Android Phone ke Data ko Recover kaise karen

Android phone ke data ko recover kaise karen  :- जैसा कि हम सभी लोग आज के समय में स्मार्ट फोन यूज करते हैं और अपने स्मार्टफोन में हम बहुत सारी चीजों को स्टोर करते हैं। इसमें से हमारे कुछ जरूरी वीडियो, फोटो, डाक्यूमेंट्स, सॉन्ग और भी बहुत सारी चीजें हो सकती हैं।

कभी-कभी यह सभी अवश्य कीजिए हमारे फोन से डिलीट हो जाती है और फिर हम उसे रिकवर करने का तरीका ढूंढने लगते हैं

मोबाइल फोन में अपने डाक्यूमेंट्स को रिकवर कैसे करें (mobile ke documents ko kaise recover Karen) ? आज की इस विषय पर हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे और हमें उम्मीद है, कि आप लोगों को इस विषय पर जानकारी इस लेख में पढ़कर अवश्य सहायता प्राप्त होगी।


एंड्रॉयड फोन के डाटा को रिकवर करने की जरूरत क्यों पढ़ती है ? ( Android phone ki data ko kyon recover Karen)



कभी-कभी फोन में वायरस आ जाता है या फिर अचानक से किसी भी प्रकार की टेक्निकल प्रॉब्लम आने की वजह से एंड्रॉयड फोन में मौजूद डाटा फॉर्मेट हो जाते हैं या फिर इंक्रिप्ट जाते हैं। ऐसे में हमें अपने पुराने डेटा की आवश्यकता कभी-कभी पड़ जाती है और हम अपने डेटा को रिकवर करने के लिए तरीके ढूंढने लगते हैं। कुछ आसान प्रक्रिया के जरिए आप अपने डिलीट हुए मोबाइल फोन की डाटा को आसानी से रिकवर कर सकते हैं और आइए आप जानते हैं, नीचे इस प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी।

ये भी पड़े – facebook password recover करने का तरीका


मोबाइल डाटा को रिकवर कैसे करें ? (Best tips to recover mobile data in Hindi)



अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन के परमानेंटली डिलीट हुआ डाटा को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप को सर्वप्रथम एक कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी और उसकी सहायता से आप डाटा को रिकवर कर पाएंगे।नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और मोबाइल डाटा को रिकवर करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

Step .1 सर्वप्रथम आपको अपने कंप्यूटर में tunesbro- disklab for Android software को डाउनलोड कर लेना है और इसे इंस्टॉल कर लेना है।



Step .2 अब इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में ओपन करें और फिर इसके होम पेज पर पहुंच जाएं।

Step .3 अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन आएंगे एवं आपको अपने फोन में डेवलपर ऑप्शन में जाना है और आपको अपने फोन में यूएसबी डबिंग ऑप्शन को जाकर ऑन कर देना है।

Step .4 यदि आपके एंड्राइड फोन में “डेवलपर” ऑप्शन दिखाई दे रहा है, तो आपको सेटिंग में जाना है और फिर “बिल्ड नंबर” के विकल्प पर कम से कम 7 बार निरंतर रूप से क्लिक करना है।

Step .5 अब आपके कंप्यूटर में इंस्टॉल सॉफ्टवेयर में “opened? next” नामक एक विकल्प पडेगा और आप कोई विकल्प पर क्लिक करना होगा और फिर आपका फोन सक्सेसफुली कनेक्ट हो जाएगा।

Step .6 अब आपको यहां पर एक “स्टार्ट स्कैन” विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है और कुछ टाइम के लिए इंतजार करना है।

Step .7 अगर एक बार में सारा डाटा स्कैन नहीं होता है, तो आपको दोबारा से इसे स्कैन कर लेना है।

Step .8 अब आपके स्क्रीन पर डिलीट हुआ डाटा दिखाई देता है और आप जिस डाटा को रिकवर करना चाहते हैं, उस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step .9 अब आप से यहां पर ईमेल आईडी और एक key मांगी जाएगी। मगर आप इसे फ्री ट्रायल में यूज कर सकते हैं और अपने डाटा को रिकवर कर सकते हैं। यदि आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बार-बार करना चाहते हैं, तो इसे आप को buy करना होगा।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने आप सभी लोगों को एंड्राइड मोबाइल फोन का डिलीटेड डाटा कैसे रिकवर करें (Android phone ka data kaise recover Karen in Hindi) ?, इस विषय पर विस्तारपूर्वक से स्टेप बाय स्टेप जानकारी दी है। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने मित्र जन और परिजन के साथ whatsapp, facebook par अवश्य साझा करें एवं इस लेख से संबंधित अगर आपसे कोई सवाल यह सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

4 thoughts on “Android Phone ke Data ko Recover kaise karen”

Leave a Comment