sandesh app kya hai |Sandesh app top features in Hindi

Rate this post

sandesh app kya hai : WhatsApp alternative sandesh app ke bare mein : पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उठे सवालों के कारण देश में इस्तेमाल कर रहे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लोग इस्तेमाल करने से कतराने लगे हैं।

हमारे देश की सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और देश के नागरिकों की प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए “स्वदेशी संदेश ऐप” का निर्माण किया है और यह पूरे तरीके से भारत में ही निर्मित है। आप संदेश ऐप को व्हाट्सएप के अल्टरनेटिव के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को संदेश ऐप क्या है (sandesh app kya hai) ? और संदेश ऐप की डाउनलोड लिंक क्या है (sandesh app download link in Hindi) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। आज के इस महत्वपूर्ण लेख के बारे में जानकारी को जानने के लिए अंतिम तक इस लेख को अवश्य पढ़ें।

संदेश ऐप के बारे में हाईलाइट ( sandesh app highlight in Hindi)

ऐप का नाम

संदेश ऐप

ऐप को लांच किया

भारत सरकार ने

ऐप की लॉन्च तिथि

ज्ञात नहीं

एप्लीकेशन की श्रेणी

मैसेजिंग ऐप

एप्लीकेशन का उद्देश्य

सरकारी कर्मचारियों और देशवासियों को एप्लीकेशन के माध्यम से पूरी तरीके से प्राइवेसी संबंधित सिक्योरिटी प्रदान करना और मैसेजिंग की सुविधा प्रदान करना

एप्लीकेशन का लांचिंग प्लेटफार्म

एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म

संदेश ऐप की डाउनलोड लिंक

https://www.gims.gov.in/dash/dlink

संदेश ऐप क्या है ? ( About sandesh app in Hindi)

दोस्तों वर्तमान समय में हम जिस भी सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी प्रकार से संदेश आप भी कार्य करती है और यह पूरी तरीके से सोशल मीडिया मैसेजिंग ऐप है। संदेश ऐप को व्हाट्सएप का अल्टरनेटिव ऐप (WhatsApp alternative app sandesh in Hindi) भी कहा जा रहा है।

इस एप्लीकेशन को भारत सरकार ने देशवासियों और देश के कर्मचारियों की प्राइवेसी पॉलिसी को ध्यान में रखते हुए लांच करने का निर्णय लिया है। इस एप्लीकेशन की सबसे खास बात यह है, कि यह पूरी तरीके से अपने यूज़र के प्राइवेसी पॉलिसी को सिक्योर रखता है और एंड टू एंड इंक्रीज डाटा की सुविधा अपने उपभोक्ताओं को प्रदान करता है। संदेश ऐप में आप मैसेजिंग की सुविधा के साथ-साथ आने वाले समय में बहुत ज्यादा फीचर उपभोक्ताओं को प्राप्त होंगे।

संदेश ऐप को डाउनलोड करने का तरीका ? ( Sandesh app ko kaise download Karen)

Sandesh app downloading APK link in Hindi : दोस्तों वर्तमान समय में अभी संदेश को गूगल प्ले स्टोर एप्पल के ऐप स्टोर में डाउनलोड करने की सुविधा को लॉन्च नहीं किया गया है और कैसे प्लेटफार्म पर आप जाकर संदेश ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर संदेश ऐप को इस्तेमाल करने के लिए कैसे डाउनलोड करें (how to download Sandesh app step by step in Hindi) ? और जिसकी स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया क्या है ?, तो दोस्तों इस विषय पर जानकारी को विस्तार से पढ़ें।


Step .1 संदेश ऐप को डाउनलोड करने के लिए इस ऐप की आधिकारिक वेबसाइट https://www.gims.gov.in/dash/dlink पर जाना होगा और इसके होम पेज को ओपन कर लेना होगा।

Step . 2 अब यहां पर आपको ऐप डाउनलोड करने के लिए दो सुविधाएं मिलेंगी। अगर आप एंड्रॉयड यूजर है, तो एंड्रॉयड और अगर आप आईओएस यूजर्स है, तो आईओएस का डाउनलोडिंग संदेश का मिलेगा।

Step .3 अब इसे आप अपनी सुविधा के अनुसार अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और बड़ी ही आसानी से यह आपके फोन में डाउनलोड हो जाता है।

Step . 4 इस प्रक्रिया के जरिए आपका संदेश ऐप आपके फोन में डाउनलोड हो जाता है।

संदेश ऐप में अकाउंट बनाने की प्रक्रिया क्या है ? (Procedure for creating an account in the Sandesh app. 2021 in Hindi)

Sandesh app mein account kaise banaen : दोस्तों संदेश ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसमें अपना अकाउंट बनाना होगा और तभी इस एप्लीकेशन का आप इस्तेमाल कर पाएंगे। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर संदेश ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं (how to create account in sandesh app step by step process in Hindi) ?, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

Step . 1 एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के पश्चात इसे आप सर्वप्रथम को ओपन करें।

Step . 2 एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करना होगा।

Step . 3 अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर संदेश ऐप की तरफ से वेरिफिकेशन कोड भेजा जाएगा और आपको उस कोड को वेरीफाई करना होगा।

Step . 4 इतना करने के पश्चात आपको अपने प्रोफाइल को बनाने के लिए कुछ आवश्यक जानकारियां भरनी होगी और वे सभी जानकारियां सही सही तरीके से आप वहां पर भर दे।

Step . 5 फिर आपसे एप्लीकेशन कुछ परमिशन मांगेगा और आपको उन परमिशन को अलाव कर देना है।

Step . 6 अब अन्य सेटिंग को करने के बाद आपका अकाउंट संदेश ऐप के अंदर आसानी से बन जाता है और फिर आप इसका बिल्कुल आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे।

संदेश ऐप के टॉप फीचर कौन-कौन से हैं ? (Sandesh app top features in Hindi)

दोस्तों कोई ना कोई ऐप इस्तेमाल करने से पहले लोग उस ऐप के क्या-क्या फायदे हैं, इसके बारे में जानकारी को जानना पसंद करते हैं और फिर उसके बाद ही उस एप्लीकेशन का लोग इस्तेमाल करते हैं। चलिए जानते हैं संदेश ऐप के टॉप फीचर कौन-कौन से हैं ( sandesh app ke top feature Hindi mein) ?, इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • संदेश ऐप पूर्ण रूप से स्वदेशी होने के साथ-साथ यह इंसटेंट मैसेजिंग ऐप कहलाती है।

  • स्वदेशी होने के कारण इस एप्लीकेशन से किसी भी व्यक्ति का डाटा बाहर नहीं लीक हो सकता है।
  • इस एप्लीकेशन के अंदर आप लगभग सभी प्रकार के व्हाट्सएप जैसे फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे।
  • संदेश ऐप के अंदर मोबाइल नंबर और ओटीपी के जरिए इसके यूजर लॉगइन कर पाएंगे।
  • sandesh ऐप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • ये ऐप को एनआईसी के अंतर्गत कार्य करना होगा और इसकी वजह से इसके उपभोक्ताओं को पूरी सुरक्षा उनकी प्राइवेसी से संबंधित प्राप्त होगी।

व्हाट्सएप और संदेश ऐप में क्या अंतर है ? ( Difference between WhatsApp and sandesh app in Hindi)

दोस्तों वर्तमान समय में व्हाट्सएप और संदेश ऐप को एक दूसरे का अल्टरनेटिव कहां जा रहा है और इन दोनों ही मैसेजिंग ऐप के फीचर लगभग समान है। चलिए आगे जानते हैं, कि इन दोनों एप्लीकेशन में क्या समानता है और क्या भिन्नता है (WhatsApp aur sandesh app mein antar) ?, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • व्हाट्सएप और संदेश ऐप के इंटरफ़ेस लगभग समान है और इनके फीचर भी आपको एक समान ही देखने को मिलेंगे।

  • व्हाट्सएप और संदेश एप्प आपको दोनों ही गूगल के प्ले स्टोर और आईओएस के ऐप स्टोर में आसानी से इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध मिल जाएंगे।
  • संदेश ऐप में आप मोबाइल और ईमेल आईडी दोनों ही माध्यम से अपना एप्लीकेशन में अकाउंट बना सकते हैं और वहीं पर व्हाट्सएप में आपको केवल मोबाइल नंबर के माध्यम से ही अपना अकाउंट बनाना पड़ता है।
  • ऐप के अंदर वेरीफाइड अकाउंट देखने का भी फीचर है और वहीं पर यह फीचर व्हाट्सएप के अंदर हमें देखने को नहीं मिलता है।
  • sandesh ऐप के अंदर करीब 500 एमबी तक के वीडियो या फिर फोटो को शेयर कर सकते हैं और वहीं पर व्हाट्सएप में बस आप 16 एमबी तक के ही वीडियो या फोटो को शेयर कर सकते हैं।
  • संदेश ऐप के अंदर आप अपने डाटा का बैकअप ले सकते हैं और उसे अपनी सुविधा के अनुसार कहीं पर भी स्टोर कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप अपने चैटिंग का भी बैकअप ई-मेल पर संदेश ऐप के जरिए ले सकते हैं और वहीं पर यह सभी बेहतरीन फीचर हमें व्हाट्सएप के अंदर इस्तेमाल करने के लिए नहीं मिलते हैं।
  • संदेश ऐप के अंदर ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को अपडेट करने पर हमारा चैट या फिर अन्य डाटा डिलीट नहीं होता और वहीं पर यही प्रक्रिया व्हाट्सएप पर करने पर सारा चैट और डाटा क्लियर हो जाता है।
  • वर्तमान समय में हमें संदेश ऐप के अंदर फिंगरप्रिंट लॉक और स्क्रीन लॉक की सुविधा नहीं मिलती और वहीं पर यह सुविधा हमें व्हाट्सएप पर इस्तेमाल करने के लिए मिल जाती है।
  • संदेश ऐप के अंदर प्राइवेसी से संबंधित सुरक्षा व्हाट्सएप ऐप के मुकाबले कहीं ज्यादा है और इसमें इसके यूजर के डाटा को पूरे तरीके से सुरक्षित रखा जाता है और यह सब कुछ एनआईसी के अंतर्गत किया जाता है, जिसकी वजह से इस्तेमाल करने वाले लोगों को प्राइवेसी की दुगनी सुरक्षा प्राप्त होती है।

निष्कर्ष :-

संदेश ऐप पूरी तरीके से स्वदेशी ऐप है और हमें इसका इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि हमारा और हमारे देश का डाटा कहीं और लिखना हो और हमें हमारी प्राइवेसी की सुरक्षा पूरी तरीके से स्वदेशी तरीके से मिल पाए।आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को संदेश ऐप क्या है ( sandesh app kya hai) ? और संदेश ऐप में अकाउंट कैसे बनाते हैं

(sandesh app mein account kaise banaen) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी दी है और भी महत्वपूर्ण जानकारियां हमने इस लेख से संबंधित आपको प्रदान की है और अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें, ताकि वह भी स्वदेशी अपने किशन का इस्तेमाल करें और देश की सुरक्षा को और भी दुगना करें।इस लेख से संबंधित अगर कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

संदेश ऐप से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ सवाल और उनके जवाब :-


  1. प्रश्न : संदेश ऐप क्या है ?

    उत्तर :- संदेश ऐप इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है और यह स्वदेशी ऐप है।

  2. प्रश्न : संदेश ऐप का मालिक कौन है ?

    उत्तर :- संदेश ऐप का मालिक भारत सरकार है और इसे एनआईसी के अंतर्गत कार्यरत किया गया है।

  3. प्रश्न : संदेश ऐप किस देश की एप्लीकेशन है ?

    उत्तर :- संदेश ऐप पूरी तरीके से भारतीय ऐप है ।

  4. प्रश्न : संदेश ऐप को कैसे डाउनलोड करें ?

    उत्तर :- इस जानकारी के लिए लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।

  5. प्रश्न : व्हाट्सएप का अल्टरनेटिव ऐप कौन सा है ?

    उत्तर :- व्हाट्सएप का अल्टरनेटिव ऐप संदेश ऐप है।

  6. प्रश्न : संदेश ऐप को क्यों इस्तेमाल करें ?

    उत्तर :- संदेश ऐप पूरे तरीके से स्वदेशी ऐप है और यह हमारी प्राइवेसी की गारंटी देता है और इस वजह से हमें संदेश ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए।

इसे भी पड़े – Bharat QR Code Kya Hai In Hindi- Bharat QR Code से Payment कैसे करें पूरी जानकारी?

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment