lic portal new user registration kaise karen| प्रीमियम भुगतान कैसे करें।

5/5 - (2 votes)

एलआईसी ने अपने ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए और कोरोनावायरस महामारी के दौरान अपनी सेवाओं को ज्यादातर ऑनलाइन कर दिया है और आप एलआईसी के किसी भी प्रकार की सर्विस के लिए उनके ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एलआईसी के ऑनलाइन सेवाओं का आनंद लेने के लिए आपको इसके पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और आपके मन में सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर lic portal new user registration?, तो दोस्तों आज का यह लेख आपके इसी समस्या के हल के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है। 

इसके साथ ही हम आपको अपने इस लेख में एलआईसी के पोर्टल से प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें? एवं इससे संबंधित अन्य सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।

Table of Contents

एलआईसी पोर्टल क्या है? (About LIC portal in Hindi)

जिस प्रकार से किसी भी प्रकार की योजना या फिर अन्य चीजों के लिए आवेदन करने हेतु पोर्टल बनाया जाता है, ठीक उसी प्रकार से एलआईसी के सर्विसेज को ऑनलाइन लेने के लिए एलआईसी के द्वारा पोर्टल का निर्माण किया गया। एलआईसी के पोर्टल का यूज करके आप अपने पॉलिसी को आप रिन्यू, न्यू पॉलिसी को खरीदने, पॉलिसी का स्टेटस चेक करने और भी कई सारे कार्य आप इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

एलआईसी पोर्टल पर कौन रजिस्ट्रेशन कर सकता है? ( Eligibility for registration on LIC portal in Hindi)

 एलआईसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने से पहले लोगों के मन में सवाल उठता है, कि आखिर lic portal new user registration ke liye kya? इसके पोर्टल पर पॉलिसी धारक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास एलआईसी पॉलिसी होनी चाहिए और आपकी उम्र 18 वर्ष या फिर किससे अधिक होनी चाहिए। अगर आप विवाहिता है, तो ऐसे में आपको केवल एक ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और आपको  एक ही अकाउंट जारी किया जाएगा। वहीं अगर आपने अपने बच्चों के लिए एलआईसी पॉलिसी लिया है और भी नाबालिक है, तो ऐसे में आपको उनके बालिक हो जाने तक एक पैरंट अकाउंट चलाने की अनुमति मिलेगी। जब आपका बच्चा 18 वर्ष  का या फिर इससे अधिक उम्र का हो जाता है, तो उसे अपने अकाउंट को मैनेज करने के लिए उसे पोर्टल पर एक नया अकाउंट बनाना होगा।

 एलआईसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (How to Registered on LIC portal in Hindi)

बिना एलआईसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट किए आप एलआईसी के किसी भी प्रकार की ई-सेवा का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं। एक बार पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन पूरा करने के पश्चात आप इसके किसी भी प्रकार की सेवा का ऑनलाइन लाभ घर बैठे उठा सकते हैं। अब चलिए आगे जानते हैं, कि lic portal new user registration karne ki process kya hai?, इसके लिए हमने नीचे विस्तार पूर्वक पर आपको स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है और आप उन जानकारी को ध्यानपूर्वक से फॉलो करें।

STEP 1. सबसे पहले आपको एलआईसी के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 

lic portal new user registration karne ki process kya hai
lic portal new user registration karne ki process kya hai

STEP 2. अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर ‘Online services’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा। 

STEP 3. अब आपके स्क्रीन पर एक नई विंडो खुल कर आएगी और आपको यहां पर ‘New user’ और ‘Registered user’ नामक आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे और इसमें से आपको पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 4. अब पोर्टल पर अकाउंट बनाने के लिए आपको एक फॉर्म मिलेगा और इस फार्म में आपसे जो भी जानकारियां पूछी जा रही है, उन्हें आप ध्यान पूर्वक सही सही जानकारी को भरें।

STEP 5. फार्म में जानकारियों को भरने के बाद आपको आगे ‘Proceed’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. अब आप यहां पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर ले।

STEP 7.  इस प्रकार से आपका एलआईसी के पोर्टल पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है।

एलआईसी पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रोसेस क्या है? (How to login on LIC portal in Hindi)

अगर आप इलायची के किसी भी प्रकार के ऑनलाइन सर्विसेज का लाभ लेना चाहते हैं, तो पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आपको इसमें अपना लॉग इन करना होगा और आप आप सोच रहे होंगे, कि lic portal par new user registration ke baad login kaise karen?, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसानी स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. सबसे पहले आपको एलआईसी के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और किसके होम पेज को अपने स्क्रीन पर ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही  ‘Online services’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा। 

STEP 3. अब आपके स्क्रीन के सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी और आपको यहां पर ‘Registered user’ नामक विकल्प का चयन कर लेना है।

STEP 4. अब यहां पर आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है और उसके बाद पोर्टल पर सफलतापूर्वक से लॉकिंग पूरा कर लेना है।

STEP 5. इस प्रकार से आपका एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल पर सफलतापूर्वक से लॉगइन पूरा हो जाता है। 

How to login on LIC portal in Hindi

एलआईसी के पोर्टल पर ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान कैसे करें? ( How to online Renew premium using LIC portal in Hindi)

LIC portal per premium ka online payment kaise karen?, एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल पर जाने के बाद में अपार सफलता पूर्वक आसन बनाने के बाद आप अपने एलआईसी की पॉलिसी को आसानी से घर बैठे ही रिन्यू करवा सकते हैं। एलआईसी की पॉलिसी को ऑनलाइन पोर्टल के जरिए रिन्यू करवाने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

STEP 1. एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको वहां पर  ‘Online services’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा। 

STEP 2. अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से ‘Customer portal’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 3. अब आपके स्क्रीन के सामने एक नई विंडो खुलकर आएगी और यहां पर आपको ‘Registered user’ नामक विकल्प का चयन कर लेना है।

STEP 4. अब यहां पर आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड के सहायता से अधिकारी पोर्टल पर लॉगिन पूरा कर लेना है।

STEP 5. एलआईसी के पोर्टल पर सफलतापूर्वक से लॉगिन कर लेने के बाद आपको यहां पर ‘My policies’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 6. अब यहां पर अगर आपके प्रीमियम का भुगतान बाकी होगा तो आपको ‘Online payment’ के ऑप्शन का चुनाव करना है अन्यथा आपको अपने आने वाले प्रीमियम की डेट की जांच करनी है।

STEP 7. अब आपको आपके स्क्रीन पर प्रीमियम की राशि दिखाई देगी और आपको क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड या फिर ऑनलाइन किसी भी प्रकार के पेमेंट ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल करके अपने एलआईसी के पॉलिसी को रिन्यू करवा लेना है।

बिना रजिस्ट्रेशन के एलआईसी की पॉलिसी का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें? ( How to renew without registration LIC Premium in Hindi)

आप एलआईसी के अधिकारी पोर्टल का यूज करके इसमें बिना रजिस्ट्रेशन के अपने एलआईसी की पॉलिसी को रिन्यू करवा सकते हैं। बिना रजिस्ट्रेशन के इलायची के पॉलिसी को रिन्यू करवाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा और आपको इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप फॉलो करना है।

STEP 1. बिना एलआईसी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किए अगर आप एलआईसी की पॉलिसी को रिन्यू करवाना  चाहते हैं, तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको ‘Online services’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा। 

STEP 3. अब आपको यहां पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको उन ऑप्शन में से ‘Pay online premium’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस पर क्लिक कर देना होगा।

STEP 4. अब इस ऑप्शन का चयन करने के बाद आपसे सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और आपको यहां पर दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिसमें आपको ‘Pay direct (without login)’  और  ‘Through customer portal’ नामक ऑप्शन दिखाई देंगे और आपको इनमें से पहले वाले ऑप्शन का चुनाव कर लेना है।

STEP 5. अब आपके स्क्रीन के सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और आपको यहां पर ‘Renewal premium/Survival’  नामक ऑप्शन का चुनाव कर लेना है।

STEP 6.  अब इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करने के पश्चात आपको आगे ‘Proceed’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 7.  अब यहां पर एलआईसी की प्रीमियम को रिन्यू करवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक जानकारियों को भरना होगा और आपको उन जानकारियों को ध्यान पूर्वक से एक-एक करके भरना है।

STEP 8. आप इतनी जानकारियों को भरने के पश्चात आपको आगे ‘Proceed to pay’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 9. आप आगे आपको पेमेंट मूड का चुनाव करना है और अंतिम में आपको अपने प्रीमियम का भुगतान कर देना है और इस प्रकार से आपका बिना पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किए प्रीमियम का भुगतान पूरा हो जाता है। 

ऑनलाइन एलआईसी प्रीमियम की रसीद को कैसे डाउनलोड करें? (How to download LIC premium online receipt in Hindi)

 एलआईसी की प्रीमियम का भुगतान करने के पश्चात आपको इसकी रसीद को डाउनलोड करना होता है और इससे आपके पास एक प्रीमियम भुगतान का प्रूफ रहता है। एलआईसी की रसीद को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने प्रीमियम का भुगतान कर लेना है और उसके बाद उसी जगह पर आपको अधिकारिक वेबसाइट के स्टाफ कार्नर पर ‘डाउनलोड रशीद’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इसी विकल्प पर क्लिक करके तुरंत वहां से रशीद को डाउनलोड कर लेना है और अपने फोन में या फिर लैपटॉप में सुरक्षित रख लेना है। यह रसीद आपके फोन में पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगी और आप चाहे तो इसका प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं।

एलआईसी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के फायदे? (Advantage of LIC portal registration in Hindi)

एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर के आप कई सारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार के लाभ नीचे हमने नीचे निम्नलिखित रूप से बताया है।

  • अगर आप एलआईसी के पोर्टल पर अपना एक बार रजिस्ट्रेशन कर लेते हैं और अपना अपना अकाउंट बना लेते हैं, तो आपको सभी प्रकार की एलआईसी की सेवाएं ऑनलाइन रूप में मिलने लगती है।
  • अपने एलआईसी पॉलिसी से जुड़े हुए आपको किसी भी प्रकार के कार्यों को करने के लिए एलआईसी के  दफ्तर पर जाकर चक्कर नहीं काटना होगा।
  • एलआईसी के पोर्टल पर आप बिल्कुल निशुल्क में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और इसकी सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • एलआईसी के आधिकारिक पोर्टल पर आपको एलआईसी पॉलिसी को रिन्यू करवाने, एलआईसी पॉलिसी के स्टेटस को चेक करने, एलआईसी पॉलिसी के बोनस ऑफर के बारे में जानना, एलआईसी पॉलिसी के प्रीमियम का  रजिस्ट्रेशन के और बिना रजिस्ट्रेशन के रिन्यू करवाना और इतना ही नहीं आप अपने पॉलिसी के रसीद को भी आधिकारिक पोर्टल पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एलआईसी के पोर्टल का आप यूज़ कभी भी कर सकते हैं और इतना ही नहीं आप ऑनलाइन पॉलिसी भी इसके पोर्टल पर जाकर खरीद सकते हैं।
  • एलआईसी के पोर्टल पर आपको नई नई पॉलिसी की जानकारी भी मिलती रहती है।

निष्कर्ष:-

 आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को lic portal new user registration ? एवं एलआईसी के पोर्टल से प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?, इस विषय पर भी विस्तार पूर्वक से आपको जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध होगी। लेख से संबंधित आपके मन में कोई भी सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ:

Q: एलआईसी पोर्टल क्या है?

ANS:- आप इसके पोर्टल पर एलआईसी के सभी ई-सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Q: क्या एलआईसी के पोर्टल पर नई पॉलिसी को ऑनलाइन खरीद सकते हैं?

ANS:- जी हां बिल्कुल आप एलआईसी के पोर्टल पर जाकर नई पॉलिसी को ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

Q:  एलआईसी के पोर्टल का यूज़ कौन कर सकता है?

ANS:-  एलआईसी के पोर्टल का यूज़ एलआईसी पॉलिसी धारक और 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग इसका उपयोग कर सकते हैं।

Q: lic portal new user registration करने के लिए क्या कोई शुल्क देना होता है?

ANS:- जी बिल्कुल भी नहीं इसके लिए आपको कोई शुल्क देना नहीं होगा।

Q: एलआईसी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें और एलआईसी के पोर्टल से ऑनलाइन प्रीमियम का भुगतान कैसे करें?

ANS:- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें और अपनी क्वायरी को पूरा करें।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment