झारखंड भूलेख खसरा खतौनी कैसे चेक करें। Jharkhand Bhulekh khasra khatauni 2020 In Hindi

 Jharkhand Bhulekh khasra khatauni 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आपका हमारी वेबसाइट kaisekarehelp में स्वागत है हम आपके लिए अपनी वेबसाइट पर नई से नई महत्वपूर्ण योजना के बारे में बताते रहते है। तो आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में बहुत ही महत्वपूर्ण पोर्टल की जानकारी देने जा रहे है। आज आप इस आर्टिकल में जानने वाले है कि Jharkhand Bhulekh khasra khatauni  कैसे चेक करें।

यदि आप झारखंड के निवासी है और आप कही भी जमीन ले रहे है या आपके पास में पहले से ही जमीन है या तो फिर कोई भी व्यक्ति आपकी भूमि पर जबरजस्ती मालिकाना हक जता रहा है। तो आपके लिए परेशान होने की कोई भी जरूरत नही है अब आप इस पोर्टल के माध्यम अपनी भूमि की पूरी जानकारी ले सकते है आपके लिए बता दे कि आप इस पोर्टल को यूज़ करके आप Jharkhand Bhulekh khasra khatauni चेक कर सकते है।

आपके लिए तो पता ही होगा कि पहले क्या होता था कि आप किसी भी भूमि को खरीदते थे तो आपके लिए उस जमीन की जानकारी लेने के लिए आपको पटवारी के ऑफिस कई चक्कर लगने होते थे। तो कही जाकर आपके लिए उस भूमि की जानकारी मिल पाती थी लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही है झारखंड कि सरकार ने भूमि से जुड़ी सभी जानकारी ऑनलाइन कर दी है अब आप अपनी  Jharkhand Bhulekh khasra khatauni आदि जानकारी ऑनलाइन ही चेक कर सकते है।

इसके लिए आपको कही भी जाने की जरूरत नही है आप अपने घर बैठे ही  Jharkhand Bhulekh khasra khatauni आदि जानकारी चेक कर सकते है। यह सब जानकारी चेक करने के लिए आपके पास में लैपटॉप या मोबाइल फोन का होना जरूरी है और इसके साथ मे internet तभी आप अपने भूमि की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Jharkhand Bhulekh khasra khatauni 2020 क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भूलेख दो शब्दों से मिलकर बना है भू+लेख भू का अर्थ होता है भूमि से और लेख का मतलब लेखन से होता है। इस भूलेख में आपकी पूरी भूमि का ब्यौरा होता है जिस ब्यौरा भूलेख खसरा खतौनी आदि के माध्यम से आप अपनी भूमि पर मालिकाना हक जता सकते है।

यह सभी जानकारी पहले पटवारी के पास मिलती थी और आज भी आपके लिए ऑफलाइन मिल जायेगी लेकिन ऑफलाइन के माध्यम से लोगो का समय बहुत खराब होता था। इस लिए सरकार ने इस पोर्टल को लॉच करके लोगो की समस्या को ठीक कर दिया है यदि आप Jharkhand Bhulekh khasra khatauni  आदि जानकारी को लेना चाहते है तो आपके लिए इस आर्टिकल की जानकारी को शुरू से लास्ट तक ध्यान से पढ़े।

झारखंड भू अभिलेख के लाभ की जानकारी-

यदि आपके लिए बता दे कि झारखंड भू अभिलेख के क्या लाभ है जो लोगो के लिए मिलगे। इसके लाभो की जानकारी नीचे दी गई है तो वह लाभो की जानकारी इस प्रकार है।

  • यदि अपनी भूमि का नक्शा देखना चाहते है तो आप खसरा नंबर या जमाबन्दी नंबर को डाल कर अपनी भूमि का नक्शा देख सकते है।
  • आपके लिए पटवारी के ऑफिस के चक्कर काटने की की भी जरूरत नही है आप अपने घर बैठे ही भूलेख का सभी ब्यौरा ऑनलाइन चेक कर सकते है।
  • आपके लिए इस पोर्टल के माध्यम से भूमि से संबंधित सभी डाटा डिजिटल रूप से परिवर्तित होकर मिलेगा।

झारखंड भू अभिलेख का रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक करें-

अगर अपने कही भी भूमि ली है या किसी भी भूमि का भू अभिलेख देखना चाहते है। तो आपके हम नीचे कुछ स्टेप्स बातने वाले है तो उन स्टेप्स को फॉलो कर के किसी भी भूमि का भू अभिलेख देख सकते है। तो वह स्टेप्स कुछ इस तरह से है।

Step1. यदि आप झारखंड के निवासी हो और अपनी या किसी और भूमि का भूलेख खसरा खतौनी निकल चाहते है तो आपके झारखंड सरकार द्वारा जारी की गई वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके सीधे जा सकते है।

Step2. जैसे ही आप वेबसाइट पर क्लिक करते है तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस आ जाएगा।

 Jharkhand Bhulekh khasra khatauni 2020 In Hindi

Step3. अब आपके लिए अपनी जमाबन्दी नंबर या खसरा नंबर कर भी निकल सकते है।

Step4. आपके लिए अपना जिला चयन करना होगा आप आप जिस जिले में रहते हो आपके लिए बही चयन करना है।

Step5. जिला चयन करने के बाद में आपके लिए अपनी तहसील और गाँव को चयन करना होगा।

नोट- यदि आप दिए गए फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती करते है तो आप अपनी भूमि का ब्यौरा प्राप्त नही कर पाओगे तो आपके लिए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है। तभी आप अपनी भूमि का सारा ब्यौरा निकल सकते है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट झारखंड भूलेख खसरा खतौनी कैसे चेक करें। Jharkhand Bhulekh khasra khatauni 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस झारखंड भूलेख खसरा खतौनी कैसे चेक करें। Jharkhand Bhulekh khasra khatauni 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.