पासपोर्ट के लिए कैसे अप्लाई करे|Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020 In Hindi

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020 In Hindi:- हेलो दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बहुत ही जरूरी जानकारी देने वाला हूँ। इस आर्टिकल में हम आपको बतायेगे की आप Passport Ke Liye Apply Kaise Kare  सकते है। आपकी जानकारी के लिए आपको बतादें की Passport एक देश से दूसरे में जाने के लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। पासपोर्ट के बिना कोई भी व्यक्ति दूसरे देश मे नही जा सकता है।

यदि आप भी विदेश जाना चाहते है और अपने अभी तक Passport Ke Liye Apply नही  किया है तो आप इस आर्टिकल की सहायता से आसानी से अपना Passport बनबाने के लिए apply कर सकते है। पहले के समय में Passport बनबाने के लिए बहुत कठनाइयों का सामना करना पड़ता था। और समय की भी बर्बाद होती थी। लेकिन इस समय ज्यादा तर काम ऑनलाइन ही किए जाते है।

लेकिन अब आपको Passport बनबाने के लिए आपको लंबी -लंबी लाइनों में नही लगना पड़ेगा और आप घर बैठे आसानी से Passport बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको पासपोर्ट से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे है। इस लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको Passport Ke Liye Apply Kaise Kare से जुड़ी पात्रता , जरूरी दस्तावेजो के बारे में जानकारी देने वाले है।

पासपोर्ट क्या होता है-

यदि आप नही जानते है कि Passport क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि Passport एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने का एक सरकारी दस्तावेज है। जो किसी भी देश की सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। इसमें व्यक्ति का नाम , पिता का नाम, फ़ोटो और पासपोर्ट धारक के हस्ताक्षर होते है। Passport यात्रा करने वाले यात्री की Identity Proof के लिए होता है। जो उसकी नागरिकता को बताता है की यात्री किस देश का निवासी है।

Passport Ke Liye Apply करने के लिए जरूरी कागजात-

अगर आप अपना Passport Ke Liye Apply करने के इच्छुक हैं तो आपकी जानकारी के लिए बात दे कि Passport बनवाने के लिए कुछ जरूरी कागजात की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास जरूरी दस्तावेज है तो ही आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। जिसकी जानकारी विस्तार से नीचे दी गयी है।

  • पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को सर्वप्रथम अपना स्थायी पता देना होगा जिसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी,वाटर बिल और आवेदक के माता पिता के पासपोर्ट की फ़ोटो कॉपी(यदि आवेदक के माता पिता का पासपोर्ट बना हुआ है तो आवेदक अपने माता पिता के पासपोर्ट की फ़ोटो कॉपी लगा सकता है।)
  • यदि आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने जा रहे है तो आपको अपने Date of birth का proof देना होगा। Date of birth proof के लिए आपको अपना Birth Certificate, Voter ID Card या 10th Marksheet लगा सकते है।

(Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020) पासपोर्ट अप्लाई करने के लिए आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप विदेश यात्रा करने या दूसरे देश मे जाने के लिए पासपोर्ट बनबाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी Passport Ke Liye Apply कर सकते है।

Step1. पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले Online Passport Seva की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जो एक सरकारी बेवसाइट है।

Step2. इस बेवसाइट पर जाने के बाद आपके सामने New User Register Now ऑप्शन दिखाई देगा। जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Passport ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमें पूछी गयी जानकारी को ध्यान से भर कर सब्मिट करना होगा।

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020

Step3. इसके बाद आपको passport save ऑनलाइन की बेवसाइट पर जाकर अपने शहर के पासपोर्ट ऑफिस को चुन कर सेलेक्ट करना होगा।

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020

Step4. इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म भरना बहुत ही आसान है। पूछी गयी जानकारी भरते समय आपको याद रखना है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म और कागजातो में आपका नाम एक समान होना चाहिए।

Step5. पूछी गयी जानकारी को भर कर अच्छे से जाँच करने के बाद आपको सबसे नीचे Register का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इतना करने के बाद आपका अकॉउंट passport save online की ऑफिशियल वेबसाइट पर बन जाएगा। अकॉउंट बनाने के बाद आपको passport save online की बेवसाइट पर बापस आना है। यहाँ पर आपको हरे रंग का Existing user login का ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा।

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020

Step6. जिसके बाद आपको passport save online की वेबसाइट पर Login करने के लिए अपना ईमेल भरकर continue के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020

Step7. ईमेल आईडी, पासवर्ड और बॉक्स में दिए गए word को भरने के बाद आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। लॉगिन करने के बाद आपको Apply for fresh passport/Reissue of passport के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020

Step8. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देंगे। जिसमें पहला click here to download the soft copy of the form का ऑप्शन दिखाई देगा। और दूसरा click here to fill the application from online का ऑप्शन दिखाई देता है। पहले वाले ऑप्शन से आप ऍप्लिकेशन को डाऊनलोड करके भर सकते है। तथा दूसरे ऑप्शन में आप ऍप्लिकेशन फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते है।

Step9. आप अपनी सुविधा के अनुसार अप्लाई कर सकते है। यदि आप अपना समय बचना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको click here to fill the application from online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step10. इसके बाद आवेदक को नया पासपोर्ट या री-इश्यू सामान्य या तत्काल में 38 या 60 पेज के अंदर अपनी जरूरत के हिसाब से विकल्पों को चुना होगा। और फिर next page के ऑप्शन पर क्लिक करके दूसरे पेज पर जाना होगा।

Step11. दूसरे पेज पर आने के बाद आपको पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा और आपको यह याद रखना है कि आप जो जानकारी दे रहे है वो जानकारी आपके डॉक्यूमेंट से मिल रही हो। इसके बाद आपको सब्मिट वटन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद passport save online की ऑफिशियल वेबसाइट पर वापस आना है।

Step12.इसके बाद आपको View saved /submitted application के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आप उस ऍप्लिकेशन फॉर्म को देख पाएंगे जो अपने कुछ समय पहले सब्मिट किया है।

Step13. इसके बाद आपको रेडियो का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको pay and schedule appointment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसमे आपको ऑनलाइन pytem के ऑप्शन को चुनकर next बटन पर क्लिक करना है।

Step14. इसके बाद आपके सामने आपके शहर के पासपोर्ट ऑफिस की लिस्ट खुल जाएगी।

Step15. लिस्ट खुलने के बाद आपको स्क्रीन पर PSK LOCATION के पास में ड्राप डाउन मेनू में से अपनी जरूरत के अनुसार एक विकल्प को चुन लेना है।

Step16. इसके बाद आपको pay and book appointment के ऑप्शन पर क्लिक करना है जहाँ आपको पासपोर्ट बनवाने के लिए ऑनलाइन pyament देना होगा। पयमेंट देने के बाद आप एक बार फिर से passport save की ऑफिशियल वेबसाइट पर आ जायेंगे।

Step17. जहाँ आपको appointment confirmation के विकल्प पर क्लिक करना होगा । इस विकल्प को चुने के बाद आप अपने पासपोर्ट का प्रिंट आउट निकल वाने के लिए प्रिंट ऍप्लिकेशन रिसीप्ट पर क्लिक करना होगा।

Step18. प्रिंट आउट निकलने के बाद निर्धारित समय पर आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र जाना होगा। यदि आपके आपके पास सभी कागजात सही है और अपने सभी steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करके ऑनलाइन आवेदन किया है तो पुलिस वेरिफिकेशन होने के बाद आपको अपना पासपोर्ट बहुत जल्द ही मिल जाएगा।

दोस्तो आज की हमारी पोस्ट कैसी लगी में आप लोगो से उम्मीद करता हूँ। की आपके लिए हमारी पोस्ट पासपोर्ट के लिए कैसे अप्लाई करे|Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020 In Hindi की जानकारी पूरी तरह समझ मे आ गई होगी। यदि आपके लिए किसी प्रकार की प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछे हम आपकी पूरी तरह से मदद करेंगे। यह पोस्ट की जानकारी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को facebook ,whatsapp par ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्त और रिश्तेदार भी इस पासपोर्ट के लिए कैसे अप्लाई करे|Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020 In Hindi का लाभ उठा सके ।।धन्यवाद।।

pan card in hindi | पैन कार्ड क्या होता है Online कैसे बनवाए 2020

how to change address in passport just 5 minutes in Hindi

3 thoughts on “पासपोर्ट के लिए कैसे अप्लाई करे|Passport Ke Liye Apply Kaise Kare 2020 In Hindi”

  1. Gaytere ji namaste ap kayse hain my name md shakil age 50 mob 7003705603 adress Z-3-212 JELEA PARA ROAD POST BADARTALA city Kolkata pincod 700044 state West Bengal mem sade Kab tak karne ka iradha hai please bataye mera mob no Mel jayga to ap mis call karoge ham phone karkegne ham apko bahat pasand karte hain apko ham pasand hai ke nahi jawab degeye eys ea no please help bahat bahat payr karte hai tumko sanam teri qasam please no nahi khana dil tot jayega jalde sade karna hai kab tak karne ka iradha hai call karoge maherbane karke intzar kar rahe hai ap acsepet kary ga ke nahi jawab degeye ap bahat ho pasand ho hamko payre ho gaya hai welcome to Kolkata Gaytere ji

    Reply

Leave a Comment