jio mien call forword kaise kare | जियो के फोन में कॉल फॉरवर्ड कैसे करें?

5/5 - (1 vote)

jio mien call forword kaise kare :- दोस्तों आप में से कई सारे लोग कॉल फॉरवर्डिंग कि सर्विस का लाभ अवश्य उठा रहे होंगे। अगर आप जिओ का फोन इस्तेमाल कर रहे हैं और आप जानना चाहते हैं, कि जियो के फोन में कॉल फॉरवर्डिंग कैसे करें?, तो दोस्तों आप इसे बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे। इसे आप अपने फोन की सेटिंग से कर सकते हैं और दूसरा अपने फोन के डायलर पैड से एक यूएसएसडी कोड डालकर इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों किनी परिस्थितियों में हमें इस सर्विस का लाभ उठाना पड़ जाता है और इसके बारे में जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि कभी-कभी यह छोटी सी जानकारी आपके लिए बड़े काम की हो सकती है। तो चलिए लेख में आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि इस सर्विस का आखिर लाभ उठाने के लिए हमें क्या करना पड़ सकता है?, दोस्तों इस जानकारी के में जाने हेतु आपको इस आर्टिकल को अंतिम तक पढ़ना होगा तभी आपको इससे संबंधित और कुछ और भी एडवांस जानकारी मिल पाएगी।

Table of Contents

कॉल फॉरवर्डिंग क्या होता है? 

दोस्तों यह ऐसी टेलीकॉम सर्विस है, जो सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए देती है। इसमें आप अपने किसी भी फोन के कॉल को अपने किसी अन्य फोन नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हैं। इससे पहले नंबर पर कॉल आने वाली आपके दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी और आपके दूसरे नंबर पर जितने भी कॉल आएगी वह तो आएगी ही उसके साथ आपके पहले नंबर की भी कॉल आपको इस नंबर पर रिसीव होने लगेगी। 

साधारण भाषा में दोस्तों जब हम किसी नंबर के सारी कॉल को अपने किसी दूसरे नंबर पर रिसीव करना चाहते हैं, तो हमें कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का लाभ उठाना पड़ता है और तब जाकर कुछ प्रोसेस में हम कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं और इसे यूज कर सकते हैं।

कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस कितने प्रकार की होती है?

दोस्तों कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का लाभ उठाने के लिए आपको कई सारे ऑप्शन मिल जाते हैं और कई सारे कंडीशन में आप कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस का लाभ कितने प्रकार से उठा सकते हैं?, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित।

कॉल बिजी या वेटिंग में रहने की कंडीशन में:-

अगर आप किसी भी दूसरे कॉल पर बिजी रहते हैं या फिर आपकी कॉल वेटिंग में रहती है, तो ऐसे कंडीशन में अगर आप चाहते हैं कि आपके नंबर पर आने वाली कॉल किसी दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाए और उसको कोई रिसीव करें, तो दोस्तों इस कंडीशन में आप  इस सर्विस का लाभ उठा सकते हैं और जब भी आपका कॉल बिजी या वेटिंग में रहेगा, तब उस दौरान अगर आपके नंबर पर कोई कॉल आएगी तो वह आपके दूसरे नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी और उसे कोई भी रिसीव कर पाएगा। 

कॉल रिसीव नहीं होने की कंडीशन में:-

 जब हमारे पास दो फोन होते हैं या फिर हम कहीं बाहर जा रहे होते हैं और घर के फोन को अपने साथ में नहीं ले जाना चाहते हैं, तो ऐसे में हम उस पर आने वाले कॉल को अपने नंबर पर फॉरवर्ड कर सकते हैं। जब भी आप के सेकेंडरी फोन पर कॉल आएगी तो वह कॉल ऑटोमेटिक आपके प्राइमरी फोन में फॉरवर्ड हो जाएगी और आप उसे रिसीव करके बात कर पाएंगे।

अनरीचेबल रहने के कंडीशन में:-

इस वाले कंडीशन में जब भी आपके फोन में नेटवर्क नहीं रहता है या फिर आपका मोबाइल फोन स्विच ऑफ रहता है, तब आप अपने सेकेंडरी फोन के कॉल को अपने प्राइमरी फोन पर फॉरवर्ड करके उसकी सारी कॉल को रिसीव कर सकते हैं और साथ ही में अपने प्राइमरी कॉल को भी आप रिसीव कर सकते हैं। इस वाले कॉल फॉरवर्डिंग ऑप्शन का इस्तेमाल कुछ इसी प्रकार की सिचुएशन में किया जाता है।

Call Waiting enable kare sabhi sim mai 2020

जियो के फोन में कॉल फॉरवर्ड कैसे करें?

अगर आपके पास जियो का फोन है और आप अपने जिओ फोन के कॉल को अपने किसी प्राइमरी मोबाइल फोन पर किन्ही कारणों की वजह से रिसीव करना चाहते हैं, तो दोस्तों हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करके आप इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। दोस्तों आप अपने जिओ के कॉल को अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर फॉरवर्ड कर सकते हैं और दूसरा तरीका आप यूएसएसडी कोड भी डाल कर अपने कॉल को फॉरवर्ड कर सकते हैं, जो हम आपको दोनों ही तरीके नीचे विस्तार से बताने वाले हैं।

जिओ के फोन से कॉल फॉरवर्ड करने का तरीका-

इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. सबसे पहले आप अपने जिओ के फोन को ले ले और उसके बाद इसके ‘मैन्यू ऑप्शन’ पर क्लिक करें।

STEP 2. अब आपको अपने जियो के फोन में जाकर ‘सेटिंग’ को ओपन कर लेना हैऔर इस पर क्लिक कर देना है। 

STEP 3. अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आपको ‘नेटवर्क एंड कनेक्टिविटी’ वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और फिर आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा।

STEP 4. इतना करने के बाद आपको फिर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और इनमें से आपको ‘कॉल फॉरवर्डिंग’ वाले ऑप्शन का चुनाव कर लेना है।

STEP 5. जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया आपको कॉल फॉरवर्डिंग के कई सारे प्रकार मिल जाते हैं और आप इनमें से किसी भी विकल्प का चुनाव अपनी सुविधा अनुसार कर ले और उस विकल्प पर क्लिक कर दें।

STEP 6. अब आपके सामने एक नया इंटरफ़ेस खुलकर आएगा और आपको यहां पर अपने जिस भी प्राइमरी फोन में सेकेंडरी फोन के कॉल कॉल फॉरवर्ड करना चाहते हैं, उसका मोबाइल नंबर दर्ज कर दें। 

STEP 7. अब इतना करने के बाद आपको ‘ओके’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है। इतना करते ही आपके जिओ फोन की कॉल आपके दूसरे प्राइमरी नंबर पर फॉरवर्ड हो जाएगी।

How to make conference call in Hindi

जिओ फोन की कॉल यूएसएसडी कोड के जरिए कैसे फॉरवर्ड करें-

इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. इसके लिए सबसे पहले आपको अपने जियो फोन के डायलर पैड को ओपन कर लेना है।

STEP 2. इसके बाद आपको यहां पर *401*10 Digit mobile no. यहां पर आपको वह मोबाइल नंबर दर्ज करना है, जिस पर आप कॉल फॉरवर्ड करना चाहते हैं।

STEP 3. बस इतनी सी प्रोसेस को करने के बाद आपके जिओ फोन के कॉल को आसानी से फॉरवर्ड किया जा सकता है।

जियो के फोन में से कॉल फॉरवर्ड कैसे हटाए?

दोस्तों अपने जियो के फोन में से कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस को हटाने के लिए आपको वही प्रोसेस दोबारा रिपीट करनी होगी, जिस प्रोसेस को आपने कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए किया था। 

मोबाइल नंबर दर्ज करने तक की प्रोसेस तक आप पूरा जाए और उसके बाद आपने जो मोबाइल नंबर वहां पर कॉल फॉरवर्डिंग के लिए डाला था, उसे वहां से डिलीट कर दें। 

इस प्रकार से आपके जियो फोन से कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस हट जाएगी और अगर आप चाहे तो *403*10 Digit mobile no. इस यूएसएसडी नंबर को डायल करके भी अपने जियो फोन के कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को डीएक्टिवेट कर सकते हैं। 

किसी भी स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग कैसे लगाएं?

 अगर आप किसी भी स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं तो दोस्तों बस कुछ ही आसान स्टेप को फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग के सर्विस को एक्टिवेट कर सकते हैं। चलिए इस विषय पर भी जानकारी को विस्तार से समझते हैं, जो इस प्रकार से नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में जाकर ‘सेटिंग’ को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आपको यहां पर कई सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे और इनमें से आपको ‘सिम कार्ड एंड मोबाइल डाटा’ नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. अब यहां पर आपको सबसे नीचे कॉल सेटिंग नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको  इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 4.  अब यहां पर भी आपको कई सारे ऑप्शन से दिखाई देंगे और आपको यहां पर सबसे नीचे ‘Carrier call setting’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर तुरंत क्लिक कर देना है। 

STEP 5. अब आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा और आपको यहां पर ‘कॉल फॉरवर्डिंग’ का एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

STEP 6. अब यहां पर आपको अपनी कॉल को फॉरवर्ड करने के लिए कई सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे और आप अपने सुविधानुसार ऑप्शंस का चुनाव कर सकते हैं और उस पर क्लिक कर सकते हैं।

 STEP 7. अब यहां पर कुछ सेटिंग अपडेट होगी और उसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलकर आएगा।

STEP 8. अब यहां पर आपको अपने दिस मोबाइल नंबर पर कॉल फॉरवर्ड करना है, उसे दर्ज करना होगा और फिर अंतिम में ‘ओके’ के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आपके स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस एक्टिवेट हो जाती है। 

निष्कर्ष:-

 हमें उम्मीद है कि jio mien call forword kaise kare ? पर आधारित आज का हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल सिद्ध होगा। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे अपने फ्रेंड के साथ और अपने सभी सोशल हैंडल पर शेयर करना ना भूले। इसलिए संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ about jio phone mein call forward kaise kare

Q: क्या किसी भी कंपनी के नंबर पर कॉल फॉरवर्ड किया जा सकता है?

ANS:- जी हां बिल्कुल किया जा सकता है।

Q: क्या जियो के फोन में कॉल फॉरवर्डिंग की सर्विस एक्टिवेट करने के लिए कोई चार्ज देना होगा?

ANS:- जी बिल्कुल भी नहीं यह सर्विस बिल्कुल निशुल्क है।

Q: मैं अपने फोन में कॉल फॉरवर्डिंग को कैसे एक्टिवेट कर सकता हूं?

ANS:- इसके लिए आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़े हैं।

Q: हम एक बार में कितने नंबर पर कॉल फॉरवर्डिंग कर सकते हैं?

ANS:- आप एक बार में केवल एक नंबर पर ही कॉल फॉरवर्डिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Q: जियो के फोन में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए क्या करें?

ANS:- इस विषय पर लेख में दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़े और आपके सवाल का जवाब इस में मिल जाएगा।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment