Tadipaar Kisse Kahate Hai – तड़ीपार शब्द का कानूनी मतलब

Tadipaar Kisse Kahate Hai भारत में जब किसी से लड़ाई होती है विभिन्न प्रकार के शब्द से संबोधित किया जाता है उसमें से एक प्रचलित शब्द तड़ीपार का भी है। अगर आपने अपने घर द्वार क्या आपने आसपास के मोहल्ले में कभी लड़ाई के बतिया असामान्य रूप से ही किसी व्यक्ति के मुंह से तड़ीपार शब्द सुन लिया है और इसके बारे में अर्थ समझना चाहते हैं तो तड़ीपार किसे कहते है कि बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है जिसे पढ़ने के बाद अब समझ जाएंगे कि किस तरह के व्यक्ति को इस शब्द से संबोधित करना सही रहता है। 

आमतौर पर लोगों को लगता है कि जब कोई व्यक्ति अधिक लड़ाई झगड़ा करता है तो उसे तड़ीपार कहते हैं एक तरीके से यह सही है मगर पूरी तरह से तड़ीपार का अर्थ किसी के साथ लड़ाई झगड़ा करने वाला व्यक्ति नहीं होता है इसके बारे में समझने के लिए और भारतीय सरकार के नियम और कानून के अनुसार किस तरह के व्यक्ति को तड़ीपार से संबोधित किया है इन सब के बारे में जानकारी नीचे दी गई है। 

तड़ीपार किसे कहते हैं

तड़ीपार एक हिंदी शब्द है जिसका अर्थ होता है भगौड़ा या भगा देने वाला। 

इस शब्द से आप समझ गए होंगे कि जब किसी व्यक्ति को किसी स्थान से भगा दिया जाता है या उसे भगोड़ा घोषित कर दिया जाता है तब उस व्यक्ति को तड़ीपार शब्द से संबोधित किया जाता है। आमतौर पर इस शब्द से गुंडे को संबोधित किया जाता है जिस गुंडे को उसके इलाके से भगा दिया जाता है या उसके व्यक्तित्व को देख कर उसे उसके इलाके से हटाकर किसी दूसरे इलाके में कुछ समय के लिए रख दिया जाता है तो ऐसे सामाजिक तत्व को हम तड़ीपार शब्द से संबोधित करते हैं। 

तड़ीपार शब्द का कानूनी तात्पर्य

आपको बता दें कि तड़ीपार शब्द का कानूनी तात्पर्य भी है अर्थात भारतीय कानून में तड़ीपार शब्द से कुछ व्यक्तियों को संबोधित करने के लिए छोड़ दिया गया है। यह शब्द सजा के रूप में भारतीय कानून के अनुसार इस्तेमाल किया जाता है जब किसी जिला के उच्च अधिकारी किसी व्यक्ति को उस जिला से बाहर निष्कासित करते हैं तो उस व्यक्ति को तड़ीपार कहा जाता है। 

हर राज्य में अलग-अलग प्रकार के गुंडा अधिनियम बनाए गए हैं जिसके तहत गुंडाराज को खत्म करने के लिए जिला के उच्च अधिकारी वहां के बाहुबली या समाज को प्रताड़ित करने वाले किसी गुंडे को उस जिले से बाहर निकालते है और ऐसे व्यक्ति को तड़ीपार शब्द से संबोधित करते हुए कुछ समय के लिए राज्य से बाहर निकाल दिया जाता है वह कितने दिन या कितने समय के लिए अपने इलाके से दूर रहेगा वह जिले का अधिकार है करता है। आम तौर पर जिले में रहने वाले लोगों को परेशान करने वाले असामाजिक तत्व को इलेक्शन के समय दूर किया जाता है ताकि इलेक्शन की गतिविधियों में किसी भी प्रकार का अड़चन पैदा ना कर सके। 

इसे भी पड़े – MRP Ka Full Form क्या होता है – एमआरपी का मतलब क्या होता है

क्या तड़ीपार एक अपशब्द है

आम तौर पर तड़ीपार शब्द को कोई अपशब्द नहीं माना जाता है यह एक कानूनी कार्रवाई का तरीका है जिसमें किसी गुंडे या ऐसे सामाजिक तत्व जो समाज में रहने वाले लोगों को प्रताड़ित करते हो उन्हें उसके इलाके से दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

समाज के कुछ इलाकों में इसे एक अपशब्द रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। इस शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर लोग अपने दोस्त यार के बीच में ही करते हैं मगर कानूनी कार्रवाई के दौरान जिला के उच्च अधिकारी उस जिला में रहने वाले विषम परिस्थिति पैदा कर सकने वाले सामाजिक तत्व के लिए भी करते हैं यह शब्द भारतीय कानून में सबसे पहले गुंडा प्रताड़ित अधिनियम के तहत आया था हर राज्य में गुंडा अधिनियम अलग-अलग वर्षों में आया इस वजह से विभिन्न राज्यों में इस शब्द का प्रचलन अलग अलग समय के अनुसार हुआ। 

तड़ीपार किसे कहते हैं? से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर

यहां पर हमने तड़ीपार का मतलब क्या होता है? से संबंधित आप लोगों द्वारा कई सारे प्रश्न पूछे जानते हैं जिनका उत्तर दिया हुआ है एक बार इन प्रश्नोत्तर को भी जरूर पढ़ें।

Q. तड़ीपार शब्द से क्या तात्पर्य है?

तड़ीपार शब्द का अर्थ भगोड़ा होता है जिस व्यक्ति को एक स्थान से दूसरे स्थान भगा दिया जाता है या उसकी हरकतों से तंग आकर उससे एक जगह से दूर रहने को कहा जाता है तो ऐसे व्यक्ति को संबोधित करने के लिए तड़ीपार शब्द का इस्तेमाल करते हैं।

Q. तड़ीपार शब्द कहां से आया?

तड़ीपार शब्द भारतीय कानून में सबसे पहले गुंडा अधिनियम के तहत आया था विभिन्न राज्यों में गुंडा अधिनियम अलग-अलग समय में लागू किया गया जैसे छत्तीसगढ़ में गुंडा अधिनियम 1990 में लागू किया गया था इस वजह से यह शब्द छत्तीसगढ़ वासियों के लिए 1990 के बाद आया।

Q. तड़ीपार शब्द क्या अपशब्द है?

नही तड़ीपर शब्द को अपशब्द नहीं माना जाता है यह एक कानूनी शब्द है जिसे सामाजिक के ऐसे तत्वों को संबोधित करने के लिए किया जाता है जो समाज में शांति से रहने वाले लोगों को प्रताड़ित करते हैं।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख में आप सभी लोगों को Tadipaar Kisse Kahate Hai के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की हुई है ताकि आपको तड़ीपार का अर्थ पता हो और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी आपको आसानी से समझ में भी आ गई होगी और आपके लिए काफी यूज़फुल भी रही होगी।

अगर आपके लिए हमारी आज की यह महत्वपूर्ण जानकारी जरा सा भी यूज़फुल रहा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ और अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर करना ना भूले ताकि आप जैसे ही अन्य लोगों को भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में आप के जरिए पता चल सके एवं उन्हें ऐसे ही महत्वपूर्ण लेख को पढ़ने के लिए कहीं और भटकने की भी आवश्यकता ना हो।

अगर आपके मन में हमारे आज के इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर कोई भी सुझाव है तो आप बेफिक्र होकर हमसे अपना सुझाव साझा कर सकते हो और हम आपके द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया का जवाब शीघ्र से शीघ्र देने का पूरा प्रयास करेंगे और हमारे इस महत्वपूर्ण लेख को अंतिम तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद एवं आपका कीमती समय शुभ हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.