Pm free silai machine Yojana 2021. प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन आवेदन कैसे करें

Rate this post

Pm free silai machine Yojana kya hai 2021 : जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज बेरोजगारी और महंगाई के स्तर में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी हो गई है, कि कोई भी आम व्यक्ति अपने जीवन यापन को करने के लिए बहुत सारी चिंताएं जलने लगा है। अगर परिवार की महिलाएं भी घर को चलाने में अपनी भूमिका निभाने लगे तो घर की आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सकता है।

बेरोजगारी और महिलाओं के काम करने के प्रति इच्छा को देखकर सरकार में देश की गरीब महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्रदान करने का निर्णय लिया है।प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के अंतर्गत योग्य महिलाओं को निशुल्क में सिलाई मशीन वितरित की जाएगी और साथ ही में उन्हें आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आप सभी लोगों को पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 क्या है और फ्री सिलाई मशीन योजना में कैसे आवेदन करें एवं इससे जुड़ी हुई महत्वपूर्ण जानकारी कौन-कौन सी है, इस पर विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लांच से संबंधित आवश्यक जानकारी

नाम

फ्री सिलाई मशीन योजना (Free Silai Machine)

लाभार्थी

गरीब महिलाये

लाभ

फ्री में सिलाई मशीन (sewing machines)

पोर्टल

india.gov.in/

हेल्पलाइन

नहीं पता

राज्य

हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, एवं बिहार

दिनांक

2017

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 (pm free silai machine Yojana 2021 kya hai)

भारत सरकार ने बेरोजगारी और लोगों की आर्थिक स्थिति को समझते हुए खासतौर से महिला वर्ग को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत देश के प्रत्येक राज्य में रहने वाले गरीब और हर वर्ग की महिलाओं को सरकार अपने तरफ से 50 हजार से भी अधिक सिलाई मशीन वितरित करेगी और यह मशीन सरकार अपनी तरफ से बिल्कुल निशुल्क में योग्य और इच्छुक महिलाओं को प्रदान करेगी।

महिलाएं इस योजना का लाभ उठाकर अपने परिवार का भरण पोषण आसानी से कर सकेंगे और उन्हें अपने जीवन स्तर को ऊपर उठाने में भी किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना होगा।

सिलाई मशीन प्राप्त करके आप अपना खुद का सिलाई सेंटर खोल सकती हैं या फिर आप रोजाना दूसरों की कपड़े शंकर आसानी से 200 से ₹300 कमा सकती हैं।

कुल मिलाकर प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना बेरोजगार और गरीब वर्ग की महिलाओं के लिए काफी लाभकारी योजना सिद्ध हो रही है और अब तक इस योजना में कई महिलाओं ने अपना आवेदन किया है और वे योजना से प्राप्त सिलाई मशीन का इस्तेमाल भी कर रही है।

पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन के लिए पात्रता मापदंड ?

भारत सरकार ने इस लाभकारी योजना को केवल महिलाओं के हित के लिए और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए लांच की है और अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहतीं हैं, तो इसमें आपको आवेदन करना होगा और इसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंड के बारे में भी जानकारी को जानना आवश्यक है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस योजना में केवल आर्थिक रूप से कमजोर महिला ही अपना आवेदन दे सकती हैं।

  • आवेदक महिला के कुल परिवार की वार्षिक आय न्यूनतम होनी चाहिए।
  • योजना के 2021 के नियमानुसार आवेदक महिला की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना में लाभार्थी महिला के पति की कुल वार्षिक आय करीब 120000 रुपए से कम होनी चाहिए।


इस योजना में विधवा और दिव्यांग महिला भी अपना आवेदन दे सकती हैं।

निशुल्क सिलाई मशीन योजना 2021 में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची क्या है ?


गरीब वर्ग की महिलाओं के लिए चलाई जा रही इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जिसकी जानकारी नीचे इस प्रकार से निम्नलिखित है।

  • आवेदिका महिला का आधार कार्ड लगेगा।

  • यदि महिला दिव्यांग है, तो उसका दिव्यांग प्रमाण पत्र चाहिए।
  • यदि उम्मीदवार महिला विधवा है, तो उसका विधवा प्रमाण पत्र चाहिए होगा।
  • महिला का निवास प्रमाण पत्र लगेगा।
  • महिला के परिवार का या उसके पति का आय प्रमाण पत्र लगेगा।
  • जरूरत पड़ने पर उम्मीदवार महिला का सामुदायिक प्रमाण पत्र भी लगेगा।
  • महिला का नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो लगेगा।
  • उम्मीदवार महिला का आवेदन फॉर्म में स्थाई मोबाइल नंबर चाहिए होगा।

पीएम फ्री सिलाई मशीन स्कीम 2021 के लाभार्थी राज्य कौन कौन से हैं ?

वर्तमान समय में इस योजना को अभी देश के कुछ राज्यों में शुरू कर दिया गया है और आने वाले समय में इसे संपूर्ण देश में महिलाओं के हित के लिए लांच कर दिया जाएगा।चलिए जानते हैं, कि वर्तमान समय में कौन-कौन से राज्य हैं, जिनको इस योजना का लाभ मिल रहा है जिसकी सूची नीचे निम्नलिखित है।

  • हरियाणा

  • गुजरात
  • महाराष्ट्र
  • उत्तर प्रदेश
  • कर्नाटक
  • राजस्थान
  • मध्य प्रदेश
  • छत्तीसगढ़
  • बिहार

फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

अगर आप गरीब वर्ग की आर्थिक स्थिति से जूझ रही महिला हैं और आप भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस लाभकारी योजना में आवेदन करना चाहती हैं, तो नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और योजना में अपना सफल आवेदन पूरा करें।

Step . 1 योजना की उम्मीदवार महिला को प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 में आवेदन करने के लिए उसको सर्वप्रथम किस की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/hi/ पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है।

Step . 2 आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन फॉर्म मिलेगा और आपको इस फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।

Step . 3 आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी जा रही जानकारियों को एक-एक करके भरना होगा और साथ ही में आवेदन फॉर्म में मांगे जा रहे आवश्यक दस्तावेजों की प्रतिलिपियों को भी संलग्न करना होगा।

Step . 4 अब एक बार अपने आवेदन फॉर्म की जांच करने के बाद आपको इसे संबंधित कार्यालय में जाकर जमा करवा देना है।

Step . 5 संबंधित अधिकारी आपके आवेदन फार्म का सत्यापन करेगा और उसके बाद आपको योजना के अंतर्गत निशुल्क सिलाई मशीन वितरित कर दी जाएगी।

Pm free silai machine Yojana 2021. प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन आवेदन कैसे करें
pm free silai machine Yojana 2021 kya hai)

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 के लाभ ?

इस योजना के लांच हो जाने से लगभग देश की हर एक गरीब महिलाओं को सिलाई करने और सिलाई मशीन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सरकार की तरफ से आवश्यक सहायता प्राप्त हो जाएगी, जिससे वे सिलाई सेंटर या फिर दूसरों का कपड़ा सील कर अपने एवं अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर पाएंगे, इसके अतिरिक्त भी योजना के कई बेनिफिट है, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • इस योजना के अंतर्गत देश की श्रमिक और बेरोजगार एवं आर्थिक स्थिति से मजबूर महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन प्रदान करने का प्रावधान है।

  • इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र महिलाओं को निशुल्क में सिलाई मशीन वितरित की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करके महिलाएं अपने दैनिक खर्चे को आसानी से कपड़ों की सिलाई करके निकाल पाएंगे।
  • योजना का लाभ सरकार शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में रहने वाली पात्र महिला को प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत लगभग प्रत्येक राज्य को केंद्र सरकार 50000 से भी अधिक सिलाई मशीन फ्री में वितरित करेगी।
  • इस योजना के आ जाने से देश की गरीब वर्ग की महिलाओं को अपने जीवन यापन को करने के लिए एक रोजगार का साधन मिल जाएगा और साथ ही में वह अपने पैरों पर खड़ा होकर अपने आप को आत्मनिर्भर भी समझ पाएंगे।
  • इस योजना के जरिए सरकार का उद्देश्य देश की महिलाओं को सशक्त और आर्थिक रूप से मजबूत बनाना है।

निष्कर्ष :-

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हमने आप सभी लोगों को प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 क्या है (pm free silai machine scheme kya hai 2021) ? और प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (free silai machine Yojana mein online aavedan karne ki process 2021 kya hai) ?, इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी दी है।

यदि आपके लिए यह एक जरा सा भी सहायक सिद्ध हुआ हो तो आप इसे अन्य लोगों तक साझा करें, ताकि उन्हें भी इस लाभकारी योजना के बारे में आपकी और हमारे इस लेख के जरिए पता चल सके। इसके अतिरिक्त अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 से संबंधित पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर :

  1. प्रश्न : प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है ?

    उत्तर :- इस योजना में गरीब वर्ग की ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में रहने वाली महिला को निशुल्क सिलाई मशीन वितरित किया जाएगा।

  2. प्रश्न : प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 को किसने लागू किया ?

    उत्तर :- माननीय प्रधानमंत्री जी ने।

  3. प्रश्न : प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 में प्रत्येक राज्यों को कितनी सिलाई मशीन केंद्र सरकार वितरित करेगी ?

    उत्तर :- करीब 50000 से भी अधिक।

  4. प्रश्न : प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

    उत्तर :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को विस्तार से पढ़ें।

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना क्या है ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Share on:

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

1 thought on “Pm free silai machine Yojana 2021. प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन आवेदन कैसे करें”

Leave a Comment