UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2020

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत ऑनलाइन कैसे करें – UP Ration Card Complaint Online

दोस्तों यदि आप राशनकार्ड धारी हैं और आपको राशन कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप उसकी शिकायत सीधे ऑनलाइन कर सकते हैं. यदि आपकी समस्या का समाधान स्थानीय स्तर पर नहीं होता है और आपको राशन कार्ड कोटेदार अथवा डीलर से भी कोई परेशानी है तो आप उनकी भी शिकायत भी ऑनलाइन कर सकते हैं और आपकी समस्या का समाधान जरूर होगा.

राशन कार्ड क्या होता है – What is Ration Card in Hindi?

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा अपने प्रदेश के नागरिकों को प्रदान किया जाता है. यह कार्ड जिन व्यक्तियों को जारी किया गया है वे शासकीय उचित मूल्य की दुकान अथवा राशन डिपो से चावल, गेंहू, दाल, शक्कर, नमक तथा केरोसिन आदि बहुत ही सस्ते दामों में उपलब्ध कराया जाता है. राशन कार्ड का उपयोग पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है.

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत पोर्टल क्या है? ration card complaint  पोर्टल

उत्तरप्रदेश सरकार की खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा इस पोर्टल की शुरुआत की गयी है. जहाँ पर राशन कार्ड धारी व्यक्ति राशन कार्ड, राशन, शासकीय उचित मूल्य दुकान तथा कोटेदार अथवा डीलर से सम्बंधित सभी प्रकार की शिकायतें इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन कर सकेंगे और शिकायत की परिस्थिति भी इसमें online track की जा सकती है.

इस पोर्टल में राशन कार्ड की ऑनलाइन शिकायत सुविधा के साथ साथ एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध कराया गया है जिसकी मदद से भी आप शिकायत कर सकते हैं तथा शिकायत की परिस्थिति जान सकते हैं. पोर्टल की शुरुआत इस उद्देश्य से की गयी है कि आम नागरिकों को राशन कार्ड सम्बंधित समस्या के निवारण हेतु अधिकारियों के चक्कर न लगाने पड़ें.

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड पोर्टल कैसे काम करता है?

जब हम इस पोर्टल के माध्यम से राशन कार्ड से सम्बंधित कोई भी शिकायत करते हैं तो वह शिकायत सीधे खाद्य एवं आपूर्ति विभाग को फॉरवर्ड होती है. जिसकी मोनिटरिंग मुख्यमंत्री की टीम द्वारा की जाती है. इसके बाद यह शिकायत सम्बंधित जिले को निचले स्तर पर फॉरवर्ड की जायेगी. निचले स्तर पर उस शिकायत का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा. यदि इस स्तर पर शिकायत का समाधान नहीं होता है तो फिर यह शिकायत जिले के उच्च अधिकारियों जैसे डीएम, एसएसपी आदि को फॉरवर्ड की जाती है. इसके बाद भी यदि शिकायत का समाधान नहीं हो पाता है तो शिकायत सीधे प्रशासन के पास जाती है.

इसमें यह सुविधा भी दी गयी है कि शिकायत करने के बाद शिकायतकर्ता को एक Tracking number भी उपलब्ध कराया जाता है जिसकी मदद से शिकायतकर्ता पोर्टल के माध्यम से शिकायत की स्थिति ट्रैक कर सकता है.

राशन कार्ड की शिकायत क्यों करें?

ये दिनों राशन कार्ड तथा शासकीय उचित मूल्य की दुकानों को लेकर कई प्रकार की शिकायतें आती रहती हैं जिसका कभी कभी सम्बंधित स्थानीय कर्मचारियों द्वारा निदान नहीं किया जाता है और कभी कभी नागरिकों के साथ राशन डीलर अथवा कोटेदार ही गलत कर देता है.

राशन कार्ड से सम्बंधित इस प्रकार की किसी भी समस्या के उचित समाधान हेतु आप राशन कार्ड शिकायत का सहारा ले सकते हैं. क्योंकि यहाँ पर सभी नागरिकों की समस्या का उचित समाधान किया जाता है. हम यहाँ पर कुछ बिंदु बता रहें हैं जिससे आपको समझने में मदद मिले.

इन परिस्थितियों में आप ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं –

  • सारे प्रमाण होने बाद राशन कार्ड बनने में समस्या आने पर.
  • आबंटित मात्रा से कम राशन देने पर.
  • उचित मूल्य से ज्यादा मूल्य में राशन मिलने पर.
  • कोटेदार अथवा डीलर द्वारा गड़बड़ी करने पर.
  • क्षेत्रीय स्तर पर राशन कार्ड सम्बंधित समस्या का समाधान न होने पर.
  • सुनिश्चित समय पर राशन उपलब्ध न कराये जाने पर.
  • निश्चित तारीख में शासकीय उचित मूल्य दूकान न खुलने पर.

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड की ऑनलाइन शिकायत कैसे करें – Register UP Ration Card Complaint Online

यदि आप भी कभी राशन कार्ड से सम्बंधित कोई शिकायत ऑनलाइन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए हुए Steps follow करने होंगे –

  1. सबसे पहले https://fcs.up.gov.in/ website में visit करें.
  2. इसके बाद थोड़ा सा नीचे की तरफ Scroll करने पर ‘महत्वपूर्ण लिंक (एन.एफ.एस.ए.)’ section मिलेगा.
  3. इसमें दिए हुए विकल्पों में से ‘ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें’ विकल्प में Click करें.
  4. इसके बाद दूसरा पेज खुलेगा जिसमें दी हुई Links में से ‘शिकायत दर्ज करें | Register Complaint’ में click करें.
  5. इसके बाद एक और दूसरा पेज खुलेगा जिसमें आपको एक फॉर्म मिलेगा उसमें मांगी गयी जानकारी आपको उसमें भरनी है. यहाँ आपसे नाम, मोबाइल नंबर, क्षेत्र, नाम, पता, प्रोफेशन, वर्ग, जिला, शिकायत का विषय तथा शिकायत का विवरण आदि पुछा जाएगा.
  6. सभी जानकारी सही से भर लेने के बाद आपको नीचे Image में दिया हुआ captcha code fill करना है और उसके ‘दर्ज करें’ बटन में click करें.

इतने Steps compelete करने के बाद आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी तथा आपको ‘शिकायत सफलतापूर्वक दर्ज हुई’ का मैसेज दिखने लगेगा. इसमें साथ ही आपको एक डॉकेट नंबर उपलब्ध कराया जाएगा जिसे कहीं पर नोट कर लें क्योंकि शिकायत की स्थिति देखने हेतु आपको बाद में इस नंबर की आवश्यकता पड़ेगी.

Toll Free Number – 1800 1800 150 एवं 1967

यदि आप ऑनलाइन Form fill करके शिकायत करने में सक्षम नहीं हैं तो आप इन टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं तथा शिकायत की स्थिति जान सकते हैं.

उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत की स्थिति कैसे जाने – Track UP Ration Card Complaint Status

जैसा कि हमने आपको बताया कि शिकायत दर्ज करने के बाद आप उस शिकायत की स्थिति भी ऑनलाइन ही देख सकते हैं अर्थात Track कर सकते हैं.

शिकायत की स्थिति जानने के लिये निम्नलिखित Steps follow करें –

  • https://fcs.up.gov.in/ में Visit करें.
  • दोबारा ‘ऑनलाइन शिकायत प्रेक्षित करें’ विकल्प में Click करें.
  • इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें से ‘शिकायत की वर्तमान स्थिति देखें | View Current Status of Complaint’ button में click करें.
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहाँ पर आपको आपकी शिकायत की वर्तमान स्थिति दिखाई जायेगी.

-किसी भी  स्टेट का राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे 

निष्कर्ष :

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल के द्वारा उत्तरप्रदेश राशन कार्ड शिकायत से सम्बंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारियाँ यहाँ पर मिल गई होंगी. यदि आपके मन में इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

इस आर्टिकल को सोशल मीडिया में शेयर न भूलें ताकि इस महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ सभी व्यक्तियों को मिल सके.

 

10 thoughts on “UP Ration Card Complaint Online kaise kare hindi 2020”

  1. Mera name vaibhav Kumar Jila Shahjahanpur Gaon Dehat se Meri height 4 feet 8 inch qualification hai 12th pass Pitaji Nahin mere Teen Bhai Hain Ham daddy mummy hai

    Reply
  2. हमें रासन नहीं दे रहें हैं तीन महीने से बोल रहे हैं कि रासन कार्ड बंद हो गया है ग्राम खोरठा ,जीला गोरखपुर,बालाक पीपरवली , तहसील सहजनवा,

    Reply
  3. Sir mian 7/6 /2020 online rasan card banwaya tha abi tak mera rasan card update nahi hua vasundra rasan card office gaya tha baha koi response nahi mila mera rasan card reject hai yabanjayega kaise pata kare reject hai to dubara appliekare ya nahi mera online id 114040602249 hai

    Reply
  4. मेरा राशन कार्ड नहीं बन रहा है इसकी शिकायत जनसुनवाई पोर्टल पर की परंतु कोई कार्यवाही नहीं हुई और फर्जी जवाब दे दिया इस तरह से शिकायत का निस्तारण करती है सरकारी विभाग के लिए

    Reply
  5. Amit kumar mara rationcard Bana hai mujhay Mila nhe dubra apply kiya to reject ho Raha kya kiya jay compland ke koe sunbai nhe hote Noida rahta hu 8000ki nokre karta huu 5 unit akala kamanay balla please Kuch sochay thanks

    Reply
  6. Sir mujhe dellar ki khilaf Champlain karne hai ki wo sara rasan sale kar raha hai wo kishi ko bhi rasan nahi deta please help kare yaha sab parasan hai dellar name mukesh sharma pilkhuwa

    Reply

Leave a Comment