Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं पूरी जानकारी?

Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi- नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के बारे में बताने वाले हैं जो दस्तावेज हर किसी नागरिक का बना हुआ होता है। लेकिन कुछ कारणों की वजह से कुछ नागरिको का वह दस्तावेज नहीं बना है। तो आपके लिए हम इस आर्टिकल में पूरी जानकारी के साथ बताएंगे कि वह दस्तावेज आप किस प्रकार से बनवा सकते हैं। तो आपके लिए बता दें कि हर एक नागरिक का दस्तावेज Cast Certificate होता है जिसका मुख्य कार्य होता है कि वह नागरिक की धर्म (Cast) कि पहचान कराता है।

उत्तराखंड की सरकार जो भी योजना उत्तराखंड राज्य में आयोजित करती है। और उन योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिक को Uttarakhand Cast Certificate की आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि  Cast Certificate की आवश्यकता इसलिए पड़ती है कि जाति प्रमाण पत्र के हिसाब से ही सरकार और नागरिकों के लिए योजना का लाभ प्रदान करती है। जैसे कि आपकी जानकारी के लिए बता दें आपको तो पता ही होगा।

वैसे की हर एक राज्य की सरकार अपने नागरिकों के लिए जाति प्रमाण पत्र बनवाना आवश्यक कहती है अगर आपके पास Uttarakhand Cast Certificate नहीं है। तो कोई भी नागरिक आपकी जाति का पता नहीं चला सकता है कि यह नागरिक किस जाति का है। तो आपके लिए यह Uttarakhand Cast Certificate बनवाना अवश्य ही जरूरी है यह Cast Certificate हर एक कास्ट का होता है। जैसे कि अनुसूचित जाति जनजाति पिछड़ा वर्ग आंधी प्रकार की जातियों के लिए जाति प्रमाण पत्र बनवाया जाता है।

तो आप समझ ही गए होंगे कि Cast Certificate एक कितना आवश्यक दस्तावेज है लेकिन आप अब यह सोचते होंगे कि इस महत्वपूर्ण दस्तावेज के लिए हम किस प्रकार से बनवा सकते हैं। और कुछ लोगों के लिए इस दस्तावेज के बारे में पता होता है लेकिन उनके लिए यह नहीं पता होता है कि इस दस्तावेज के लिए किस प्रकार से बनवाएं। तो आज हम दोनों प्रकार की समस्या को दूर करेंगे और आपके लिए एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे। जिसके माध्यम से आप Uttarakhand Cast Certificate के लिए बहुत ही आसान से आवेदन कर सकते हैं और आप इस दस्तावेज को प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र?Uttarakhand Cast Certificate-

Uttarakhand Cast Certificate हर एक नागरिक का महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। क्योंकि इस दस्तावेज में उस नागरिक की जाति नागरिक का नाम पिता का नाम और (धर्म) आदि ऐसी जानकारी होती हैं। जिससे यह पता चलता है कि नागरिक कौन सी कास्ट का है पिता का क्या नाम है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की भारत पर भारत में रहने वाला कोई भी नागरिक इस  Cast Certificate के लिए बनवा सकता है।

जाति प्रमाण के अंतर्गत आप कई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं जैसे कि अगर आप किसी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपके लिए उस कॉलेज के माध्यम से स्कॉलरशिप का फॉर्म भरना होता है तो आपके लिए इस Cast Certificate के लिए लगाना होता है ऐसे होता है कि आप की जाति का पता चलता है तो सरकार उसी के माध्यम से आपके लिए कुछ राशि प्रदान करती है।

अगर आप उत्तराखंड के निवासी हैं और यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं और इस अपना जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। तो आप इस आर्टिकल के लिए शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें आपके लिए इस आर्टिकल में Uttarakhand Cast Certificate की पूरी जानकारी शेर की जाएगी। आप आसानी से इस आर्टिकल के माध्यम से अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Uttarakhand Cast Certificate के लिए दस्तावेज-

Uttarakhand Cast Certificate बनवाने के लिए आपको बहुते से प्रकार के दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी जिन दस्तावेज के माध्यम से आपका यह Cast Certificate बनाया जाएगा। तो आपके पास में वह दस्तावेज होना जरूरी है तभी आप अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं तो वह दस्तावेज इस प्रकार से हैं।

  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी तभी आप जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास में पता होना चाहिए जैसा कि राशन कार्ड वोटर आईडी टेलिफोन बिल आदि दस्तावेज का होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की आय को समझने के लिए आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है जिससे यह पता चल सके कि आवेदनकर्ता के पास में इतनी आय है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति को आवेदन करते समय पासपोर्ट फोटो साइज की बस्ता पड़ेगी तब आपके पास पासपोर्ट फोटो साइज होना जरूरी है।

Uttarakhand Cast Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन करें-

अगर आप Uttarakhand Cast Certificate के लिए आवेदन करने के इच्छुक है और आपके पास में कोई जाति प्रमाण पत्र नहीं है। तो आप इस दस्तावेज के लिए आवेदन कर सकते हैं हम आपके लिए उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र की आवेदन प्रक्रिया को बहुत ही आसानी से बताने वाले हैं। कि आप उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए किस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं और अपना एक महत्वपूर्ण जाति प्रमाण पत्र दस्तावेज बनवा सकते हैं।

Step1. उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने करने के लिए आपको उत्तराखंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके उत्तराखंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर डायरेक्ट जा सकते हैं।

Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi

Step2. जैसे ही आप उत्तराखंड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपके लिए उस वेबसाइट के होमपेज पर एक Option Rigistration का मिल जायेगा। आपके उस पर दो ऑप्शन मिल जाएंगे CSC Registration तथा दूसरा Applicant Option आपके लिए CSC Rigistration पर क्लिक करना होगा।

Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi

Step3. जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक फॉर्म  खुल कर आ जाएगा आपसे उस फॉर्म में विभिन्न प्रकार की जानकारी पूछी जाएगी आपके लिए और विभिन्न प्रकार की जानकारी को ठीक से भार देना है।

नोट- आपके लिए बता दें कि आपको इस फॉर्म में एक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा आप इस फॉर्म में वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जो खुला हुआ हो जिस पर आसानी से ओटीपी आ सके।

Step4. आपने उस फॉर्म में जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है उस पर ओटीपी आ जाएगी उस ओटीपी के लिए आपको फॉर्म में दर्ज कर देना है। दर्ज करने के बाद में आपको नीचे की साइड एक समिट का बटन दिखाई देता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step5. अब आपके लिए एक User Name और Password प्राप्त हो जाएगा आपके लिए उसका इस्तेमाल करके आप इस वेबसाइट में लॉगिन कर सकते हैं। अगर आपके पास में User Name और Password पहले से है तो आप इस वेबसाइट में डायरेक्ट ही लॉगइन कर सकते हैं।

Step6. जैसे ही आपके लिए लॉगिन पासवर्ड प्राप्त हो जाता है उसके बाद में आपके लिए वेबसाइट के होम पेज पर एक लॉगइन का ऑप्शन मिल जाएगा। आपके लिए उस लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है और User Nameऔर Password डाल देना है और उसने उसको लॉगिन कर लेना है।

Step7. जैसे ही आप Login पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक मेनू निकल निकल कर आ जाएगा। आपके लिए उस मेन्यू में जाति प्रमाण पत्र का ऑप्शन दिखाई देता होगा आपके लिए उस जाति प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step8. जाति प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने जाति प्रमाण पत्र का एक और आवेदन फॉर्म आज खुलकर आ जाएगा आपके लिए उस गांव में पूछी गई सभी प्रकार की जानकारी को भर देना है और आपसे जो जो दस्तावेज की फ़ोटो कॉपी मांगी जाए वह उस फॉर्म के साथ लगा देना है।

Step9. जैसे ही आपका फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है तो आपके लिए सम्मिट पर क्लिक कर देना है सबमिट पर जैसे ही क्लिक करेगे तो आपके सामने एक जाति प्रमाण पत्र की आवेदन संख्या आ जाए आ जाएगी। आपके लिए उस आवेदन संख्या के लिए किसी जगह नोट कर के रख लेना है। जिससे की आपके लिए जब कभी भी उस संख्या की जरूरत पड़े तो आप उसका इस्तेमाल कर सकें।

Uttarakhand Cast Certificate Status कैसे चेक करें-

अगर आप ऊपर दी गई प्रक्रिया से Cast Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं या किसी और तरीके से कर चुके है। और अपने ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को जानना चाहते हैं कि हमारे आवेदन जाति प्रमाण पत्र आवेदन की क्या स्थिति है। तो आपके लिए हम नीचे  बताने जा रहे हैं आप उन स्टेप्स  को फॉलो करके आसानी से अपनी Uttarakhand Cast Certificate की स्थिति को जान सकते हैं।

Step1. अपने जाति प्रमाण पत्र की स्थिति को जानने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर जाना होगा।

Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi

Step2. वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपके लिए लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना है। लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके लिए कैप्चा कोड डालकर उसको लॉगिन कर लेना है।

Step3. लॉगइन करने के बाद में आपके सामने एक मेनू खुलकर आ जाएगा आपके लिए उस मेन्यू में जाति प्रमाण पत्र की स्थिति देखने के विकल्प को चयन करना होगा।

Step4. जैसे ही आप जाति प्रमाण पत्र की स्थिति जानने के विकल्प को चयन करते हैं तो आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा। आपके लिए उस फॉर्म में जाति प्रमाण पत्र आवेदन संख्या को दर्ज करना होगा। दर्ज करने के बाद में आपके लिए जाति प्रमाण पत्र की स्थिति देखने के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step5. स्थिति जानने के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपकी जाति प्रमाण पत्र की पूरी स्थिति निकल कर आ जाती है कि आपके जाति प्रमाण के क्या स्थिति है।

Uttarakhand Cast Certificate Download करें-

उत्तराखंड के निवासियों के लिए बता दें कि अगर आपने Uttarakhand Cast Certificate के लिए आवेदन किया है। तो आपका आवेदन पत्र 7 दिन से 14 दिन में जारी किया जाता है जारी करने के बाद में आप जाति प्रमाण पत्र को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाता है। और आपका यह Cast Certificate डाक के माध्यम से आपके पाते पर पहुंचा दिया जाता है लेकिन कई बार ऐसा होता है।

कि डाक के माध्यम से Cast Certificate समय पर नहीं पहुंच पाता है। और आपके लिए जाति प्रमाण-पत्र की सख्त आवश्यकता होती है तो आप परेशान हो जाते हैं तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरूरत नहीं है अब आप इस साइट के माध्यम से जाति प्रमाण पत्र के लिए आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने कि हम कुछ स्टेप्स बता रहे हैं आप उन स्टेप्स को फॉलो करें आसानी सेUttarakhand Cast Certificate के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

Step1. उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र डाउनलोड करने करने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर जाना होगा।

Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi

Step2. जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा आपके लिए उस होम पेज पर एक डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देता होगा। आपके लिए उस डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है आपको उस पर क्लिक करते ही आपके लिए एक डिजिटल रूप से प्रमाणित प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi

Step3. प्रमाण प्रमाण पत्र को चयन करने के बाद में आपके लिए एक फॉर्म तरह पेज खोलकर आएगा जिसमें आपको प्रमाण पत्र के ऑप्शन को चयन करना है।

Step4. इसके बाद में आपके लिए अपनी जाति प्रमाण पत्र की आवेदन संख्या को दर्ज करना है और साथ में मोबाइल नंबर को भी दर्ज करना है इसके बाद मैं आपको  Send OTP  पर क्लिक कर देना है

Step5. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगी आपके लिए उस ओटीपी को उस में दर्ज कर देना है दर्ज करने के बाद मैं आपके सामने आपके जाति प्रमाण पत्र निकल कर आ जाएगा। आप इस जाति प्रमाण पत्र के लिए आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Uttarakhand Cast Certificate Online Apply Form 2020 In Hindi– उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं पूरी जानकारी? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment