Rajasthan tarbandi yojana kya hai 2021| राजस्थान तारबंदी योजना क्या है?

Rajasthan tarbandi yojana kya hai: राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के किसानों के लिए समय-समय पर अनेकों प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। राजस्थान सरकार ने अब तक जितनी भी सरकारी योजनाएं संचालित की हैं, उन योजनाओं से राजस्थान के किसान भाइयों और बहनों को काफी लाभ प्राप्त हुआ है। अभी हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा वहां के किसानों के लिए वहां की किसानों के लिए तारबंदी योजना की शुरुआत की गई है।

तारबंदी योजना को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य फसलों को नष्ट होने से बचाना है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान राज्य के सभी किसानों को अपने खेतों में तारबंदी करने के लिए कुछ वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। इस योजना का लाभ प्राप्त करके सभी लाभार्थी अपने अपने खेतों की तारबंदी कर सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आप सभी लोगों को राजस्थान तारबंदी योजना क्या है? ( Tarbandi kya hai ) और राजस्थान तारबंदी योजना से जुड़ी हुई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां विस्तार पूर्वक से समझाया है। यदि आप राजस्थान तारबंदी योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे द्वारा लिखे गए इस महत्वपूर्ण लेखक को अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

राजस्थान तारबंदी योजना की लांच डिटेल (Rajasthan tarbandi scheme launching detail 2021 in Hindi)

योजना का नामराजस्थान तारबंदी योजना
लाभार्थीराज्य के लघु एव सीमान्त किसान
शुरुआत2017-18
उधेशयकिसानों को तारबंदी मे 50% सब्सिडी देना
वर्तमान आवेदनClick here
Rajasthan Tarbandi Yojana Ki Launching Details

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 क्या है? ( About Rajasthan tarbandi yojana 2021 )

Rajasthan tarbandi yojana 2021 ki jankari: राजस्थान तारबंदी योजना राजस्थान के किसानों के लिए संचालित की गई है। खेतों के चारों तरफ बाढ़ बनाकर खेतों को घेरना ही तारबंदी कहलाता है।

अपनी फसलों को जानवरों से सुरक्षित करने के लिए तारबंदी करना बहुत आवश्यक है। खेतों की तारबंदी करने के लिए काफी लागत लगती है, जिसे आसान करने के लिए राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना को संचालित किया गया है।

खेतों में तारबंदी करने के लिए राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत लगभग 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस योजना के तहत अधिकतम 400 मीटर तक की तारबंदी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कराई जा रही है।

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 में किसान भाई बहनों को तारबंदी के लिए कितनी सब्सिडी प्रदान की जाएगी? (Rajasthan tarbandi yojana 2021 ki subsidy detail)

Rajasthan tarbandi scheme 2021 subsidy detail in Hindi: राजस्थान राज्य सरकार इस योजना के अंतर्गत अपने राज्य के प्रत्येक किसानों को तारबंदी करवाने के लिए किसान भाई बहनों के सीधे बैंक खाते में 50% की सब्सिडी प्रदान करेगी और यह सब्सिडी किसान भाई बहन अधिकतम ₹40000 तक की तारबंदी में लगने वाली धनराशि पर प्राप्त कर सकता है।

राजस्थान तारबंदी योजना 2021 के लिए पात्रता मापदंड? ( Rajasthan tarbandi yojana ke liye eligibility 2021 )

Rajasthan tarbandi yojana ke liye eligibility 2021: राजस्थान तारबंदी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें कुछ पात्रता मापदंड से होकर गुजरना पड़ता है, यदि हमारे पास इस योजना का लाभार्थी होने योग्य पात्रता होती हैं, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे। आइए जानते हैं, राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए हमारे पास कौन-कौन सी योग्यता होनी अनिवार्य है।

About Rajasthan tarbandi yojana 2021
About Rajasthan tarbandi yojana 2021
  • यदि आप राजस्थान तारबंदी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप राजस्थान राज्य का मूलनिवासी अति आवश्यक है।
  • यदि आप इस योजना में लाभार्थी बनना चाहते हैं, तो आपका किसी ना किसी बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • यदि राजस्थान का कोई भी किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहता है तो उसके पास न्यूनतम 0.5 हेक्टेयर कृषि युक्त खेत होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में लाभार्थियों ने के लिए आप जिस खेत की तारबंदी करवाना चाहते हैं, उस खेत पर सरकार द्वारा संचालित की गई किसी अन्य योजना का लाभ नहीं प्राप्त हुआ हो।

राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है 2021? ( Rajasthan ka bandi yojana mein aavedan karne ke liye important documents 2021 )

Rajasthan ka bandi yojana mein aavedan karne ke liye important documents 2021: जैसा कि हम सभी जानते हैं, कि किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें सबसे पहले उस योजना में आवेदन करना होता है, जिसके लिए हमारे पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अति आवश्यक है, ठीक इसी प्रकार इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए भी आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अति आवश्यक है। यदि आपके पास यह दस्तावेज होते हैं, तो आप इस योजना में आवेदन कर पाएंगे, तो आइए जानते हैं, यह जरूरी दस्तावेज क्या है।

  • इस योजना का लाभार्थी बनने के लिए हमारे पास अपने जमीन से संबंधित जमाबंदी का होना अनिवार्य है।
  • राजस्थान के मूल निवासियों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है, जिसके लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ आरती बनने के लिए आवेदक का आधार कार्ड होना अति आवश्यक है।
  • राजस्थान तारबंदी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी व्यक्ति का पहचान पत्र होना चाहिए।
  • इस योजना में लाभार्थी बनने के लिए हमारे पास राशन कार्ड का होना अति आवश्यक है।
  • इन सभी दस्तावेजों के अलावा राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एक पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए।

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 2021 ? ( Online apply for Rajasthan tarbandi yojana 2021 )

Online apply for Rajasthan tarbandi yojana 2021: सरकार द्वारा शुरू की गई किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए हमें सबसे पहले इस योजना में आवेदन करना होता है। ठीक उसी प्रकार राजस्थान तारबंदी योजना के लिए भी आवेदन करना होता है। इस योजना में ऑनलाइन आवेदन बड़ी आसानी से किया जा सकता है। यदि आप भी राजस्थान के मूल निवासी हैं और आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको हमारे द्वारा बताए गए महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करने होंगे, इन स्टेप्स को फॉलो करके आप राजस्थान तारबंदी योजना में अपना आवेदन कर पाएंगे।

  • Step 1. राजस्थान तारबंदी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा, आप चाहे तो हमारे द्वारा दिए गए लिंक से भी इस वेबसाइट को ओपन कर सकते हैं।
  • Step 2. हमारे द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • Step 3. आपको यहां पर बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें से आपको tarbandi yojana application form PDF के ऑप्शन पर क्लिक करना है और योजना के फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • Step 4. इस योजना के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म को अच्छी तरीके से पढ़ लेना है।
  • Step 5. अब आपको इस काम में पूछी गई सभी जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है।
  • Step 6. आपसे पूछी गई सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको एक बार पुनः इसे चेक कर लेना है।
  • Step 7. सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको इस फॉर्म के साथ अन्य दस्तावेजों ( आधार कार्ड की कॉपी, निवास प्रमाण पत्र की कॉपी, बैंक पासबुक की कॉपी इत्यादि ) को अटैच करना है।
  • Step 8. इतना करने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म को लेकर अपने नजदीकी कृषि विभाग में जाना है और इस आवेदन फॉर्म को वहां पर जमा कर देना है।
  • Step 9. ऊपर बताए गए सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपका आवेदन कंप्लीट हो जाएगा और अब आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

राजस्थान तारबंदी योजना के क्या लाभ हैं? ( Advantage of Rajasthan tarbandi scheme 2021 )

  • राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करने के बाद आपको खेतों की तारबंदी के लिए लगभग 50% तक का ही खर्च उठाना होता है और 50% तक का खर्च सरकार किसानों को देती है।
  • राजस्थान तारबंदी योजना की सहायता से राजस्थान के सभी किसान अपने खेतों को तारबंदी करके अपनी फसलों को नष्ट होने से बचा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत राजस्थान के छोटे किसानों को ही लाभ प्राप्त होगा।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करके हम अपने फसलों को पशुओं से होने वाले बर्बादी से बचा सकते हैं।
  • इस योजना के तहत किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी सीधे उनके खाते में भेजी जाती है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को बताया राजस्थान तारबंदी योजना क्या है?, राजस्थान तारबंदी योजना के लिए पात्रता मापदंड और राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन कैसे करें?। हमें उम्मीद है, कि राजस्थान के किसानों के लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख काफी महत्वपूर्ण सिद्ध हुआ होगा और यदि आपके मन में इस लेख को लेकर किसी भी प्रकार का सवाल या फिर सुझाव है, तो कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।

FAQ About Rajasthan tarbandi yojana kya hai:-

Q. राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए क्या हमें कोई अतिरिक्त चार्ज देना होता है?

Ans. जी नहीं।

Q. राजस्थान तारबंदी योजना से किसानों को कितनी सब्सिडी प्रदान कराई जा रही है?

Ans. लगभग 50%।

Q. राजस्थान सरकार ने इस योजना के तहत अधिकतम कितने रुपए का सब्सिडी निर्धारित किया है?

Ans. ₹40,000 ।

Q. राजस्थान तारबंदी योजना का क्या उद्देश्य है?

Ans. फसलों को पशुओं से सुरक्षा प्रदान करना है।

Q. राजस्थान तारबंदी योजना में लाभार्थी बनने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans. इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप हमारे द्वारा लिखे गए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment