उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना क्या है uttar pradesh shadi anudan yojana 2020

Rate this post

uttar pradesh shadi anudan yojana – आज के समय में भारत में बहुत से गरीब परिवार रहते हैं। इन गरीब परिवारों को सरकार कई प्रकार से सहायता प्रदान करते हैं। प्रत्येक राज्य में कुछ ऐसे गरीब परिवार रहते हैं , उन परिवारों में उनकी बेटियों का विवाह करने में बहुत ही ज्यादा कठिनाई होती है।

प्रत्येक राज्य सरकार अपने राज्य की ऐसी समस्याओं के लिए बहुत सी योजनाएं चलाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारे उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के गरीब बेटियों के लिए शादी अनुदान योजना चलाईं है। इस योजना के द्वारा उन गरीब परिवार की बेटियों की शादी में आर्थिक सहायता( icconomic help ) प्रदान की जाती है , जिससे वह गरीब परिवार अपनी बेटियों की शादी बड़ी ही अच्छी तरीके से कर सकें।

आप में से ज्यादातर लोग इस योजना ( Sadi anudan scheme ) के बारे में नहीं जानते होंगे। यदि आप इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं , जैसे कि :- उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना क्या है , इसके लिए ऑनलाइन आवेदन ( online apply ) कैसे करें , तो हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख (important write ) को अवश्य पढ़ें।

उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना क्या है ? ( Sadi anudan scheme in hindi )

प्रत्येक राज्य में गरीब बेटियों के लिए योजनाएं चलाई जाती हैं , यह योजना प्रत्येक राज्य में अलग-अलग नामों से चलाई जाती है। इसमें उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को “उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना” के नाम से चलाती है। जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक गरीब परिवार ( जिन्होंने अपनी बेटियों का आवेदन करवाया है ) की बेटियों की शादी में आर्थिक मदद प्रदान करती है। इस योजना में दी जाने वाली राशि ₹51000 की होती है।

उत्तर प्रदेश सरकार का योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि प्रत्येक गरीब परिवार अपनी बेटियों की शादी बड़ी ही धूमधाम से कर सके। इस योजना में अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग की बेटियों को ही शामिल किया जाता है। सरकार इस प्रकार की योजनाएं केवल इसीलिए चलाती है , ताकि गरीब परिवार के लोग अपनी बेटियों को अपने सिर का भार ना समझे और बेटियों की गर्भ में ही हत्या न की जाए।

इस योजना की धनराशि ( up Sadi anudan scheme amount ) किसको और कितनी दी जाती है ?

  • इस योजना का लाभ बेटियों को तभी मिल सकता है , जब वह वयस्क ( age 18 + ) हो जाती है।
  • इस योजना के अंतर्गत केवल निम्न जनजाति जैसे sc-st सामान्य वर्ग और अन्य पिछड़े वर्ग की जातियों को ही इस योजना का लाभ मिलता है।
  • इस योजना का लाभ उस लड़की को तभी मिल सकता है , जब वह लड़की 18 वर्ष और जिससे उसकी शादी होने वाली है , वह लड़का 21 वर्ष का होना चाहिए।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कन्याओं के लिए जारी किए गए इस योजना में सहरी क्षेत्र के के बेटियों के परिवार की वार्षिक आय ₹56460 होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के बेटियों के परिवार की वार्षिक आय ₹46080 होनी चाहिए।

uttar pradesh shadi anudan yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की पात्रता क्या होनी चाहिए ?

  • उत्तर प्रदेश सरकार दी जाने वाली योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के स्थाई निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • जिस लड़की के विवाह के लिए आवेदन किया जाता है , उसकी उम्र 18 वर्ष और जिस लड़के से उसका विवाह होता है , उसकी उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल उसी परिवार को मिल सकता है , जो कम आर्थिक वर्ग में शामिल होना चाहिए।
  • जो परिवार ग्रामीण क्षेत्र में रहता है उस परिवार की वार्षिक आय ₹46080 होनी चाहिए । तभी उस परिवार को इस योजना का लाभ मिल सकेगा।
  • जो परिवार उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्र का स्थाई निवासी होता है और यदि वह इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है , तो उस परिवार की वार्षिक आय ₹50460 होनी चाहिए।
  • वह परिवार जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है , तो वह अपनी बेटी की शादी के लिए 3 महीने पहले से ही आवेदन कर सकता है।
  • वह परिवार जो 3 महीने पहले से ही आवेदन कर चुका है , इस योजना का लाभ 3 महीने पहले से ही प्राप्त कर सकता है।
  • यदि वह व्यक्ति 3 महीने पहले इस योजना का लाभ प्राप्त कर लेता है , तो उसे बाद में इस योजना का किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलता।

uttar pradesh shadi anudan yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज हैं ?

  • uttar pradesh shadi anudan yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड ( aadhar card ) होना बहुत जरूरी है ।
  • इस योजना के लाभार्थी के पास उसका पैन कार्ड ( pan card ) भी होना चाहिए।
  • इसी के साथ उनका किसी भी बैंक में खाता ( account in a bank ) होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी के पास उसका आय प्रमाण पत्र ( income certificate ) , जाति प्रमाण पत्र ( cast certificate ) और निवास प्रमाण पत्र होना बहुत ही जरूरी है।
  • लाभार्थी के पास उसका पहचान पत्र होना बहुत ही जरूरी है।
  • पहचान पत्र के साथ साथ उसके पास अपना पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर ( phone number ) होना भी जरूरी होता है।
  • ऊपर बताए गए दस्तावेजों की प्रतिलिपि (jherocs ) उसके पास होनी चाहिए।

Online apply for up Sadi anudan scheme in hindi :-

  • उत्तर प्रदेश सरकार uttar pradesh shadi anudan yojana का आवेदन बड़ी सुगमता पूर्वक करने के लिए इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट भी बनाई है। इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए steps को follow करें।
  • इस योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • इस योजना की वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा जिसमें आपको अपनी जाति को सुनना है।
  • अपनी जाति को चुनने के बाद आपको आवेदन पंजीकरण के बॉक्स को क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस बात पर क्लिक करते हैं , आपके सामने एक और नया पेज खुलकर आ जाएगा जिसमें आपके अपनी पुत्री से संबंधित कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत पूछे गए विवरणों को भरना होगा । जैसे कि :- आधार कार्ड का संख्या , आपका पता , बैंक खाते का नंबर और आपकी पुत्री के विवाह का दिन इत्यादि पूछा जाता है।
  • योजना के आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी विवरणों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और उसे एक बार ध्यान पूर्वक से चेक करके अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्ट्रेशन फॉर्म की स्लिप जारी हो जाती है। अब इस स्लिप को आप बड़े ही ध्यानपूर्वक से रखना होता है।
  • इस लिप के माध्यम से आप अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति को जांच सकते हैं।

uttar pradesh shadi anudan yojana के लाभ कौन-कौन से हैं ?

  • इस योजना के माध्यम से सभी गरीब परिवार अपने बेटियों की शादी के लिए कुछ धनराशि सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना के द्वारा भ्रूण हत्या भी कम हो गए हैं , जैसे कि बेटियों की गर्भ में भी हत्या।
  • इस योजना का लाभ उठाकर अपनी पुत्री का विवाह चिंता मुक्त होकर कर सकेंगे।
  • गरीब परिवार में बेटी का जन्म होते हैं गरीब माता-पिता अपनी पुत्री के विवाह को लेकर बहुत ही चिंतित रहते हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करके गरीब परिवार अपनी बेटी का विवाह बड़ी ही आसानी से कर सकेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों को विवाह करने के लिए ₹51000 की विवाह सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

निष्कर्ष :–

इस uttar pradesh shadi anudan yojana का लाभ प्राप्त कर के सभी गरीब माता पिता अपनी पुत्री का विवाह बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य यह है , कि सरकार भ्रूण हत्या को खत्म कर सकें।

उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को चलाकर सभी माता-पिता को ₹51000 की विवाह सहायक राशि प्रदान करती है जिससे कि वह अपनी पुत्री का विवाह हर एक गरीब परिवार बड़ी ही आसानी से कर सकता हैं। त्योहारों एवं व्रत कथा अलग-अलग लोगों के अलग-अलग मत रहते हैं इस योजना के सहायक राशि को प्राप्त करके सभी गरीब माता-पिता अपनी पुत्री के विवाह से चिंता मुक्त हो जाते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो आप इसलिए हो अपने मित्रगण को अवश्य शेयर करें। जिससे कि वह अपनी पुत्री के विवाह का बोझ इस योजना का लाभ उठाकर कम कर सके।

FAQ :–

  • Question:–
    क्या उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का आवेदन फॉर्म किसी भी विभाग में जमा करना होता है ?

    Answer:–
    जी हां उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना का आवेदन फॉर्म आपको समाज कल्याण विभाग में जमा करना आवश्यक होता है। यदि आप इस योजना से जुड़े सभी दस्तावेज समाज कल्याण विभाग में जमा नहीं करवाते हैं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • Question:–
    आपको यह आपको यह आवेदन कितने दिन के अंदर समाज कल्याण विभाग में जमा करना होता है ?

    Answer:–
    आपको इस आवेदन के स्लिप को आपको 10 से 15 दिन के अंदर ही जमा कर देना होता है। यदि आप इस स्लिप को 10 से 15 दिन के अंदर जमा नहीं करवाते हैं तो आपको इसका लाभ नहीं मिल पाएगा।
  • Question:–
    इस योजना में आवेदन करने के बाद आपके खाते में पैसा सीधा आ जाता है।

    Answer:–
    जी नहीं इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन का सत्यापन किया जाता है। आपको इस योजना कला प्राप्त करने के लिए ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम प्रधान के द्वारा सत्यापन करवाना होता है , इसके बाद ही पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ सकता है।
  • Question:–
    क्या आप इस योजना के लिए आवेदन 90 दिन बाद भी कर सकते हैं ?

    Answer:–
    ऐसा नहीं है कि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए इसका आवेदन 90 दिन बाद करें ,यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अबे दिन बाद आवेदन करते हैं तो आपको इसका किसी भी प्रकार का लाभ नहीं मिलेगा। और यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसका आवेदन 90 दिन पहले ही कर सकते हैं।
  • Question:–
    किसी भी एक परिवार के प्रत्येक पुत्री के विवाह के लिए यह विवाह सहायक राशि प्रदान की जाएगी ?

    Answer:–
    नहीं। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के केवल दो बेटियों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है।

Top 15 matrimonial sites in India | भारत की लोकप्रिय शादी वाली वेबसाइट

UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2020

Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

7 thoughts on “उत्तर प्रदेश शादी अनुदान योजना क्या है uttar pradesh shadi anudan yojana 2020”

  1. Mera naam sonu h me distinct kannauj se hu me sadi karna chahta hu me 5 bhai h me jis ladki se sadi karunga usi ke sath ghar par rahuga Or us ghar me signal ladki ho me us pariwar ke sath rahena chaheta hu me ek pandit hu my number 8707719076

    Reply
  2. Mai midil class se hu hume dhej nhi chahiye
    Mai bhi yek chota kisan ka beta hu
    Mera Qualification 12th hai +CCNA kr chuka hu
    Agr aapka interest ho to gmail pur contact kr skte hai
    [email protected]
    Thank you

    Reply
  3. नाम जीतू है धर्म हिन्दू है यूपी से है
    लंबाई 5.5 है उत्तर प्रदेश के हाथरस से है

    Reply
  4. My name is Rajesh hai mai nri hu aap ko kuch bhi dene ki jury nahi hai aap ko rani banana ke rkhuga mai aap ko apna WhatsApp namber de rha hu +852 56624136 agar aap agri hogeye to aap se jaldi sadu kar lug a urgent hai Maury age 42 hai
    Hai school hu
    Dehradun mai
    Haight 5.4 hai
    Mai hong Kong mai that Hitachi partner ki jurist hai agar aap agri hai to

    Reply
  5. Mai ek sadharan sa ladka hu
    Mai bahut gareeb ghar ka hu, mai civil engineering Diploma kiya hai mai praevet engineering hu
    Whatsapp number 7906314819 hai

    Reply

Leave a Comment