BPO Full Form In Hindi ? | टेलीकॉलर में बीपीओ का क्या मतलब होता है।

5/5 - (1 vote)

BPO Full Form In Hindi हमारे आसपास हमने कई ऐसे व्यापार देखे होंगे जो एक सही मायने के अच्छे ढंग से काम करते हैं। बिज़नस में आपने कई ऐसे टर्म्स सुने होंगे जो सामान्य रूप में आपके कभी शायद ना आये परन्तु यह बिज़नस के मायने में काफी महत्वपूर्ण होते हैं। 

क्या आपको पता हैं की BPO क्या होता हैं और इसका पूरा नाम क्या होता हैं ? अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको इस लेख में इससे सम्बंधित पूरी जानकारी दी जायेगी। अंत आप इस लेख को अंत तक पढ़े। 

BPO क्या होता हैं ? 

यह एक बिज़नस टर्म्स हैं जो अक्सर बिज़नस करने के समय इस्तेमाल क्या जाता हैं। यह एक सामान्य term हैं। इस शब्द का मतलब बिज़नस के मायने में काफी कम हैं। यह एक प्रकार की सर्विस हैं जिसे information technology enabled टेक्नोलॉजी भी कहा जाता हैं। आसान शब्दों में कहा जाए तो इसका नाम बिज़नस प्रोसेस आउटसौर्सिंग हैं। यह एक बिज़नस प्रक्रिया हैं जिसे संगठन अक्सर इस्तेमाल करते हैं बिज़नस करते समय। 

किसी बिज़नस को चलाने के लिए अन्य किसी कंपनी को या अन्य किसी संस्था को अपने अंदर मिलाया जाता हैं तो उसको इस श्रेणी में रखा जाता हैं। किसी ऐसे बिज़नस को जो नया हो उसके सञ्चालन के लिए अन्य कंपनी की आश्यकता होती हैं जो आवश्यक हैं। बिज़नस के लिए यह जरुरी हैं अगर आपका बिज़नस नया हैं तो। 

इसे आसान भाषा में समझा जाए तो यह एक आउटसोर्स प्रक्रिया है जो की हर बिज़नस की एक जरूरत होती हैं। इसको देशी भाषा में समझे तो यह एक बाहरी प्रक्रिया हैं जो व्यवसाय को चलाने के लिए जरुरी हैं। इसको एक उदाहरण के साथ समझते हैं जो इस आपको यह काफी अच्छा लगेगा। 

उदाहरण – मान लीजिये की आपने एक नई कंपनी की शुरुआत की हैं जिसका नाम कबीरा प्राइवेट लिमिटेड हैं। आपकी कंपनी सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का काम कर करते हैं। ऐसे में आपको कई सारे कर्मचारियों की जरूरत हैं जो आपके लिए सॉफ्टवेर डेवलपमेंट का काम कर सके। ऐसे में आप चाहते हैं की आप खुद से कोई कर्मचारी hire ना करे और किसी और कंपनी जैसे कृष्णा डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारियों को अपनी कंपनी में मिला दे। उसके बाद वो सभी कर्मचारी आपके लिए काम करेंगे और आपकी कंपनी में डेवलपमेंट का काम करेंगे। 

यह इसका सबसे अच्छा उदाहरण हैं जिसके जरिये आप यह समझ सकते हैं की BPO क्या होता हैं और यह कैसे काम करता हैं। 

BPO Full form in hindi

BPO का पूरा नाम क्या हैं ? इसके बारे में भी आपको बता देते हैं। इसका पूरा नाम Business Process Outsource होता हैं। जिसका हिंदी में मतलब होता हैं व्यवसाय प्रक्रिया बाहरी स्त्रोत। इसका सामान्य तौर पर बिज़नस के लिए काम में आता हैं। इसका केवल यह एक ही मतलब नही हैं यानी BPO की केवल एक ही फुल फॉर्म नही हैं बल्कि इसकी और भी कई फुल फॉर्म हैं जिसके बारे में आपको आगे बताया गया हैं। 

BPO के प्रकार 

सामान्य तौर पर देखा जाए तो एक बिज़नस के उपलक्ष में इसके कई प्रकार हैं जो इसको सबसे अलग और महत्वपूर्ण बनाते हैं। BPO के कुछ प्रकार यह निम्न हैं – 

  • Offshore outsourcing – ऐसी एक कंपनी जो अपनी कंपनी के काम करवाने के लिए दुसरे देश की कंपनी को काम देती हैं तो वो Offshore outsourcing कहा जाता हैं। यह कंपनी सीधे कंपनी के करार के तौर पर काम करती हैं। 
  • OnShore outsourcing – इस श्रेणी में वो आते हैं जो कंपनी एक ही देश की दूसरी कंपनी को संपर्क में लेती हैं और उनसे काम कराती हैं। इन श्रेणी में आने वाली कंपनी को Onshore outsourcing कहलाता हैं। 
  • Nearshore outsourcing – इस श्रेणी में वो कंपनी आती हैं जो एक ही शहर में अपने पास की कंपनी की संपर्क में लेती हैं और उनसे काम करवाती है, इस श्रेणी में आने वाली कंपनी Nearshore outsourcing में आती हैं।

Html Ka Full Form | एचटीएमएल क्या होता है।

BPO कंपनी के फायदे

BPO कंपनी के कई फायदे हैं जो इस श्रेणी में आने वाले इस बिज़नस मॉडल को ख़ास बनाते हैं। इसके कुछ फायदे निम्न हैं – 

  • Increase sale and productivity – कोई भी बिज़नस का सबसे पहला लक्ष्य होता हैं उस कंपनी के प्रोडक्ट और सेवाओं को बेचना, ऐसे में अगर आप BPO के जरिये अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को सेल करते हैं तो आपको इसका काफी अच्छा परिणाम मिल सकता हैं। 
  • Reduce cost – BPO का एक और फायदा यह होता हैं की इसमें आपके बिज़नस के लिए खर्चा भी काफी कम आता हैं। किसी भी बिज़नस के लिए cost reduce cost को कम करने के लिए BPO सिस्टम सबसे ज्यादा काम में आता हैं। 
  • System utilization – BPO में सबसे अच्छा होता हैं सिस्टम यूटिलाइजेशन। किसी भी कंपनी में सबसे ज्यादा जरुरी हैं संसाधनों का पर्याप्त होना। ऐसे में एक BPO कंपनी का सबसे अच्छा फायदा हैं की वो पर्याप्त संसाधनों को उपलब्ध करवाता हैं। Business reduce में भी इसका सबसे ज्यादा काम में आता हैं जो की हमारे लिए जरुरी हैं। 

BPO के नुकसान 

BPO के कुछ फायदों के साथ इसके कुछ नुक्सान भी हैं जो इस प्रकार हैं – 

  • Communication problem – BPO के जितने फायदे हैं उनमे से उसके कुछ नुकसान भी हैं जिसमे सबसे बड़ा नुकसान हैं Communucation की समस्या जो की कंपनी के कर्मचारियों के साथ ना रह कर उस कंपनी के साथ रहती हैं जिस कंपनी को आपने Hire किया हैं। 
  • Job timing – BPO में एक और नुकसान हैं जिसमे से एक सबसे बड़ी समस्या हैं Job की timing। कंपनी के कर्मचारी किस टाइमिंग पर ऑफिस में आयेंगे और कब जायेंगे यह भी उस कंपनी पर निर्भर होता हैं जिस BPO कंपनी के साथ दूसरी कंपनी संपर्क में रहती है। इससे कंपनी में कर्मचारियों में सबसे ज्यादा नुकसानदायक हैं। 

BPO के अन्य फुल फॉर्म 

BPO के और भी कई फुल फॉर्म हैं जो इस प्रकार हैं – 

BPO = Boundary power outside। 

BPO = Business process outsource 

इतियादी यह कुछ अन्य BPO के फुल फॉर्म हैं। 

BPO में स्कोप

BPO में कई जॉब के प्रकार हैं जिसमे आप जॉब कर सकते हैं। 

  • ऑपरेशन मैनेजमेंट की जॉब भी आप BPO के जरिये कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप कंटेंट मैनेजमेंट की जॉब कर सकते हैं। 
  • इसके अलावा रिसर्च एंड अनालितिक्स को जॉब भी कर सकती हैं। 
  • लीगल सर्विस भी एक प्रकार की जॉब होती हैं जिसमे आप BPO के तौर पर काम कर सकते हैं। 

Telecaller BPO meaning in hindi

कुछ अन्य शब्दों में telecaller यानी कॉल center को भी BPO कहा जाता हैं। कुछ और भाषाओ में समझे तो BPO एक कॉल center ही होता हैं और इसे telecaller और tele call center भी कहते हैं। 

  • BPO एक कॉल center के तौर पर काम करता हैं जिसमे यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से काम करता है। 
  • BPO में केवल कॉल को अटेंड करना ही नही होता हैं बल्कि इसमें ईमेल और मेसेज के जवाब भी देना होता हैं।
  • कॉल center में BPO का काम करने के तौर पर आपको कंप्यूटर और मोबाइल का ज्ञान होना जरुरी होता हैं। 
  • इन सब के अलावा हो सकता हैं आपको एक भी अधिक भाषाओं का भी ज्ञान होना जरुरी होता हैं। यह उस बात पर निर्भर करता की आप किस कंपनी के साथ जुड़े हैं और किस प्रकार का काम करते हैं। 

Faq About BPO Full Form In Hindi

Q: BPO का पूरा नाम क्या हैं ?

Ans:- BPO का पूरा नाम Business process outsourcing हैं।

Q: BPO क्या हैं ?

Ans:- BPO एक बिज़नस term हैं जो कई मायनो में बिज़नस के लिए जरुरी हैं।

Q: BPO का सही मतलब क्या हैं ?

Ans:- BPO का सही मतलब होता हैं व्यवसायिक प्रोसेस बाहरी स्त्रोत।

Q: BPO बिज़नस के अलावा और कहा काम आता हैं ?

Ans:- BPO बिज़नस के अलावा टेलीकम्युनिकेशन में काम आता हैं।

Q: BPO के कितने प्रकार होते हैं ?

Ans:- BPO के मुख्य रूप से 3 प्रकार होते हैं।

निष्कर्ष:-

हमारे सरल भाषा में लिखे इस लेख में आपको BPO full form in hindi के बारे में बताया गया हैं। उम्मीद करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा। ऐसे ही लेख पढने के लिए आप हमारे इस लेख पर आ सकते हैं। 

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवाद Gmail ID - [email protected]

Leave a Comment