Bharat QR Code Kya Hai In Hindi- Bharat QR Code से Payment कैसे करें पूरी जानकारी?

Bharat QR Code Kya Hai In Hindi:- हेलो दोस्तों आज हम ऑनलाइन पेमेंट करने वाले लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण टॉफी के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं। इस जानकारी में आपके लिए बताएंगे की Bharat QR Code Kya Hai तथा Bharat QR Code से Payment किस प्रकार से करते हैं आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार डिजिटल पेमेंट पर अधिक से अधिक ध्यान दे रही है सरकार ने पहले भी कई सारे कदम उठा चुकी है। जैसे कि पिछले साल भारत की सरकार ने भुगतान करने के लिए एक UPI को शुरू किया था।

आप सभी के लिए तो यह पता होगा कि डिजिटल पेमेंट पहले से बहुत आसान हो गया है तथा डिजिटल पेमेंट को और आसान बनाने के लिए भारत की सरकार ने और Bharat QR Code को लॉन्च कर दिया है। इस QR Code के माध्यम से आप बहुत आसानी से किसी भी चीज का पेमेंट कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करने में ज्यादा मतलब रखते हैं तो आप BHIM App का इस्तेमाल करते है तो आपके लिए भारत व कोर्ट की जानकारी होना जरूरी है क्योंकि भारत की सरकार ने Cashless Payment को बढ़ावा देने के लिए 2017 में BHIM App के लिए भी लॉच क्या था।

कैशलेस पेमेंट करने में BHIM App का बहुत बड़ा योगदान रहा है तो इसी प्रकार कैशलेस पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन ने Bharta QR Code लॉच किया। अगर आप इस Bharat QR Code की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल के लिए अंत तक अवश्य पढ़ें। आपके लिए Bharat QR Code से जुड़ी सभी जानकारी को इस आर्टिकल में विस्तारपूर्वक से बताई जाएगी।

Bharat QR Code क्या है-

आप सभी QR Code के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन आपके लिए QR का पूरा क्या नाम है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि QR Code का पूरा नाम Quick Response है। आप इस QR Code को Scan करके बहुत आसानी से पैसों को Transfer कर सकते है। इस QR Code को इस लिए बनाया गया है कि किसी भी व्यक्ति को payment करते समय बैंक की जानकारी भरनी नही पढ़े और आसानी से वह अपने मोबाइल फ़ोन में Scan करके किसी भी व्यक्ति का Payment कर सके।

अगर हम Bharat QR Code की बात करे तो Bharat QR कोड अभी सभी बैंकों के लिए उपलब्ध नही है क्योंकि सरकार ने अभी तक सभी बैंकों में यह सुविधा उपलब्ध नही कराई है जिन बैंकों में यह सेवा उपलब्ध है उन बैंकों के नाम की लिस्ट हमने नीचे दे दी है। अगर आपका नीचे दी गई बैंक में खाता है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते है तो उन बैंकों के नाम कुछ इस प्रकार से है।

  • Axis Bank
  • Bank of Baroda
  • Bank of India
  • Citi Union Bank
  • DCB Bank Ltd
  • Karur Vysya Bank
  • HDFC Bank Ltd
  • ICICI Bank Ltd
  • IDBI Bank Ltd
  • Punjab National Bank
  • RBL Bank Ltd
  • State Bank of India
  • Union Bank of India
  • Vijaya Bank and
  • Yes Bank Ltd

Bharat QR Code Payment में और अन्य Application में क्या अंतर है-

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि Bharat QR Code का Use वह व्यक्ति कर सकता है जिस व्यक्ति के पास में Bank Account और Debit Card होगा। इसके अलावा Mobile Wallet वाला भी इसका यूज़ कर सकता है। इस भारत QR Code का इस्तेमाल आप सभी कामो के लिए कर सकते है। अगर आप पहले से ही ऑनलाइन पेमेंट करते है तो आपके लिए पता ही होगा कि paytm से पैसा का लेन देन करने के लिए paytm Mobile नंबर और वॉलेट की आवश्यकता पड़ती थी।

लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही है यदि आप इसको एक Bussiness के नजरिए से देखे तो पहले के समय मे पैसा को ट्रांसफर पर करने के लिए आपको कुछ फीस का भुगतान करना होता था इसके अलावा यह भी था कि आपके वॉलेट में पैसों की सीमा भी एक सीमित रहनी थी। तो यह सब तरह की सीमा और अन्य बातों को समाप्त करने के लिए सरकार ने Bharat QR Code को लॉच किया।

आप इस Bharat QR Code की सहायता लेकर आप अपनी Bank Account से आसानी से पैसा का ट्रांसफर कर सकते है। इस Bharta QR Code में एक और खासियत है कि इसमें कोई भी सिमा नही है कि आप Shopkeeper के लिए आपके Bank Account में कितना पैसा होना जरूरी है।

Bharat QR Code से Payment कैसे करें-

अगर आप Bharat QR Code की मदद से पैसे का भुगतान करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताई गई सभी स्टेप्स को फॉलो करें। आप उन स्टेप्स को फॉलो करके बहुत ही आसानी से पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं तो पैसे कैसे ट्रांसफर करते हैं उसकी स्टेप्स नीचे बताई गई हैं। आप उन स्टेप्स को फॉलो करते समय किसी भी प्रकार की कोई भी गलती ना करें नहीं तो आपके पेमेंट में कई प्रकार की समस्या आ सकती हैं।

Step1. अगर आप Bharat QR Code की मदद से भुगतान करना चाहते है तो आपके लाइट भीम एप डाउनलोड करना होगा और उस एप को इंस्टॉल करना होगा।

Step2. अपना Banking App को खोलना होगा उसके मदद से Shopkeeper का QR Code Scan करना होगा।

Step3. अब आपके लिए जितनी राशि का भुगतान करना है उसके लिए लिख देना है।

Step4. अब आपसे 4 अंको का एक Code डालने को बोला जायगा जो हर किसी का एक गुप्ति कोड होता है आपके लिए अपना 4 अंको का Code डाल देना है।

Step5. Code डालने के बाद में कुछ देर process चलती है और payment हो जायेगा।

Step6. भुगतना होने के बाद में आपके मोबाइल नंबर पर भुगतना की Notification आ जायेगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bharat QR Code Kya Hai In Hindi- Bharat QR Code से Payment कैसे करें पूरी जानकारी?  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bharat QR Code Kya Hai In Hindi- Bharat QR Code से Payment कैसे करें पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment