Personal Loan kaise le in hindi 2021|पर्सनल लोन क्या होता है

personal loan kaise le : दोस्तों आज पिछले 1 वर्षों से मनुष्य जाति कई बड़े चुनौतियों का सामना कर रही है और सबसे ज्यादा तो मनुष्य जाति आर्थिक स्थिति से जूझने की समस्या से लड़ रही है। आज कोरोना वायरस की वजह से लगभग हमारे देश में गरीबों और मध्यम वर्गीय परिवारों को काफी ज्यादा आर्थिक हानि हुई है।

अब जो लोग अपनी अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए नया काम शुरू करना चाहते हैं या कोई व्यापार डालना चाहते हैं, तो ऐसे में लोगों को थोड़ा बहुत तो व्यापार को शुरू करने के लिए निवेश करना ही होगा।

ऐसे में लोग पर्सनल लोन लेना चाहते हैं और पर्सनल लोन लेने के लिए उन्हें क्या करना होगा, इसके बारे में जानकारी नहीं होती है।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को पर्सनल लोन क्या होता है ( personal loan kaise le ) ? और पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करें ( personal loan kaise lete Hain) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

पर्सनल लोन क्या होता है ? ( Personal loan kya hota hai Puri jankari)


किसी भी बैंक या फिर फाइनेंसियल संस्थान से लिया गया अपने लिए लोन पर्सनल लोन कहलाता है।पर्सनल लोन को लेने के लिए किसी भी प्रकार की खास वजह का विवरण नहीं देना होता है और ना ही इस लोन को पास कराने के लिए आप को बैंक को आवश्यक और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को जमा करवाना पड़ता है।

मगर पर्सनल लोन लेने के दो प्रमुख पहलू हैं, पहला पहलू आपको पर्सनल लोन बहुत ही आसानी से बेहद कम दस्तावेजों के साथ मिल जाता है, वहीं दूसरी तरफ आपको अन्य लोन के ब्याज दरों से ज्यादा आपको पर्सनल लोन का ब्याज चुकाना पड़ता है।

पर्सनल लोन को आप छोटी-छोटी किस्तों में चुका सकते हैं और आपको यह लोन आसानी से बैंक आपके क्रेडिट स्कोर को देखते हुए खुद भी ऑफर करती है।

पर्सनल लोन लेने के लिए क्या योग्यता है ? ( Personal loan lene ke liye yogyata)

अगर आप अपनी आवश्यकता को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी योग्यता की जांच करें और यह सुनिश्चित करें, कि आपको कितना लोन चाहिए और आपके लोन की राशि के अनुसार आपके लोन लेने की योग्यता क्या है।

चलिए आगे जानते हैं, कि पर्सनल लोन लेने के लिए किन किन नियमों का पालन करना पड़ता है (personal loan ke liye eligibility criteria kya hai) ?, इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • loan लेने वाले व्यक्ति की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

  • लोन लेने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • loan लेने वाले व्यक्ति का कोई भी एक स्थाई आमदनी का स्रोत होना अनिवार्य है।
  • लोन को लेने वाले व्यक्ति की मासिक इनकम ₹12000 से लेकर ₹15000 के बीच या इससे थोड़ी अधिक होनी अनिवार्य है।

पर्सनल लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है ? ( Personal loan ke liye important document)

वैसे तो पर्सनल लोन को पास कराने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंटेशन की जरूरत नहीं पड़ती, आपको साधारण और आवश्यक दस्तावेजों के जरिए बेहद आसानी से पर्सनल लोन को पास करवा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं, कि पर्सनल लोन लेने के लिए किन-किन प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है (personal loan lene ke liye required document ki list) ?, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • आवेदन कर्ता के पास कोई भी एक आईडी प्रूफ होना चाहिए।

  • पते को सत्यापित करने के लिए कोई भी एक एड्रेस प्रूफ का पत्र चाहिए होगा।
  • लोन लेने के लिए आपके पास इनकम प्रूफ होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का कम से कम 2 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा।

पर्सनल लोन क्यों ले ? (Personal loan ki jarurat kyon)

पर्सनल लोन अनावश्यक और शीघ्र अनचाही जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे बेहतरीन लोन होता है। पर्सनल लोन बेहद कम दस्तावेजों के जरिए लिया जा सकता है और साथ ही में इसका अप्रूवल भी शीघ्र ही प्राप्त हो जाता है।

चलिए जानते हैं कि पर्सनल लोन सबसे ज्यादा कारगर क्यों साबित होते हैं, (Why choose personal loan in Hindi) जिसे हम नीचे पॉइंट के जरिए समझते हैं।

  • कहीं पर भी पर्सनल लोन का करें इस्तेमाल :-

    पर्सनल लोन लेने के पीछे कोई भी प्रमुख कारण नहीं होता और ना ही बैंक या फिर फाइनेंसियल संस्था आपसे इसके पीछे का कारण पूछते हैं।पर्सनल लोन को जैसे चाहे वैसे आप अपने आवश्यकता के अनुसार इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • लोन लेने के लिए किसी भी गारंटर की आवश्यकता नहीं :-

    पर्सनल लोन को छोड़कर अन्य प्रकार के लोन को पास करवाने हेतु हमें गारंटर व्यक्ति की आवश्यकता पड़ती है।वही पर्सनल लोन लेने के दौरान हमें किसी भी प्रकार के गारंटर की व्यक्ति की आवश्यकता नहीं होती है।

  • पास करे बेहद कम डॉक्यूमेंट के साथ पर्सनल लोन को :-

    हमें अनेकों प्रकार के लोन को पास करवाने के लिए बड़े बड़े और महत्वपूर्ण दस्तावेजों को जमा करवाना पड़ता है और तब जाकर हमें कहीं लोन प्रदान किया जाता है। मगर पर्सनल लोन लेने के लिए हमें ज्यादा दस्तावेजों की जरूरत नहीं पड़ती हम कुछ साधारण दस्तावेजों के जरिए ही पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं।

  • कम ब्याज दर और अपनी सुविधा के अनुसार लोन चुकाने की फैसिलिटी :-

    दोस्तों बेहद कम ही ऐसी फाइनेंसर संस्था या बैंक शाखाएं ही होंगी, जो पर्सनल लोन पर अधिक ब्याज दर वसूलते हैं, आज पर्सनल लोन अधिकतर बैंक और फाइनेंशियल संस्थाएं बेहद कम ब्याज दरों पर अपने उपभोक्ताओं को पर्सनल लोन मुहैया करवाती हैं।

  • पर्सनल लोन का जल्द होता है अप्रूवल :-

    आजकल सभी बैंक और फाइनेंसियल संस्थाएं बहुत ही जल्दी पर्सनल लोन का अप्रूवल अपने उपभोक्ताओं को प्रदान कर देती है। वर्तमान समय में तो बहुत सारी ऑनलाइन सेवाएं भी पर्सनल लोन प्रदान करने के लिए जारी कर दी गई हैं और कई सारे ग्राहक ऑनलाइन ही पर्सनल लोन को आसानी से अप्रूवल लेकर प्राप्त कर रहे हैं।

पर्सनल लोन कैसे लेते हैं ? ( Personal loan ko kaise le)

आज के समय में पर्सनल लोन लेने के बहुत सारे रास्ते हैं और आप उनमें से किसी भी अपनी आवश्यकता के और सुविधा के अनुसार रास्तों का चयन पर्सनल लोन लेने के लिए कर सकते हैं।हम आपको नीचे कुछ पॉइंट के माध्यम से पर्सनल लोन लेने के तरीकों के बारे में जानकारी प्रदान करना चाहते हैं, तो इस प्रकार से नीचे वर्णित है।

बैंक के माध्यम से ले पर्सनल लोन ? (Bank ke jariye kaise personal loan len)

दोस्तों आपको दो तरीके से पर्सनल लोन मुहैया करवाती है और इसका वर्णन नीचे हैं।

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं और आप ऑनलाइन ईएमआई पर चीजों की खरीदारी करते हैं और समय पर ईएमआई भरते हैं, तो बैंक आपके प्रोफाइल को चेक करती है और अगर आप का क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है, तो वह खुद आपको कांटेक्ट करके पर्सनल लोन के अच्छे-अच्छे ऑफर प्रदान करती है।

जब आपकी बैंक आपको सामने से पर्सनल लोन ऑफर करती है, तब आपको बेहद ही आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त हो जाता है और आपको ज्यादा कुछ इसके लिए करना भी नहीं पड़ता है।

वहीं दूसरी तरफ आपको बैंक में विजिट करके पर्सनल लोन लेने के लिए अप्लाई करना होता है। अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाने के बाद आपको वहां पर पर्सनल लोन लेने के लिए बैंक प्रबंधन अधिकारी से मिलना है और उन्हें पर्सनल लोन लेने के लिए कहना है।

अब आपको आपकी बहन शाखा पर्सनल लोन लेने के लिए एक आवेदन आप दीजिए और आपको आवेदन फॉर्म मेंपूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके भरना है और साथ ही में आवश्यक दस्तावेजों के प्रतिलिपिओ को अपने आवेदन फॉर्म में संलग्न करना है।और संबंधित बैंक आपके पर्सनल लोन के आवेदन फॉर्म की पुष्टि करेगी और सब कुछ सही कर पाए जाने पर आपको बैंक पर्सनल आपके सिधे बैंक खाते में स्थानांतरित कर देगी।

फाइनेंसियल संस्थाओं के जरिए पर्सनल लोन कैसे लें ? ( Financial organisation ke jariye personal loan kaise le)


दोस्तों आज के समय में लगभग हर एक स्थान पर आपको फाइनेंशियल संस्थाएं मिल जाएंगे और आपको फाइनेंसर संस्था से संपर्क करने के बाद उन्हें पर्सनल लोन लेने के लिए रिक्वेस्ट करना है। अब फाइनेंसियल संस्थाएं आपको अपना टर्म एंड कंडीशन बताएंगे और साथ ही में पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ साधारण प्रक्रियाएं आपसे करवाएंगे।

आप उनके टर्म एंड कंडीशन के पार्टी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। अब आप उनके कुछ साधारण फॉर्मेलिटी को पूरा करें और वह आपको पर्सनल लोन की ब्याज दरों के बारे में जानकारी देंगे और अगर आपको लगे कि आप उनके द्वारा दिए जा रहे हैं, ब्याज दर के हिसाब से लोन ले सकते हैं, तो आप उनसे लोन ले सकते हैं और इस प्रकार से आप एक फाइनेंशियल संस्था से आसानी से पर्सनल लोन को प्राप्त कर पाते हैं।

ऑनलाइन एप्लीकेशन और आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पर्सनल लोन कैसे ले ? ( Online application for authentication financial website ke jariye personal loan kaise le)

आज के समय में बहुत सारी आधिकारिक वेबसाइट और एप्लीकेशन लोगों को पर्सनल लोन मुहैया कराने की सुविधा प्रदान कर रही है। इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइटें आपको बिल्कुल आसानी से मिल जाएगी, जो पर्सनल लोन बस चंद सेकेंड में ही अपने उपभोक्ताओं को साधारण प्रक्रियाओं के जरिए मुहैया करवाती हैं।

हमें ऐसे ही वेबसाइटों के बारे में पता करना है और फिर उन पर विजिट करना है। अब वह आपसे कोई साधारण जानकारियां पूछेंगे और आपको वहां पर अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड संख्या दर्ज करना होगा। अब आपके क्रेडिट स्कोर को ऐसी वेबसाइटें ऑनलाइन चेक करती हैं और फिर आपको आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार से कितना लोन मिल सकता है, उसकी जानकारी आपको प्रदान करती है।

अब अगर आप उनके द्वारा दिए जा रहे हैं, लोन को लेना चाहते हैं तो कोई साधारण फॉर्मेलिटी आपको ऑनलाइन उनके द्वारा निर्धारित किए गए टर्म एंड कंडीशन के अनुसार से पूरी करनी होगी।

अब आपको सारी फॉर्मेलिटी पूरी करने के बाद अपनी बैंक डिटेल दर्ज करना होगा और कुछ ही सेकंड में आपको वह लोन सीधे आपके बैंक खाते में डिपॉजिट कर देते हैं। अब लोन की राशि को आप अपने अनुसार आसानी से साधारण किस्तों के जरिए चुका सकते हैं।

ध्यान दें :-

आप दूसरी जगह से पर्सनल लोन को ले रहे हैं, वहां पर उनके टर्म एंड कंडीशन और लोन प्रदान करने पर ब्याज दरों के बारे में जानकारी को अवश्य देखें और समझे। साथ ही में क्या वे लोन प्रदान करने का लाइसेंस रखती है, इसकी भी जानकारी को अवश्य करें।

इन सभी आवश्यक जानकारियों को जांचने के बाद ही कहीं पर से पर्सनल लोन को प्राप्त करें। अगर आप को जरा सा भी संदेह हो तो वहां से पर्सनल लोन को ना लें।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को पर्सनल लोन क्या है (personal loan kya hai) ? और पर्सनल लोन लेने का क्या तरीका है (personal loan kaise le kya Tarika hai) ?, इस विषय पर एकदम विस्तार से जानकारी प्रस्तुत करने का प्रयास किया है।

अगर आज की हमारी जानकारी आपके लिए जरा सा भी सहायक सिद्ध हुई हो तो आप इसे अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें। इससे उन्हें भी पर्सनल लोन के बारे में विस्तार से एक स्थान पर जानकारी मिल पाएगी।यदि आपके इस लेख से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

इनके बारे में भी जाने
Online Bank Account Kaise Transfer Kare In Hindi- बैंक अकाउंट ट्रांसफर कैसे करे?

Bank Cheque kaise Bhare 2020 In Hindi- किसी भी बैंक का चेक कैसे भरते हैं पूरी जानकारी?

पर्सनल लोन से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर :-

  • प्रश्न : पर्सनल लोन क्या होता है ?



उत्तर :- आवश्यकता होने पर खुद के लिए बैंक या फिर फाइनल सेवा संस्था से लोन लेने पर हम इसे पर्सनल लोन कहते हैं।

  • प्रश्न : क्या पर्सनल लोन अधिक ब्याज दरों पर उपलब्ध होता है ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल मैं नहीं आज के समय में पर्सनल लोन बेहद कम ब्याज दरों पर उपलब्ध हो जाता है।

  • प्रश्न : क्या पर्सनल लोन कोई भी व्यक्ति ले सकता है ?

    उत्तर :- अगर आपके पास कोई इनकम का एक स्थाई स्रोत है, तो आप आसानी से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

  • प्रश्न : कितने रुपए तक का पर्सनल लोन लिया जा सकता है ?

    उत्तर :- आमतौर पर ₹5000 से लेकर ₹200000 के बीच में आप बेहद आसानी से पर्सनल लोन को प्राप्त कर सकते हैं। कई बैंक और फाइनेंसियल संस्थाएं पर्सनल लोन की राशि खुद निर्धारित करती है।

  • प्रश्न : पर्सनल लोन लेने के लिए क्या करें ?

    उत्तर :- पर्सनल लोन लेने के लिए आप बैंक शाखा या फिर फाइनेंसियल संस्थाओं का सहारा ले सकते हैं।

  • प्रश्न : पर्सनल लोन लेने के लिए क्या योग्यता निर्धारित की गई है ?

    उत्तर :- पर्सनल लोन लेने के लिए योगिता से संबंधित जानकारी के बारे में जानने के लिए इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े।
Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment