Clubhouse app kya hai. क्लब हाउस ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं।

Rate this post

दोस्त हम सभी लोग जानते हैं, वर्ष 2020 बहुत ही विषम परिस्थितियों से गुजरा है और इसी वर्ष में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई नए और महत्वपूर्ण खोजे भी की गई है।

पिछले वर्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों की उपलब्धता अन्य वर्षो के मुकाबले काफी ज्यादा बड़ी है, क्योंकि कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन के कारण लोग ज्यादातर अपने दूरियों को कम करने के लिए और अपने कार्यों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए ही किया करते थे।

इसी वर्ष एक बहुत ही बेहतरीन ऐप क्लब हाउस का निर्माण किया गया और वर्तमान में तो इस एप्लीकेशन को लगभग हर एक व्यक्ति भलीभांति से जानता है, मुख्य रूप से यह एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को क्लब हाउस ऐप क्या है (clubhouse app kya hai) ? और क्लब हाउस ऐप में अकाउंट कैसे बनाते हैं (clubhouse app mein account kaise banaen) ?, इस विषय पर विस्तार से जानकारी देंगे तो चलिए आगे इस लेख में जानकारी को विस्तार से समझते हैं।


क्लब हाउस ऐप के बारे में हाईलाइट ( clubhouse app ka highlight features)

एप्लीकेशन का नाम

Clubhouse app

एप्लीकेशन को लॉन्च  करने वाली कंपनी 

 अल्फा एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर  कंपनी के जरिए (Oakland,  CA, United States)

 

एप्लीकेशन को लॉन्च कब किया

अप्रैल वर्ष 2020 में

 

एप्लीकेशन को डाउनलोड करने की सुविधा

अभी ये एप्पल के आईओएस पर उपलब्ध है

 

एप्लीकेशन को विकसित वाले व्यक्ति

 

पॉल डेविसन (Pinterest में काम कर चुके), रोहन सेठ (गूगल में  काम कर चुके)

 

एप्लीकेशन की मार्किट वैल्यू   

भविष्य में एक बिलियन डॉलर से अधिक की वैल्यू हो सकती है

एप्लीकेशन का उद्देश्य

 

प्राइवेसी के साथ उपभोक्ताओं को ऑडियो चैट इनविटेशन सोशल नेटवर्किंग की सुविधा प्रदान करना और वह भी निशुल्क रूप में

एप्लीकेशन के कुल डाउनलोडरों की संख्या

 

वर्तमान में आईओएस प्लेटफॉर्म पर 13 लाख से अधिक डाउनलोडर की संख्या है

एप्लीकेशन की रेटिंग

4.5 की स्टार रेटिंग

एप्लीकेशन  एंड्राइड पर कब उपलब्ध

इस पर वर्क चल रहा है , जल्द  उपलब्ध होंगी |

 

डाउनलोडिंग लिंक

यहाँ से डाउनलोड करे

Mera ration mobile app kya hai. मेरा राशन मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कैसे करें।

क्लब हाउस ऐप क्या है ? ( Clubhouse app ke bare mein)

दोस्तों जिस प्रकार से अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आज के समय में उपलब्ध है, उसी प्रकार से क्लब हाउस ऐप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है, परंतु यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से थोड़ा डिफरेंट है।

इस एप्लीकेशन में आप दो या दो से अधिक व्यक्तियों के साथ आपस में ऑडियो चैट आसानी से कर सकते हैं।अगर आप चाहे तो इसमें आपकी रूचि के हिसाब से अपना रूम बना सकते हैं, और आप उस ग्रुप में लोगों के साथ जुड़ सकते हैं।

अगर इसमें किसी ने रूम क्रिएट किया है और आपको उस रूप में ज्वाइन करवाया है, तो आप उनकी चर्चा को सुन सकते हैं और साथ ही में संबंधित सवाल भी पूछने के लिए उपलब्ध फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपको कोई रूम में ज्वाइन करवाना चाहता है, तो वह आपको नोटिफिकेशन भेजेगा और फिर आप उसे एक्सेप्ट करके ही अपनी इच्छा से रूम को ज्वाइन कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त क्लब हाउस ऐप अपने उपभोक्ताओं को उनकी प्राइवेसी की पूरी गारंटी प्रदान करता है और साथ ही में क्लब हाउस ऐप में चल रहे रूम या अन्य चैटिंग को पूरी तरीके से एंड टू एंड इंक्रिप्ट करके रखता है।

वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में जाने जाने वाले Ellen mask जीने इसके जरिए इसे और पॉपुलर कर दिया और तब से इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है।

वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन को केवल एप्पल के ऐप स्टोर पर ही उपलब्ध करवाया गया है और आगे एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए इसे जल्द ही लांच कर दिया जाएगा।

क्लब हाउस ऐप कैसे कार्य करता है ? ( Clubhouse app kaise work karta hai)

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया क्लब हाउस ऐप एक आवाज आधारित सोशल मीडिया एप्लीकेशन है। आप इस एप्लीकेशन में अपने दोस्तों के साथ बड़ी ही आसानी से बिल्कुल निशुल्क में आवाज आधारित यानी के ऑडियो चैट कर सकते हैं।

अभी वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन के बहुत उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ चुकी है और लगभग इस एप्लीकेशन में हर दिन हर एक विषय पर रूम क्रिएट किया जाता है और उस रूम में लोग ज्वाइन हो के अपने जरूरतों को और अनेक विषयों पर वॉइस रूप में चर्चा कर सकते हैं।

उदाहरण के रूप में अगर आपको राजनीतिक विषय पर चर्चा करनी है या फिर अपना कोई आप सुझाव लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले क्लब हाउस ऐप को ओपन करना है।

क्लब हाउस अपने पहले से ही अनेक विषयों पर रूम क्रिएट हुआ होता है और लगभग सभी लोग ऐसे रूम में ऑनलाइन परिचर्चा में करते हैं। अब आपको अपने विषय के अनुसार रूम का चयन करना है और इस में ज्वाइन होने के लिए इनविटेशन एडमिन को भेजना है।

अब जिसने रूम को क्रिएट किया होगा उसके पास रूम में ज्वाइन होने वाले व्यक्ति का नोटिफिकेशन जानता है और वह चाहे तो आपके नोटिफिकेशन को एक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकता है।

इस एप्लीकेशन में अगर आप कोई सवाल क्रिएट रूम में करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको हाथ के आइकन पर क्लिक करना होगा और यदि एडमिन चाहेगा तो आपके सवालों के जवाब के लिए आपको अनुमति देगा या फिर आप को अस्वीकृति दे देगा।

क्लब हाउस ऐप का इस्तेमाल किन वर्गों के लोग कर सकते हैं ?

दोस्तों वर्तमान समय में लगभग 1300000 से भी अधिक लोग क्लब हाउस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं और सभी लोग इसकी सेवा से बिल्कुल संतुष्ट हैं और इसमें प्राइवेसी संबंधित किसी भी प्रकार की लोगों को समस्या भी नहीं आ रही है।

इस दृष्टिकोण से लगभग हर वर्ग के लोग इस एप्लीकेशन का अपने आवश्यकता अनुसार आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और अभी वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन को 18 वर्ष या इससे कम के लोगों के इस्तेमाल के लिए कोई भी गाइडलाइन आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गई है।



मगर जल्द ही एप्लीकेशन के डेवलपर्स और इसके संबंधित अधिकारी इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसके इस्तेमाल से संबंधित एक कंपलीट गाइडलाइंस अवश्य जारी करेंगे, क्योंकि इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और यह प्राइवेसी संबंधित सुरक्षा की भी गारंटी देता है।

क्लब हाउस एप्लीकेशन की मुख्य सुरक्षा व्यवस्थाएं क्या है ? (Clubhouse app ke privacy benefit kya hai)

दोस्तों अब तक आपने क्लब हाउस एप क्या है ? और यह कैसे कार्य करती है ?, इस विषय पर जानकारी को समझा और अब आगे जानिए जानते हैं,

कि क्लब हाउस के डेवलपर्स और इसके अधिकारी के लोगों ने प्राइवेसी संबंधित क्या फीचर अपने उपभोक्ताओं को देने के लिए घोषणा की है, जिसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित वर्णित है।


  • इस आवाज आधारित एप्लीकेशन ने अपने सेवाओं और घृणास्पद भाषण सहित पॉलिसी टर्म में अभद्र और गाली गलौज की भाषा का इस्तेमाल करने पर विशेष गाइडलाइन निर्धारित की है।
  • इस एप्लीकेशन में एक मॉडरेटर के रूप में आपके पास वक्ता या फिर श्रोता की तुलना में अत्यधिक विशेषाधिकार प्राप्त होते हैं।

एप्लीकेशन के अंदर किसी भी विषय पर क्रिएट किए गए रूम में आप एक मध्यस्थ के रूप में यह सभी विशेष अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो नीचे निम्नलिखित है।

  • वक्ताओं को स्वीकार या फिर अस्वीकार करना।
  • वक्ताओं को म्यूट करना या फिर उन्हें बाहर निकालना।
  • किसी भी व्यक्ति या विशेष को अनफॉलो करने का अधिकार।
  • खंड मैथा का अधिकार।
  • ब्लॉक सूची साझा करने का अधिकार।

क्लब हाउस ऐप का इस्तेमाल कैसे करें ? ( Clubhouse app ka use kaise karen)

अभी इस ऐप के आधिकारिक डेवलपर ने केवल इसे एप्पल के एप स्टोर में ही लॉन्च किया गया है। अगर आप एक आईओएस उपभोक्ता है, तो आप इस एप्लीकेशन का बड़ी ही आसानी से वर्तमान समय में इस्तेमाल कर पाएंगे।

इसके इस्तेमाल के लिए आपको इसमें सर्वप्रथम अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर आप इसमें अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट करने के बाद इसका आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

क्लब हाउस एप्लीकेशन को एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए कब उपलब्ध करवाया जाएगा ? ( Android version mein clubhouse app ko kab launch Kiya jaega)

आने वाले समय में इसके डेवलपर्स एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए भी क्लब हाउस एप्लीकेशन को डिजाइन करना प्रारंभ कर दिया है। उम्मीद है, कि शीघ्र ही इस एप्लीकेशन को डेवलपर एंड्रॉयड उपभोक्ताओं के लिए गूगल के प्ले स्टोर में लांच कर देंगे और फिर उसके बाद आप क्लब हाउस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉयड उपभोक्ता के रूप में भी कर पाएंगे।

क्या क्लब हाउस ऐप अन्य सोशल मीडिया ऐप को टक्कर दे पाएगी ? ( Clubhouse app vs other social media app)

दोस्तों क्लब हाउस एप्लीकेशन के डेवलपर्स ने इसके इस्तेमाल करने वाले यूजरों को प्राइवेसी की पूरी गारंटी प्रदान की है अर्थात यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुकाबले काफी ज्यादा प्राइवेसी प्रोटेक्शन अपने उपभोक्ताओं को प्रदान करेगा।

आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति अपनी प्राइवेसी से संबंधित प्रोटेक्शन के प्रति काफी ज्यादा सचेत रहता है। इस एप्लीकेशन की यही विशेषता ही इसे लोकप्रिय बनाती है।

इसके अतिरिक्त अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुकाबले इस एप्लीकेशन का यूनीक फीचर इसके उपभोक्ताओं को अपनी और खींच रहा है और यही कारण है, कि दिन प्रतिदिन इस एप्लीकेशन के उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है।

आने वाले समय में यह एप्लीकेशन व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बराबर की टक्कर देने के लिए तैयार है और हो सकता है, कि यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपनी लोकप्रियता से पीछे छोड़ दें।

इस एप्लीकेशन के डेवलपर्स ने इसे एक यूनिक सोशल मीडिया कांसेप्ट के रूप में डिजाइन किया है और यही इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी काबिलियत है और इसी के दृष्टिकोण से इसकी लोकप्रियता भी आने वाले समय में काफी ज्यादा बढ़ेगी।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को क्लब हाउस ऐप क्या है (about clubhouse app in Hindi) और क्लब हाउस ऐप का कैसे इस्तेमाल करें ( clubhouse app ko use karne ki process kya hai) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और हमें उम्मीद है, कि आप लोगों को क्लब हाउस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी सिर्फ इस एक लेख के माध्यम से मिल गई होगी।

इसलिए के संबंधित अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और साथ ही में आज के हमारे लेख को आप अपने मित्र जन और परिजन के साथ अवश्य साझा करें ताकि उन्हें भी इस यूनिकांसेप्ट वाले सोशल मीडिया एप्लीकेशन के बारे में जान सके और इसका इस्तेमाल कर सके।

क्लब हाउस एप्लीकेशन से संबंधित कुछ पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर :-


  1. प्रश्न : क्लब हाउस एप्लीकेशन क्या है ?



उत्तर :- वर्तमान में यह एक आवाज आधारित सोशल मीडिया एप्लीकेशन है।

  1. प्रश्न : क्लब हाउस एप्लीकेशन का मालिक कौन है ?

    उत्तर :- क्लब हाउस एप्लीकेशन का मालिक एक सॉफ्टवेयर निर्माता कंपनी अल्फा एक्सप्लोरेशन सॉफ्टवेयर है।

  2. प्रश्न : क्लब हाउस एप्लीकेशन किस देश की एप्लीकेशन है ?

    उत्तर :- यह एक अमेरिकी देश की कंपनी की ऐप है।

  3. प्रश्न : क्लब हाउस एप्लीकेशन का यूज कैसे करें ?

    उत्तर :- इसके लिए लेख में दी गई विस्तृत जानकारी को पढ़ें।

  4. प्रश्न : क्लब हाउस एप्लीकेशन को कब गूगल के प्ले स्टोर पर लांच किया जाएगा ?

    उत्तर :- शीघ्र ही इस पर डेवलपर्स के द्वारा काम जारी किया जा चुका है।




Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment