How to make conference call in Hindi

कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है और कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं।

How to make conference call in Hindi: दोस्तों कभी हमें फोन कॉल पर एक ही बात को कई लोगों को समझाना होता है या फिर किसी परिवारिक परिचर्चा में हमें अपने सगे संबंधियों को जो हमारे यहां पर आसानी से नहीं आ सकते उन्हें कॉन्फ्रेंस कॉल के माध्यम से एक ही स्थान पर बातों को कहा एवं सुना जा सकता है।

जब से कॉन्फ्रेंस कॉल का शुरुआत हुआ है, तब से हमें बाहर बाद बारी बारी से कॉल के जरिए किसी को एक ही बात समझाने की जरूरत नहीं पड़ती हम बहुत ही कम समय में इस बेहतरीन फीचर्स का इस्तेमाल करके अपनी बातों को कई लोगों के साथ साझा कर सकते हैं।

आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को बताएंगे, कि कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है (conference call kya hai) ?, कॉन्फ्रेंस कॉल करने की क्या प्रक्रिया है (conference call kaise karen) ? ।यदि आप इस विषय से संबंधित अब तक इंटरनेट पर सटीक जानकारी ढूंढ रहे थे, तो आप हमारे लिए महत्वपूर्ण लेखकों अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

कॉन्फ्रेंस कॉल क्या होता है ( what is conference call in Hindi ) ?


Conference call kya hai : आज के समय में कॉन्फ्रेंस पाने का ऐसा जरिया है, जिसके जरिए हम एक समय में 1 से 5 लोगों के साथ एक ही समय में कॉन्फ्रेंस कॉल करके बात कर सकते हैं। कॉन्फ्रेंस कॉल को आप ग्रुप कॉल के नाम से भी पुकार सकते हैं। कॉन्फ्रेंस कॉल करने के दौरान जितने भी व्यक्ति लाइव कॉल पर होते हैं, वह सभी एक दूसरे व्यक्ति की बात को कह और सुन सकते हैं।

उदाहरण :- चलिए अब कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है ( conference call kya hai ) ? , इसे आपको उदाहरण देकर समझाने का प्रयत्न करते हैं।

मान लीजिए कि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आपके मित्र या फिर कोई अन्य परिजन या आपके ऑफिस के लोग अलग-अलग जगहों पर रहते हैं। ऐसे में हमें उन सभी लोगों के साथ एक ही बात करनी है, तो ऐसे में हम क्या कर सकते हैं ?। ऐसी परिस्थिति में आप वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल जिसे चाहे उसे एक स्थान से 1 से अधिक लोगों के साथ कर सकते हैं।

कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए हम सब को एक ही साथ कॉल पर ले कर एक दूसरे को कहने एवं सुनने का मौका देते हैं। कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान जितने भी लोग लाइव कॉल पर मौजूद होते हैं वह सभी एक दूसरे की बातों को सुन सकते हैं और अपनी बातों को कह सकते हैं।

कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए हमें किन चीजों की जरूरत पड़ती है (What we need to make a conference call) ?

Conference call karne ke liye kin chijo ki jarurat padti hai : यदि हम कॉन्फ्रेंस कॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए हमें कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, तभी आप एक समय पर एक से अधिक लोगों के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं।कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए हमें निम्नलिखित चीजों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार से है।

  • स्मार्टफोन या कोई भी कीपैड फोन
  • कोई भी कम्युनिकेशन प्रोवाइडर कंपनी का सिम कार्ड
  • कॉल करने के लिए बैलेंस या फिर कोई स्पेशल टैरिफ प्लान
  • जिस जिस को कॉल करना है, उनका मोबाइल नंबर

कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं ( What is the step by step method of making voice conference call) ?


Voice conference call karne ka kya Tarika hai: यदि आप अपने कामों को कम समय में एवं एक से अधिक लोगों के साथ समझाने के लिए वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना है। हम आपको अपने इस लेख में मोबाइल से कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करें ?, कीपैड मोबाइल से कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करें ?, जियो मोबाइल फोन से कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करें ?, आदि के बारे में सारे स्टेप बताने वाले हैं।

स्मार्ट फोन से कॉन्फ्रेंस कॉल करने का क्या तरीका है (How to make a conference call from a smartphone) ?


Smartphone se conference call kaise karen: स्मार्टफोन से वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step 1 . स्मार्टफोन से वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में कॉल लॉग पर एप्लीकेशन को ओपन करना है।
  • Step 2 . इतना करने के बाद आपको सबसे पहले अपने वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल के पहले मेंबर को कॉल करना है।
  • Step 3 . अब आपका पहला नंबर जो आपके वॉइस कॉल तो उठाएगा, तो आपके डायल साइड में अपने आप ही “ऐड कॉल” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 4 . अब आगे आपके फोन में आप के जितने भी कांटेक्ट नंबर सेव होंगे, वह लिस्ट खोल कर आएगी। अब इस लिस्ट में से आप किसे कॉल करना चाहते हैं, उसका नंबर चुन लीजिए
  • Step 5 . नंबर चुनने के बाद आप उस व्यक्ति को कॉल लगा दीजिए, जब आप अपने नए सदस्य को कॉल करेंगे, तो आपके पहले सदस्य को “आपका कॉल होल्ड पर रखा गया है”, नामक एक वॉइस सूचना प्रदान की जाती है।
  • Step 6 . जब आपका दूसरा सदस्य आपके वॉइस कॉल को रिसीव करेगा, तोआपके मोबाइल स्क्रीन पर “कॉल मर्ज” या फिर “ऐड कॉन्फ्रेंस” नामक विकल्प दिखाई देंगे, इसको आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 7 . अब इस तरीके से आप कम से कम 5 लोगों के साथ वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं।

जियो फोन में कॉन्फ्रेंस कॉल करने का क्या तरीका है (How to make conference call from Jio phone?) ?


Jio phone se conference call kaise karen: अगर आपके पास जियो का कीपैड वाला मोबाइल फोन है और आप अपने इस फोन के जरिए वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करना चाहते हैं, तो आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है। जियो फोन से वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए, आसान स्टेप को फॉलो करें।

  • Step 1 . जिओ फोन से वाईफाई फ्रेंड कॉल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में डायल पैड को ओपन करना है।
  • Step 2 . अब यहां पर आप जिसे पहले कॉल करना चाहते हैं, उसका नंबर चुन के उसे कॉल लगा दे।
  • Step 3 . जब आपका पहला सदस्य आपके कॉल को रिसीव कर लेता है, तो आपके सामने तीन नए विकल्प दिखाई देते हैं। पहला विकल्प आप को म्यूट और दूसरा स्पीकर और तीसरा आपको ऑप्शन नामक एक विकल्प दिखाई देगा, आपको ऑप्शन नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • Step 4 . अब “ऑप्शन” नामक विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको यहां पर ऐड कॉल नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना है।
  • Step 5 . अब यहां पर आप जिस को कॉल करना चाहते हैं, उस दूसरे मेंबर का मोबाइल नंबर सर्च करें और उसे कॉल करें।
  • Step 6 . जब आपका दूसरा व्यक्ति भी आपके कॉल को रिसीव कर लेता है, तो आपको यहां पर “मोर” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 7 . अब इस अगले चरण में आपके सामने दो नए और विकल्प दिखाई देंगे। पहला विकल्प आपको “कॉल लॉग” का और दूसरा विकल्प आपको “कांटेक्ट” का दिखाई देगा।
  • Step 8 . इतने सारे चरणों को पूरा करने के बाद यदि आपके स्क्रीन पर “कॉल मर्ज” या फिर “ऐड कॉन्फ्रेंस कॉल” का विकल्प दिखाई देता है, तो इस पर आप क्लिक कर दीजिए।
  • Step 9 . इतना करने के बाद यदि आपके सामने बताए गए दो विकल्प दिखाई देते हैं, तो आप आसानी से जियो फोन में वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल को कर सकते हैं।

किसी भी कीपैड फोन में वॉइस कांफ्रेंस कॉल कैसे करें ( How to make a voice conference call in any keypad phone) ?

Kisi bhi keypad phone mein voice conference call karne ka Tarika kya hai: यदि किसी भी कीपैड फोन कंपनी के द्वारा वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करना चाहते हैं, तो आप आसानी से इसे कर सकते हैं। किसी भी कीपैड फोन कंपनी के जरिए वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने का तरीका नीचे बताया गया है, उसे आप फॉलो करें।

  • Step 1. किसी भी कीपैड फोन में सबसे पहले आपको डायल पैड को ओपन कर लेना है।
  • Step 2 . सबसे पहले डायल पैड में आपको अपने पहले सदस्य को कॉल करना है।
  • Step 3 . जब आपका पहला सदस्य आपके फोन कॉल को रिसीव कर लेता है, तो आपके सामने लेफ्ट हैंड साइड के टॉप डाउन कॉर्नर में “ऑप्शन” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इसमें आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 3 . अब आपके सामने इस अगले चरण में कई सारे ढेरों विकल्प दिखाई देंगे।
  • Step 4 . कई सारे दिखाई दे रहे विकल्पों में से आपको “न्यू कॉल” नामक विकल्प का चयन करना है।
  • Step 5 . अभी यहां पर आपको जिस दूसरे मेंबर को कॉल करना है, उस दूसरे सदस्य के मोबाइल नंबर को दर्ज करके उसे कॉल लगा देना है।
  • Step 6 . जब आपका दूसरा सदस्य आपके कॉल को रिसीव कर लेता है, तो आपके डायल फोन के स्क्रीन पर फिर से लेफ्ट साइड के टॉप डाउन कार्नर में एक बार फिर से “ऑप्शन” नामक विकल्प दिखाई देगा।
  • Step 7 . अब यहां पर आपको “वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल” का विकल्प दिखाई देगा, इस पर आप क्लिक कर दें।
  • Step 8 . इतना करने के बाद आसानी से एक से अधिक मेंबर को वॉइस कॉल करके अपने कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं।

कॉन्फ्रेंस कॉल करने के क्या फायदे हो सकते हैं (What are the benefits of making a voice conference call ) ?


Voice conference call karne ke fayde: हम सभी लोग जानते हैं, वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के बहुत सारे फायदे हैं। आप दुनिया के किसी भी कोने से अपने दोस्तों, सगे संबंधियों एवं ऑफिस के कलिग के साथ आसानी से वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं। चलिए जानते हैं, कि वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं ? , जो इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • आप एक ही समय में 1 से लेकर 5 वॉइस कॉल सदस्यों के साथ वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल आसानी से कर सकते हैं।
  • आज कई बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने इंप्लाइज को वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए जानकारियों का आदान प्रदान करती हैं।
  • आप वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए एक बुजुर्ग व्यक्ति से दूसरे बुजुर्ग व्यक्ति की बात करा सकते हैं।
  • आप आज के समय में एक अनलिमिटेड वॉइस कॉल पैक के जरिए कई लोगों को वॉइस कॉल कर सकते हैं और बातों का आनंद ले सकते हैं।

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल क्या है ? और वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं ?, इस विषय से संबंधित आज के हमारे इस लेख से अवश्य जानकारी प्राप्त हुई होगी। इसके अतिरिक्त हमें यह भी उम्मीद है, कि आप को इस लेख के विषय से संबंधित किसी अन्य लेख को पढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी। हमारा यह लेख आपके मन में उठ रहे सारे सवालों का जवाब देने में सफल रहा होगा।यदि इस लेख से संबंधित आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ:

  1. प्रश्न: एक समय में हम कितने लोगों के साथ वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं ? (How many voice conference calls can we make at a time)

    उत्तर :- एक समय में आप 1 से लेकर 5 व्यक्ति के साथ वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं।
  2. प्रश्न: क्या हम कीपैड फोन में भी वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल आसानी से कर सकते हैं ? (What voice conference call can be made in keypad phone)

    उत्तर :- जी बिल्कुल कीपैड फोन में भी बड़ी आसानी से वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल की जा सकती है।
  3. प्रश्न: वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के दौरान जो व्यक्ति कॉल रिसीव करता है, क्या उसके भी कॉल चार्ज करते हैं ? (Does the person receiving the voice conference call also get a voice charge)

    उत्तर :- वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल को रिसीव करने वाले व्यक्ति का कोई भी अतिरिक्त वॉइस चार्ज नहीं करता है, यह बिल्कुल निशुल्क होता है।
  4. प्रश्न: वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल को करने वाले व्यक्ति का कितना चार्ज कटता है ? (How much does a voice conference call charge)

    उत्तर :- जितना एक व्यक्ति को कॉल करने पर आपके प्रीपेड या पोस्टपेड पर चार्ज करता है, उतना प्रति वॉइस कॉल सदस्य और चार्ज आपको देना होगा।
  5. प्रश्न: वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए किस विकल्प का चयन करें ? (Which option to choose for a voice conference)

    उत्तर :- वॉइस कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए आपको मर्ज या फिर ऐड कॉन्फ्रेंस कॉल के विकल्प का चुनाव करें।

Conference Call Kaise kare । How to Conference Call । Conference Call Setting

Leave a Comment