PM Modi health ID card scheme information in Hindi 2020

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना क्या है और इसके लिए कैसे आवेदन करें।

PM Modi health ID card scheme information in Hindi: जैसा कि हम और आप सभी लोग जानते हैं, आज का दौर कोरोना काल का चल रहा है। ऐसे में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लोगों को आ रही है और लोग अपने इलाज के लिए अपने शहर या फिर किसी अन्य प्रदेश , शहर में जाकर अपना इलाज करवा रहे हैं।

मरीजों को अपने स्वास्थ्य संबंधित रिपोर्टों को सुरक्षित रखने में काफी ज्यादा समस्याएं होती थी, कभी-कभी तो मरीजों का स्वास्थ्य रिपोर्ट खो जाता था, ऐसे में उन्हें किसी अन्य डॉक्टर से इलाज करवाने के लिए फिर से पुराने रोगों का जांच करवाना पड़ता था और ऐसे में उनका अतिरिक्त खर्चा बढ़ जाता है।

पीएम मोदी ने मरीजों की इन्हीं समस्याओं को समझते हुए प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन योजना की शुरुआत की है और इस योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री जी ने मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना को लागू किया है।

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा, कि आखिर पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना क्या है ? और इसका लाभ किस प्रकार से उठाया जा सकता है ?। आज हम आप सभी लोगों को अपने इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना के बारे में विस्तार रूप से जानकारी प्रदान करने वाले हैं, यदि आप भी भारत सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो हमारे इस महत्वपूर्ण लेखकों अंतिम तक अवश्य पढ़ें।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना क्या है ? 


PM MODI HEALTH ID CARD SCHEME INFORMATION IN HINDI: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने रोगियों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए 74 वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर लाल किले से सीधे देश के नागरिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना का शुभारंभ किया है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस योजना के बारे में देशवासियों को 15 अगस्त के शुभ अवसर के दिन बताया। इस योजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने 500 करोड़ रुपए की बजट धनराशि को तैयार किया है।

मोदी जी कहते हैं, कि इस योजना के माध्यम से रोगियों को अपने इलाज के हेतु बार-बार डॉक्टरों को पुरानी रिपोर्ट नहीं दिखानी पड़ेगी। हेल्थ आईडी कार्ड के अंदर रोगियों के सभी प्रकार के रोगों की विस्तृत जानकारी एवं उन पर किया गया परीक्षण के बारे में भी जानकारी कार्ड में मौजूद कराई जाएगी।

इस प्रकार से रोगियों को अपने रोग से संबंधित सभी प्रकार की रिपोर्टों को सुरक्षित रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि यह कार्ड उनके लिए हेल्थ संबंधित सभी प्रकार की रिपोर्ट को सुरक्षित रखने में सहायता करेगा।

पहले रोगियों को यदि किसी भी नए डॉक्टर से अपने इलाज कराने की आवश्यकता पड़ती थी, तब उन्हें ऐसी परिस्थिति में अपने सारे पुराने चेकअप की रिपोर्ट को साथ में ले जाना पड़ता था, परंतु कभी-कभी एक या दो रिपोर्ट खो जाती थी, ऐसे में रोगियों को दोबारा से अपने हेल्थ रिपोर्ट को बनवाने के लिए टेस्ट करवाना पड़ता था और फिर इसके लिए उन्हें अतिरिक्त खर्चा भी उठाना पड़ता था।

अब इस हेल्थ आईडी कार्ड में आपके रोग से संबंधित सारे प्रशिक्षण एवं दवाइयां और डिस्चार्ज आदि से भी संबंधित जानकारियां दर्ज की जाएंगी। इस खेल का आईडी कार्ड के माध्यम से आपको अपने रोग से संबंधित हेल्थ रिपोर्ट को सुरक्षित रखने की टेंशन नहीं रहेगी और आप आसानी से इस कार्ड के जरिए दूसरे डॉक्टर को अपना सारा हेल्थ रिपोर्ट दिखा सकते हैं।इसके अतिरिक्त पीएम मोदी जी ने आश्वासन दिया है, कि रोगियों के सभी प्रकार के हेल्थ डाटा को बिल्कुल गोपनीय तरीके से सुरक्षित रखा जाएगा।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड कैसा होगा ?


PM Modi health ID card identification information in Hindi: पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड में कुल 14 डिजिट के अंक मौजूद होंगे। Health ID card पर मरीज का एक यूनिक आईडी भी स्थापित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त एडवांस टेक्नोलॉजी की सहायता से इस कार्ड में क्यू आर कोड भी स्थापित किया गया है।

इस यूनिक क्यूआर कोड को स्कैन करके डॉक्टर मरीज का सारा डाटा एक्सेस कर के देख सकेंगे। इसके अतिरिक्त मरीज के आधार कार्ड को हेल्थ आईडी कार्ड के साथ जोड़ा जाएगा ताकि मरीज की एडिफिकेशन से संबंधित भी कोई समस्याएं उसके इलाज के दौरान में ना आएं।

PM Modi health ID card योजना के अंतर्गत मरीजों को कौन-कौन सी सुविधाएं प्रदान की जाएगी ? 


FACILITY OF PM HEALTH ID CARD SCHEME IN HINDI : इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार का उद्देश्य है, कि मरीजों को आवश्यक फैसिलिटी प्रदान की जाए ताकि उन्हें अपने उपचार से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना ना करना पड़े। अब आगे आगे जानते हैं, कि पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना का क्या फायदा मरीजों को मिलेगा ?

  • देश के प्रत्येक नागरिकों का एवं मरीजों का हेल्थ आईडी कार्ड बनवाना आवश्यक होगा।
  • इस कार्ड के अंतर्गत मरीज के व्यक्तिगत स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित सभी प्रकार के डाटा सुरक्षित रहेंगे और इनका निर्माण किया जाएगा।
  • इस कार्ड के जरिए मरीजों को डीजी डॉक्टर की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • योजना में स्वास्थ्य सुविधाएं रजिस्ट्री मरीजों को प्रदान करने का प्रावधान है।
  • टेलीमेडिसिन के जरिए मरीजों को पहुंचेगा फायदा।
  • इस योजना के अंतर्गत मरीज ई -फार्मेसी का भी लाभ उठा सकेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना में आवेदन करने हेतु पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

Eligibility and required documents information for apply health ID card scheme in Hindi: भारत सरकार की एक लाभकारी योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ योग्यता मापदंड और आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार से निम्नलिखित रूप में वर्णित किए गए हैं।

  • योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को भारत का मूल रूप से निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदनकर्ता के पास उसका एक अस्थाई रूप से मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को अपने आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी।
  • योजना में आवेदक व्यक्ति के पास खुद का बैंक खाता एवं उसके बैंक खाते से संबंधित पासबुक भी होनी चाहिए।
  • आवेदक व्यक्ति का राशन कार्ड चाहिए।
  • योजना का लाभ उठाने वाले व्यक्ति को आवेदन करने के दौरान पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा।

PM Modi health ID card को अभी किन प्रदेशों में लॉन्च किया गया है ? ( In which states has the PM Modi Health ID Card been launched )

Health ID card scheme full information in Hindi: अभी भारत सरकार ने हेल्थ आईडी कार्ड को केवल 6 केंद्र शासित प्रदेशों में लांच किया हुआ है, जिसमें चंडीगढ़, अंडमान निकोबार, लद्दाख, पांडिचेरी, दादरा नगर हवेली और दमन दीप शामिल है।

इन 6 केंद्र शासित प्रदेशों में डॉक्टरों, क्लिनिको एवं अस्पतालों की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। अगले वर्ष के प्रारंभ तक इसे अगले चरण में संपूर्ण भारत वर्ष के प्रदेशों में लॉन्च करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, ताकि सभी भारतवर्ष के नागरिक इस लाभकारी योजना का लाभ उठा सकें।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए इसमें अपना आवेदन कैसे करें ? ( What is the application procedure for PM Modi Health ID Card Scheme)

How to apply for PM Modi health ID scheme in Hindi: जिस प्रकार से आप अन्य सरकारी योजनाओं के लिए अपना आवेदन करते थे, उसी प्रकार से आप बेहद आसान प्रक्रिया के जरिए पीएम मोदी हेल्थ आईडी योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करके अपनी आईडी किसके अंतर्गत जनरेट कर सकेंगे।

अब आइए इस लेख के अगले चरण में हम आप सभी लोगों को बताते हैं, कि आप कैसे पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना में अपना आवेदन कर सकेंगे ? । योजना में आवेदन करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें।

PM Modi health ID card scheme

  • Step 1 . इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • Step 2 . इतना करने के बाद आपके सामने डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • Step 3 . वेबसाइट के होम पेज पर आपको “क्रिएट हेल्थ आईडी’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • Step 4 . हेल्थ आईडी कार्ड जनरेट करने के लिए आपको अब यहां पर “जनरेट विया आधार कार्ड” नमक विकल्प पर क्लिक करना है। अब आपको यहां पर अपने आधार कार्ड का नंबर दर्ज करना होगा।Note :- आप जो आधार संख्या यहां पर दर्ज करेंगे उसमें आपका मोबाइल नंबर पंजीकृत होना, चाहिए क्योंकि आपके आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सत्यापन के लिए ओटीपी भेजा जाएगा।
  • Step 5 . अगर आप अपने हेल्थ आईडी कार्ड को मोबाइल नंबर के द्वारा जनरेट करना चाहते हैं, तो यहां पर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और इस प्रक्रिया में आगे बढ़े।
  • Step 6 . इतना करने के बाद अब आपके मोबाइल नंबर पर सत्यापन करने हेतु एक ओटीपी भेजा जाएगा। रिक्त बॉक्स में ओटीपी संख्या दर्ज करने के बाद आवेदन करने हेतु फॉर्म खुलकर आएगा।
  • Step 7 . अब इस वाले चरण में आपको बहुत ही ध्यान पूर्वक से अपने आवेदन फॉर्म को भरना है और उसे दोबारा से एक बार क्रॉस चेक करने के पश्चात। “आई एग्री” नामक विकल पर दिखाई देगा, इस पर आपको सर्वप्रथम क्लिक करना है।
  • Step 8 . अब इस अंतिम चरण में आपको अपने आवेदन फॉर्म को “सबमिट” नामक विकल्प पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • Step 9 . इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के पश्चात आपका हेल्थ आईडी कार्ड आसानी से जनरेट हो जाता है।

Health ID card योजना के अंतर्गत अपना ऑनलाइन लॉगइन कैसे कर सकते हैं ? 


How to login health ID card scheme in Hindi: अगर आप अपना health ID card scheme के अंतर्गत लॉगइन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो कर सकते हैं, जो इस प्रकार से निम्नलिखित बताए गए हैं।

  • Step 1 . आपको सबसे पहले नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करने हेतु जाना होगा।
  • Step 2 . वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले “क्रिएट हेल्थ आईडी” नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • Step 3 . इतना करने के बाद लॉगिन करने हेतु आपके सामने “लॉगिन” नामक एक विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • Step 4 . इतना करने के पश्चात लॉगइन करने हेतु आपके सामने लॉगइन पेज खुलकर आ जाएगा। अब आपने जब हेल्थ आईडी जनरेट की होगी, तब आपको हेल्थ आईडी का नंबर दिया गया होगा।
  • Step 5 . अब आपको यहां पर अपना हेल्थ आईडी नंबर दर्ज करना होगा।
  • Step 6 . Health ID नंबर दर्ज करने के पश्चात आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सत्यापन करने हेतु एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • Step 7 . ओटीपी दर्ज करने के पश्चात आपको “सबमिट” बटन पर क्लिक कर देना है और उसके बाद आपका हेल्थ आईडी की ऑफिशियल वेबसाइट पर आसानी से लॉगिन हो जाएगा।

किसी भी समस्या के निवारण हेतु हम किस प्रकार से हेल्थ आईडी कार्ड योजना से संपर्क कर सकेंगे ? (How to contact health ID card scheme in Hindi)

हेल्थ आईडी योजना के अंतर्गत यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है या फिर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी योजना से संबंधित जानकारी को हासिल करने के लिए आप सरकार द्वारा दी गई संपर्क बिंदु के जरिए आप इन्हें कांटेक्ट कर सकते हैं।

ईमेल आईडी – [email protected]
टोल फ्री नंबर – 1800 11 4477

निष्कर्ष :-

हमें उम्मीद है, कि आप सभी लोगों को पीएम हेल्थ आईडी कार्ड योजना क्या है ? एवं इसके अंतर्गत अपना आवेदन कैसे करें ? इस विषय से संबंधित हमारे इस लेख को पढ़कर आपको सारी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी।

यदि आपको मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई इस लाभकारी मुहिम में किसी भी प्रकार का लाभ दिखाई दे रहा हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं।इसके अतिरिक्त आप इस योजना का लाभ अन्य लोगों तक पहुंचाने हेतु हमारे इस लेख को अपने मित्र जन एवं परिजन के साथ अवश्य साझा करें।

FAQ:

  1. प्रश्न: PM Modi health ID card में आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ? (What is the official website of PM Modi ID card scheme )

    उत्तर :- इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/ है।
  2. प्रश्न: प्रधानमंत्री जी ने हेल्थ आईडी कार्ड योजना को क्यों लांच किया ? ( Why did the Prime Minister implement the Health ID Card Scheme?)

    उत्तर :- प्रधानमंत्री जी ने आज के इस कोरोना काल की महामारी को देखते हुए इस लाभकारी योजना को शुरू किया है क्योंकि आज के समय में मरीजों को एक प्रदेश से एवं एक जिले से दूसरे जिले में इलाज करवाने के लिए जाना पड़ता है। ऐसे में मरीजों को हर बार अपनी हेल्थ चेकअप रिपोर्ट को अपने साथ ले जाना पड़ता है ऐसे में मरीजों को काफी समस्याएं भी होती थी। इन्हीं सभी समस्याओं को समझते हुए एवं डॉक्टर अपने मरीजों का जल्दी से इलाज कर सके इसके लिए इस योजना को प्रारंभ किया।
  3. प्रश्न: पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना में क्या मरीजों की निजी जानकारी को गोपनीय रखा जाएगा ? (How will the information of patients be kept confidential under the PM Modi health ID Card Scheme? )

    उत्तर :- भारत सरकार का कहना है, कि इस कार्ड में मरीजों के निजी जानकारियों को बहुत ही गोपनीय रूप से रखा जाएगा और इसको सिर्फ आवश्यकता पड़ने पर ही डॉक्टर या अन्य कोई अधिकारिक व्यक्ति ही देख सकता है।
  4. प्रश्न: क्या हम पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का सहारा ले सकते हैं ? (Can we apply for PM Modi Health ID Card scheme online )

    उत्तर :- जी बिल्कुल आप इस योजना के अंतर्गत अपना ऑनलाइन रूप में आवेदन कर सकते हैं।
  5. प्रश्न: क्या हर किसी को हेल्थ आईडी कार्ड को बनवाना चाहिए ? (Should everyone get a health id card )

    उत्तर :- वैसे तो यह आवश्यक नहीं है, परंतु फिर भी इस लाभकारी योजना के माध्यम से अनेकों लाभ उठाए जा सकते हैं, तो इस दृष्टिकोण से लगभग सभी को हेल्थ आईडी कार्ड को बनवाना चाहिए।

PM FPO Kisan Yojana Registration | प्रधानमंत्री एफपीओ योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे । pmay list । 2019-20

Leave a Comment