Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी?

Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi:- उत्तराखंड में निवास करने वाले मेरे प्यारे दोस्तों  आप सभी जानते ही होंगे फिर भी आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हमारे देश के प्रत्येक राज्य में देश के नागरिको को एक निश्चित यूनिट दर के हिसाब से बिजली बिल का भुकतान करना पड़ता है। देश के कई राज्यों में बिजली उत्पादन और वितरण का कार्य ऊर्जा बिभाग को दिया गया है ऊर्जा निगम ही पुरे राज्य में बिजली सप्लाई करता है।

अन्य राज्यों की तरह उत्तराखंड राज्य में सप्लाई करने वाली उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लिमिटेड (UPCL ) ने बिजली बिल भुक्तं की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। पहले के ज़माने में लोगो का बिजली बिल का भुक्तं करने के लिए राज्य निजी बिजली विभाग के ऑफिस बार बार चककर लगाने पड़ते थे। और कई घंटे लम्बी लाइन में खड़े होन पड़ता था लेकिन अब वो दिन गए जब आपको ये सब करना पड़ता था।

अब आप कुछ ही देर में अपने घर से कुछ हीउ देर में अपने या दफ्तर का बिजली बिल ऑनलाइन देखने के अस्त साथ ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते है। उत्तराखंड राज्य में निवास करते है तो आज हम अआप्के लिए इस आर्टिकल के द्वारा आप सभीओ को Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check Kare से जुडी सभी जानकारी विस्तार से प्रदान करने वाले है।

इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़े। आज इस आर्टिकल में बातएंगे की आप किस प्रकार आप अपने घर से ही ऑनलाइन अपने घर या अन्य जगहो का Uttrakhand Bijli Bill Check कर सकते है इसके आलावा हम आपके लिए बातएंगे की आप अपने घर के बिजली बिल को sms के द्वारा कैसे चेक करे।

Uttrakhand Bijli Bill को पेमेंट की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने की आवश्यकता क्यों पड़ी-

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है कि हमारे पूरे देश मे कोरोना की बजह से लोगो को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। क्योंकि यह एक छुआ छूट की बीमारी है जो एक व्यक्ति के सम्पर्क में आने से दूसरे व्यक्ति को भी हो जाती है। जिसके लिए सरकार ने stay home save home नारा दिया जा रहा है।

इसके साथ ही देश के नागरिक सोशल डिस्टनसिंग का पालन कर रहे हैं। इस संकट के काल में उत्तराखंड में सप्लाई करने वाली कंपनी UPCL ने अपने कर्मचारियों से बिजली उपभोक्ताओं के घर घर जाकर बिजली बिल न देने का फैसला किया है। इसलिए बिजली उपभोक्ताओं के पास एक ही ऑप्शन बचता है और वो है ऑनलाइन घर बैठे अपने मोबाइल फोन से अपने घर का बिजली बिल देखना और ऑनलाइन भुकतान करना।

Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं पूरी जानकारी?

Bijli एकाउंट नंबर क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिजली एकाउंट नंबर 13 अंको का बहुत ही जरूरी नंबर है। जिसकी जरूरत आपको ऑनलाइन Uttrakhand Bijli Bill Check करने के लिए होगी। अगर आप उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो आपके पास बिजली एकाउंट नंबर अवश्य होना चाहिए इसके बिना आप उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन चेक नही कर सकेंगे।

Bijli एकाउंट नंबर कहाँ से प्राप्त करें-

आप अपने घर के पुराने बिजली बिल से बिजली एकाउंट नंबर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके घर मे बिजली कनेक्शन है तो बिजली विभाग की ओर से आपके घर में प्रति माह बिजली बिल अवश्य आता होगा। जिसमे बिजली एकाउंट नंबर दिया होता है।

Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check करें

हम आपको बता दे की Uttrakhand Bijli Bill Check करना बहुत आसान है आप अपने स्मार्टफोन अथवा लैपटॉप के द्वारा ऑनलाइन घर बैठे UK बिजली बिल आसानी से चेक करना चाहते है तो हम आपके लिए निचे कुछ आसान स्टेप्स के बारे में जकनकारी देने जा रहे है जिन्हे फॉलो करके आप आसानी से UK बिजली बिल ऑनलाइन चेक है। जिनकी जनजारी हमने आपके लिए नीचे उपलब्ध करा रहे है।

Step1. UK बिजली बिल ऑनलाइन चेक लिए सबसे पहले आपको UKPCL की ऑफिशियल वेबसाइड पर जाना होगा। यदि आप UKPCL की ऑफ़शियल पर डारेक्ट जाना चाहते है तो आप निचे डियर गए लिंक पर क्लीक कर सकते है।

Step2. जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने UK बिजली बिल पेमेंट का एक पेज ओपन हो जाएगा।

Step3. इस पेज पर आपको कुछ बॉक्स दिए गए होंगे जिसमे आपको अपना बिजली अकाउंट नंबर तथा इमेज में दिए गए वेरिफिकेशन कोड को नीचे दिए गए बॉक्स में भरकर सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi

Step4. अब आपके घर के बिजली का बिल आपके सामने शो होने लगेगा। जिसमे आपके घर मे यूज़ होने वाली बिजली का पूरा ब्यौरा दिया होगा।

Step5. अगर आप अपने बिजली का प्रिंट निकलना चाहते हैं तो आप view detailed Bill ke ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं।

Step6. बिजली बिल चेक करने के बाद अगर आप इसे pay करना चाहते हैं तो ऑनलाइन Bill Pay के ऑप्शन पर क्लिक करके आसानी से कर सकते हैं।

SMS से Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check करें-

अगर आप sms के द्वारा अपने घर का बिजली बिल के ब्यौरे को अपने फ़ोन में देखना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए UPCL की site पर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। अगर अपने अभी तक अपना मोबाइल नंबर UPCL की site पर रजिस्टर्ड नही है तो आप अपना मोबाइल नंबर आसानी से UPCL की site पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से RMN टाइप करने के बाद अपना 13 अंको का बिजली एकाउंट नंबर एंटर करके इस sms को  8108114333 पर सेंड कर देना है। अब आपका number UPCL की site पर रजिस्टर्ड हो जाएगा इसके बाद आप अपने मोबाइल से sms करके बिजली बिल अपने नंबर पर मंगा सकते हैं।

SMS से उत्तराखंड बिजली बिल देखने के लिए आपको सबसे पहले UPCL की site पर रजिस्टर्ड अपने मोबाइल से BD लिखने के बाद आपको अपने 13 अंको का बिजली एकाउंट नंबर भी लिखना है और इस sms को UPCL के कस्टमर केयर नंबर 8108114333 पर भेज देना है। इसके बाद आपके नम्बर पर एक sms आएंगा जिसमे आपके घर में इस्तेमाल की गई बिजली का बिल शो होगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Uttrakhand Bijli Bill Online Kaise Check Kare 2020 In Hindi- उत्तराखंड बिजली बिल ऑनलाइन कैसे चेक करें पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Comment