Online LPG connection Kaise Le 2021| एलपीजी कनेक्शन कैसे लें।

घर बैठे Online LPG connection Kaise Le 2021 से संबंधित जानकारी आज के हमारे इस लेख में प्राप्त करने वाले हैं।

एक समय ऐसा था, जब लकड़ी के इंधन पर लोग अपना खाना बनाया करते थे। मगर अब हर एक छोटे बड़े घर में आपको एलपीजी कनेक्शन देखने को मिल जाएगा।

पहले के समय में एलपीजी का कनेक्शन लेने के लिए हमें गैस कंपनियों में बार-बार जाकर आवेदन करना पड़ता था और इस प्रोसेस को पूरा होने में काफी ज्यादा समय लग जाया करता था। मगर जब से सभी कार्य डिजिटल रूप में होने लगे हैं, तब से आप घर बैठे नए एलपीजी कनेक्शन के लिए भी अपना आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप घर बैठे नए एलपीजी कनेक्शन के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं और इसकी प्रोसेस क्या है?, इस विषय पर जानकारी तलाश कर रहे हैं, तो आज के हमारे इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़ें। 

Table of Contents

एलपीजी का फुल फॉर्म क्या है?

एलपीजी का कनेक्शन लेने वाले ज्यादातर लोगों को एलपीजी का फुल फॉर्म पता ही नहीं होता है। अगर आप नया एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं और उससे पहले एलपीजी का फुल फॉर्म क्या है?, जानना चाहते हैं, तो चलिए इसे भी  जान लेते हैं।

एलपीजी का फुल फॉर्म  “Liquefied Petroleum Gas” होता है और इसे हिंदी भाषा में “तरलीकृत पेट्रोलियम गैस”  कहा जाता है।मुख्यतः इस गैस का इस्तेमाल रसोई घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है।

एलपीजी क्या है? 

मुख्यतः एलपीजी गैस का इस्तेमाल घरों के रसोइयों में खाने बनाने के लिए किया जाता है।एलपीजी रंगहीन एवं  गंद हीन है।एलपीजी Propane, Butane, Isobutene जैसे ज्वलनशील हाइड्रोकार्बन गैसों को संदर्भित करने का कार्य करती है।एलपीजी गैस का फॉर्म लिक्विड फॉर्म में होता है।

एलपीजी गैस का इस्तेमाल?

अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर एलपीजी गैस का इस्तेमाल कहां-कहां पर किया जाता है, तो दोस्तों चलिए आपके इस सवाल का भी जवाब हम आगे आपको बता देते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • कुकिंग में एलपीजी का इस्तेमाल:-

 आज के समय में रसोई घर में खाना बनाने के लिए एलपीजी गैस का इस्तेमाल किया जाता है। एलपीजी गैस पर खाना बनाने के दौरान धुआं नहीं निकलता है।

  •  हीटिंग के लिए एलपीजी का इस्तेमाल:-

 सर्दियों के समय में जिन घरों में गर्माहट लाने के लिए कंसोल या फिर हीटिंग डक्ट सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है, उसमें एलपीजी गैस के जरिए ही हिटिंग लाने का कार्य किया जाता है।

  • एलपीजी का मोटर फ्यूल के रूप में इस्तेमाल:-

अब एलपीजी गैस का इस्तेमाल रसोइयों में खाना बनाने के साथ-साथ वाहनों के फ्यूल के रूप में भी इस्तेमाल किए जाने लगा है।एलपीजी पेट्रोल और डीजल से भी कम दामों पर लंबी यात्रा तय करने के लिए किफायती वाहन फ्यूल साबित हो रहा है।

  •  इलेक्ट्रिसिटी के निर्माण में एलपीजी का इस्तेमाल:-

आज के समय में इलेक्ट्रिसिटी के निर्माण में भी एलपीजी गैस का इस्तेमाल किया जा रहा है। जहां पर सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी की खपत होती है, वहां पर एलपीजी का इस्तेमाल इलेक्ट्रिसिटी के निर्माण में किया जा रहा है।

एलपीजी गैस के आवेदन के लिए पात्रता मापदंड की जानकारी?

अगर आप नए एलपीजी का कनेक्शन लेना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि नए कनेक्शन लेने के दौरान हमें किन-किन पात्रता से होकर गुजरना होगा तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए आपको ज्यादा किसी भी विशेष पात्रता की आवश्यकता नहीं होती है।

मगर फिर भी हम आपको एलपीजी का कनेक्शन लेने के लिए कुछ महत्वपूर्ण पात्रता के बारे में जानकारी दे देते हैं, जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है। 

  • जिन लोगों के पास एलपीजी का कनेक्शन नहीं है, वे लोग नए कनेक्शन हेतु अपना आवेदन कर सकते हैं।
  •  एलपीजी का नया कनेक्शन लेने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • नए एलपीजी कनेक्शन के लिए महिला एवं पुरुष दोनों ही आवेदन कर सकते हैं।
  •  एक व्यक्ति कम से कम 2 एलपीजी का कनेक्शन ले सकता है।
  • आप चाहे जिस किसी भी राज्य में रहते हो आपके नाम पर केवल दो एलपीजी कनेक्शन ही अलाउड किया जा सकता है।
  •  नए शहर में जाने के दौरान आप अपने पुराने एलपीजी के कनेक्शन को वहां पर स्थानांतरित करवा सकते हैं।

ऑनलाइन एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी?

ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन एलपीजी का कनेक्शन लेने के दौरान आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी और उसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  • एलपीजी का नया कनेक्शन लेने के लिए आपको निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  •  आपको आवेदन करने के दौरान कोई भी पहचान प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ेगी।
  •   अगर आपके पास राशन कार्ड है और उसमें आपका नाम दर्ज है, तो आप राशन कार्ड के जरिए भी नया एलपीजी कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।
  • एलपीजी का नया कनेक्शन लेने के दौरान आपको अपने बैंक के पासबुक की आवश्यकता होगी।
  •  आवेदन के दौरान आपको अपना एक ही स्थाई मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  •  आवेदन फॉर्म में आपको अपने एड्रेस की पूरी जानकारी देनी होगी।

भारत में एलपीजी कंपनियों की जानकारी?

हमारे देश में कुछ ही गिनी चुनी एलपीजी कंपनियां मौजूद है, जो एलपीजी का कनेक्शन देती है और उनकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित है।

  1. इंडियन गैस
  2.  भारत गैस
  3.  एचपी गैस
  4. आईजीएल गैस

ऑफलाइन एलपीजी का कनेक्शन कैसे लें?

दोस्तों अगर आप ऑफलाइन एलपीजी का कनेक्शन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी एलपीजी गैस कंपनी के एजेंसी पर जाना है।गैस एजेंसी पर जाने के बाद आपको वहां पर आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लेना है।

अब आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को ध्यान पूर्वक से भरना हैऔर साथ ही में आपको आवश्यक दस्तावेजों के प्रतिलिपि को भी आवेदन फॉर्म में संलग्न कर देना है।

अब आपको अपने एलपीजी कनेक्शन के आवेदन फॉर्म को गैस एजेंसी में जमा करवा देना है और साथ ही में निर्धारित कनेक्शन की धनराशि को भी जमा कर देना है और उसके बाद आपको 1 सप्ताह के भीतर भीतर ही नया एलपीजी कनेक्शन अलाउड कर दिया जाता है।

ऑनलाइन एलपीजी कनेक्शन कैसे ले 2021?

अब आप घर बैठे ऑनलाइन एलपीजी का कनेक्शन किसी भी गैस कंपनी में आवेदन करके ले सकते हैं। आगे हम आपको अपने इस लेख में सभी गैस कंपनियों की ऑनलाइन अप्लाई प्रोसेस बताने वाले हैं। नया ऑनलाइन एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें। 

ऑनलाइन इंडियन गैस एलपीजी कनेक्शन कैसे ले?

इंडियन गैस कंपनी के जरिए आप अगर एलपीजी कनेक्शन लेना चाहते हैं और इसकी ऑनलाइन प्रोसेस क्या है?,  जानना चाहते हैं तो दोस्तों नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें और आसानी से इंडियन गैस एलपीजी कनेक्शन को प्राप्त करें।

STEP 1. इंडियन गैस कंपनी के जरिए नया कनेक्शन लेने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर ले।

STEP 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ‘रजिस्टर फॉर न्यू कनेक्शन’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

indane lpg gas new connection online apply
indane lpg gas new connection online apply

STEP 3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको इस पेज के सबसे नीचे ‘न्यू कनेक्शन’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 4. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक नया पेज खुल कर आएगा और इसमें आपको बड़े ही ध्यान पूर्वक से आवश्यक जानकारियों के साथ अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर लेना है।

STEP 5. अब आपको रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट में यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए अपना लॉगिन पूरा कर लेना है।

STEP 6. आधिकारिक वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद आपको नए एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन करने हेतु एक आवेदन फॉर्म दिखाई देगा और आपको उस आवेदन फॉर्म पर क्लिक कर देना है।

STEP 7. अब आवेदन फॉर्म में मांगी जा रही जानकारियों को आप को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और साथ ही में आवश्यक दस्तावेजों को भी स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

STEP 8. अब इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है और अंतिम में निर्धारित नए कनेक्शन को लेने के लिए दिए जाने वाले शुल्क का भुगतान कर देना है।

STEP 9. अब आपके आवेदन फॉर्म की जांच की जाएगी और सभी चीजें सत्यापित हो जाने के पश्चात आपको 1 सप्ताह के भीतर भीतर आपके नजदीकी इंडियन गैस एजेंसी से नया कनेक्शन होम डिलीवर कर दिया जाता है।

Gas Subsidy Online check Kaise Kare गैस सब्सिडी ऑनलाइन 2021

ऑनलाइन भारतीय गैस एलपीजी कनेक्शन कैसे ले?

भारतीय गैस कंपनी के जरिए नए एलपीजी कनेक्शन ऑनलाइन लेने के लिए आपको नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

STEP 1.  भारतीय गैस कंपनी के जरिए नए एलपीजी कनेक्शन को लेने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 

STEP 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही ‘अप्लाई फॉर न्यू एलपीजी कनेक्शन’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3.  अब आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा और आपको यहां पर अपना स्टेट और अपना सिटी चुनने के लिए कहा जाएगा।

Online LPG connection Kaise Le 2021| एलपीजी कनेक्शन कैसे लें।
online apply bharat gas connection

STEP 4. आप इतनी प्रक्रिया को पूरा कर लेने के पश्चात आपको ‘शो लिस्ट’ नामक एक विकल्प दिखाई देगा और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 5. अब आपको आपके डिस्ट्रिक्ट के सभी डिस्ट्रीब्यूटर की लिस्ट आपको दिखाई देने लगेगी और आप अपने नजदीकी भारतीय गैस कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर को सेलेक्ट करें और फिर आगे आपको ‘कंटिन्यू’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

STEP 6. अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और फिर आपको यहां पर नए कनेक्शन को लेने के लिए एक आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा और फिर आपको आवेदन फॉर्म में पूछी जा रही जानकारियों को बड़े ही ध्यान पूर्वक से भरना है और साथ ही में आवश्यक दस्तावेजों को भी स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है। 

STEP 7. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर नया एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा और फिर अंतिम में अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।

STEP 8. इतनी प्रोसेस को कंप्लीट करते ही आप भारतीय गैस कंपनी से अपने नए एलपीजी कनेक्शन को प्राप्त करने के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर लेते हैं। 1 सप्ताह के भीतर भीतर आपको आपके नजदीकी भारती गैस कंपनी के एजेंसी से सिलेंडर की डिलीवरी कर दी जाती है।

एचपी गैस का ऑनलाइन कनेक्शन कैसे लें?

अगर आप एचपी गैस कंपनी के नए एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इसके लिए घर बैठे हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके अपना नया एलपीजी कनेक्शन ऑनलाइन बुक कर सकते हैं। 

STEP 1. एचपी कंपनी से नए एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और फिर इसके होम पेज को ओपन कर लेना है। 

STEP 2. अब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ‘रजिस्ट्रेशन फॉर एलपीजी कनेक्शन’ नाम का एक विकल्प दिखाई देता है और आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है।

STEP 3. इतनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा और यहां पर आपको अपने कनेक्शन का प्रकार चुनना है। इस वाले पेज में आपको  ‘रेगुलर कनेक्शन रजिस्ट्रेशन’ एवं ‘उज्जवला बेनिफिशियरी कनेक्शन’’ नामक दो विकल्प दिए जाएंगे और आप इनमें से अपनी सुविधानुसार विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

STEP 4. इतने प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको इसी पेज में आगे बढ़ना है और फिर आगे आपको डिस्ट्रीब्यूटर के नाम एवं आपके लोकेशन के आधार पर एलपीजी गैस एजेंसी फाइंड करने का आपको विकल्प मिलेगा और आप इनमें से अपनी सुविधा के अनुसार विकल्प का चुनाव करें।

STEP 5. लोकेशन वाइज विकल्प का चुनाव करने के पश्चात आपको अपना राज्य, अपने सिटी एवं अपने नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव करना है और फिर आगे ‘नेक्स्ट’ के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Online LPG connection Kaise Le 2021| एलपीजी कनेक्शन कैसे लें।
hp gas new connection apply online

STEP 6. आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आपको आपके सबसे नजदीकी डिस्ट्रीब्यूटर की डिटेल दिखाई देगी और आपको आगे ‘नेक्स्ट’ का एक विकल्प दिखाई देगा और आपको ऐसे विकल्प पर क्लिक कर देना है। 

STEP 7. इतना प्रोसेस कंप्लीट करने के बाद आपको ऑनलाइन एलपीजी के कनेक्शन को प्राप्त करने के लिए एक आवेदन फार्म प्राप्त होगा और आपको इस ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में पूछे जा रहे सभी जानकारियों को एक-एक करके बड़े ही ध्यान पूर्वक पर भरना है।

STEP 8. पूछी जा रही जानकारियों को ध्यान से बढ़ने के बाद अब आपको आगे एक-एक करके मांगे जा रहे आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

 STEP 9. अब आपको अंतिम में निर्धारित नए कनेक्शन के शुल्क का भुगतान करना है और इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है। इतने प्रक्रिया को पूरा करते ही आपका एचपी गैस कंपनी में नया कनेक्शन प्राप्त करने के लिए आवेदन पूरा हो जाता है। 

 आईजीएल के जरिए नया न्यू सीएनजी कनेक्शन कैसे लें ?

अभी वर्तमान समय में आईजीएल गैस कंपनी सीएनजी से जुड़ी हुई कुछ सेवाएं दिल्ली एवं हरियाणा राज्य के कुछ गिने-चुने शहर में प्रदान कर रहा है।अगर आप सीएनजी की सेवाएं लेना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है और फिर वहां पर आपको कई सारे डिस्ट्रीब्यूटर का नंबर दिखाई देगा और कई अन्य विकल्प दिखाई देंगे, इसके जरिए आप न्यू सीएनजी कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं।

ऑनलाइन एलपीजी कनेक्शन लेने के फायदे?

पहले के समय में एलपीजी का कनेक्शन लेने के लिए  उपभोक्ताओं को बार-बार अपने नजदीकी गैस की एजेंसी का चक्कर काटना पड़ता था और इस प्रोसेस में लोगों का बहुत ज्यादा समय व्यर्थ हो जाया करता था और समय पर उन्हें गैस का कनेक्शन भी नहीं प्राप्त हो पाया करता था। सभी चीजें ऑनलाइन होने की वजह से इसके बहुत सारे फायदे हो चुके हैं और आइए अब हम ऑनलाइन एलपीजी कनेक्शन के प्राप्त करने के कुछ बेनिफिट के बारे में जान लेते हैं जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित रुप में विस्तार से बताया गया है।

  • आज से पहले जब नए एलपीजी कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जाता था, तब लोगों को काफी ज्यादा नए कनेक्शन को लेने के लिए समस्याएं होती थी।
  • हम घर बैठे बिना किसी गैस एजेंसी का चक्कर लगाए एलपीजी के नए कनेक्शन के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।
  •  हम आसानी से किसी की कंपनी के एलपीजी के कनेक्शन को ले सकते हैं।
  •  नए एलपीजी के कनेक्शन के लिए हमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार का अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होता है।
  •  ऑनलाइन एलपीजी का कनेक्शन लेने पर हमें तुरंत ही अप्रूवल मिल जाता है और 1 हफ्ते के अंदर अंदर सिलेंडर की डिलीवरी भी हो जाती है।
  •  ऑनलाइन एलपीजी का कनेक्शन लेने पर पेपर वर्क से संबंधित सभी प्रकार के कार्य बहुत ही तेजी से पूरे हो जाते हैं और हमें नया एलपीजी कनेक्शन जल्दी मिल जाता है। 
  •  ऑनलाइन एलपीजी का कनेक्शन लेने पर हमें कुछ निर्धारित डिस्काउंट भी प्राप्त हो जाता है।

निष्कर्ष :-

आज के इस लेख में हमने Online LPG connection Kaise Le 2021?| किसी भी गैस कंपनी का एलपीजी कनेक्शन कैसे लें?,  से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी दी है और हमें उम्मीद है कि अब आप आसानी से अपने नए एलपीजी कनेक्शन के लिए घर बैठे ही आवेदन दे सकते हैं। नए एलपीजी कनेक्शन के लिए लिखा गया यह लेख आपके लिए काफी लाभकारी और सहायक सिद्ध होगा। अगर आपके मन में इस लेख से संबंधित कोई भी सवाल या फिर सुझाव है, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

FAQ:

Q: नए एलपीजी कनेक्शन की कीमत क्या है?

ANS :- वर्तमान समय में लगभग ₹1600 से लेकर ₹2000 के बीच में एलपीजी कनेक्शन लिया जा सकता है और नए कनेक्शन में आपको सिलेंडर, प्रेशर रेगुलेटर, बुकलेट एवं सेफ्टी हाउस फ्री में दिया जाता है और वहीं पर नए कनेक्शन को लेने के बाद आपको गैस चुला स्वयं खरीदना होगा।

Q: आधार कार्ड से गैस कनेक्शन कैसे चेक करें?

ANS :- आधार कार्ड से गैस कनेक्शन चेक करने के लिए आपको सबसे पहले रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 1800 2333 555 पर कॉल करना होगा।

Q: नया गैस कनेक्शन लेने के लिए क्या करें?

ANS :- नया गैस कनेक्शन लेने के लिए आपको ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन आवेदन करना होगा और उसके बाद निर्धारित शुल्क का भुगतान करने  के बाद में आपको नया कनेक्शन प्राप्त हो जाता है।

Q: नए एलपीजी कनेक्शन के होम डिलीवरी कितने दिन में होती है?

ANS :-  नए एलपीजी कनेक्शन के आवेदन के बाद इसकी होम डिलीवरी में लगभग 1 हफ्ते से भी कम समय लगता है।

Q: नया एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए उम्र सीमा क्या है?

ANS :- 18 वर्ष के ऊपर वाले लोग नए एलपीजी कनेक्शन के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

Q: एलपीजी गैस सिलेंडर का वजन कितना होता है?

ANS :- एलपीजी गैस सिलेंडर से भरे हुए सिलेंडर का वजन 14.2 किलोग्राम का होता है और जबकि खाली सिलेंडर का वजन कुछ और होता है।

Q: ऑनलाइन एलपीजी कनेक्शन के लिए अपना आवेदन कैसे करें?

ANS :- इसके लिए लेख में दी गई जानकारी को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें।

Share on:
About Abhishek Maurya

मैं उत्तर प्रदेश वाराणसी डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला हूं और मैं एक दिव्यांग हूं। मुझे अलग-अलग विषयों पर आर्टिकल लिखना बहुत अच्छा लगता है और इसी को मैंने अपना जुनून बनाया है। मैं पिछले 3 वर्षों से आर्टिकल लेखन का कार्य कर रहा हूं। आपको हमारे द्वारा लिखे गए लेख कैसे लगते हैं?, आप हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य बताएं। धन्यवादGmail ID - [email protected]

Leave a Comment