Bijili meter kaise check kare 2020 In Hindi- बिजली मीटर कैसे चेक करें?

Bijili meter kaise check kare 2020 In Hindi:- दोस्तो कैसे है आप सब उम्मीद है आप सब बेहतर होंगे। हम सभी अपने घरों तथा दफ्तरों में बिजली का यूज़ करते हैं। जिसके लिए हमे बिजली बिल का भुकतान करना होता है। पहले के समय मे हम ऐसे ही बिजली का बिल जमा कर देते थे लेकिन अब सभी जगह बिजली मीटर लग चुके हैं।

जिसमे चेक करने के बाद ही आप बिजली बिल का भुकतान कर सकते हैं। लेकिन बिजली मीटर में अपने कितने यूनिट बिजली का use किया है। इसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते है। अगर आप भी बिजली मीटर में यूनिट चेक करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में Bijili meter kaise check kare के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ना है। इसके बाद आप इलेक्ट्रिक मीटर को आसानी से चेक कर सकते हैं और बिजली की अधिक खर्च कर कम कर पाएंगे। जिससे आपके बिजली का बिल भी कम आएगा।

Bijili meter क्या है-

यह एक प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसकी मदद से हम अपने घर मे खर्च होने वाली विजली को यूनिट में मापते है। तथा उसी हिसाब से बिल का भुकतान करते है।जैसा कि आप जनते है कि हम लोग 70 वर्ष से बिजली का यूज़ करते आ रहे हैं।

जिनका हमे बिल हमे मीटर के आकड़ो के हिसाब से चुकाना पड़ता है। आज हम जिन मीटर का use करते हैं वो पहले के इलेक्ट्रिक मीटर से काफी आधुनिक है। और भारत सरकार ने आज हर घर मे बिजली बिल लगाना अनिवार्य कर दिया है।

जिनकी मदद से आप आसानी से रेटिंग निकलना है। यदि आपके घर में भी इलेक्ट्रिक मीटर लगा है और आप उसे चेक करना चाहते हैं तो हमारे साथ अंत तक बने रहे।

Bijili meter के प्रकार-

दोस्तो आज के समय में जो इलेक्ट्रिक मीटर use किये जाते है वह आधुनिक इलेक्ट्रिक मीटर है। लेकिन अब भी कई पुराने इलेक्ट्रिक मीटर use किये जाते हैं। जिनके बारे में आप सब जानते ही होंगे यदि आप इसके बारे में अधिक नही जानते हैं तो हम आपको नीचे इलेक्ट्रिक मीटर की जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। जो कुछ इस प्रकार है।

इलेक्ट्रोमैकेनिकल इलेक्ट्रिक मीटर-

यह इलेक्ट्रिक मीटर काफी पुराने है जो आज के समय में बहुत ही कम देखने को मिलता है। यह मीटर आज से लगभग 15-20 साल पहले देखने को मिलते थे लेकिन आज भी देश के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से इलेक्ट्रोमैकेनिकल इलेक्ट्रिक मीटर आसानी से देखा जा सकता है।

इनकी खूबियों के कारण भारत सरकार ने अभी तक इन्हें नए मीटर के साथ चेंज किया है। इन बिजली मीटर में एक गैर चुंबकीय लोहे की डिस्क लगता घूमती रहती है जिसकी मदद से घर में use होने वाली बिजली की रेटिंग अंको में show होती रहती है।

इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल इलेक्ट्रिक मीटर-

आप इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल इलेक्ट्रिक मीटर को शहरी इलाकों में आसानी से देख सकते हैं। इन मीटरों में एक LED डिस्प्ले लगी होती है। जिसमे आपके घर मे की जाने वाली बिजली के बिल की खपत की छोटी से छोटी इकाई भी शो होने लगती है। इन आकड़ो को आप LED डिसप्ले पर आसानी से देख सकते हैं।

स्मार्ट बिजली मीटर-

स्मार्ट बिजली मीटर का use देश के मेट्रोपोलिटन शहरों जैसे- मुंबई, कोलकत्ता और चेन्नई आदि स्मार्ट राज्यो में स्मार्ट बिजली मीटर का use किया जा रहा है। इस तरह के बिजली मीटर में बहुत ही आधुनिक टेक्नोलॉजी का use किया गया है। यह घर या ऑफिस में इस्तेमाल होने वाली बिजली की बहुत ही अच्छी गणना करता है।

Whatsapp Message Ko Mobile Phone Ki Home Screen Par Kaise Show Kare In Hindi

Electricity Meter में सांकेतिक चिन्हों का मतलब क्या है-

आप सभी ने मीटर तो देखा ही होगा लेकिन आपके लिए मैटर की पूरी जानकारी या उस में आने वाले संकेतिक चिन्हों के बारे में आपको बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो हम आपके लिए नीचे बताने वाले हैं की Electricity Meter में आने वाले सभी चिन्हों के बारे में तो आप उन चिन्हों के पॉइंट ध्यान से पढ़े।

  • Electricity meter में 1000 Watt लिख कर आता है उसको 1 यूनिट कहा जाता है।
  • KWh का मतलब होता है इसके माध्यम से बिजली का बिल जैनरेट होता है इसकी बिजली होती है वह मीटर के मेनू में यूनिट होती है।
  • KVA के लिए Apparent Power Unit कहा जाता है।
  • KVAH इसके लिए भी हम Apparent एनर्जी बोला जाता है।
  • V का मतलब होता है कि जो बिजली आपके घर मे इस्तेमाल कर रहे है तथा यह कह सकते है घर मे प्रयोग होने वाली बिजली के वोल्टेज के बारे में जानकारी बताता है।
  • A का क्या मतलब होता है जो आपके घर मे प्रयोग होने वाली बिजली तथा उसमें जो करेंट होता है उसके लिए A से दर्शाया जाता है।
  • MD का लतलाब आपके घर मे प्रयोग होने बिजली का जो Load है उसको दर्शता है इस के माध्यम से आप यह चेक कर सकते है कि आपके घर मे जो बिजली प्रयोग हो रही तो Load कितना पढ़ रहा है।
  • PF के लिए यह Ac करेंट के लिए Real Power इसके अलावा Apparent Power का रेशियो देखता है।

Bijili Meter Main Unit Kaise Check Kare

दोस्तो क्या आप अपने घर के बाहर लगे बिजली मीटर में यूनिट चेक करना चाहते हैं तो अब हम आप लोगो को स्टेप्स बतायेगे की आप किस प्रकार अपने घर मे लगे बिजली मीटर में किस प्रकार यूनिट को चेक कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आज के समय मे use किये जाने वाले डिजिटल बिजली मीटर में कई तरह का डेटा बार बार दिखाई देता है जो टाइम, डेट और KWh को दर्शाता है।

Step1. बिजली मीटर में रेटिंग चेक करने के लिए सबसे पहले आपको मीटर में दिए गए ब्लैक कलर के बटन को push करना होगा।

Step2. इस बटन को आपको बार बार तब तक push करना है जब तक आपके सामने डाटा शो न होने लगे। बटन push करने के बाद आपके सामने संख्याओं में डेटा शो होने लगेगा जिसके पीछे KWh जरूर लिखा होगा।

Step3. KWh के आधार पर ही आप अपने घर मे इस्तेमाल होने वाली बर्तमान और पहले की रेटिंग निकल पाएंगे।

Step4. यदि आपके बिजली मीटर में ब्लैक कलर का push बटन उपलब्ध नही है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है। आपको बस डिसप्ले में दिखाई देने वाले डेटा को ध्यानपूर्वक देखना है। इसमें आपके सामने जैसे ही KWh की संख्या शो हो आपको उसे note कर लेना है।

Step5. बिजली ना होने पर भी आप अपने घर में use होने वाली बिजली की रेटिंग निकल सकते हैं क्योंकि बिजली मीटर में एक छोटी बैटरी दी होती है जो बिजली न होने पर भी डिस्प्ले पर data शो करती है।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bijili meter kaise check kare 2020 In Hindi- बिजली मीटर कैसे चेक करें? जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस  Bijili meter kaise check kare 2020 In Hindi- बिजली मीटर कैसे चेक करें? लाभ का उठा सके ।।धन्यवाद।।

Share on:
About Govind Arya

Indian Hindi Content Writer & Hello friends my name is Govind Arya and I am a studied ( IT ?️ Engineer ) and I am very fond of writing so I give Hindi content for someone's website. And give information about internet and government scheme

Leave a Comment