज्य सरकार द्वारा निर्धारित किये गए हैं। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे बता रहे हैं।

  • बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास आधार होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले आवेदक के पास स्वयं का पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक को स्वप्रमाणित घोषणा पत्र की आवश्यकता होगी।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदनकर्ता के पास पासपोर्ट साइज फोटोज़ होना जरूरी है।
  • इसके साथ ही आवेदक के पास राशनकार्ड की फोटोकॉपी भी होनी चाहिये।

Bihar Cast Certificate ऑनलाइन आवेदन-

दोस्तो अब हम आपके लिए नीचे कुछ स्टेप्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिसकी मदद से आप बड़ी आसानी से बिहार आय, Bihar Cast Certificate और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें।

Step1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। अगर आप डारेक्ट बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Step2. लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस ओपन हो जाएगा। इसके दिए गए ब्लॉक, बिहार भवन किसी ऑप्शन पर क्लिक करना है जहाँ से आपको अपना बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते हैं।

Bihar Cast Certificate Online Form 2020

Step3. दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक बॉक्स आ जायेगा जिसमे आपको अपना नाम हिंदी तथा इंग्लिश दोनों भाषाओं में भरना होगा।

Step4. इसके बाद आपको सेवा को सेलेक्ट करना होगा कि आप आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं या अन्य दस्तावेज के लिए आवेदन करना है। तो आय या निवास प्रमाण पत्र को सेलेक्ट करना होगा।

Step5. हम यहाँ जाति प्रमाण पत्र को सेलेक्ट कर लेते है अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो जाएगा। जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करके next के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step6. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक पासवर्ड प्राप्त होगा उस पासवर्ड को आपको नीचे दिए गए बॉक्स में एंटर करके मोबाइल नंबर को वेरीफाई करना होगा।

Step7. अब आपके सामने जाति प्रमाण पत्र का एप्लिकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी।

Step8. पूछी गयी सभी जानकारी को को ध्यानपूर्वक भरकर आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करके एप्लिकेशन फॉर्म को सब्मिट कर देना होगा। इसके बाद आपको एक सिलिप प्राप्त होगी। जिससे आपको अपने पास सुरक्षित रखना है।

Step9. इस प्रकार आप बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के कुछ दिनों के बाद आपका जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bihar Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi- बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bihar Cast Certificate Online Form 2020 In Hindi- बिहार आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment