DP full form क्या है? | व्हाट्सएप पर डीपी अपलोड कैसे करें।

Rate this post

DP full form नमस्कार दोस्तों, हम और आप अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं। इन सब प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने के साथ हम अक्सर कई ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे लिए सामान्य होते हैं। 

इन शब्दों में से हमने कई बार DP शब्द का इस्तेमाल भी किया होगा जो की काफी आसान हैं और सही कर्म में बोला जाने वाला शब्द हैं। क्या आप जानते हैं की इस DP की फुल फॉर्म क्या है ?

हमारे इस सरल भाषा में लिखे इस लेख में आपको इसक के बारे में बताया जाएगा ताकि आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में विस्तारपूर्वक बताया जा रहा हैं। 

हमारे इस लेख में आपको इसी से सम्बंधित पूरी जानकारी दी जायेगी ताकी आपको इस विषय के सन्दर्भ में पूरी जानकारी मिल सके। चलिए जानते हैं इसी टॉपिक के सन्दर्भ में, की आखिर DP ka full form क्या है

DP Full form in hindi

सामान्य भाषा में समझा जाए तो इसका मतलब होता हैं display pictures जिसे हिंदी में दिखाने वाली फोटो कहा जाता हैं। यह सामान्य तौर पर इस शब्द का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे facebook, twitter और instagram पर इस्तेमाल किया जा सकता हैं। 

इन सभी प्लेटफार्म पर आप अपनी खुद की प्रोफाइल बनाते हैं और इन सभी प्लेटफार्म पर आप अपनी प्रोफाइल अपलोड करते हैं। इस अपलोड की गई फोटो को ही DP यानी display picture कहा जाता हैं। 

DP क्या होता हैं ? 

डिस्प्ले का सामान्य मतलब होता हैं दिखाई देना और डिस्प्ले पिक्चर का मतलब होता हैं फोटो का दिखना। किसी भी सोशल मीडिया पर लगी फोटो को ही डिस्प्ले पिक्चर कहा जाता हैं। इस प्रकार के डिस्प्ले पिक्चर को हम अक्सर सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से देख सकते हैं। Whatsapp के आने के बाद इस शब्द का चलन और भी ज्यादा बढ़ गया जब इसका इस्तेमाल एक सामान्य रूप में प्रोफाइल फोटो के लिए किया जाने लगा। 

हम अक्सर अपनी फोटो को प्रोफाइल पिक्चर के रूप में जानते है वही हम इसका एक दूसरा नाम भी हैं जिसे DP यानी Display picture कहा जाता हैं। PP और DP दोनों एक ही सामान शब्द हैं जिनका मतबल एक ही होता हैं। यह दोनों प्रोफाइल फोटो के लिए इंगित किये जाते हैं। 

DP meaning in hindi 

सोशल मीडिया पर अपनी एक पहचान बनाने के लिए हमे अपनी प्रोफाइल बनानी होती हैं। इसके साथ ही हमारी पहचान के लिए हमे एक फोटो की भी जरूरत होती हैं जो उस प्रोफाइल पर हमारा प्रतिनिधित्व करती हैं। इसी फोटो को हम DP यानी Display picture कहा जाता हैं। 

यही इसका हिंदी मतलब होता हैं। हिंदी में display picture को dp कहा जाता हैं। उम्मीद करते हैं अब आपको इस बात की तो जानकारी मिल गई होगी की DP किसे कहते हैं। अब समझते हैं की आखिर यह किस – किस काम आता हैं। संक्षिप्त शब्दों में कहा जाने वाला यह शब्द अक्सर काम में आता हैं। 

Whatsapp dp full form in hindi

अक्सर हम whatsapp का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में हमे इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए की आखिर whatsapp में contact के साथ दिखने वाली इस फोटो को किस नाम से जाना जाता हैं। इसके बारे में आपको बता दे की हम whatsapp dp को भी इसी नाम से जानते हैं whatsapp display picture। 

हम इस DP को आसानी से अपलोड भी कर सकते है। Facebook, twitter और whatsapp इतियादी कई प्लेटफार्म पर हम अपनी खुद की फोटो को अपलोड कर के उसे display picture बना सकते हैं। 

Nice DP और Awesome DP का मतलब

हम अक्सर सुनते हैं oh wow! Nice dp और oh wow! Awesome dp इन दोनों का मतलब होता हैं की किसी ने दुसरे की फोटो को पसंद किया हैं। किसी और की फोटो के बारे में उसकी तारीफ़ करना का मतलब इन्ही दोनों स शब्दों से हैं। 

WhatsApp kya hai in Hindi , Benefits & side effect

Whatsapp पर DP कैसे अपलोड करे ? 

Whatsapp पर dp उपलोड करना बेहद ही आसान हैं। इसमें आपको कुछ आसान प्रोसेस को फॉलो करना होता हैं। इसके लिए आपको यह कुछ स्टेप्स बताये गये हैं। 

  • Step 1 – सबसे पहले आपको अपने whatsapp की setting में जाना होता हैं।
  • Step 2 – इस आप्शन पर आने के बाद आपको इसमें एक आप्शन profile picture के नाम से जाना दिखाई देगा। 
  • Step 3 – इसके बाद इस पेज पर आपको अपनी फोटो अपलोड करने की एक आप्शन दिखाई देगी, वहा से आप अपनी प्रोफाइल फोटो अपलोड कर सकते हैं। 

इसमें आप फोटो चाहे तो अपलोड कर सकते हैं या फिर सीधे ही live फोटो खीच के अपलोड कर सकते हैं। यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता हैं की आप किस प्रकार से अपनी फोटो को मैनेज करते हैं।

Faq About DP full form?

Q: DP का पूरा नाम क्या हैं ?

Ans:-  DP का पूरा नाम होता हैं display picture.

Q: DP को कहा इस्तेमाल किया जाता हैं ?

Ans:- DP का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किया जाता है.

Q: WDP का फुल फॉर्म क्या हैं ?

Ans:- WDP का पूरा नाम होता हैं Whatsapp display picture.

Q: PP का पूरा नाम क्या होता हैं ?

Ans:- PP का पूरा नाम होता हैं Profile picture.

निष्कर्ष:-

इस लेख में आपको DP Full form के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा।  अगर आज का हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना ना भूले।

इसके अतिरिक्त अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल है या फिर कोई भी सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। शुरू से अंत तक आर्टिकल पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद और आपका समय शुभ हो। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment