Bihar Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi-बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

Bihar Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi- जन्म प्रमाण पत्र होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि जब भी हम किसी योजना का लाभ लेना चाहते है या फिर किसी स्कूल या कॉलेज में दाखिला लेना चाहते है या फिर सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो हमे  Birth Certificate की जरुरत पड़ती है। जन्म प्रमाण पत्र यह दर्शाता है कि किसी व्यक्ति का जन्म किस स्थान पर, कितनी तारीख को तथा कितने समय हुआ है।

इन सभी बातों को ध्यान मे रखते हुए बिहार सरकार ने जन्म प्रमाण पत्र के आवेदन का तरीका ऑनलाइन कर दिया है जिससे कोई भी व्यक्ति अब  Birth Certificate का आवेदन ऑनलाइन कर सकता है । सरकार के कुछ नियमों के अनुसार किसी भी व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र का पंजीकरण 14 दिन के अंदर करा देना चाहिए।

जन्म के बाद कोई भी व्यक्ति अपनी जन्मतिथि दर्ज कराना चाहता है तो संबंधित कार्यालय से या चिकित्सा संस्थान से प्रमाण पत्र के साथ और भी जानकारी ले सकते हैं। जैसे कि Bihar Birth Certificate के लिए कैसे आवेदन कर सकते है इसके अलावा आपके लिए दस्तावेज और लाभो की जानकारी के बारे में हम बतायेगें।

अगर आप अपने बच्चे का Birth Certificate बनवाना चाहते है तो आपके लिए हम बता दे कि आप हमारी इस पोस्ट के लिए शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

Bihar Birth Certificate कैसे बनवाये-

Birth Certificate महत्वपूर्ण कागजात में से एक है जो कि हमें राज्य सरकार से प्रदान कराया जाता है किसी भी व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र यह प्रमाणित करता है कि वह व्यक्ति का जन्म किस तारीख में किस स्थान पर कितने समय पर हुआ है Birth Certificate व्यक्ति की आयु को प्रमाणित करता है इसका उपयोग हम बिभिन्न जगहो पर कर सकते है ।

यदि आप बिहार राज्य के निबासी है तो सरकार द्वारा मिलने वाली हर योजना का लाभ उठा सकते है Birth Certificate के द्वारा व्यक्ति अपने और भी दस्तावेज बनवा सकता है। आपके लिए हम बता दे कि किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी उम्र दर्शाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र होना बहुत जरूरी है।

Bihar Birth Certificate के लाभ-

यदि आप अपना बर्थ सर्टिफिकेट बनवाते है तो आप इस बर्थ सर्टिफिकेट के अंतर्गत कई प्रकार लाभ उठा सकते है अगर आप कई प्रकार के लाभ उठना चाहते है तो आपके लिए इस बर्थ सर्टिफिकेट के लिए बनवाना होगा। आपके लिए हमने नीचे बतया है की आप बर्थ सर्टिफिकेट के माध्यम से कितने प्रकार के लाभ उठा सकते।

  • पासपोर्ट बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र होना जरूरी होता है।
  • आधार कार्ड बनवाने हेतु आपके लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी ।
  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • स्कूल और कॉलेज में दाखिला लेने के लिए भी इस प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है।
  • राशन कार्ड बनवाने हेतु
  • पैन कार्ड बनवाने के लिए भी इस प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है।
  • बिहार सरकार द्वारा जारी की गई सभी प्रकार की योजनाओं का लाभ लेने हेतु।
  • वाहन लाइसेंस के लिये भी जन्म प्रमाण पत्र का होना अति आवश्यक है।

Bihar Birth Certificate के लिए जरूरी दस्ताबेज-

यदि कोई व्यक्ति अपना birth certificate बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको बहुत से सारे दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी जिसकी जानकारी हम आप लोगो को विस्तार से सूचि के रूप में प्रदान करने जा रहे है इन दस्तावेजों की सहायता से आप लोग आसानी से bihar birth certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे

  • जिस किसी भी व्यक्ति का जन्म प्रमाण पत्र बनवाना है उसके माता पिता का आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • यदि बच्चे का जन्म घर पर हुआ है तो हलफनामा होना आवश्यक है।
  • अगर बच्चे का जन्म अस्पताल में हुआ है तो वहाँ से मिलने बाली रसीद का होना अति आवश्यक है।
  • बच्चे के माता पिता का मूल निवास प्रमाण पत्र बिहार का होना चाहिए ।

Bihar Birth Certificate ऑनलाइन आवेदन-

Step1.  बिहार बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको  बिहार राज्य सरकार द्वारा दी गयी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जिसका लिंक हमने आपके लिए निचे दिया है। इस लिंक पर क्लिक करके आप सीधा बिहार राज्य सरकार द्वारा दी गयी वेबसाइड पर पहुंच सकते है

Bihar Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi

Step2. दिए गए लिंक पर क्लीक करने के बाद वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक वेब पेज खुलता है। इसके बाद आपको BIRTH CERTIFICATE के विकल्प पर क्लिक करना है ।

Step3 अथवा अगर आप नया BIRTH CERTIFICATE बनवाना है तो आपको REGISTER ME  के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आप सभी जरुरी दस्तावेज के साथ आवेदन कर सकते है।

Bihar Birth Certificate की स्थिति कैसे जाँचे-

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप अपने Birth Certificate की स्थिति की जांच कर सकते जन्म प्रमाण पत्र की ऑनलाइन स्थिति की जांच करने क लिए कोई नहीं व्यक्ति बिहार सरकार द्वारा दी गयी वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

Step1. जन्म प्रमाण पत्र की ऑनलाइन जांच करने के लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट पर जाना होगा आपकी सुविधा के लिए वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है आप इस लिंक की लाइन पर क्लिक करके अपने जन्म प्रमाण पत्र की स्थिति की ऑनलाइन जांच कर सकते है।

Step1.  ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल जायेगा यहाँ आपको Application status का एक लिंक दिखाई देगा इस लिंकपर जाकर क्लिक करें। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना है। जो आपको जन्म प्रमाण ऑनलाइन आवेदन करते समय प्राप्त हुआ होगा।

Step1. यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको अपने जन्म प्रमाण पत्र की वर्तमान स्थिति सफलता पूर्वक पता चल जायेगी।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट Bihar Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi-बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें  जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस Bihar Birth Certificate Online Form 2020 In Hindi-बिहार जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें लाभ उठा सके ।।धन्यवाद

Leave a Comment