upi kya hai | upi kaise use kare

Rate this post

आप लोगों ने यूपीआई का नाम बहुत सुना हो गा। नोटबंदी के बाद इंडिया में हम सभी को यह शब्द यूपीआई बार-बार सुने को मिलता हैं। आज के युअग में बहुत सारे लोग डिजिटल पैमेंट कर रहे हैं। लेकिन तब भी बहुत से लोगों को अभी तक यह भी नहीं पता की यूपीआई क्या है और यूपीआई पैमेंट कैसे करते हैं। इसकी जानकारी नहीं हैं तो आइये दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको इसी के विस्तार में बताए गे।

इंडिया में नोटबंदी से पहले बहुत ही कम लोग थे जो डिजिटल पैमेंट का प्रयोग करते थे। जब भारत सरकार ने 500-1000 के नोट बंद किये थे तब सभी बैंकों के सामने बहुत सी लंबी-लंबी लाइनें लगी रहती थी। लोगों को बहुत सी परेशानी का सामना करना पड़ा था। लोगों को अपने ही नोटों को खर्च करने और बैंक में जमा करने में बहुत से दिकत आ रही थी। आप लोग भी इस समय से हो कर गुजरे हो गे इसलिए आप यह समझ सकते है।

नोटबंदी के बाद का समय वही समय है। जब लोगों ने कैशलेस का साधन अपनाया और इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। लोगों ने कैशलेस पैमेंट की सुविधा को आसान बनाने के लिए बहुत से एप का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। पर इन सभी एप में पेटियम एप सबसे जादा प्रयोग करने वाला एप हैं। जिसमें आप ऑनलाइन पैमेंट, ऑफलाइन पैमेंट, बिल पैमेंट आदि और भी काम कर सकते हैं। आज के समय में लोग डिजिटल पैमेंट को बहुत ही अच्छा ऑप्शन मानते हैं। इसलिए इंडिया को डिजिटल इंडिया बनाया जा रहा हैं। इसलिए टेक्नोलॉजी सिस्टम लांच किया गया जिसको यूपीआई या यूपीआई पैमेंट का नाम दिया गया।

[su_heading]यूपीआई क्या हैं?[/su_heading]

यूपीआई का पूरा नाम यूनिफाइड पैमेंट इन्टरफेस हैं। यूपीआई एक पैमेंट सिस्टम टेक्नोलॉजी हैं। यूपीआई ने कैशलेस पैमेंट को बहुत ही आसान बना दिया हैं। यूपीआई टेक्नोलॉजी से कैशलेस पैमेंट आसान और सुरक्षित तरीका हैं। यह एक यूपीआई पैमेंट सिस्टम टेक्नोलॉजी है।

यूपीआई एक लेटेस्ट टेक्नोलॉजी हैं। यूपीआई का इस्तेमाल कर के आप पैसे भेज और प्राप्त कर सकते है। पहले किसी को भी पैसे भेजने के लिए बैंक का नाम, बैंक अकाउंट नंबर, और भी बहुत से डिटेल देनी पड़ती थी। लेकिन अब यूपीआई आने के बाद आप को इन सब की जरूरत नहीं पड़ती है। बस यूपीआई आईडी की ही जरूरत पड़ती हैं।

यूपीआई से आप हर दिन एक लाख रुपये तक का ट्रांसक्शन कर सकते है। यूपीआई पैमेंट सिस्टम को फ़ोन यूजर के ध्यान में कर ही बनाया गया हैं। इसलिए आप यूपीआई पैमेंट का प्रयोग अपने स्मार्टफोन में ही कर सकते हैं।

आपको हमने बताया है की यूपीआई एक पैंमेंट सिस्टम टेक्नोलॉजी है। यूपीआई एप में देखने को मिलती है और आगे आने वाले समाये में और भी एप में देखने को मिल सकती है। यूपीआई पैमेंट सिस्टम के कुछ रूल्स है । जिनको फॉलो कर कर आप इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर सकते हैं।

[su_heading]यूपीआई कैसे काम करता हैं ?[/su_heading]

आप लोग यह जानते है की हमें किसी को पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए सामने वाले की पूरी डिटेल लेनी पड़ती हैं। जैसे उसका बैंक का नाम, बैंक अकॉउंट का नंबर आदि । लेकिन यूपीआई से पैमेंट के लिए बस यूपीआई आईडी की ही जरूरत होती है। जिसको वर्चुअल पैमेंट सिस्टम भी कहते हैं। यूपीआई आईडी एक यूनिक आईडी होती है, जिस प्रकार से जीमेल आईडी होती है वैसे ही यूपीआई आईडी भी होती है। जिसके पास जिसकी यूपीआई आईडी होती है, वही उसको पैमेंट कर सकता हैं।

इन सब एप की यह ख़ास बात है। की आप जिसको भी पैसे भेजते है तो वह पैसे उसके पास तुरंत पहुंच जाते है। यह एप साल भर काम करता है बिना किसी रूकावट के। यह 365 दिन लगातार काम करता हैं। जब भी आप किसी भी यूपीआई एप का प्रयोग करते है। तो सबसे पहले आपको यूपीआई आईडी बनानी पड़ती हैं। इसके लिए आप प्ले स्टोर में उपलब्ध कोई भी यूपीआई एप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

[su_heading]यूपीआई एप को इस्तेमाल करने पर लाभ[/su_heading]

  • यूपीआई एक सरल और सुरक्षित तरीका हैं, कैशलेस पैमेंट करने का।
  • यूपीआई में आपको पैसा इधर से उधर भेजने में कोई एक्स्ट्रा पैसे नहीं पड़ते है। जबकि और टेक्नोलॉजी सिस्टम में एक्स्ट्रा चार्ज देना पड़ता हैं।
  • यूपीआई में पैसे एक जगह से दूसरे जगह भेजने में पैसा बिना किसी रूकावट के साथ बहुत तेजी से चला जाता है।
  • यूपीआई में पैसे बजाने में यूपीआई आईडी की आवश्यकता पड़ती हैं।
  • इसके लिए आप किसी भी यूपीआई पैमेंट एप का प्रयोग कर सकते हैं।
  • एक ही यूपीआई एप में आप बहुत से अकाउंट का प्रयोग कर सकते हैं।
  • यूपीआई 365 दिन काम करता है। वो भी बिना किसी रुकावट के साथ।
Share on:

मेरा नाम Deepak Yadav है। मैं इस Kaisekarehelp.com Blog और Kaise kare help youtube चैनल का Founder हूँ। हमारा इस kaisekarehelp.com Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को Internet से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी अपनी मातृ भाषा Hindi में मिलने वाली है।

Leave a Comment