ews certificate kya hota hai | ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

ews certificate kya hota hai : भारत सरकार समय-समय पर भारत के देशवासियों के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं लाती है। जिन योजनाओं से भारत के देशवासियों को काफी लाभ प्राप्त होता है। ऐसे में ही भारत सरकार ने भारत की जनता के लिए बहुत सी एम कदम उठाया है।

भारत सरकार ने अपनी इस योजना को ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के रूप में जारी किया है। यह एक ऐसा प्रमाणपत्र है, जो कि मध्यमवर्गीय लोगों को आरक्षण प्रदान करने के लिए बनाया गया है। भारत सरकार ने इस नई योजना प्रणाली को गरीब व्यक्तियों को ध्यान में रखते हुए संचालित किया है।

तो दोस्तों आज हम आप सभी लोगों को अपने इस लेख के माध्यम से ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के विषय में विस्तार पूर्वक से चर्चा करेंगे। आज आप सभी लोगों को हमारे इस लेख में ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्या है? ews सर्टिफिकेट क्यों बनवाए? ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का पात्रता मापदंड? ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?, इत्यादि विषय पर जानकारी जानने को मिलेगी। यदि आपने जानने के लिए इच्छुक है, ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के बारे में तो कृपया आप हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

ews certificate kya hota hai

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत भारत के सभी आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को लाभ प्राप्त कराया जाएगा। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के अंतर्गत भारत के आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को आरक्षण व्यवस्था का लाभ प्राप्त कराया जाएगा।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट इनकम सर्टिफिकेट की तरह ही होता है, जो कि आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट करने का भारत सरकार का मुख्य उद्देश्य सामान्य वर्ग के सभी नागरिकों को आरक्षण प्राप्त कराना।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट क्यों बनवाए?

ews सर्टिफिकेट भारतवर्ष में सामान्य वर्ग के नागरिकों को आरक्षण प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। भारत के सामान्य वर्ग के लोगों के नागरिकों को काफी समय से आर्थिक रूप से दबाया जा रहा था, जिसके कारण भारत सरकार आरक्षण व्यवस्था को लागू कर रही है।

यदि आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाते हैं, तो आपको इस योजना के तहत सरकार द्वारा कुछ प्रतिशत का आरक्षण प्रदान किया जाता है, जिनका विवरण नीचे किया गया है ( कृपया आप इस लेख को अन्य तक अवश्य पढ़ें।)

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का लाभ कौन प्राप्त कर सकता है?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का लाभ भारत के सभी गरीब परिवारों को दिया जाएगा। जैसा कि हम पहले से ही जानते ,हैं कि अब तक इसके पहले भारत में केवल sc-st और ओबीसी कैटेगरी के लोगों को ही आरक्षण दिया जाता था, परंतु अब ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की मदद से भारत के सामान्य वर्ग के लोगों को भी आरक्षित किया जाएगा।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के तहत कितने प्रतिशत का आरक्षण प्राप्त हो सकता है?

यदि आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में आवेदन करते हैं, तो आपको किसी भी सरकारी संस्थान या फिर सरकारी नौकरी मे आवेदन करने के लिए लगभग 10% तक का आरक्षण प्राप्त कराया जाएगा।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में एक परिवार के कितने लोग जुड़ सकते हैं?

इस योजना के अंतर्गत परिवार के सभी सदस्यों को जोड़ा जाता है। जिस प्रकार आप राशन कार्ड पर अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम ऐड करवाते हैं, ठीक उसी प्रकार से आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में भी अपने परिवार के सभी सदस्यों का नाम नामांकित करवा सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस की संपूर्ण आय में परिवार के किन-किन व्यक्तियों का आय जोड़ा जा सकता है?

इस योजना के अंतर्गत परिवार के ऐसे व्यक्तियों का जोड़ा जाता है, जो कि बालिक रूप से कमाई करते हो, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से है।

  • आवेदन कर्ता की सालाना आय।
  • यदि आपके माता-पिता हैं और वार्षिक या मासिक रूप से इनकम करते हैं, तो उनकी सालाना आय।
  • आपकी पत्नी की वार्षिक आय।
  • यदि आपके भाई बहन हैं और अविवाहित हैं, तो उनकी सालाना आय।
  • आपके अविवाहित और बालिक बच्चों की वार्षिक आय।
  • यदि आपका कोई मकान है और उसका किराया आता हो, तो उसकी आए।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए संपूर्ण परिवार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?


यदि आप भी बनवाना चाहते हैं, ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट तो आपके संपूर्ण परिवार की वार्षिक आय लगभग ₹8,00,000 से कम होनी चाहिए, यह आय न केवल आपकी है, बल्कि आपके परिवार के सभी सदस्यों की होती है।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का पात्रता मापदंड?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए आपके पास कुछ पात्रता मापदंड का होना अति आवश्यक है। यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास नीचे बताई गई पत्रताएं होनी अति आवश्यक है;

  • यदि आपका घर 1000 वर्ग फीट से अधिक जगह में पहला हो, तो आप इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको सामान्य वर्ग ( GENERAL CATEGORY ) से संबंधित होना चाहिए।
  • आपके परिवार की वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए?
  • आपके परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी पद पर कार्यरत नहीं होना चाहिए?
  • ऐसे व्यक्ति जिन पर संपत्ति कब्जा करने का आरोप हो वह इस योजना में भागीदारी नहीं बन सकता।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप की कृषि भूमि 5 एकड़ से कम होनी चाहिए।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज?

जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी दस्तावेज का होना अति आवश्यक है, ठीक उसी प्रकार की ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में आवेदन करने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी दस्तावेज होनी चाहिए, जिनका विवरण नीचे निम्नलिखित रुप से किया गया है;

  • आवेदन कर्ता का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आवास/निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार के सभी व्यक्तियों का आय प्रमाण पत्र
  • परिवार के मुखिया का बैंक स्टेटमेंट
  • जमीन तथा संपत्ति से जुड़े दस्तावेज
  • पैन कार्ड
  • एक या दो पासपोर्ट साइज फोटो

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हमारे द्वारा नीचे बताया गए कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करने होंगे। आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट में ऑनलाइन आवेदन बड़ी ही आसानी से कर पाएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं आवेदन प्रक्रिया;

  1. सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़े ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा। आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक से इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।
  1. इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपके सामने इसका फोन पर खुलकर आ जाएगा, जहां पर आपको अपना पंजीकरण करना होगा।
  2. पंजीकरण करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  3. आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को बड़ी ही सावधानी पूर्वक से भरना होगा और रजिस्टर के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  4. अब इसी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, अब आपको यहां पर ओटीपी दर्ज करने को कहा जाएगा।
  5. आप जिस भी आईडी ( फोन नंबर या ईमेल आईडी ) से लॉगिन हुए रहे होंगे, उस पर एक ओटीपी आएगा जिसे आप को फिलअप करना होगा।
  6. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको नीचे VALIDATE का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा, आपको सिंपल इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  7. आप जैसे ही VALIDATE पर क्लिक करते हैं, तो आप का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाता है।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें?

  1. सबसे पहले आपको पुनः इसी वेबसाइट को ओपन कर लेना है।
  2. अब आप इस वेबसाइट पर लॉगइन करते हैं, इस के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  3. अब आपको अप्लाई फॉर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  4. आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन पर सभी सर्विस की लिस्ट देखने को मिल जाएगी, जहां पर आपको एक सर्च बॉक्स देखने को मिलेगा, इस सर्च बॉक्स में आपको ECONOMICALLY सर्च करना होगा।
  5. अब आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा, उस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जहां पर आप से संबंधित पूछी गई सभी जानकारियों को भरना होगा।
  6. सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको FINAL SUBMIT का बटन देखने को मिल जाएगा, आपको सिंपली इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  7. इतना करने के बाद आपको अपने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की रसीद देखने को मिल जाएगी और आप अपने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।
  8. यदि आप चाहें, तो अपने ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट का प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं।

Rajasthan tarbandi yojana kya hai 2021| राजस्थान तारबंदी योजना क्या है?

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख ews certificate kya hota hai में आप सभी लोगों को काफी पसंद आया होगा, यदि हां! तो आप इस लेख को अवश्य शेयर करें, ताकि आपके मित्रों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है, तो हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ :-

Q. क्या ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए हमें कोई चार्ज देना होता है?

Ans. जी नहीं।

Q. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाने के लिए परिवार की वार्षिक आय कितनी होनी चाहिए?

Ans. ₹8,00,000 / वर्षिक आय।

Q. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट किस वर्ग के लोग बनवा सकते हैं?

Ans. सामान्य वर्ग के लोग।

Q. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट से क्या लाभ है?

Ans. सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को आरक्षण प्रदान करना।

Q. ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट से कितने प्रतिशत तक का आरक्षण प्राप्त होता है?

Ans. 10% तक का आरक्षण।



Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

4 thoughts on “ews certificate kya hota hai | ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।”

Leave a Comment