Covid-19 vaccination registration process kya hai. 18 वर्ष या 45 वर्ष की उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन का ऑनलाइन प्रोसेस क्या है।

4.8/5 - (6 votes)

18+ logon ke liye covid-19 vaccination ka online registration process : कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने 28 अप्रैल वर्ष 2021 से 18 वर्ष और 45 वर्ष के उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन करने की घोषणा कर दी है। सबसे पहले देश में वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीनेशन करने का कार्य किया गया था और अब देश में कोरोना की विषम परिस्थिति को देखते हुए सरकार ने 1 मई वर्ष 2021 से युवाओं और 45 वर्ष से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है।

अगर आप भी 18 वर्ष या फिर 45 वर्ष के बीच के उम्र वाले लोग हैं और कोरोना वैक्सीन को लगवाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको जिस में अपना रजिस्ट्रेशन घर बैठे पूरा करना होगा। अगर खुद को कोरोना वायरस के खतरे से बचाना है, तो आपको वैक्सीन लगवाने के लिए अपना पंजीकरण पूरा करना होगा।

आज के इस लेख में आप सभी लोग जानेंगे कि 18 वर्ष या फिर 45 वर्ष के उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने की ऑनलाइन पंजीकरण प्रोसेस क्या है ? और कैसे घर बैठे कोरोना वैक्सीन को बुक करें ?। इन सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानने हेतु लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़े।

Table of Contents

कोरोना वैक्सीनेशन क्या है ?

जैसा कि हम लोग सभी बहुत ही अच्छे तरीके से जानते हैं, कोरोना वायरस की महामारी 2019 के अंत में संपूर्ण देशों में धीरे-धीरे फैलने लगी थी और आज इस वैश्विक महामारी ने कई सारे देश के लोगों की जान ले ली और देश में महामंदी का भी दौर चल रहा है। कोरोना वायरस को नियंत्रण में लाने के लिए हमारे देश में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का निर्माण किया गया है।

इस महामारी से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सबसे पहले सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को और 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को वैक्सीनेट कर दिया है। आज वर्तमान परिस्थिति में हालात पहले से काफी ज्यादा नाजुक हो चुके हैं और इसलिए केंद्र सरकार ने 18 वर्ष और 45 वर्ष के उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीनेट करने का निर्णय लिया है।

कोरोना वायरस के वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन जरूरी क्यों ?

Covid-19 vaccination registration process kya hai
Covid-19 vaccination registration process kya hai

कोरोना वायरस ने अब कम उम्र के लोगों को भी अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। पहले कोरोना वायरस का खतरा ज्यादातर वरिष्ठ और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को था।मगर अब वर्तमान में 18 वर्ष और 45 वर्ष के उम्र के कम उम्र वालों को भी कोरोना वायरस ने अपने जानलेवा खतरे से संक्रमित करना प्रारंभ कर दिया है।

आज ज्यादातर कोरोना वायरस से कम उम्र के लोगों की मृत्यु हो रही है और इसीलिए केंद्र सरकार ने 18 वर्ष और 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों को कोरोना का टीकाकरण करने का निर्णय लिया है। अगर आपको कोरोना का टीका लगवाना है, तो आपको घर बैठे ही इसके टीके के लिए अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर सरकार ने वैक्सीन लगवाने के लिए इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जरूरी क्यों किया हुआ है ?, तो दोस्तों इसका जवाब है, जितने लोग वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करेंगे उतना सरकार के पास इसका आंकड़ा पहुंचेगा और उसी हिसाब से प्रत्येक राज्य को उसके जरूरत के हिसाब से वैक्सीन समय पर उपलब्ध करवाई जाएगी। सरकार बहुत ही कम समय में देश के ज्यादातर नागरिकों को कोरोना वैक्सीनेट करना चाहती हैं और इसीलिए कोरोना वायरस के वैक्सीन का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन सी जानकारी भरनी अनिवार्य है ?

वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां अपने आप से संबंधित दर्ज करनी होगी और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित बताई गई है।

  • आपका नाम।

  • आपकी जन्म तारीख।

  • आपका लिंग।

  • अगर आपको कोई बीमारी है, तो उसकी जानकारी।

कोरोना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए लगने वाले दस्तावेजों की जानकारी ?

ऑनलाइन मैगजीन के रजिस्ट्रेशन के दौरान हमें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में बताई गई है।

  • हमें आधार कार्ड, चुनाव प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या फिर कोई भी एक पहचान पत्र की जरूरत पड़ेगी।

  • आपके पास एनपीआर स्मार्ट कार्ड होना चाहिए।

  • एक स्थाई रूप से मोबाइल नंबर की आवश्यकता आपको पड़ेगी।

  • राशन कार्ड का भी इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

किन राज्यों में कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी ?

केंद्र सरकार ने 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन को 18 वर्ष और 45 वर्ष की उम्र के लोगों को फ्री में लगाने का बड़ा फैसला लिया है। अगर आप जानना चाहते हैं, कि क्या आपका राज्य मुक्त वैक्सीन लगाने के लिए योग्य है या फिर नहीं इसके लिए नीचे दी गई जानकारी को पढ़ें।

  1. मध्य प्रदेश

  2. महाराष्ट्र

  3. छत्तीसगढ़

  4. हिमाचल प्रदेश

  5. राजस्थान

  6. दिल्ली

  7. उत्तर प्रदेश

  8. आंध्र प्रदेश

  9. बिहार

  10. झारखंड

  11. पंजाब

  12. हरियाणा

  13. सिक्किम

  14. पश्चिम बंगाल

  15. असम

  16. तमिल नाडु

  17. गोवा

  18. तेलंगाना

  19. केरल

  20. उड़ीसा

  21. जम्मू और कश्मीर

  22. गुजरात

  23. कर्नाटक

  24. उत्तराखंड

    इन सभी राज्यों में जितना भी वैक्सीन के ऊपर खर्च आएगा वह सभी खर्च केंद्र सरकार खुद निर्वहन करेगी और लोगों को वैक्सीनेट करेगी।

कोरोना वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

दोस्तों अब तक आपने कोरोना वैक्सीनेशन से संबंधित लगभग सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जान ली और अब आगे सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको बताने जा रहे हैं। मुख्य रूप से आप कोरोना का टीका लगाने के लिए 3 तरीकों के जरिए आप अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

पहले तरीके में आप कॉविन अधिकारी वेबसाइट जाकर और दूसरा तरीका आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करके और तीसरा और अंतिम तरीका उमंग ऐप का इस्तेमाल करते हुए आप कोरोना वैक्सीन के लिए अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। हम आपको तीनों ही प्रक्रिया के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताएंगे और किसके लिए नीचे विस्तार से जानकारी को पढ़े।


Cowin के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन वैक्सीन हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें :

रजिस्ट्रेशन के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो कीजिए।

Step . 1 टीकाकरण करने के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु आपको सबसे पहले Cowin की अधिकारिक वेबसाइट https://www.cowin.gov.in/home पर जाना है और इसकी होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको “रजिस्टर या फिर साइन इन योरसेल्फ” नामक एक विकल्प दिखाई देगा।

Step . 3 दिखाई दे रहे हैं, किसी भी विकल्प में से आप रजिस्ट्रेशन के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Step . 4 इतना करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर की मांग की जाएगी और मोबाइल नंबर वही डालें जो आपके पास हमेशा उपलब्ध हो।

Covid-19 vaccination registration process kya hai. 18 वर्ष या 45 वर्ष की उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन का ऑनलाइन प्रोसेस क्या है।
Cowin के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन वैक्सीन हेतु रजिस्ट्रेशन कैसे करें :


Step . 5 मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई करना होगा।

Step . 6 अब आपको अपने पहचान पत्र की जानकारी को देने के बाद अपनी कुछ पर्सनल जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर वैक्सीनेट के रूप में दर्ज करनी होगी।

Step . 7 आप चाहे तो अपने पंजीकरण के साथ अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य का भी पंजीकरण वैक्सीन लगाने के लिए कर सकते हैं और सभी परिवार के सदस्यों का आधार कार्ड एक-एक करके आपको अधिकारी वेबसाइट पर दर्ज करना होगा और उनकी पर्सनल जानकारी को भी।

Step . 8 आपको अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य का आधार कार्ड अपने आधार कार्ड से जोड़ना भी होता है।

Step . 9 इतना करने के बाद आपका वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है और आपको मोबाइल नंबर पर टीकाकरण के दिन, तारीख और समय की जानकारी भेज दी जाती है।

Arogya Setu app के जरिए वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें :-

Covid-19 vaccination registration process kya hai. 18 वर्ष या 45 वर्ष की उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन का ऑनलाइन प्रोसेस क्या है।
Arogya Setu app के जरिए वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें :-

आरोग्य सेतु एप के माध्यम से वैक्सीन हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे बताया जाए आसान स्टेट को फॉलो करें।

Step . 1 सबसे पहले गूगल के प्ले स्टोर से आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड कर लेना है और इसमें अपना अकाउंट सफलतापूर्वक बना लेना है। अगर आपका अकाउंट में पहले से है, तो आगे की प्रक्रिया को पढ़ें।

Step . 2 एप्लीकेशन को ओपन करने के बारिश के होम पेज पर आपको “वैक्सीनेशन” नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 3 अब एप्लीकेशन के अंदर आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और हमेशा उपलब्ध रहने वाले मोबाइल नंबर को ही यहां पर दर्ज करें।

Step . 4 अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी सेंड किया जाएगा और आपको उस ओटीपी को वेरीफाई कर लेना है।

Step . 5 अब अगले वाले स्टेट में आपको अपना आधार कार्ड रजिस्टर करना है और अगर आप चाहे तो अपने परिवार के प्रत्येक सदस्यों का भी आधार कार्ड अपने साथ लिंक करके यहां पर जोड़ सकते हैं।

Step . 7 इतना करने के बाद आपका बड़ी ही आसानी से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है।


Umang app के जरिए वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें :

अगर आप उमंग ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं और इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा करें।

Step . 1 सबसे पहले इस एप्लीकेशन को गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेना है और फिर इसमें अपना सफलतापूर्वक अकाउंट बना लेना है।

Step . 2 अगर आपका पहले से उमंग ऐप में अकाउंट है, तो आगे का स्टेप पूरा करें और एप्लीकेशन को ओपन कर ले।

Step . 3 अब आधिकारिक वेबसाइट पर आपको “फीचर्स एवं सेवाएं” का विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 4 अब आपके सामने “हेल्थ” का विकल्प आएगा और इस पर क्लिक करने के बाद “cowin” का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 5 अब इतनी प्रोसेस पूरा करने के बाद आपके सामने “रजिस्टर फॉर वैक्सीनेशन” का एक विकल्प आएगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 6 अब आधिकारिक वेबसाइट आपको “cowin” की आधिकारिक वेबसाइट पर रीडायरेक्ट कर देगी और यहां पर आप अपना पंजीकरण आसानी से पूरा कर पाएंगे।

कोरोना वायरस वैक्सीन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

वैसे तो दोस्तों सरकार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को प्राथमिकता प्रदान कर रही है और ज्यादातर वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही किए जा रहे हैं, परंतु किसी भी आपातकालीन कारण या फिर किसी भी वजह से ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जिला चिकित्सीय अस्पताल में जाना होगा और वहां से संबंधित विभाग में जाकर टीकाकरण करने के लिए अपना ऑफलाइन पंजीकरण करवाना होगा। ऑफलाइन पंजीकरण करवाने के दौरान आपको सभी प्रकार की महत्वपूर्ण दस्तावेजों को ले जाना अनिवार्य है और साथ ही में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखना अनिवार्य है।


कोरोना वायरस के वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद टीकाकरण हेतु कब जाए ?

वायरस के टीकाकरण को लगवाने के लिए आपको सबसे पहले अपना पंजीकरण करना होगा और आप पंजीकरण अपने सुविधानुसार कैसे भी कर सकते हैं। पंजीकरण पूरा हो जाने के बाद आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर आपको टीकाकरण की तारीख, समय और दिन की जानकारी SMS के माध्यम से भेज दी जाएगी। आपको प्राप्त जानकारी के अनुसार अपने नजदीकी टीकाकरण के केंद्र पर जाना है और फिर वहां से कोरोना वायरस का टीकाकरण लगवा लेना है।


covid वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

Covid-19 vaccination registration process kya hai
कोरोना वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे डाउनलोड करें ?

भारत सरकार प्रत्येक वैक्सीनेट को कोरोना का टीकाकरण लग जाने के बाद कोरोना वायरस का सर्टिफिकेट प्रदान कर रही है।आप ही कटी टिकट का इस्तेमाल आवश्यकता पड़ने पर कर सकते हैं और इसीलिए प्रत्येक वैक्सीनेट को सर्टिफिकेट जारी किया जा रहा है। अगर आपने कोरोना वायरस का टीकाकरण कर लिया है और आप अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो कीजिए।

Step . 1 डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले उमंग एप्स को अपने फोन में इंस्टॉल करना है और इसमें अपना अकाउंट बना लेना है।

Step . 2 अब अप्लीकेशन के अंदर आपको होम पेज पर “हेल्थ” का सेक्शन दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 3 अब एप्लीकेशन के अंदर आपको “डाउनलोड सर्टिफिकेट” का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 4 अब यहां पर आपको अपने वैक्सीनेशन की संख्या को दर्ज करना है या फिर आप आधार कार्ड संख्या को भी दर्ज कर सकते हैं।

Step . 5 इसके बाद आपके सामने आपका सर्टिफिकेट आ जाएगा और आप उसे बड़ी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को कोरोना वायरस का टीकाकरण करने हेतु ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक पर जानकारी दी है। साथ ही में टीकाकरण से संबंधित अन्य आवश्यक जानकारियां भी प्रदान की है। अपने आप को कोरोना का वैक्सीनेट करके देश को और अपने परिवार को सुरक्षित करें और सरकार के द्वारा उठाए गए प्रत्येक कदम में उनका सहयोग करें।इस लेख को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आपके और इस लेख के माध्यम से पता चल सके। लेख से संबंधित अगर आपको कोई सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ :


  1. Q : कोरोना वायरस का टीका 18 वर्ष या फिर से अधिक के उम्र वाले लोगों को कब से लगाया जाएगा ?

    ANS :- इसका टीका 1 मई वर्ष 2021 से लगाया जाएगा।

  2. Q : क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन पूरे तरीके से स्वदेशी रूप में बनाई गई है ?

    ANS :- जी बिल्कुल यह पूरी तरह स्वदेशी है।

  3. Q : क्या वैक्सीन लगवाने के दौरान पहचान प्रमाण पत्र की कॉपी ले जानी जरूरी है ?

    ANS :- जी हां बिल्कुल इसकी आवश्यकता आपको पड़ेगी और इसीलिए इसे साथ में ले जाएं।

  4. Q : क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन लोगों को निशुल्क में लगाई जाएगी ?

    ANS :- जी हां बिल्कुल यह पूरी तरह से निशुल्क है।

  5. Q : क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है या फिर नहीं ?

    ANS :- यह पूरी तरीके से सुरक्षित है।

  6. Q : क्या वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन का कोई निर्धारित शुल्क सुनिश्चित किया गया है ?

    ANS :- वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी तरह से निशुल्क है।

  7. Q : कितने उम्र के लोगों को वैक्सीनेशन की प्रक्रिया 1 मई से प्रारंभ की जाएगी ?

    ANS :- 18 वर्ष या फिर 45 वर्ष से अधिक लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा।

    Highway saathi app क्या है संपूर्ण जानकारी। 2021
Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment