jio mein call waiting activate Kaise Karen |call waiting deactivate

jio mein call waiting activate Kaise Karen :- जिन लोगों के पास हर वक्त कॉल आते रहते हैं और उनका फोन हमेशा बिजी रहता है और ऐसे में कोई दूसरा व्यक्ति आपको कॉल करें तो आपको ऑन कॉल कैसे पता चले?, इसके लिए आपको अपने फोन में कॉल वेटिंग की सर्विस को एक्टिवेट करना होगा। आजकल जिओ के फोन काफी ज्यादा लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और जो लोग जिओ का फोन इस्तेमाल करते हैं, 

वे लोग इससे संबंधित जानकारी को जानना चाहते हैं और इंटरनेट पर इसका डाटा उपलब्ध ना होने की वजह से लोगों को समस्या होने लगती है और आज हम आपको आपके इसी समस्या के निदान के रूप में इस लेख को प्रस्तुत करते हैं। 

आज के इस लेख में आपको जियो के फोन में कौन सी सेटिंग के जगह कॉल वेटिंग एक्टिवेट करें? एवं कौनसे यूएसएसडी कोड को डालने के बाद इसे एक्टिवेट कर सकते हैं या डीएक्टिवेट करते  कर सकते हैं?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी देंगे अर्थात आपके लिए आज का हमारा यह काफी महत्वपूर्ण और हेल्पफुल होने वाला है, इसीलिए आप इसे अंतिम तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

कॉल वेटिंग सर्विस क्या है? What is call waiting

कॉल वेटिंग की सर्विस लगभग हर एक मोबाइल फोन में पहले से ही दी जाती है और आपको बस इसे एक्टिवेट करना होता है। जब आप इस सर्विस को अपने फोन में एक्टिवेट करके रखते हैं और आप किसी कॉल पर बिजी होते हैं, तो सामने वाले कॉल करने वाले व्यक्ति को कॉल वेटिंग का मैसेज लिखा रहता है और वह समझ जाता है कि आप किसी और कॉल पर बिजी हैं। इसके साथ ही आपको ऑन कॉल पता चल पाएगा कि आपको और कोई दूसरा व्यक्ति कॉल कर रहा है और फिर आप चाहे तो उसे कॉल पर ले सकते हैं या फिर अपनी पहली कॉल को काट कर उसके साथ कॉल पर बात कर सकते हैं। 

कॉल वेटिंग सर्विस को क्यों यूज़ किया जाता है?

जब आप ज्यादातर कॉल पर ही अपनी डील करते हैं और आपके लिए  प्रत्येक कॉल इंपॉर्टेंट होती है और अब किसी भी कॉल को इग्नोर नहीं कर सकते हैं, तब इस परिस्थिति में आपको कॉल वेटिंग सर्विस को एक्टिवेट कर लेना चाहिए। इससे आपके सारे इंपॉर्टेंट कॉल आपको पता चलते रहेंगे और आप वन बाई वन सबसे कॉल पर बात कर पाएंगे और आप अपना बिना किसी रूकावट के काम कर पाएंगे। जिनका ज्यादातर कॉल पर काम होता है, वह लोग इस सर्विस को जरूर इस्तेमाल करते हैं और आप भी कर सकते हैं।

जियो के फोन में कॉल वेटिंग को कैसे एक्टिवेट करें?

अगर आप जियो के फोन को चलाते हैं और आप अपने जियो के फोन में कॉल वेटिंग सर्विस को एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास दो रास्ते हैं, पहला तो आप अपने फोन के सेटिंग में जाकर इसे कर सकते हैं और दूसरा एक यूएसएसडी नंबर डाल कर के भी सर्विस को एक्टिवेट किया जा सकता है। चलिए हम आपको दोनों ही प्रोसेस के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं जो इस प्रकार से  नीचे निम्नलिखित है।

Jio PUK code unlock | jio puk code kaise khole | jio sim puk

जियो के फोन में सेटिंग के द्वारा कॉल वेटिंग सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें-

दोस्तों इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को वन बाई वन फॉलो करना होगा और तब जाकर आप इसे आसानी से एक्टिवेट कर सकते हैं।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के ‘सेटिंग’ में चले जाना है।

STEP 2. अपने फोन की सेटिंग में जाने के बाद आपको कई सारे ऑप्शन सिखा देंगे और आपको उनमें से ‘कॉल सेटिंग’ वाले ऑप्शन का चुनाव कर लेना है।

STEP 3. हम आपको एक नया इंटरफ़ेस दिखाई देगा और इसमें आपको सिम वन और सिम टू का ऑप्शन दिखाई देगा और आप जिस भी सिम में कॉल वेटिंग की सर्विस को एक्टिवेट करना चाहते हैं, उस पर क्लिक कर दें।

STEP 4. और आप कॉल वेटिंग की सर्विस को एक्टिवेट कर दें और इस प्रकार से आपके जिओ फोन में कॉल वेटिंग की सर्विस बड़ी ही आसानी से एक्टिवेट हो जाती है।

यूएसएसडी कोड के जरिए जियो फोन में कॉल वेटिंग की सर्विस कैसे एक्टिवेट करें-

 अगर आप दोस्तों अपने जियो के फोन में सीधे यूएसएसडी कोड को डालकर कॉल वेटिंग की सर्विस को एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

STEP 1. सबसे पहले आपको अपने जियो के फोन को ले लेना है और इसमें आपको डायल पैड को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब आपको अपने डायल पैड में एक यूएसएसडी कोड को डायल करना है, जोकि *411 यूएसएसडी कोड नंबर को अपने जियो फोन से डायल कर देना है।

jio mein call waiting activate Kaise Karen |call waiting deactivate

STEP 3. बस कुछ ही सेकंड में जिओ कंपनी के माध्यम से आपके जिओ के मोबाइल नंबर पर कॉल वेटिंग के सर्विस को एक्टिवेट कर दिया जाता है और अब जब भी आपके ऑन कॉल पर कोई फोन आएगी तो फोन करने वाले को और आपको कॉल वेटिंग का मैसेज दिखाई देने लगेगा।

कॉल वेटिंग के सर्विस को एक्टिवेट करने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं?

 दोस्तों कॉल वेटिंग सर्विस को एक्टिवेट करने का अपने बहुत सारे फायदे हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • कॉल वेटिंग के सर्विस को एक्टिवेट करने के बाद आपकी कभी भी इंपॉर्टेंट कॉल मिस नहीं होती है और आप चाहे तो ऑन कॉल अपने इंपॉर्टेंट कॉल को रिसीव कर सकते हैं या फिर अपनी पहली कॉल को डिस्कनेक्ट करके उसे कॉल कर सकते हैं।
  • आप किसी दूसरे कॉल पर होते हैं और आपको कोई दूसरा व्यक्ति कॉल करता है और आपके फोन में कॉल वेटिंग के सर्विस एक्टिवेट नहीं रहती है, तब उसे समझ में नहीं आता है, कि आखिर कॉल क्यों नहीं लग रहा है और वहीं पर अगर आप इस सर्विस को एक्टिवेट करते हैं, तब सामने वाले को पता चल जाता है कि आप किसी और कॉल पर व्यस्त है और वह परेशान नहीं होता है।
  • कॉल वेटिंग के दौरान कल आने वाले का नंबर या फिर अगर आपने उसका मोबाइल नंबर सेव रखा होगा तब आपको उसका नाम दिखाई देने लगेगा और आप उसको रिसीव कर सकते हैं।
  •  कॉल वेटिंग के सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए आपको बिल्कुल निशुल्क सुविधा हर एक टेलीकॉम कंपनी प्रदान करती है।

निष्कर्ष:-

हमने आप की आवश्यकता को समझते हुए और आपकी प्रॉब्लम को ध्यान में देकर jio ke phone mein call waiting activate kaise karen?, से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए काफी यूज़फुल और सहायक सिद्ध हुआ होगा। इस लेख से संबंधित अगर आपके कोई भी सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और दोस्तों आप इस लेख को अपने मित्र जन और अपने सभी सोशल हैंडल पर शेयर करना ना भूलें।

FAQ About jio ke phone mein call waiting activate kaise karen

Q: क्या कॉल वेटिंग के सर्विस सभी टेलीकॉम कंपनियां प्रदान करती है?

ANS:-  जी हां सभी टेलीकॉम कंपनियां इस सर्विस को प्रदान करती हैं।

Q: कॉल वेटिंग को एक्टिवेट करने के लिए क्या हमें कोई अतिरिक्त चार्ज देना होता है?

ANS:- जी हां बिल्कुल इस सर्विस को सभी टेलीकॉम कंपनियां बिल्कुल निशुल्क में प्रदान करती हैं। आपको इसके लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होता है।

Q: कीपैड मोबाइल फोन में कॉल वेटिंग सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें?

ANS:- कीपैड मोबाइल फोन में कॉल वेटिंग सर्विस को एक्टिवेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन के सेटिंग में चले जाना है और उसके बाद आपको वहां पर कॉल सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा और उसके बाद  आप जिस सिम कार्ड को कॉल वेटिंग की सर्विस एक्टिवेट करना चाहते हैं, उसका चुनाव करें और उसके बाद कॉल वेटिंग के सर्विस को एक्टिवेट कर दें बस इतना ही करने पर आपके कीपैड मोबाइल फोन में कॉल वेटिंग की सर्विस कुछ ही सेकंड में एक्टिवेट हो जाती है।

Q: स्मार्ट फोन में कॉल वेटिंग की सर्विस को कैसे एक्टिवेट करें?

ANS:-  इसके लिए आपको हमारा यह लेख शुरू से अंत तक पढ़ना होगा और आपके इस सवाल का विस्तार पूर्वक पर जवाब मिल जाएगा।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment