Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi- कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे पूरी जानकारी?

Rate this post

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi:- आप सभी जानते है कि भूलेख खसरा खतौनी एक ऐसा दस्तावेज है जिसकी जरूरत हर व्यक्ति को बार बार पड़ती रहती है ऐसे में अगर आपको अपनी भूमि के Bhulekh Khasra Khatauni की जरूरत होती है तो उससे प्राप्त करने के लिए स्वराज विभाग के दफ्तर में जाकर लंबी लाइन लगकर कई घण्टो भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त करने के लिए इंतजार करना पड़ता था। जिससे हमें काफी असुविधा का सामना करना पड़ता था।

लेकिन अब कोई भी व्यक्ति अपने घर पर बैठे बैठे ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni को देख ससकते है। अगर आप किसी व्यक्ति की जमीन खरीदना चाहते हैं तो आप उसके जमीन की जानकारी भी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। कर्नाटक सरकार ने राज्य के लोगो की सुविधा और समस्या को ध्यान में रखते हुए ज्यादा से ज्यादा सेवाओ को ऑनलाइन कर दिया है।

जिसमे से एक सेवा Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni है। यदि कर्नाटक राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी भूमि से जुड़े रिकॉर्ड को प्राप्त करना चाहता है तो ऑनलाइन देखा सकता है। और प्राप्त कर सकता है। अब राज्य के लोगो को Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni देखने के लिए स्वराज विभाग के ऑफिस में बार बार जाकर लंबी लाइनों में खड़े होकर समय बर्बाद करने की जरूरत नही होगी।

अब वह अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से आसानी से अपनी जमीन का रिकार्ड देख सकते हैं। आज हम कर्नाटक राज्य के लोगो के लिए इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि आप घर बैठे कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं।Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni क्या है, कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी लाभ आदि के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा शुरू से लास्ट तक जरूर पढ़े।

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni क्या है-

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni बहुत ही जरूरी कागजात है जो हमारे लिए बहुत ही जरूरी है। कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी भूमि स्वामी का नाम दिया होता है जिसकी मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि भूमि का वास्तविक owner कौन है। कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी में कई और जानकारी अंकित होती है।

जिसमे आपकी भूमि का प्रकार, भूमि का वर्ग, भूमि शहरी क्षेत्र में है या ग्रमीण क्षेत्र में मौजूद हैं तथा अगर भूमि पर कृषि की जाती है तो पीछे साल की गई फसल की जानकारी कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी पर दी होती है। यह दसतावेज परिवारिक बंटबारे के समय भी बहुत काम आता है।

झारखंड भूलेख खसरा खतौनी कैसे चेक करें। Jharkhand Bhulekh khasra khatauni 2020 In Hindi

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni के लाभ-

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni की सेवा के ऑनलाइन होने से राज्य के लोग कई लाभ उठा सकते हैं जो कुछ इस प्रकार है।

  • यदि आप अपनी जमीन पर निगरानी रखना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन अपने मोबाइल से अपनी जकमों पर निगरानी रख सकते हैं।
  • अगर कोई दबंग व्यक्ति आपकी जमीन पर अवैध रूप से कब्जा कर ले तो आप कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी को कोर्ट में प्रस्तुत करके उस व्यक्ति के खिलाफ मुकद्दमा कर सकते हैं।
  • क्योंकि कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी में जमीन के असली मालिक का नाम दिया होता है। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन के लिए किसी भी व्यक्ति के ऊपर केश कर सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपको किसी सरकारी बैंक से लोन प्राप्त करना हो तो आप अपनी जमीन के भूलेख खसरा खतौनी की मदद से आसानी से अपनी जमीन के ऊपर लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस सुविधा के ऑनलाइन होने से राज्य के लोगो को अब स्वराज विभाग में अपनी जमीन की भूलेख खसरा खतौनी प्राप्त करने के लिए लंबी लाइन में लगकर अपना समय बर्बाद नही करना होगा।
  • इस ऑनलाइन वेब सेवा से आप भूलेख खसरा खतौनी को आसानी से देख पाएंगे जिससे आपके समय और पैसे दोनों की बचत होगी।
  • कर्नाटक राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से अपनी जमीन के रिकॉर्ड को अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन पर देख सकता है।
  • इस ऑनलाइन पोर्टल की मदद से आप सत्यापित प्रति प्राप्त करने के लिए भी ऑनलाइन आवेदन करके बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • जब कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी की प्रक्रिया ऑफलाइन थी तब आपको अपनी जमीन की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेखपाल या पटवारी को रिश्वत देनी पड़ती थी।
  • जिससे राज्य में भ्रष्टाचार बढ़ता ही जा रहा था। लेकिन अब आप बिना रिश्वत दिए अपनी जमीन की सही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप कर्नाटक राज्य के नागरिक है और आप अपनी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो आप आसानी से देख सकते हैं इसके लिए आपको ज्यादा कुछ आसान स्टेप्स को step by step फॉलो करना है। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान कर रहे हैं।

Step1. कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले आवेदक को Revenue Department govt of karnataka की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने कर्नाटक स्वराज विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको Bhoomi का एक आइकन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi

Step3. अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपको For Citizen services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi

Step4. इसके बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन शो होने लगेंगे। जिसमे आपको सबसे नीचे दिए गए Bhoomi Online Mutation service के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step5. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुँच जायेगे। इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा। मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपको नीचे दिए गए send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step6. अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP यानी one time password आ जायेगा जिसे आपको दिए गए बॉक्स में एंटर करके सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step7. इसके बाद आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। यहाँ आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमे आपको अपनी सुविधानुसार कोई भी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिस विषय से सम्बंधित जानकारी आपको प्राप्त करनी है।

Step8. सभी दी गयी सभी जानकारी को ध्यान से भरकर और आधार कार्ड नंबर भरकर सब्मिट के बटन पर क्लिक करना है।

Step9. सब्मिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने कर्नाटक भूमि भूलेख खतौनी की सारी जानकारी ओपन हो जाएगी तो दोस्तो इस तरह आप कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपनी जमीन का खसरा खतौनी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi- कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे पूरी जानकारी? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Karnataka Bhulekh Khasra Khatauni Online Check Kaise Kare 2020 In Hindi- कर्नाटक भूमि भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे पूरी जानकारी? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment