स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं – अलग-अलग कंपनियों के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें 2022

दोस्तों आज के हमारे इस लेख का विषय है कि Screenshot Kaise Lete Hain क्योंकि आज का दौर स्मार्टफोन का दौर है और हम इंटरनेट पर या फिर सोशल मीडिया पर मोबाइल को स्क्रोल करने के दौरान कुछ ऐसी चीजें पसंद कर लेते हैं जिसका हमें स्क्रीनशॉट लेने का मन करता है। स्क्रीनशॉट को स्नैपशॉट भी कहते हैं। 

अब इसके बारे में जानकारी ना होने की वजह से लोगों को स्क्रीनशॉट लेने में समस्या होती है। आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण लेख में इसी विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। यहां पर हम आपको अलग-अलग कंपनियों के स्मार्टफोन के अंदर स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? इसके बारे में विस्तार से जानकारी बताएंगे अर्थात आज का यह लेख आपके लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है और आप ही से अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

स्नैपशॉट या स्क्रीनशॉट क्या है

कभी-कभी हमें इंटरनेट पर कुछ चीजें काफी ज्यादा अच्छी लग जाती है जो आपको पढ़ने में अच्छी लग सकती है, देखने में लग सकती है तो आप सोचते हैं कि इन्हें कैसे सेव किया जाए तो उसे सेव करने के लिए अगर आप Screenshot लेते हैं तो आपकी वह चीज  सेव हो जाएगी। 

इतना ही नहीं कभी-कभी इंटरनेट पर हमें कुछ ऐसी इमेज पसंद आ जाती है जिसे हम अपने फोन में सेव रखना चाहते हैं परंतु वहां पर उसे सेव करने का कोई ऑप्शन दिया ही नहीं गया होता और ऐसे में केवल एक ही उपाय तो देता है उसे स्क्रीनशॉट लेकर सेव करने का। जब आप अपने मोबाइल फोन में ही किसी चीज की पिक्चर लेते हो तो वह स्नैपशॉट या फिर स्क्रीनशॉट कहलाता है। 

मोबाइल में स्क्रीनशॉट कैसे लें

हर एक अलग अलग कंपनी के मोबाइल फोन के अपने अलग-अलग फीचर होते हैं और यह बात तो लगभग सभी को पता होगी। ठीक इसी प्रकार से अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट लेने की भी प्रोसेस अलग अलग ही होती है। 

नोकिया के फोन में स्क्रीनशॉट लेने की कोई और प्रोसेस होगी, वहीं मोटरोला के फोन में स्क्रीनशॉट लेने की कुछ और प्रोसेस होगी, एप्पल और इसके जैसी अन्य ब्रांडेड फोन में स्क्रीनशॉट लेने की कुछ और ही प्रोसेस होती है। चलिए अब हम आपको आगे सभी प्रकार के अलग-अलग कंपनियों के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? के बारे में विस्तार से स्टेप बाय स्टेप जानकारी को बताते हैं।

IPHONE में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं

अगर आप आईफोन में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं और आपको इसका तरीका पता नहीं है तो कोई बात नहीं नीचे हमने इसके लिए कुछ आसान स्टेप बताया है और आप उन स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. आप जिस भी जगह पर या फिर जिस भी चीज का अपने आईफोन में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं वहां पर चले जाइए।

STEP 2. अब एग्जैक्ट आपके स्क्रीन पर वही चीज दिखाई देनी चाहिए जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं।

STEP 3. अब आपको सबसे पहले अपने आईफोन के ‘पावर बटन’ को और उसके बाद ‘होम बटन’ को एक साथ दबाना है। इतना करते ही आपके आईफोन में स्क्रीन शॉट कैप्चर हो जाएगा और इस प्रकार से आप अपने आईफोन में आसानी से स्क्रीनशॉट ले पाओगे।

माइक्रोमैक्स के मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

अगर आप माइक्रोमैक्स ब्रांड के स्मार्टफोन का यूज करते हैं और आप इस मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट लेने की प्रोसेस को जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करो।

STEP 1. आप जिस भी चीज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उसे अपने मोबाइल फोन के स्क्रीन पर ओपन कर लीजिए।

STEP 2. माइक्रोमैक्स के मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको सबसे पहले ‘पावर बटन’ को कुछ समय के लिए प्रेस करके रखना होगा। 

STEP 3. अब आपके सामने ‘न्यू पैनल’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर दीजिए।

STEP 4. इतना करने के बाद आपको यहां पर ‘स्क्रीनशॉट’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

STEP 5. जैसे ही आप स्क्रीनशॉट वाले ऑप्शन पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके माइक्रोमैक्स के मोबाइल फोन में स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाएगा और इस प्रकार से आप माइक्रोमैक्स के फोन में आसानी से स्क्रीनशॉट ले पाओगे। 

ध्यान दें

यह तरीका माइक्रोमैक्स के कुछ ही फोन में काम करता है और अभी जितने भी नए माइक्रोमैक्स के फोन आ रहे हैं उनमें स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको अपनी तीन फिंगर का इस्तेमाल करना होगा और इसके लिए आपको अपने तीन फिंगर स्क्रीन पर रखने हैं और ऊपर से नीचे ड्रॉप डाउन कर देने हैं। इतना करते ही आपके माइक्रोमैक्स के फोन में स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाएगा।

रियल मी के स्मार्टफोन में स्क्रीन शॉट कैसे लें

अगर आप रियल मी में कंपनी के स्मार्टफोन को यूज करते हैं और आप सोच रहे हैं कि आखिर रियल मी के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं तो आप टेंशन मत लीजिए यहां पर हमने कुछ आसान स्टेप बताएं हैं जिन्हें आप फॉलो करके अपने स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट को आसानी से ले पाओगे।

STEP 1. आप अपनी रियल मी के फोन में देश में टेक्स्ट या फिर फोटो का या किसी अन्य चीज का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं उसे सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की स्क्रीन पर ओपन करके रखी है।

STEP 2. अब आपको अपनी कोई भी 3 उंगली को स्क्रीन के टॉप ऊपर से नीचे की ओर ड्रॉपडाउन करना है और थोड़ा तेज गति से ऐसा आपको करना है।

STEP 3. ऐसा करते ही आपके रियल मी के स्मार्टफोन में अपने आप स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाएगा और इसी प्रकार से आप रियल मी के लगभग सभी स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट को ले पाओगे।

सैमसंग के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सैमसंग के स्मार्टफोन को लगभग सभी कोई यूज़ करता है और ऐसे में अगर आपके पास सैमसंग का स्मार्टफोन है और आप अपने इस स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं और आपको पता ही नहीं है कैसे लिया जाता है तो कोई बात नहीं। 

यहां पर हमने सैमसंग के कुछ स्मार्टफोन जैसे कि सैमसंग गैलेक्सी S6 से लेकर सैमसंग गैलेक्सी s3 और इतना ही नहीं सैमसंग गैलेक्सी J7 मैक्स,सैमसंग गैलेक्सी j2, सैमसंग गैलेक्सी नोट 10s, सैमसंग गैलेक्सी S7, सैमसंग गैलेक्सी नोट 3 और नोट 4 के अंदर आप सेम प्रोसेस को फॉलो करके स्क्रीनशॉट को ले पाओगे और इसके ऊपर या फिर नीचे के सैमसंग के मॉडल के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको कोई और तरीका देखना होगा।

STEP 1. अपने सैमसंग के स्मार्टफोन में उस वाले स्क्रीन को ओपन करके रखिए जहां पर आपको स्क्रीनशॉट लेना है।

STEP 2. अब आप अपने सैमसंग के स्मार्टफोन में ‘पावर बटन’ और ‘होम बटन’ को एक साथ दबा कर रखिए। 

STEP 3. इस प्रकार से आपके सैमसंग के स्मार्टफोन में अपने आप स्क्रीनशॉट कैप्चर हो जाएगा और उसके बाद अगर आप देखना चाहते हैं कि आप का स्क्रीनशॉट कहां पर और कैसे से हुआ है तो आपको इसके लिएअपने मोबाइल फोन के ‘स्क्रीन शॉट नामक फोल्डर’ को ओपन करें और वहां पर अपना स्क्रीनशॉट देखे। 

एचटीसी के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

अगर आपके पास एचटीसी कंपनी का स्मार्टफोन है और आप अपने इस कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं और आपको इसका तरीका पता ही नहीं है तो मेरे प्यारे दोस्तों आपको निराश होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। यहां पर हमने एचटीसी के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने की प्रोसेस को बताया हुआ है और आपको बस इस प्रोसेस को फॉलो करना है और उसके बाद आप अपने एचटीसी के स्मार्टफोन में आसानी से स्क्रीनशॉट को ले पाओगे।

STEP 1. अब आप अपने एचटीसी के स्मार्टफोन में जिस स्थान पर स्क्रीनशॉट को लेना चाहते हैं उसे सबसे पहले ओपन करके रखिए।

STEP 2. आपके एचटीसी के मोबाइल फोन में दिए गए ‘वॉल्यूम डाउन’ और ‘पावर बटन’ को एक साथ दबाकर रखना होगा। 

STEP 3. इस प्रकार से आप बड़ी ही आसानी से अपने एचटीसी के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट को ले पाओगे और फिर स्क्रीनशॉट के फोल्डर में जाकर आप इसे देख भी पाओगे।

इसे भी पड़े

IMEI number se khoya Hua mobile phone kaise Dhundhe?

नोकिया के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे ले

अगर आपके पास नोकिया कंपनी का स्मार्टफोन है और आप अपने इस नोकिया फोन के स्मार्ट फोन के अंदर स्क्रीनशॉट लेने की प्रोसेस को जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो। यहां पर आपको नीचे नोकिया मोबाइल में स्क्रीनशॉट को लेने की प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप तरीके से बताया गया है और आप को बताए गए उन स्टेट को बस फॉलो करना है और आप आसानी से नोकिया के फोन में स्क्रीनशॉट लेना सीख जाओगे।

STEP 1. अपने नोकिया के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट को लेने के पहले आपको उस स्क्रीन को ओपन करके रखना होगा जहां पर आप अपना स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं।

STEP 2. अब आप उस चीज का चुनाव करें जहां पर आपको स्क्रीनशॉट लेना है और उसके बाद आपने नोकिया के फोन में ‘वॉल्यूम डाउन’ और ‘पावर बटन’ को एक साथ थोड़े समय तक दबाकर रखना है।

STEP 3. इस प्रकार से बड़ी ही आसानी से आपके नोकिया फोन में आप स्क्रीनशॉट ले पाते हो। 

हवाई कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

अगर आप हवाई कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेना चाहते हो तो कोई बात नहीं यहां पर हमने हवाई कंपनी के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने की प्रोसेस को बताया हुआ है और आपको बस उन प्रोसेस को फॉलो करके अपने हवाई के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेने की देरी है।

STEP 1. सबसे पहले आप अपने हवाई के मोबाइल फोन के स्क्रीन पर उस चीज को ओपन करके रखी है जहां पर आपको स्क्रीनशॉट लेना है।

STEP 2. बस आपको अपने हवाई के स्मार्ट फोन में ‘वॉल्यूम डाउन’ और ‘पावर बटन’ को एक साथ करीब 2 सेकंड तक दबाकर रखना होगा। 

STEP 3. बस इतना सा प्रोसेस कंप्लीट करके आप लगभग सभी हवाई के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट को ले पाओगे।

ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीन शॉट कैसे लें

अगर आपके पास ओप्पो कंपनी का स्मार्टफोन है और आप अपने ओप्पो कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने की प्रोसेस नहीं जानते हो और आप जानना चाहते हो कि कैसे आप अपने ओप्पो के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट ले सकते हो तो कोई बात नहीं यहां पर आपको इसी के ऊपर स्टेप बाय स्टेप तरीके से जानकारी प्रदान की गई है बस आपको जानकारी को फॉलो करना है और फिर आप आसानी से अपने ओप्पो के फोन में स्क्रीनशॉट को ले पाओगे।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने ओप्पो के स्मार्टफोन की स्क्रीन पर उस जगह को ओपन करके रखना है जहां पर आपको स्क्रीनशॉट लेना है।

STEP 2. बस आपको इसके लिए अपने ओप्पो के फोन में दिए गए ‘पावर बटन’ और ‘वॉल्यूम अप बटन’ को एक साथ थोड़े समय के लिए दबाकर रखना है।

ध्यान दें

अब जितने भी ओप्पो के मिडरेंज के ऊपर के स्मार्टफोन आ रहे हैं उनमें स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको अपने थ्री फिंगर का इस्तेमाल करना होगा और इसके लिए आपको अपने 3 फिंगर को मोबाइल फोन के स्क्रीन के ऊपर से लेकर नीचे की तरफ स्क्रोल डाउन करना होगा और इस प्रकार से आप अपने महंगे ओप्पो के फोन में स्क्रीनशॉट को ले पाओगे।

Xiaomi Redmi कंपनी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें

अगर आपके पास Xiaomi Redmi के कंपनी का स्मार्टफोन है और आप इसके अंदर स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं इसके बारे में जानना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है। यहां पर हम आपको नीचे इस कंपनी के अंदर जितने भी स्मार्ट फोन आते हैं उनमें स्क्रीनशॉट लेने की प्रोसेस को बताने वाले हैं और इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने श्यओमी रेडमी के स्मार्टफोन में उस चीज को ओपन कर लेना है जहां पर आपको स्क्रीनशॉट लेना है।

STEP 2. अब आपको इसके बाद अपने स्मार्टफोन में दिए गए ‘पावर बटन’ और ‘वॉल्यूम अप बटन’ को एक साथ दबाकर रखना होगा।

STEP 3. बस इतना करके आप बड़ी ही आसानी से अपने श्यओमी रेडमी के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट ले पाओगे और लगभग आप इसी प्रोसेस को फॉलो करके श्यओमी रेडमी के सभी प्रकार के स्मार्टफोन के अंदर स्क्रीनशॉट ले पाओगे।

निष्कर्ष

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को Screenshot Kaise Lete Hain और सभी अलग-अलग कंपनियों के स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट कैसे लेते हैं? के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की हुई है। यहां पर हमने लगभग सभी प्रकार के ब्रांडेड स्मार्टफोन कंपनियों के स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट लेने की प्रोसेस को बताया हुआ है।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया गया या आर्टिकल आप सभी लोगों के लिए काफी ज्यादा यूज़फुल और हेल्पफुल रहा होगा। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर करना ना भूले ताकि आप के माध्यम से अन्य लोगों को भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हो हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का प्रयास करेंगे। आज के हमारे इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.