family pension rules in hindi – फैमिली पेंशन के नियम

family pension rules – अगर आपके परिवार में पेंशन लेने के दिन आ रहे हैं तो आपको यह खबर पढ़नी चाहिए क्योंकि केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन के नियम में काफी बड़ा बदलाव किया है जो पेंशन पाने वाले लोगों के लिए और फायदेमंद साबित होने वाला है। 

जैसा कि आप जानते होंगे कि अगर किसी परिवार में नौकरी करने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो सरकार के द्वारा उसके परिवार को फैमिली पेंशन दिया जाता है मगर इसमें भी सरकार ने कुछ नियम बना रखे थे अब सरकार उन सभी नियमों में कुछ बदलाव कर रही है जिसके तहत नए फैमिली पेंशन के नियम के बारे में हमने विस्तार पूर्वक जानकारी नीचे दी है। 

Family pension

आपको बता दें कि सरकार ने 1974 में एक नियम बनाया था जिसके तहत परिवार में काम करने वाले व्यक्ति की अगर मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को घर चलाने के लिए सरकार के तरफ से कुछ पेंशन या मदद राशि दी जाती है। मगर उस व्यक्ति को यह सुविधा नहीं दी जाती है जिसके नौकरी करने वाले इंसान पर किसी सरकारी कर्मचारी की मृत्यु या मृत्यु के लिए उकसाने का आरोप लगा हो। 

अर्थात अगर किसी व्यक्ति को नौकरी से इसलिए निकाला गया या उसकी मृत्यु हो गई पर उस पर आरोप था कि उसने किसी सरकारी कर्मचारी की मृत्यु की है या किसी को मृत्यु के लिए उकसाया है तो उसके परिवार को सरकार के तरफ से फैमिली पेंशन नहीं दिया जाता था जब तक उस व्यक्ति पर लगा आरोप सिद्ध ना हो जाए। 

अगर किसी व्यक्ति पर किसी तरह का आरोप लगा है तो उसे तो सरकार के तरफ से टेंशन नहीं मिलेगा साथ ही उसके परिवार को भी पेंशन पाने की इस सुविधा से बेदखल कर दिया जाएगा, पर अब केंद्र सरकार 21 जुलाई 2021 से एक नया नियम लागू करने जा रही है। 

इसे भी पड़े – Rastriya Parivarik Labh Yojana Status ऑनलाइन कैसे देखें

फैमिली पेंशन के नियम – 21 जुलाई 2021 के बाद से

सरकार ने एक नया नियम लागू किया है जो सभी व्यक्तियों के लिए 21 जुलाई 2021 से लागू होगा। इस नियम में सरकार ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति के ऊपर किसी सरकारी व्यक्ति की मृत्यु या किसी को मृत्यु के लिए उकसाने का आरोप लगा है तो जब तक उसका आरोप सिद्ध नहीं हो जाता तब तक उसके परिवार को सभी प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। 

हालांकि हम आपको बता दे पहले वाले नियम में परिवार को दी जाने वाली सभी प्रकार की सरकारी सुविधाएं रूकती चाहती थी मगर जब आरोप गलत सिद्ध होता था तो जितने दिन से उनकी सुविधाएं रुकी हुई थी वह सब जोड़ कर एक साथ दी जाती थी। हालांकि इसमें काफी त्रुटियां थी कहीं बाहर कोई व्यक्ति दुश्मनी के अभाव में गलत आरोप लगा देता था और इस वजह से व्यक्ति के परिवार को कई सालों तक कोर्ट के चक्कर काटने पड़ते थे। 

सरकार इस बात को समझते हुए 2021 से फैमिली पेंशन के नियम में एक बदलाव किया है जिसमें उन्होंने कहा कि जब तक किसी पर लगा कोई आरोप सिद्ध नहीं हो जाता तब तक उसके परिवार को सभी प्रकार की सुविधाएं जिस में फैमिली पेंशन भी शामिल है वह दिया जाएगा। 

FAQ About family pension rules in hindi

Q. फैमिली पेंशन क्या होता है?

जब किसी परिवार में कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो जाती है तो सरकार के तरफ से उसे कुछ रासी दि जाति है ताकि वह परिवार अपने घर का गुजर-बसर कर सके उसे फैमिली पेंशन कहा जाता है। 

Q. किस स्थिति में फैमिली पेंशन नहीं मिल सकती?

आजकल आपको हर स्थिति में फैमिली पेंशन दी जाएगी। अगर आपके घर में एकमात्र कमाने वाले इंसान की मृत्यु हो गई है तो सरकार से आप पेंशन का अनुरोध कर सकते हैं। 

Q. फैमिली पेंशन के नियम में क्या बदलाव किया गया?

आपको बता दें कि फैमिली पेंशन में एक बड़ा बदलाव किया गया है कि अगर नौकरी धारक जिसकी मृत्यु हो चुकी है उस पर किसी भी तरह का मृत्यु या मृत्यु के उकसाने का आरोप लगा है तो उसके परिवार को पेंशन बंद कर दिया जाता था मगर इस नियम में बदलाव करते हुए सरकार ने कहां है कि जब तक किसी व्यक्ति के ऊपर लगे आरोप सिद्ध नहीं हो जाते तब तक उसके परिवार को सभी प्रकार की फैमिली पेंशन सुविधा दी जाएगी। 

Q. फैमिली पेंशन की सुविधा कैसे शुरू की जा सकती है?

अगर आपको अपने परिवार के लिए फैमिली पेंशन की सुविधा शुरू करवानी है तो इसके लिए आपको म्युनिसिपल ऑफिस में जाकर नौकरी करने वाले व्यक्ति के सभी दस्तावेज जिससे उनकी नौकरी सिद्ध होती हो और एक आवेदन पत्र लेकर जाएं। आजकल आप ऑनलाइन भी फैमिली पेंशन की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए आप किसी CMS सेंटर में अनुरोध करें। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं आप इस बात को समझे होंगे कि सरकार ने family pension rules in hindi में कौन सा नया बदलाव किया है। और इस बदलाव से किस तरह का फायदा लोगों को होने वाला है। अगर आपके घर में फैमिली पेंशन शुरू होने वाली है तो इस नियम को याद रखें और अगर आप ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जिसे फैमिली पेंशन के नियम के बारे में पता होना चाहिए तो इस लेख को साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूलें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.