Mera ration mobile app kya hai. मेरा राशन मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कैसे करें।

Mera ration mobile app kya hai :दोस्तों केंद्र सरकार ने अपने देशवासियों के हित के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं चलाई है और आगे भी देशवासियों के हित के लिए जलाती रहेगी।जैसा कि हम भलीभांति से जानते हैं, केंद्र सरकार ने पिछले कुछ समय में राशन कार्ड से संबंधित कई बड़े नए और महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं और अब देशवासियों के हित के लिए केंद्र सरकार ने मेरा राशन मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया है।

इस एप्लीकेशन के माध्यम से देश का कोई भी नागरिक राशन कार्ड से संबंधित समस्या या इसकी सुविधाओं का लाभ घर बैठे ही उठा सकेगा। आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को मेरा राशन मोबाइल एप क्या है (Mera ration mobile app kya hai) ? और मेरा राशन मोबाइल एप को कैसे डाउनलोड करें (Mera ration card app download APK link kya hai) ? एवं इस में अपना अकाउंट कैसे बनाएं (Mera ration mobile app mein account kaise banaen) ?,

इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी देंगे।आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में जानने के लिए आप लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

Table of Contents

मेरा राशन मोबाइल ऐप के बारे संक्षिप्त विवरण ? ( Mera ration mobile app ke bare mein)

ऐप का नाम

मेरा राशन (Mera Ration)

रिलीज डेट

30 सितम्बर 2020

आखरी अपडेट

12 मार्च 2021

ऐप का साइज

24 एमबी

इंस्टॉल

10,000+

वर्तमान संस्करण (Version)

2.8

के द्वारा दिया गया

सेंट्रल AEPDS टीम

डेवलपर

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, आंध्र प्रदेश राज्य केंद्र, ए-ब्लॉक, बीआरकेआर भवन, टैंक बंड रोड, हैदराबाद -500 063

ऐप डाउनलोड लिंक

Mera Ration app Download

मेरा राशन मोबाइल एप क्या है ? ( Mera ration mobile app kya hai)



अभी पिछले वर्ष ही केंद्र सरकार ने देशभर के राशन कार्ड धारकों के हित के लिए वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का शुभारंभ किया है और इस योजना के जरिए देशभर में कहीं भी रहने वाला राशन कार्ड धारक व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार राशन के थोक दुकानों पर आसानी से ₹1 से लेकर ₹3 प्रति किलोग्राम किधर से आसानी से राशन को प्राप्त कर सकता है।

अब केंद्र सरकार ने 12 मार्च वर्ष 2021 को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों के हित के लिए मेरा राशन मोबाइल ऐप की शुरुआत की है।

गरीब देश भर में 21.25 करोड़ से भी अधिक वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत लोग लाभ प्राप्त कर रहे हैं और अब इन लोगों को इस एप्लीकेशन के माध्यम से अन्य राशन कार्ड से संबंधित लाभों को प्रदान किया जाएगा।

राशन कार्ड धारक इस एप्लीकेशन के जरिए अपने राशन कार्ड को डाउनलोड करने के साथ-साथ अन्य सभी आवश्यक लाभों से जुड़े हुए कार्यों को आसानी से कर सकते हैं।

यहां तक की इस एप्लीकेशन के माध्यम से उपभोक्ता अपने नजदीकी राशन डीलर के बारे में जानकारी भी आसानी से हासिल कर सकता है। इसके अतिरिक्त इस एप्लीकेशन के अनेकों लाभ है।


मेरा राशन मोबाइल एप के विशेष फीचर्स कौन-कौन से हैं ? (Mera ration mobile app ke important feature)

दोस्तों इस एप्लीकेशन को भारत सरकार ने राशन कार्ड धारकों के हित के लिए ही लांच किया है और इसके कई सारे बेहतरीन फीचर और लाभ है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • मेरा राशन मोबाइल ऐप के माध्यम से अब राशन कार्ड धारक अपने निकटतम के उचित मूल्य पर राशन कार्ड के जरिए उचित मूल्य पर वितरित किए जाने वाले दुकानों का बड़े ही आसानी से घर बैठे ही पता लगा लेंगे ।

  • इस लाभकारी एप्लीकेशन को स्वयं राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने विकसित किया है और वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन में अंग्रेजी और हिंदी भाषा को ऐड किया गया है और भविष्य में करीब 14 से भी अधिक भाषाओं को यूजर के सुविधा के अनुसार ऐड किया जाएगा।
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से उपभोक्ता पिछले 6 महीनों में राशन की दुकानों से खाद्यान्न की मात्रा और उसके विवरण से संबंधित आवश्यक स्थिति की जांच घर बैठे कर पाएंगे। इससे एप्लीकेशन के इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को राशन की दुकानों और राशन वितरण प्रणाली के ऊपर पारदर्शिता को बढ़ावा मिलेगा।
  • एप्लीकेशन के माध्यम से उपभोक्ता पात्र सब्सिडी और अन्य राशन वितरण से संबंधित जानकारी को आसानी से देख पाएंगे और उन्हें इस विषय पर किसी अन्य लोगों से जानकारी को पूछने की आवश्यकता भी नहीं होगी।


आपको कितना सब्सिडी मिल रहा है, इसकी भी जांच आप सीधे एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते हैं।

  • प्रवासी राशन कार्ड उपयोगकर्ता भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर पाएंगे और उन्हें राशन प्राप्त करने और इससे संबंधित अन्य लाभों को किसी अन्य जगह पर दर-दर भटकना नहीं होगा और वह सीधे इस एप्लीकेशन के माध्यम से हर प्रकार के लाभ को देख सकते हैं और अपना हक एवं सब्सिडी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • मेरा राशन मोबाइल ऐप के अंदर लाभार्थी आधार कार्ड संख्या या फिर राशन कार्ड संख्या के जरिए आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

मेरा राशन मोबाइल ऐप के लिए पात्रता मापदंड क्या है ? (Mera ration mobile app ke liye eligibility criteria kya hai)


इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए सरकार ने कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को निर्धारित किया है और उसी आधार पर आप इस एप्लीकेशन का बड़े ही आसानी से इस्तेमाल कर पाएगी।

चलिए जानते हैं, कि मेरा राशन मोबाइल ऐप के लिए क्या एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया निर्धारित किया गया है (Mera ration mobile app ke liye eligibility criteria Hindi mein) ?, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल केवल राशन कार्ड धारक अपनी आवश्यकता के अनुसार कहीं भी कभी भी आसानी से निशुल्क रूप में कर सकता है।

  • वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल केवल एंड्राइड उपभोक्ता ही कर सकते हैं।
  • इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए कोई भी व्यक्ति प्रवासी हो या फिर प्रदेशवासी इन दोनों ही परिस्थिति में आसानी से कर सकता है।

मेरा राशन कार्ड मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है ? (Mera ration card mobile app ko kaise download Karen)


दोस्तों अगर आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं और आपको मेरा राशन कार्ड मोबाइल ऐप कैसे डाउनलोड करें (mera mobile app download karne ke liye step-by-step prakriya kya hai) ?,

इस विषय पर जानकारी नहीं पता है, तो नीचे इसके लिए स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया को ध्यान पूर्वक से पढ़ें और मोबाइल ऐप को अपने इस्तेमाल के लिए आसानी से डाउनलोड करें।

Step . 1 मेरा राशन कार्ड मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको सर्वप्रथम गूगल के प्ले स्टोर में जाना होगा।

Step . 2 अब गूगल के प्ले स्टोर में जाने के पश्चात आपको वहां पर सर्च बॉक्स में मेरा राशन कार्ड लिखना है और फिर सर्च बटन पर क्लिक करना है।

Step . 3 अब आपको कुछ इस प्रकार से स्क्रीनशॉट में दिखाई दे रहे एप्लीकेशन का नाम दिखाई देगा और फिर आपको उस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है। (Deepak sar yahan per mera ration mobile app ka Google Play wala screenshot add kariyega)

Step . 3 अब इसे इंस्टॉल करने के लिए आपको इंस्टॉल नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपकी फोन में यह धीरे-धीरे आपके इंटरनेट के स्पीड के अनुसार डाउनलोड होने लगेगा।

Step . 4 इस प्रक्रिया के जरिए आपका मोबाइल एप आसानी से डाउनलोड हो जाएगा।

Up Ration Card Online Kaise Banwaye 2021 Latest Update

मेरा राशन मोबाइल ऐप में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है ?

दोस्तों इस बेहतरीन एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसे डाउनलोड करना होगा और फिर आपको इसमें रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए आधार कार्ड या फिर राशन कार्ड संख्या की आवश्यकता होगी और

आगे मेरा राशन मोबाइल ऐप में रजिस्ट्रेशन आसानी से कैसे करें (Mera ration mobile app mein registration karne ke liye step-by-step prakriya kya hai) ?, इसके लिए स्टेप बाय स्टेप बताएं गई जानकारी को फॉलो करें।

Step . 1 सर्वप्रथम इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करें और फिर उसके पश्चात इसे ओपन कर ले।

Step . 2 अब जब एप्लीकेशन पूरे तरीके से ओपन हो जाएगा तब आपको यहां पर अनेकों प्रकार के महत्वपूर्ण विकल्प दिखाई देने लगेंगे।

Step . 3 अब यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको “रजिस्ट्रेशन” नामक दिखाई दे रहे विकल्प पर क्लिक करना होगा।

Step . 4 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और यहां पर आपको अपना राशन कार्ड संख्या को दर्ज करना है और “सबमिट” के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step . 5 अब उसके बाद आपको स्टेप बाय स्टेप पूछी जा रही जानकारी को भरना है और साथ ही में अपने रजिस्ट्रेशन को प्रक्रिया को पूर्ण कर लेना है।

Step . 6 अब एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाने के पश्चात आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन संख्या प्राप्त होगी और आप जब चाहे तब अपने रजिस्ट्रेशन संख्या के जरिए एप्लीकेशन में आसानी से लॉगिन कर पाएंगे।


मेरा राशन मोबाइल ऐप में लॉगिन कैसे करें ? (Mera ration mobile app mein login karne ki prakriya kya hai)


दोस्तों इस एप्लीकेशन के अंदर रजिस्ट्रेशन पूरा करने के पश्चात और इसे अपने आवश्यकता के अनुसार इस्तेमाल करने के लिए आपको बार-बार लॉग इन करना होगा और आपके लॉगिन के बिना इस एप्लीकेशन का आप इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम किस प्रक्रिया के माध्यम से मेरा राशन मोबाइल ऐप के अंदर लॉगिन करें (Mera ration mobile app mein login kaise karen) ?, तो इसके लिए नीचे बताई गई स्टेप बाय स्टेप जानकारी को फॉलो करें।

Step . 1 इस एप्लीकेशन में लॉगिन करने के लिए आपको सर्वप्रथम इसे अपने फोन में ओपन करना होगा।

Step . 2 एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात आपको यहां पर ढेरों सारे विकल्प दिखाई देंगे और आपको यहां पर “लॉगिन” नामक विकल्प का चुनाव करना है और उस पर क्लिक करना है।

मेरा राशन मोबाइल ऐप में लॉगिन कैसे करें ? (Mera ration mobile app mein login karne ki prakriya kya hai)

Step . 3 अब यहां पर आप अपना यूजर नेम, पासवर्ड, रजिस्ट्रेशन संख्या लॉगइन करने के लिए दर्ज कर सकते हैं।

Step . 4 अब इतनी जानकारी तो दर्ज करने के पश्चात आपको अंतिम में “सबमिट” नामक विकल्प पर क्लिक कर देना है और इतना करते ही आप बड़ी ही आसानी से एप्लीकेशन में लॉगिन कर पाएंगे।

मेरा राशन मोबाइल ऐप के अंदर अपने आसपास की सब्सिडी प्रदान करने वाली राशन की दुकानों का पता कैसे करें ?

अगर आप राशन कार्ड से संबंधित लांच किए गए इस एप्लीकेशन के जरिए अपने आसपास की या फिर नजदीकी राशन की सब्सिडी वाली दुकानों का पता करना चाहते हैं,

तो आप इस जानकारी को घर बैठे ही बिना किसी इधर उधर भटके आसानी से देख सकते हैं।अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर किस प्रकार से हम अपने आसपास की राशन की दुकानों का पता करें ( Mera ration mobile app ke andar ration ki dukaan ka pata kaise karen) ?, तो इसके लिए नीचे बताई गई विस्तृत जानकारी को स्टेप बाय स्टेप तरीके से समझे।

Step . 1 सर्वप्रथम एप्लीकेशन को ओपन करने के पश्चात दिखाई दे रहे “आसपास की राशन की दुकान” नामक विकल्प पर क्लिक कर दें और आगे की ओर बढ़े।

Step . 2 अब आपको यहां पर अपनी वर्तमान लोकेशन को दर्ज करना है उदाहरण के रूप में राज्य, जिला एवं तहसील और अपना राशन कार्ड नंबर एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी है।

Step . 3 यह सभी जानकारियों को दान करने के पश्चात आपको अपने नजदीकी राशन की दुकान की जानकारी दिखाई देगी और आप वहां पर जाकर बड़ी ही आसानी से वितरित हो रहे राशन को प्राप्त कर सकते हैं।

मेरा राशन मोबाइल ऐप के अंदर आधार सीडिंग प्रोसेस को कैसे पूर्ण करें ?

दोस्तों इस एप्लीकेशन के अंदर आधार सीडिंग का प्रोसेस दिया हुआ है और इस प्रोसेस के जरिए आप आधार कार्ड को बैंक खाते के साथ सीडिंग की प्रक्रिया के माध्यम से जोड़ सकते हैं और साथ ही लाभार्थी व्यक्ति को सरकारी योजना का लाभ भी और अन्य सब्सिडी इसी सीडिंग प्रक्रिया के जरिए मिलता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम किस प्रकार से इस एप्लीकेशन में आधार सीडिंग की प्रक्रिया को पूरा करेंगे (Aadhaar seeding process kaise complete Karen) ?, तो दोस्तों इसके लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को स्टेप बाय स्टेप तरीके से फॉलो करें और इस प्रक्रिया को आसानी से पूर्ण करें।

Step . 1 आधार सीडिंग की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको सर्वप्रथम मोबाइल एप को अपने फोन में ओपन कर लेना है।

Step . 2 इतना करने के पश्चात आपको एप्लीकेशन के अंदर ढेरों सारे विकल्प दिखाई देंगे और यहां पर आपको “आधार सीडिंग” नमक विकल्प पर क्लिक करना है।

Step . 3 अब यहां पर आपके सामने दो नए विकल्प दिखाई देंगे और इसमें आपको पहला विकल्प राशन कार्ड नंबर और दूसरा विकल्प आधार कार्ड नंबर का दिखाई देगा।

Step . 4 आप अपनी सुविधा के अनुसार इस में से किसी भी विकल्प का चुनाव कर सकते हैं और अपना आधार संख्या या फिर राशन कार्ड संख्या दर्ज कर सकते हैं।

Step . 5 आधार कार्ड या फिर राशन कार्ड संख्या को दर्ज करने के पश्चात आपको अंतिम में दिए गए “सम्मिट” नमक विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Step . 6 इस प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आप आसानी से आधार सीडिंग प्रोसेस को पूर्ण कर लेते हैं और इसके पश्चात और कुछ नहीं करने की आवश्यकता नहीं है।

मेरा राशन मोबाइल ऐप में लाभार्थी लेनदेन की जानकारी कैसे देखें ?

दोस्तों अब आसानी से घर बैठे मात्र इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हुए अपने राशन की लेनदेन की सारी हिस्ट्री का प्रदान करते हैं और इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप तो नीचे बताए गए हैं,

उन्हें फॉलो करने होंगे और फिर आप बड़ी ही आसानी से मेरा राशन मोबाइल ऐप में लाभार्थी राशन के लिए दिन की हिस्ट्री की जांच कैसे करें (mera ration mobile phone app ke andar transaction history kaise dekhen) ?, इस विषय पर जानकारी को प्राप्त कर लेगा।

Step . 1 सर्वप्रथम आपको एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके पश्चाताप को यहां पर “माय ट्रांजैक्शन” नामक विकल्प दिखाई देगा और इसी पिकल पर आपको क्लिक करना है।

Step . 2 अब आपके सामने नया इंटरफेस खुलेगा और यहां पर आपको अपना राशन कार्ड संख्या दर्ज करना होगा और फिर “सम्मिट” के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा।

Step . 3 इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात बस कुछ ही सेकंड में आपकी स्क्रीन पर राशन कार्ड से संबंधित सारे लेनदेन की जानकारी दिखाई देने लगेगी।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को मेरा राशन मोबाइल एप क्या है (Mera ration mobile app kya hai) ? और मेरा राशन मोबाइल ऐप में रजिस्ट्रेशन करने की क्या प्रक्रिया है ( Mera ration mobile app me registration ki complete process kya hai ) ?,

इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है और साथ ही में हमने लेख से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी आपको प्रदान की है और हम उम्मीद करते हैं, कि आप सभी लोगों को आज का हमारा यह लेख आपको अत्यधिक पसंद आया होगा और साथ ही में आपके लिए यह सहायक भी सिद्ध हुआ होगा।

इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की है यदि आपको समस्या आ रही है या इससे जुड़ी आपको किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं और साथ ही में आप इस लेख को अन्य लोगों के साथ साझा करें ताकि उन्हें भी इस एप्लीकेशन के बारे में विस्तृत जानकारी इस लेख के जरिए पता चल सके।

मेरा राशन मोबाइल ऐप से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न और उनके उत्तर :-


  1. प्रश्न : आखिर मेरा राशन मोबाइल ऐप क्या है ?



उत्तर :- इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके कोई भी राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड से संबंधित जानकारी लाभ और सब्सिडी एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारी घर बैठे देख सकता है।

  1. प्रश्न : मेरा राशन मोबाइल ऐप को अभी किस किस राज्य में लॉन्च कर दिया गया है ?

    उत्तर :- इस एप्लीकेशन को अभी वर्तमान में 32 राज्यों में लॉन्च कर दिया गया है और आने वाले समय में बचे हुए अन्य राज्यों में भी इसे लांच जल्द ही किया जाएगा।

  2. प्रश्न : मेरा राशन मोबाइल ऐप को किसने लांच किया ?

    उत्तर :- केंद्र सरकार ने लॉन्च किया है।

  3. प्रश्न : मेरा राशन मोबाइल ऐप को कैसे डाउनलोड करें ?

    उत्तर :- मेरा राशन मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के लिए लेख में बताई गई विस्तृत जानकारी को पढ़ें।

  4. प्रश्न : क्या मेरा राशन मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क देना होगा ?

    उत्तर :- जी बिल्कुल भी नहीं यह पूरी तरीके से निशुल्क है।





Leave a Comment