Bank Cheque kaise Bhare 2020 In Hindi- किसी भी बैंक का चेक कैसे भरते हैं पूरी जानकारी?

Bank Cheque kaise Bhare 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तो जैसा कि हम सभी लोग का बैंक में सेविंग एकाउंट होता है जिसमे हम अपनी जरूरत के समय पैसे निकाल कर उन पैसों का इस्तेमाल कर सके। कई सारे बैंक के द्वारा अपने ग्रहको के लिए 25 हजार तक के withdrawal की लिमिट निश्चित की गई है।

जिस कारण आप अपने सेविंग बैंक एकाउंट से एक बार में केवल 25000 हजार रुपये तक ही निकल सकते हैं। कभी कभी हमारे सामने ऐसी समस्या आ जाती है कि हमे अधिक रुपये की जरूरत होती है। जिसके लिए हम अपने बैंक एकाउंट की सेविंग का प्रयोग करते हैं लेकिन पैसे निकालने की लिमिट सेट होने के कारण हम एक बार मे 25 हजार रुपये ही निकल सकते हैं।

यदि हमें 25 हजार से अधिक रुपये निकलने होते है तो इसके लिए हमे बैंक के ब्रांच मैनेजर से आज्ञा प्राप्त करनी पड़ती है। जिससे हमें काफी परेशानी उठानी पड़ती है। आप सभी जानते हैं कि आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन, नेफ्ट और चेक का इस्तेमाल करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप किसी भी बैंक में जाकर बैंक एकाउंट ओपन करते हैं तो उस बैंक द्वारा आपको चेक बुक अवश्य प्रदान की जाती है। और यदि आपको चेक बुक प्राप्त नही होती है तो आप चेक बुक प्राप्त करने के लिए बैंक में आवेदन भी कर सकते हैं।

अगर अपने आज तक चेक का यूज़ नही किया है तो आपको इससे भरने में थोड़ी समस्या हो सकती है। और यदि आप चेक की डिटेल को गलत भरते है या चेक भरते समय आपसे कोई गलती होती है तो आपका चेक बाउंस होने की संभावना रहती है और इससे आप अपने बैंक सेविंग एकाउंट की धनराशि को भी खो सकते हैं।

इसलिए चेक में पूछी गयी सभी डिटेल को ध्यान से भरना चाहिए। यदि आप जानना चाहते हैं कि चेक कैसे भरते हैं तो आज हम आपके साथ Bank Cheque kaise Bhare, इसके क्या लाभ है, यह सारी जानकारी हम आप लोगो को इस आर्टिकल में विस्तार से स्टेप्स बाई स्टेप्स बताने वाले हैं। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Cheque क्या है-

यदि आप जानते हैं चेक क्या होता है तो यह आपके लिए अच्छी बात है और यदि आप नही जानते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपके लिए Bank Cheque kaise Bhare के बारे जानकारी देने पहले यह बता दें कि चेक क्या होता है। यदि बात करे चेक की तो यह एक खास दस्तावेज है।

चेक में आपके बैंक एकाउंट की सारी जानकारी उपलब्ध होती हैं। चेक की सहायता से आप अपने बैंक या संस्था तथा कंपनी को यह आदेश देते है कि आप जिसके नाम पर चेक देते है उससे बैंक एकाउंट से पैसे निकाल कर दे दिए जाते हैं। आप अपनी चेक किसी भी व्यक्ति को चेक काट कर दे सकते है।

चेक में भारी सभी जानकारी के अनुसार उस व्यक्ति को बैंक द्वारा पैसे प्रदान किये जाते हैं। चेक पर आपके बैंक एकाउंट की सारी जानकारी दी होती है। जिसमे सबसे ऊपर की ओर बैंक का नाम, पता दिया जाता है। यहाँ पर आपको आपके बैंक का IFSC कोड भी दिया होता है।

इसके अलावा आपका बैंक एकाउंट नम्बर और नीचे की ओर चेक नम्बर तथा MICR कोड के साथ साथ बैंक एकाउंट ID और ट्रांजेक्शन ID दी होती है। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति आपसे चेक लेकर एकाउंट से पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

Physical Share Certificate Ko Demat Main Kaise Transfer Kare In Hindi-फिजिकल शेयर सर्टिफिकेट कैसे ट्रांसफर करें?

Cheque कितने प्रकार के होते हैं-

चेक कई प्रकार के होते है इसका विभाजन Bank Account Holder के स्थान के आधार पर, मूल्य के आधार पर तथा गारंटी भुकतान के आधार पर किया जाता है। जिसकी जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान कर रहे हैं।

Account payee cheque

यदि आपके पास जो चेक है उस चेक के कोने में समान्तर लाइन हो तो आप इस चेक के बीच में A/C Payee only लिखकर किसी व्यक्ति को देते है तो इस Account Payee चेक कहा जाता है। यह चेक भुकतान करने के लिए सबसे सुरक्षित चेक माना जाता है।

Bearer Cheque-

इस चेक को आप किसी भी विशिष्ट के नाम पर जारी कर सकते हैं। इस चेक की मदद से कोई भी व्यक्ति बैंक में कैश काउंटर पर जा कर डारेक्ट नगद पेमेंट का लेन देन कर सकते हैं। इस चेक से आप बहुत ही आसानी से लेन देन कर सकते हैं।

Crossed cheque-

इस चेक की सबसे बड़ी पहचान यह है कि इसमें ऊपर की ओर दो समान्तर रेखाएं मौजूद होती है। इससे आप डारेक्ट नगद लेन देन नही कर सकते हैं। इसके आप एकाउंट से भुकतान के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

Order Cheque-
इस चेक को आप किसी बिशेष व्यक्ति या उसके आदेश के लिए चेक प्रदान करता है। इस चेक का भुकतान आपकी Id number और सिग्नेचर पर ही सम्भव है। बिना सिग्नेचर और ID के आप इस चेक से भुकतान नही कर सकते। इसे ही order cheque कहा जाता है।

ऊपर दिए गए चेक के अतिरिक्त कई local cheque, Outstation Cheque, At par Cheque, Normal value cheque, High value Cheque , gift cheque, self cheque तथा PD cheque, AD cheque आदि प्रकार के अन्य कई चेक होते है।

Cheque भरते समय ध्यान देने वाली बात-

चेक भरते समय आपको निम्न बातों का ध्यान रखना है जिसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं।

  • यदि आप चेक भर रहे हैं तो आपको चेक पर लिखे धारक को या or Bearer को हमेशा काट देना चाहिए क्योंकि यदि आप ऐसा करते है तो बैंक से वही व्यक्ति रुपये निकल सकते हैं जिसका नाम चेक में भरा हुआ है।
  • यदि आप किसी को चेक के माध्यम से अधिक धनराशि देते हैं। तो इसके लिए चेक के बीच मे A/C payee लिखना होता है। तथा चेक पर किसी का नाम लिखने के बाद उस व्यक्ति का बैंक एकाउंट नम्बर भर देना हैं। इससे केवल उसी बैंक एकाउंट में चेक द्वारा भुकतान किया जाएगा। जो अपने चेक में भरा है।
  • आपके एकाउंट में पर्याप्त धनराशि तथा आवश्यकता होने पर ही आपको चेक जारी करना चाहिए।
  • अगर आपका चेक खराब हो जाता है तो आपको उससे पूरी तरह नष्ट कर देना चाहिए। चेक को कभी कूड़ेदान में नही फेकना चाहिए।
  • चेक भरते समय आपको ध्यान रखना है कि pay के आगे नाम और एकाउंट भरने के बाद खाली जगह पर आपको लाइन खिंच देनी है जिससे कोई भी आपके नाम या बैंक एकाउंट में परिवर्तन न कर सके।
  • आपको चेक द्वारा हमेशा सुरक्षित पेमेंट करने के लिए आपको अपने चेक में ऊपर की ओर दो लाइन डालनी होगी। जिससे आप जिस व्यक्ति को चेक दे रहे है उसके बैंक एकाउंट में ही भुकतान हो।

Bank Cheque kaise bhare-

यदि आप पहले से ही चेक से लेनदेन करते हैं तो आपको पता होगा कि आप किस तरह से चेक को भरते है और यदि अपने हाल ही में चेक से लेन देन करना शुरू किया है और आपको चेक भरने में परेशानी होती है तो हम आपको बता दें कि चेक भरना बहुत ही आसान है।

फिर भी कई लोगो की चेक में डिटेल भरने में समस्या होती है। यदि आप चेक भरते समय किसी प्रकार की मिस्टेक्स करते हैं तो आपका चेक बैंक द्वारा बाउंस होने की सम्भावना होती है। यदि आप अपना Bank Cheque भरना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

Step1. आप अपनी सुविधा के अनुसार चेक को हिंदी या इंग्लिश में भर सकते हैं। चेक भरते समय आपको ऊपर लाइन खींचने या बीच मे A/C payee लिखने की कोई जरूरत नहीं है।

Step2. यदि आप चाहे तो लिख सकते हैं। और यदि आप चेक द्वारा खुद के लिए पैसे निकलने जा रहे हैं तो यह कतई न लिखे। इसके बाद आपको चेक पर डेट डालनी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चेक केवल 3 महीने तक ही मान्य होता है। इसलिए आप 3 महा तक पुरानी डेट डाल सकते हैं।

Step3. इसके बाद आपको चेक में उस व्यक्ति या कंपनी का नाम लिखना होगा। जिसका आपको चेक द्वारा भुकतान करना है। और यदि आप चेक द्वारा खुद के लिए पैसे निकाल रहे हैं तो आपको self या स्वयं जरूर लिखना होगा।

Step4. अगर आप किसी व्यक्ति को चेक के माध्यम से अधिक पैसा प्रदान कर रहे हैं तो नाम के बाद अपना एकाउंट नम्बर अवश्य लिखे।

Step5. बैंक एकाउंट नम्बर और नाम भरने के बाद जो खाली जगह रहे जाती है उसमें आपको आगे तक लाइन खिंच देनी हैं जिससे कोई भी एकाउंट नम्बर या नाम मे किसी प्रकार से न बदल सके।

Step6. आपको आपके चेक पर धारक को या Beare लिखा दिखाई देता होगा। जिसे आपको काट देना है। तो जिस व्यक्ति का नाम चेक पर है, वही व्यक्ति चेक से पैसे निकाल सकता है।

Step7. इसके बाद आपको Rupess/rupye के सामने शब्दों में उतने रुपये भर देने है जितने आप निकलना चाहते हैं या किसी को देना चाहते हैं।

Step8. इसके बाद आपको अंको में उतने पैसे लिख देने है जितने आप किसी को देना या स्वयं निकलना चाहते हैं।

Step9. अब आपको अपने साइन करने होंगे आपको उसी प्रकार साइन करने है जिस प्रकार आप बैंक में करते है। यदि आपको साइन करना नही आता तो आप अपनी सुविधानुसार अंगूठा भी लगा सकते है यदि आप बैंक में भी अंगूठा लगते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bank Cheque kaise Bhare 2020 In Hindi- किसी भी बैंक का चेक कैसे भरते हैं पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bank Cheque kaise Bhare 2020 In Hindi- किसी भी बैंक का चेक कैसे भरते हैं पूरी जानकारी? लाभ उठा सके ।।धन्यवाद

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment