मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे 2022

पहले के समय में किसी भी प्रकार के फॉर्म को भरने के लिए लोगों को ऑफलाइन सहारा लेना पड़ता था और इसमें लोगों का समय बर्बाद हो जाया करता था एवं कई अन्य समस्याओं से होकर गुजरना पड़ता था परंतु अब आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन का यूज करके किसी भी प्रकार का फॉर्म ऑनलाइन भर सकते हो और अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम Mobile se online form kaise bhare तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। 

आज हम आपको अपने इस लेख में मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरने से संबंधित सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी के बारे में इससे स्टेप बाय स्टेप तरीके से विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे ताकि आप भी अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन फॉर्म भरना सीख जाओ और आपको किसी दूसरे का सहारा न लेना पड़े और ना ही ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए बार-बार इधर-उधर भटकने की आवश्यकता हो।अगर आप चाहते हो कि आपको मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरना आ जाए तब आप एक भी जानकारी को बिल्कुल भी मिस ना करें और सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक से अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

ऑनलाइन फॉर्म क्यों भरा जाता है

Online Form Kyu Bhara Jata Hai

पहले के समय में जब ऑफलाइन फॉर्म भरा जाता था तब सबसे पहले तो फॉर्म खरीदने के लिए लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में भीड़ लगाकर खड़ा रहना पड़ता था और तब जाकर कहीं किसी को किसी भी प्रकार का आवेदन फॉर्म प्राप्त हो पाता था और उसके बाद आवेदन फॉर्म को भरने के पश्चात लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर उसे एक बार जमा करने का भी प्रोसेस फॉलो करना होता था। 

और इसमें लोगों को काफी समय लगाना पड़ता था और समय पर आवेदन फॉर्म भी सबमिट नहीं हो पाता था जिससे उनका आवेदन फॉर्म जहां पर जाना होता था वहां पहुंच ही नहीं पाता था। इसीलिए जब सभी चीज डिजिटल हो चुके हैं। 

तब अब सभी प्रकार के आवेदन फॉर्म भरने की प्रोसेस को भी ऑनलाइन कर दिया गया ताकि लोगों को समस्या ना हो और लोग घर बैठे ही बिना लंबी-लंबी लाइनों में खड़े हुए सभी प्रकार के आवेदन फॉर्म को अपने मोबाइल से या फिर अपने सिस्टम से और सके।

अब आप बड़ी आसानी से आप अपने केवल मोबाइल या फिर अपने कंप्यूटर का उपयोग करके किसी नौकरी के लिए, किसी योजना के लिए, किसी कॉलेज यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने हेतु एंट्रेंस एग्जाम के लिए या फिर किसी भी प्रकार की रिक्वायरमेंट के लिए आप ऑनलाइन फॉर्म अपने मोबाइल के जरिए भर सकते हो और इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रोसेस को समझने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें। 

इसे भी पढ़े

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए रिक्वायरमेंट 

Online Form Bharne ke liye requirenment

अगर आपको अपने मोबाइल से ऑनलाइन किसी भी प्रकार का फॉर्म भरना है तो आपको कुछ रिक्वायरमेंट के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए और इसके लिए हमने नीचे पॉइंट के माध्यम से आपको ऑनलाइन फॉर्म भरने की रिक्वायरमेंट के बारे में जानकारी समझाने का प्रयास किया हुआ है। 

बस आपको नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ना है और इसमें आपको पता चलेगा कि ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको कौन-कौन से जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है और बिना इस जानकारी को पढ़े आप ऑनलाइन फॉर्म को नहीं भर सकते।

  • अगर आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपको अपने सभी प्रकार के डिग्री एवं डिप्लोमा के सर्टिफिकेट अपलोड करने होंगे।
  • आप का आईडी प्रूफ भी लगेगा जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और भी जिस भी आईडी प्रूफ का यूज कर सकते हो वह आईडी प्रूफ आप अपने आईडेंटिफिकेशन के रूप में आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हो।
  • ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के दौरान आपका कम से कम दो पासपोर्ट साइज नवीनतम फोटो अपलोड करना पड़ सकता है।
  • आपको अपना e-signature पोर्टल पर अपलोड करना पड़ सकता है।
  • किसी किसी प्रकार के आवेदन फॉर्म में e-signature के साथ-साथ थंब इंप्रेशन भी लिया जाता है और ऐसी परिस्थिति में आपका अपना थंब इंप्रेशन भी वेबसाइट पर अपलोड करना पड़ सकता है।
  • आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने की जानकारी होनी चाहिए और आवेदन फॉर्म में दी गई जानकारियों को ध्यान से पढ़ कर भरना होगा।
  • अंतिम में आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा और जैसे ही आप शुल्क का भुगतान कर देते हो आप का आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाता है।

मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे

आप जिस भी चीज का ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हो आपको उस फॉर्म के ऑफिशल पोर्टल के बारे में पता होना चाहिए फिर आप वहां पर विजिट करके अपना यूजरनेम और पासवर्ड क्रिएट करने के पश्चात आवेदन फॉर्म को भरने के बाद एवं आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हो।

मोबाइल फोन से ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको हमने नीचे विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप तरीके से जानकारी को समझाई हुई है बस आपको हमारे द्वारा नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से समझना है और एक एक स्टेप को ध्यानपूर्वक से पढ़ना है ताकि आप सारे स्टेप को पढ़कर उसे समझ कर अपने मोबाइल फोन का यूज करके किसी भी प्रकार का ऑनलाइन फॉर्म का आवेदन कर सकूं और इसीलिए हम चाहते हैं कि एक भी जानकारी आप मिस ना करें।

ब्राउज़र ओपन करे

हर एक मोबाइल फोन में इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए और ब्राउजिंग करने के लिए ब्राउज़र दिया गया होता है और आपको यहां पर मोबाइल फोन से ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले अपने फोन में कोई भी एक ब्राउज़र ओपन कर लेना है।

इंटरनेट सर्च इंजन पर जाए

दोस्तों आप जो भी सर्च इंजन यूज करते हो जैसे कि याहू, यांडेक्स, बिंग या फिर गूगल आप जो भी सर्च इंजन को यूज करते हो आपको उस सर्च इंजन को अपने ब्राउज़र में ओपन कर लेना है। बिना सर्च इंजन की आप किसी भी जानकारी को इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस नहीं कर सकते।

Mobile se online form kaise bhare
मोबाइल से ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरे 2022 6

ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करे

अगर आपको किसी योजना के लिए आवेदन करना है तो आपको उस योजना से संबंधित ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा, अगर आपको किसी इंवर्सिटी या फिर कॉलेज में दाखिला लेना है और उसका एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन फॉर्म भरना है तो आप को उसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा, अगर आप किसी सरकारी नौकरी के लिए या फिर प्राइवेट नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हो तो आपको उसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आपको जिस भी चीज का आवेदन फॉर्म सबमिट करना है उसके ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना बेहद जरूरी है। 

ऑफिशियल वेबसाइट में लॉगिन करे

official website par login kare

ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाने के पश्चात अब आपको अपने आवेदन फॉर्म को भरने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट में अकाउंट बनाना होगा और वहां पर अपना लॉगइन आईडी क्रिएट करना होगा। जब आप अपना लॉगइन आईडी क्रिएट कर लो दबाब वेबसाइट पर सफलतापूर्वक लॉगिन कर जाइए।

इसे भी जाने

आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करे

जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट में लॉगिन हो जाते हो वैसे ही आपको इसका होम इंटरफ़ेस दिखाई देने लगता है और यहां पर आप जिस चीज के लिए आवेदन फॉर्म सबमिट करना चाहते हो उसका अगर रिक्वायरमेंट आया होता है तो आपको वहां पर आवेदन फॉर्म का लिंक देखने को मिल जाता है और आपको इस वाले लिंक पर क्लिक कर देना होगा।

आवेदन फॉर्म भरे

आप जैसे ही आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करोगे वैसे ही आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस फुल कर आएगा और यहां पर आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए आवेदन फार्म दिखाई देने लगेगा। अब आपको आवेदन फॉर्म में दिखाई दे रही जानकारी को ध्यानपूर्वक से भरना है। आपके यहां पर जो भी जानकारी पूछी जा रही है आप उन सभी जानकारी को सबसे पहले ध्यान से पढ़ें और उसी हिसाब से आवेदन फॉर्म में जानकारी को भरे।

mobile se online form kaise bhare

डॉक्यूमेंट अपलोड करे

आवेदन फॉर्म भर लेने के पश्चात अब आपको आगे डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए कहा जाता है। अब आपसे जो भी डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए कहे जा रहे हैं उन सभी डॉक्यूमेंट को आप को एक-एक करके ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड करते चले जाना है और ध्यान रहे कोई भी डॉक्यूमेंट आप से छूटने ना पाए नहीं तो आपका आवेदन फॉर्म सबमिट नहीं होगा।

ई सिगनेचर अपलोड करे 

सारे डॉक्यूमेंट को अपलोड कर लेने के पश्चात अब आपको यहां पर ई सिगनेचर अपलोड करने का भी ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस पर क्लिक करके अपना e-signature ऑफिशल वेबसाइट पर अपलोड कर दें।

थंब इंप्रेशन भी अपलोड करे

अब आज के समय में कई सारे आवेदन फॉर्म में उम्मीदवार के थंब इंप्रेशन की भी मांग की जाती है और आपको यहां पर आप अपना ऑफिशियल वेबसाइट पर थंब इंप्रेशन भी अपलोड करना पड़ सकता है और आपको यहां पर अपना थंब इंप्रेशन अपलोड कर देना है।

आवेदन फॉर्म सबमिट करे

आप इतना प्रोसेस पूरा कर लेने के पश्चात आगे आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए कहा जाएगा और यहां पर आवेदन फॉर्म को ‘सबमिटकरने के लिए एक ऑप्शन भी दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

पेमेंट कंफर्म करे

आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के पश्चात आपको यहां पर सबसे पहले एक पेमेंट कंप्लीट करने का ऑप्शन दिखाई देगा और इसके लिए आपको एक नए इंटरफ़ेस पर भेजा जाएगा और यहां पर आपको अनेकों प्रकार के  पेमेंट गेटवे ऑप्शन दिखाई देंगे और आप इनमें से किसी भी प्रकार के पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल अपनी सुविधानुसार कर सकते हो।

अमाउंट इंटर करे

अब आपको यहां पर जितना भी अमाउंट आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के लिए जमा करने के लिए कहा जा रहा है आप उतना अमाउंट यहां पर इंटर कर दीजिए और उसके बाद ‘नेक्स्टके ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। बस अब आप अपना पेमेंट कंप्लीट कर दीजिए इस प्रकार से आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा और अब आपको आगे कुछ भी करने की वजह नहीं है।

रशीद का पीडीएफ डाउनलोड करे

वैसा ही आपका पेमेंट कंफर्म हो जाता है वैसे ही आपको इसी पेज पर ‘पीडीएफ डाउनलोड’ करने का भी ऑप्शन मिल जाएगा और इस पीडीएफ में आपके आवेदन फॉर्म की जानकारी एवं आपके पेमेंट की जानकारी आदि दी गई होती है और आप यहां पर पीडीएफ वाले ऑप्शन का यूज करके अपने आवेदन फॉर्म के रसीद का पीडीएफ जरूर डाउनलोड करके रखें या आपको आगे काम में आ सकता है। 

 FAQ Mobile se online form kaise bhare ke bare me

Q: क्या हम मोबाइल फोन के जरिए नौकरी के आवेदन हेतु ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं?

Ans :- जी हां बिल्कुल आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

Q: क्या हम मोबाइल फोन के जरिए स्कॉलरशिप का ऑनलाइन घर बैठे फॉर्म भर सकते हैं?

Ans :- हां बिल्कुल आप घर बैठे अपने स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।

Q: क्या हम अपने ऑनलाइन फॉर्म का भुगतान भी कर सकते हैं?

Ans :- जी हां बिल्कुल कर सकते हैं।

Q: क्या मोबाइल फोन से भरा गया फॉर्म स्वीकार किया जाता है?

Ans :- जी हां बिल्कुल स्वीकार किया जाता है।

Q: ऑनलाइन मोबाइल फोन से किसी भी प्रकार का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

Ans :- इसके लिए लेट में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को मोबाइल फोन से ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरते हैं? Mobile Se Online Form Kaise Bhare इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए काफी ज्यादा सहायक सिद्ध होगी।

अगर आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सेटिस्फाई है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और अगर इस लेख से संबंधित आपके कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

इससे अतिरिक्त आप हमारे आज के इस लेख को अपने मित्र जन और अन्य अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आपके द्वारा इस विषय पर शेयर की गई जानकारी से किसी और को लाभ हो सके धन्यवाद।

7 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.