IMEI number se khoya Hua mobile phone kaise Dhundhe?

4.5/5 - (2 votes)

IMEI number se khoya hua mobile phone kaise dhundhe: आज के समय में स्मार्टफोन ने लगभग सभी मनुष्य के जीवन में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। दिन प्रतिदिन स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि होती जा रही है।

ऐसे में स्मार्ट फोन चोरी होने का डर उन व्यक्तियों को अधिक लगता है, कभी-कभी ऐसा होता है, कि हम जल्दबाजी में अपने स्मार्टफोन को कहीं रख देते हैं या फिर यह हो जाता है, आज के समय में फोन का चोरी होना लोगो के लिए एक बहुत ही बड़ी समस्या बन गई है।

आज के इस लेख में हम आपको यह बताएंगे, कि आप IMEI नंबर से अपने फोन को कैसे ट्रैक पर कर पाएंगे? और इसके साथ साथ हम यह भी जानेंगे, कि IMEI नंबर क्या होता है?, इसका फुल फॉर्म क्या होता है? और इसके क्या लाभ होते हैं?, तो आइए इस लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, कि IMEI नंबर से संबंधित जानकारी।

IMEI number क्या होता है ?

IMEI Number in iPhone 11 Pro

IMEI नंबर आपके मोबाइल फोन का एक से एक नंबर होता है, जो कि 15 अंको का होता है। IMEI नंबर आपको नए फोन के साथ मिल जाता है, IMEI नंबर को आईडेंटिटी सर्टिफिकेट भी कहा जाता है। यह मोबाइल फोन का यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर होता है।

IMEI नंबर जीएसएम सीडीएमए आईबीएन और कुछ सेटेलाइट फोन में भी मिल जाता है। सामान्यता स्मार्टफोन में IMEI नंबर की संख्या 15 अंको की होती है और कभी-कभी IMEI number की संख्या 16 से 17 अंकों तक की भी हो सकती है, यह आपके डिवाइस के ऊपर निर्भर करता है और उसके लेटेस्ट मॉडल के ऊपर भी यह निर्भर करता है।

IMEI number का फुल फॉर्म:

आपको बताने जा रहे हैं, IMEI नंबर का फुल फॉर्म। आईएमईआई नंबर का हिंदी नाम अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होती है।

IMEI: International Mobile Equipment Identity

IMEI number प्राप्त करने के तरीके :

यदि आप IMEI नंबर का करना चाहते हैं, तो आपको इस लेख में दो बहुत ही आसान तरीके मिल जाएंगे, जिसके माध्यम से आप अपने स्मार्ट फोन का IMEI नंबर आसानी से प्राप्त कर पाएंगे। आइए जानते हैं, इन दो तरीकों के बारे में।

IMEI Number kaise pata kare
  1. मोबाइल फोन के डायल पैड में कीवर्ड डायल करके :
    यदि आप अपने स्मार्टफोन का आईएमईआई नंबर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफोन के डायल पैड में कुछ अंक दर्ज करने होंगे और इन अंको को दर्ज करने के बाद आपके सामने आपके स्मार्ट फोन का आईएमईआई नंबर आ जाएगा।
    आईएमइआई नंबर प्राप्त करने के लिए आपको अपने डायल पैड में *#06# टाइप करना है। आप जैसे ही इसको अपने स्मार्टफोन में यह अंक टाइप कर देते हैं, तो आपके सामने आपके स्मार्ट फोन का आईएमइआई नंबर आ जाता है। यहां से आपको आपके आईएमइआई नंबर को कहीं सेव कर लेना है या फिर अपने आईएमइआई नंबर को नोट कर लेना है।
  2. मोबाइल फोन लेते समय उसके रिटेल बॉक्स से:
    यदि आप अपने स्मार्टफोन का आईएमईआई नंबर प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह तरीका आपके लिए बहुत ही आसान साबित होगा। आपने जब अपना स्मार्टफोन लिया होगा, तो आपको उसका एक रिटेल बॉक्स में मिला होगा।
    आपको इस रिटेल बॉक्स पर आपके फोन का आईएमइआई नंबर देखने को मिल जाता है। आप इस आईएमइआई नंबर को कहीं पर नोट करके रखें या फिर अपने स्मार्टफोन के रिटेल बॉक्स को अपने पास सुरक्षित रखें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर आप इसका उपयोग कर सकें।

IMEI number को क्या ब्लॉक किया जा सकता है?

जिस प्रकार से हम अपने फोन कॉल के किसी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं, ठीक उसी प्रकार हम अपने स्मार्टफोन के आईएमइआई नंबर को भी ब्लॉक कर सकते हैं। अपने स्मार्टफोन के आईएमइआई नंबर को ब्लॉक करने के लिए आपको कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करने होंगे। आइए जानते हैं, स्टेप्स।

  • Step .1 अपने स्मार्टफोन के आईएमइआई नंबर को ब्लॉक करने के लिए सबसे पहले आपको आईएमईआई वेबसाइट जाना होगा।
  • Step .2 इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको वहां पर ब्लॉक आईएमइआई का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • Step .3 इस पर क्लिक करने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन के आईएमइआई नंबर को यहां पर दर्ज करना होता है।
  • Step .4 कितनी प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपको ब्लॉक आईएमइआई पर क्लिक कर देना है।
  • Step .5 आप जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक कर देते हैं, तो आपका आईएमइआई नंबर ब्लॉक हो जाता है और वह व्यक्ति जिसने आपका फोन चोरी किया है, इस फोन में दूसरा सिम कार्ड यूज़ नहीं कर पाएगा।

IMEI number से अपने फोन को ट्रैक करना:

यदि आपका फोन खो गया है और आपके पास अपने स्मार्टफोन का आईएमइआई नंबर है, तो आप अपने फोन को बड़ी ही आसानी से खोज रखते हैं। आपको अपना स्मार्टफोन खोजने के लिए नीचे बताएगा कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करने होंगे।

  • Step .1 यदि आप अपना फोन फिर से प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाना होगा।
  • Step .2 नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाने के बाद आपको वहां पर फोन चोरी होने का कारण बताकर एक f.i.r. लिखवाना है।
  • Step .3 एफ आई आर दर्ज करवाने के बाद आपको पुलिस स्टेशन में अपने स्मार्टफोन का आईएमइआई नंबर जमा कर देना है। और अब आपका काम यहीं पर खत्म हो जाता है, यहां से आपके फोन को ढूंढने का काम पुलिस करेगी।
  • Step .4 पुलिस वाले आपके स्मार्टफोन को बोलने के लिए आपके स्मार्टफोन का आईएमइआई नंबर नजदीकी फोन टावर को दे देते हैं।
  • Step .5 फोन टावर वाले आपके फोन को ट्रैक करने की कोशिश करते हैं, जब आपके चोरी हुए स्मार्टफोन में किसी दूसरे सिम कार्ड से लगभग 1 मिनट के लिए बातें चलती है, तो आपका स्मार्टफोन ट्रैक हो जाता है।
  • Step .6 आपका स्मार्टफोन ट्रैक होने के बाद पुलिस वाले आपको आपका स्मार्टफोन खोज कर वापस कर देते हैं और फोन चोरी करने वाले को सजा भी देते हैं।

IMEI number के फायदे

  • यदि आपके पास आपके स्मार्ट फोन का आईएमइआई नंबर होता है, तो स्मार्ट फोन खो जाने की स्थिति में आपको फिर से आपका फोन मिल जाता है।
  • IMEI नंबर का सबसे अधिक उपयोग पुलिसवाले करते हैं, अपराधियों को पकड़ने के लिए।
  • यदि आपको अपने स्मार्टफोन का IMEI नंबर पता होता है, तो आप अपने स्मार्टफोन पुराने वाले को सजा दिलवा सकते हैं।

FAQs:

क्या आईएमईआई नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है?

जी हां।

क्या आईएमइआई नंबर को बदला जा सकता है?

जी हां! आईएमइआई नंबर को बदला जा सकता है, परंतु जब आप अपने आईएमइआई नंबर को ब्लॉक कर देते हैं, तो इसे बदलना मुश्किल हो जाता है।

आईएमइआई नंबर से मोबाइल फोन को कैसे ट्रैक किया जाता है?

इसके लिए आप लेख में लिखी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

निष्कर्ष:

आज के इस लेख में हमने आपको आईएमइआई नंबर से जुड़ी जानकारी को विस्तार पूर्वक से बताया है। आज के इस लेख में हमने आपको बताया, कि आईएमइआई नंबर क्या होता है?, आईएमइआई नंबर से स्मार्ट फोन को कैसे ट्रैक करें? और IMEI नंबर से क्या लाभ है?

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको या लेख पसंद आया होगा, तो कृपया इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, ताकि अन्य लोगों को भी आईएमईआई नंबर से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त हो सके।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment