Diesel Anudan स्टेटस कैसे चेक करें |आवेदन कैसे करें।

5/5 - (2 votes)

Diesel Anudan योजना एक ऐसी बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके जरिए बिहार राज्य के किसान भाई बहनों को रवि एवं खरीफ की फसलों की सिंचाई हेतु सरकार की तरफ से डीजल पर अनुदान प्रदान किया जाएगा। 

जैसा कि हम सभी लोग भली-भांति पर जानते हैं आज के समय में डीजल और पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं अब ऐसे में डीजल पंप सेट पर सिंचाई करना काफी महंगा किसानों के लिए हो गया था परंतु बिहार राज्य सरकार की तरफ से इस योजना को केवल किसान भाई बहनों के हित के लिए ही शुरू किया गया है। 

आज हम आपको अपने इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में डीजल अनुदान योजना क्या है? एवं डीजल अनुदान योजना में अपना आवेदन कैसे करें? इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान करने वाले हैं और साथ ही में इस योजना के साथ जुड़े हुए अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में भी जानेंगे इसीलिए आप लोग आज के हमारे इस महत्वपूर्ण आर्टिकल को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Diesel Anudan योजना की हाईलाइट-

योजनाबिहार डीजल अनुदान योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन
योजना का शुभारंभबिहार सरकार के द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान
लाभकिसानों को सिंचाई हेतु 50 रूपए प्रतिलीटर डीजल का अनुदान
सत्र2021
उद्देश्यकिसानों को कृषि कार्य में सिंचाई हेतु मदद करना
विभागप्रत्यक्ष लाभ अंतरण, कृषि विभाग, बिहार सरकार
आवेदनऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटdbtagriculture.bihar.gov.in

Diesel Anudan क्या है

आजकल बिजली और डीजल पंप सेटों के द्वारा सिंचाई करना काफी महंगा हो गया है, क्योंकि डीजल के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं और वही बिजली के दामों में भी हमें बढ़ोतरी देखने को मिली है। बिहार राज्य सरकार ने किसानों के बेहतर भविष्य की कामना तो करते हुए बिहार डीजल अनुदान योजना 2021 की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत बिहार राज्य सरकार प्रति एकड़ किसान भाई बहनों को रबी एवं खरीफ की फसलों की सिंचाई करने के लिए करीब 4 बार सब्सिडी प्रदान करेगी और इस सब्सिडी के अंतर्गत लगभग किसान भाई बहनों को ₹400 या फिर से अधिक की धनराशि सब्सिडी के तौर पर प्राप्त हो सकती है। 

 बिजली पर चलने वाले सिंचाई पंपों के लिए सरकार ने बिजली के यूनिट पर भी छूट प्रदान करने का एक बड़ा निर्णय लिया हुआ है और इसके अंतर्गत 91 पैसे प्रति यूनिट के दर पर लगने वाले बिजली के दामों पर गिरावट करके इसे 75 पैसे प्रति यूनिट के दर पर सरकार ने किसानों के हित के लिए लागू किया है। 

इन सभी सुविधाओं का लाभ केवल किसान भाई बहन अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए ही उठा सकते हैं। बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी योजना के सफल संचालन के लिए सरकार ने करीब ₹400 करोड़ रुपयों का बजट निर्धारित किया है। 

अगर आपको इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना है तो सबसे पहले आपको इसके लिए अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा और इसकी जानकारी हम आपको आगे अपने इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए पात्रता 2021

किसान भाई बहनों के लिए शुरू की गई बिहार राज्य सरकार की तरफ से यह लाभकारी योजना बहुत ही महत्वपूर्ण और इसमें आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ पात्रता मापदंड के बारे में जानकारी जानना आवश्यक है और वह इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • योजना के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार केवल बिहार राज्य का मूल निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाला केवल किसान व्यक्ति ही होना चाहिए कोई और इसके लिए आवेदन नहीं कर सकता है। 
  • आवेदक के पास राष्ट्रीय कृत कोई भी बैंक में खाता होना चाहिए और वह खाता आपकी आधार कार्ड से भी लिंक होना अनिवार्य है। 
  • जिन किसान भाई बहनों के पास कम से कम 1 एकड़ की कृषि योग्य भूमि है वह इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • अगर किसी किसान भाई बहन ने पट्टे पर भूमि को लिया है और वह वहां पर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऐसे लोगों को योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा।

Diesel Anudan योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज 2021

बिहार डीजल अनुदान योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रूप में दी गई है।

  • योजना के उम्मीदवार के पास राष्ट्रीय कृत बैंक खाता एवं वह  बैंक खाता आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए और आपको आवेदन देना अनिवार्य है।
  • इस योजना के उम्मीदवार के पास उसका मूल निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • किसान प्रमाण पत्र भी योजना में आवेदन करने के दौरान उम्मीदवार को चाहिए होगा।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र भी उम्मीदवार को आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।
  • डीजल विक्रेता से उम्मीदवार को रसीद प्राप्त करके आवेदन फॉर्म में संलग्न करना होगा।
  • आपको अपने आवेदन फॉर्म में आपके पहचान को प्रमाणित करने के लिए मतदाता प्रमाण पत्र  को संलग्न करना होगा।
  • बिहार राज्य के किसान भाई बहन का पासपोर्ट साइज कम से कम 2 नवीनतम फोटो लगेगा।
  • उम्मीदवार का स्थाई मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो उसे आवेदन फॉर्म में देना होगा।
  • आवेदक किसान भाई बहन के पास उनका आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

Diesel Anudan योजना 2021 में आवेदन कैसे करें

इस योजना के अंतर्गत अगर आपको लाभार्थी बनना है तो सबसे पहले आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार से नीचे हमने निम्नलिखित रुप में विस्तार पूर्वक पर स्टेप बाय स्टेप बताई है और आप उन तरीकों को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से इस योजना में अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं और योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Diesel Anudan योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस –

STEP 1. इसके लिए आपको सबसे पहले बिहार राज्य सरकार की एग्रीकल्चर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ‘डीजल अनुदान खरीफ ’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

Diesel Anudan योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस -
Diesel Anudan योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस

STEP 3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और आपको यहां पर ‘आवेदन का प्रकार’ और उसके बाद ‘पंजीकरण संख्या’ दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको इन्हें दर्ज करना है एवं आगे ‘सर्च’ के बटन पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. अब आवेदन कर्ता के सामने योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फॉर्म खोल कर आ जाएगा और साथ ही में यहां पर कुछ दिशानिर्देश भी आपको दिखाए जाएंगे और उन सभी दिशानिर्देशों को आप एक बार अवश्य पढ़ें।

STEP 4. अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को सबसे पहले तो ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और उसी हिसाब से आपको एक-एक करके एकदम सही जानकारी को आवेदन फॉर्म में दर्ज करना है।

STEP 5. जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको यहां पर मांगे जा रहे हैं दस्तावेजों को भी एक-एक करके सबसे पहले स्कैन करना है और उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

STEP 6. इसके बाद आपको 2021 के छठे महीने से लेकर 2021 के दसवें महीने के बीच की डीजल की रसीद को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना है।

STEP 7. अब इतना करने के बाद आपको आगे कार इंस्ट्रक्शन फॉलो करके अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है और इस प्रकार से आपका योजना में बड़ी ही आसानी से आवेदन पूरा हो जाता है।

Diesel Anudan का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें 2021

अगर आपने इस लाभकारी योजना में अपना सफलतापूर्वक आवेदन पूरा कर लिया है और उसके बाद अब आप जानना चाहते हैं कि आखिर आपके द्वारा किए गए आवेदन की स्थिति क्या है? तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए कुछ आसान स्टेप को फॉलो करना होगा और आप बड़ी ही आसानी से अपना डीजल अनुदान योजना का ऑनलाइन स्टेटस चेक कर पाएंगे।

STEP 1. इसके लिए आपको एक बार फिर से बिहार राज्य सरकार के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और किसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

STEP 2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इस के होम पेज पर ही ‘आवेदन की स्थिति/ प्रिंट’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Diesel Anudan का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें 2021
Diesel Anudan का ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करें 2021

STEP 3. इसके बाद आपको यहां पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे और उनमें से आप को सबसे नीचे ‘डीजल अनुदान आवेदन प्रिंट करें’ नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब इसके बाद आपको यहां पर ‘पंजीकरण संख्या’ को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा और आपको इसे दर्ज कर देना है और इसके बाद आपको ‘सर्च’ के नामक ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. बस कुछ ही सेकेंड के अंदर अंदर आपके स्क्रीन के सामने आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देने लगेगी और आपको पता चल जाएगा कि वर्तमान में आपके द्वारा योजना के लिए किए गए आवेदन की स्थिति क्या है।

बिहार डीजल अनुदान योजना के फायदे  2021

बिहार राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई यह योजना बिहार राज्य के किसान भाई बहनों के लिए काफी लाभकारी है, इस योजना के कई सारे लाभ है और उनमें से कुछ इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस योजना के लांच हो जाने से बिहार राज्य में किसान भाई बहनों को अब सिंचाई करने के लिए ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं होगी और वे इस योजना के जरिए सब्सिडी के जरिए अपने खेतों की आसानी से सिंचाई कर पाएंगे।
  •  फसलों की सिंचाई के लिए यह योजना काफी लाभकारी है और इससे किसान भाई बहन उन्नत खेती को बढ़ावा प्रदान कर पाएंगे।
  •  इन्हीं सभी सरकारी कृषि संबंधित योजनाओं के वजह से ही आज बिहार राज्य में किसान खेती के प्रति जागरूक हुए हैं और वे कृषि को और भी बढ़ावा प्रदान कर रहे हैं।
  •  खेतों की सिंचाई करने के लिए बिजली की दरों में भी कटौती की गई है और इससे किसान भाई बहनों को काफी फायदा हो रहा है।
  •  इस लाभकारी योजना के अंतर्गत किसान भाई बहन को प्रीति 1 एकड़ की जमीन पर चार बार सिंचाई करने के लिए ₹400 और इससे अधिक की धनराशि सहायता के रूप में प्रदान की जा रही है।
  •  योजना के पहले किसान भाई बहनों को विद्युत पंप के जरिए सिंचाई करने पर ₹91 पैसे प्रति यूनिट की दर से बिजली के बिल का भुगतान करना होता था और अब इसे घटाकर बिहार राज्य सरकार ने 75 पैसे प्रति यूनिट की दर से किसानों के हित के लिए सिंचाई संबंधित विद्युत भुगतान में लाभ प्रदान किया है।
  •  इस लाभकारी योजना के अंतर्गत किसान भाई बहन अपनी उन्नत खेती कर पाएंगे और साथ ही में रबी एवं खरीफ की फसलों को भी अच्छे से सिंचाई करके पहले के मुकाबले कई गुना ज्यादा और अनाज उत्पन्न कर पाएंगे।

Online Lagan Payment Bihar Kaise kare | बिहार के जमीन का रसीद

FAQ about Diesel Anudan Yojana Bihar in Hindi 2021

Q: बिहार डीजल अनुदान योजना 2021 का शुभारंभ किसने किया?

ANS:- योजना को बिहार राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने शुरु किया है।

Q:  बिहार डीजल अनुदान योजना के लिए बजट?

 ANS:- इस योजना के लिए बिहार राज्य सरकार ने करीब 400 करोड़ रूपया का बजट निर्धारित किया है।

Q: बिहार डीजल अनुदान योजना 2021 का मुख्य उद्देश्य?

ANS:- इस योजना के जरिए बिहार राज्य सरकार अपने राज्य में किसान भाई बहनों को सिंचाई संबंधित लगने वाले खर्चों को कम करना चाहती है, जिससे किसान भाई बहन उन्नत खेती को बढ़ावा प्रदान कर सके।

Q: बिहार किसान डीजल योजना के अंतर्गत किसानों को कितनी सब्सिडी दी जाएगी?

ANS:- इस योजना के अंतर्गत किसान भाई बहन को सिंचाई के लिए डीजल की खरीद पर ₹50 प्रति लीटर के हिसाब से सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Q:  बिहार किसान डीजल योजना में आवेदन कैसे करें?

ANS:- इस योजना के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा और ऑनलाइन आवेदन करने  हेतु आपको बिहार राज्य सरकार के कृषि विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।

निष्कर्ष:-

आज हमने आप सभी किसान भाई बहनों के हित के लिए बिहार राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई लाभकारी योजना Diesel Anudan स्टेटस कैसे चेक करें? एवं Diesel Anudan योजना में आवेदन कैसे करें? के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी।

इसके अतिरिक्त आपके मन में कोई भी सवाल या फिर इस लेख से संबंधित सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं। अगर आपके लिए यह आर्टिकल जरा सा भी हेल्पफुल रहा हो तो आप इसे अपने मित्र जन और अपने सभी प्रकार के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment