Rastriya Parivarik Labh Yojana Status ऑनलाइन कैसे देखें 2021।

5/5 - (1 vote)

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status का ऑनलाइन स्टेटस देखने के लिए आपको सबसे पहले अपना इस योजना में आवेदन करना होगा। दोस्तों उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा यह एक ऐसी योजना है जिसमें परिवार के मुखिया की अकस्मात मृत्यु हो जाने पर सरकार की तरफ से पीड़ित परिवार को मुआवजे के रूप में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है।

आज हम आपको अपने इस लेख में राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना 2021 क्या है? एवं राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश 2021 में अपना आवेदन कैसे करें? से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप भी उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं तो दोस्तों इस योजना का आवश्यकता पड़ने पर लाभ अवश्य उठाएं। तो चलिए लेख में आगे की ओर बढ़ते हैं और इस लाभकारी योजना के बारे में विस्तार से जानकारी को समझते हैं।

Table of Contents

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status Highlight 2021

योजना का नामराष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश राज्य सरकार
विभागसमाज कल्याण विभाग
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के गरीब नागरिक
उद्देश्यआर्थिक सहायता प्रदान करना
आवेदन मोड़ऑनलाइन
राशि30 हजार
साल2021
आधिकारिक वेबसाइटnfbs.upsdc.gov.in

यूपी राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना क्या है 2021

यूपी राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत प्रदेश के नागरिक के परिवार के किसी भी मुखिया की मृत्यु हो जाने पर सरकार की तरफ से उसे मुआवजे के रूप में ₹30000 की आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की जाती है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं परिवार का मुखिया अपने परिवार को चलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ऐसे में अगर अकस्मात परिवार के मुखिया की मृत्यु हो जाने पर परिवार की आर्थिक स्थिति खराब हो जाती है और परिवार के सदस्यों को जीवन यापन करने के लिए कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने राज्य में इस समस्या को समझते हुए गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है। अगर आप भी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं और इस प्रकार की अगर अकस्मात घटना हो जाती है तब आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इसके लिए आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी हम आगे इस लेख में विस्तार पूर्वक देंगे।

उत्तर प्रदेश परिवारिक लाभ योजना के लिए पात्रता 2021

इस लाभकारी योजना के अंतर्गत लाभार्थी बनने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा निर्धारित किए गए कुछ पात्रता मापदंड को समझना होगा और उसके बाद ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन करना होगा। यूपी परिवारिक लाभ योजना की पात्रता? के लिए नीचे दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़े।

  • अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी हैं तभी आप इसका लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • परिवार के मुखिया के अलावा अगर परिवार के किसी अन्य सदस्य की मृत्यु होती है तब ऐसे में आपको इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।
  • मृतक मुखिया की आयु कम से कम 18 वर्ष या 60 वर्ष के बीच में होनी अनिवार्य है।
  • अगर आप गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं तब ऐसे में आप इस योजना के लिए अपना सफलतापूर्वक से आवेदन कर सकते हैं।
  • जिन उम्मीदवारों के परिवार की कुल वार्षिक आय ₹56000 से कम है या फिर इतनी ही है तब ऐसे में आप इस योजना के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  •  इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले योग्य उम्मीदवारों को आवेदन करने का पूरा अधिकार है।
  • उम्मीदवार के परिवार के अगले मुखिया सदस्य के पास किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है ताकि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि आपके खाते में प्राप्त हो सके।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 2021

इस लाभकारी योजना में आवेदन करने के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और आप बिना उन आवश्यक दस्तावेजों के अपना इस योजना में सफलतापूर्वक से आवेदन पूरा नहीं कर पाएंगे और इसीलिए नीचे परिवारिक लाभ योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है? इसकी जानकारी नीचे विस्तार से पढ़े।

  • आवेदन करने के दौरान उम्मीदवारों को आधार कार्ड की आवश्यकता होगी।
  •  जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया योजना में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को लाभ प्रदान कर दिया जाएगा, इसीलिए आपको अपना आय प्रमाण पत्र बनवाना बेहद आवश्यक है।
  • परिवार के मुखिया की मृत्यु होने पर उस का मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।
  • बैंक पासबुक की प्रतिलिपि आवेदन फॉर्म में लगेगी।
  • आप अपने योजना के आवेदन फॉर्म में पहचान प्रमाण पत्र के रूप में वोटर आईडी कार्ड या फिर कोई अन्य पहचान प्रमाण पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मृतक मुखिया के मृत्यु का आयु प्रमाण पत्र भी चाहिए होगा।
  • एक स्थाई मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • उम्मीदवार के वर्तमान समय का नवीनतम दो पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन फॉर्म में लगेगा।

यूपी राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना फॉर्म भरने के लिए आवश्यक गाइडलाइन की जानकारी

राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना फॉर्म गाइडलाइन के बारे में हमें जानकारी होनी चाहिए, इस जानकारी के आधार पर ही हम अपने आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारी को भर पाएंगे। इस विषय से संबंधित जानकारी के बारे में जाने हेतु नीचे विस्तार से पढ़े।

  • योजना के उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को अंग्रेजी भाषा में भरना होगा।
  • अगर आप सरकारी बैंक का विवरण अपने आवेदन फॉर्म में दे रहे हैं तब ऐसे में सरकारी बैंक का कोई भी विवरण मान्य नहीं होगा अपितु इसके बदले में आपको कोई अन्य बैंक का विवरण देना होगा।
  • आवेदन फॉर्म में आप जो भी जानकारियां दर्ज करेंगे वे सभी वैध होंगी और इसीलिए आपको सही जानकारी दर्ज करना है।
  • आवेदन फॉर्म में केवल तहसील के द्वारा बनाए गए आय प्रमाण पत्र को मान्यता प्रदान की गई है।
  •  परिवार के मुखिया  का मृत्यु प्रमाण पत्र आप तहसील से या फिर ग्राम पंचायत एवं जिला अस्पताल से बनवा कर आवेदन फॉर्म में संलग्न कर सकते हैं।
  • उम्मीदवार को अपने सभी प्रकार के दस्तावेज को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा और प्रत्येक दस्तावेज का साइज लगभग 20KB से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना यूपी ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? – Up Rashtriya parivarik Labh Yojana main online aavedan kaise karen 2021

Up Rashtriya parivarik Labh Yojana main online aavedan kaise karen
Up Rashtriya parivarik Labh Yojana main online aavedan kaise karen

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया इस लाभकारी योजना के लिए सरकार ऑनलाइन आवेदन मांग रही है और अगर आप भी यूपी परिवारिक लाभ योजना में अपना आवेदन करना चाहते हैं तब आपको इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा, जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं।

STEP 1. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश शासन के आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और उसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाने के बाद आपको यहां पर राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना में आवेदन करने हेतु आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और साथ ही में यहां पर आपको जानकारी भी दर्ज करने के लिए कही जाएगी।

STEP 3. अब इस आवेदन फॉर्म में पूछे जा रही जानकारियों को आप को एक-एक करके सबसे पहले पढ़ना है और उसके बाद उसी हिसाब से इसमें अपने जानकारी को दर्द करना है।

STEP 4. अपने द्वारा दर्ज की गई जानकारी को एक बार सबसे पहले अच्छे तरीके से जांच ले और उसके बाद आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मांगे जा रहा है सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेजों को एक-एक करके अपलोड कर देना है।

STEP 5. इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के सबसे नीचे इसे सबमिट करने का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 6. बस इतने स्टेप को फॉलो करने के बाद आपका बड़ी ही आसानी से राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना उत्तर प्रदेश के लिए ऑनलाइन आवेदन पूरा हो जाता है।

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status ऑनलाइन कैसे देखें 2021

अगर आपने इस योजना में अपना सफलतापूर्वक आवेदन कर लिया है और आपको आवेदन किए हुए कुछ दिन हो चुके हैं और आप आप जानना चाहते हैं कि आपके द्वारा आवेदन किए गए आवेदन फॉर्म का आखिरी स्टेटस क्या है तो इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना है और उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना का ऑनलाइन स्टेटस आसानी से देख लेंगे।

STEP 1. योजना का ऑनलाइन घर बैठे स्टेटस देखने के लिए आपको सबसे पहले एक बार फिर से समाज कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश शासन की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. अब इस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अपना ‘डिस्ट्रिक्ट’ का चुनाव करना है और उसके बाद अपने आवेदन फॉर्म के ‘रजिस्ट्रेशन नंबर’ को यहां पर दर्ज करना है।

STEP 3. अब इतने प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको दिखाई दे रहे ‘सर्च’ बटन पर क्लिक कर देना होगा।  

Rastriya Parivarik Labh Yojana Status
Rastriya Parivarik Labh Yojana Status

STEP 4. बस इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के बाद आप का आवेदन स्टेटस आपके सामने दिखाई देने लगेगा।

राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना आवेदन फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें – Rashtriya parivarik Labh Yojana up PDF form download  in Hindi 2021

अगर दोस्तों आप उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत आवेदन करने से पहले आवेदन फॉर्म का प्रारूप डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर आप क्लिक कर सकते हैं और उसके बाद आप को एक नए पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा और फिर वहां से आप योजना के आवेदन फॉर्म को पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर पाएंगे।

राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना फॉर्म पीडीएफ लिंक

राष्ट्रीय पारिवारिक योजना उत्तर प्रदेश के लाभ 2021

इस योजना के बहुत सारे लाभ हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • इस लाभकारी योजना के अंतर्गत ऐसे गरीब परिवार के मुखिया जिसकी अकस्मात मृत्यु हो गई है उसके परिवार को प्रदान किया जाएगा।
  •  योजना के अंतर्गत लाभार्थी परिवार को करीब आर्थिक सहायता के रूप में सरकार ₹30000 की धनराशि प्रदान करेगी।
  •  परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना का लाभ प्राप्त करके अपने जीविका को चलाने के लिए छोटी दुकान खोल सकता है और अपने कमाई का एक छोटा जरिया बना सकता है, जिसके जरिए उसके परिवार को किसी और के ऊपर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • योजना में आवेदन करने के पश्चात करीब 45 दिनों के भीतर भीतर ही लाभार्थी को योजना की धनराशि उसके सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।
  • योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को लेने के लिए उम्मीदवारों को किसी के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी और वह सीधे ही इस योजना का लाभ अपने बैंक खाते में प्राप्त कर पाएंगे।
  •  योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि लाभार्थियों को किस्तों में नहीं अपितु एक साथ प्रदान कर दी जाती है।
  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार इस लाभकारी योजना का लाभ प्रदेश के शहरी एवं ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में योग्य उम्मीदवारों को प्रदान करेगी।

FAQ about rashtriya parivarik Labh Yojana status 2021

Q: यूपी राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत कितनी धनराशि लाभार्थियों को दी जाती है?

ANS:- वर्ष 2013 से पहले इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को केवल ₹20000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती थी परंतु अब वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार ने योजना के अंतर्गत ₹30000 की धनराशि को आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करने का निर्णय लिया है।

Q: राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के अंतर्गत धनराशि आवेदन के बाद कितने दिनों के भीतर मिल जाती है?

ANS:- सहायता राशि 45 दिनों के अंदर अंदर आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों के बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।

Q: राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना यूपी के लिए आवेदन हेतु योग्यता क्या है?

ANS:-  अगर आपके परिवार के मुखिया की उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में थी जिसकी मृत्यु हो चुकी है, इस परिस्थिति में आप योजना में आवेदन करने हेतु योग्य माने जाएंगे।

Q: यूपी राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना में आवेदन कैसे करें?

ANS:- इस योजना के लिए आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसकी पूरी जानकारी आर्टिकल में विस्तार से बताई गई है।

Q: राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

ANS:- इस लाभकारी योजना की आधिकारिक वेबसाइट आवेदन करने के लिए nfbs.upsdc.gov.in है।

निष्कर्ष:-

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में आप सभी लोगों को Rastriya Parivarik Labh Yojana Status ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? से संबंधित विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और साथ ही में हमने आपको योजना में आवेदन करने का भी कंपलीट प्रोसेस बताया है।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह जानकारी आपके लिए हेल्पफुल होगी। आर्टिकल पसंद आने पर आप इसे अपने मित्रों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले। कोई भी सवाल या फिर सुझाव अगर आप हम तक देना चाहते हैं तो इसके लिए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें धन्यवाद। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment